इंटरव्यू दिल्ली एनसीआर समाज स्वास्थ हरियाणा

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना से हर गर्भवती महिला लाभ उठा सकती है:-विकल लोहिया (अधिकारी)

महिला विकास विभाग की डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर विकल लोहिया से न्यूज़ 21 के वरिष्ठ पत्रकार विनोद वैष्णव ने की खास बातचीत की कैसे गर्भवती महिलाये हरियाणा सरकार और भारत सकार से जनहित में जारी योजओ का लाभ उठा सकती है

प्रश्न1 -जो गर्भवती महिलाये है या जो गरीब गर्भवती महिलाये है उनके लिए सर्कार की क्या योजनाए है जिनका वे लाभ उठा सके ?
उत्तर -1जनवरी 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम का उद्घाटन किया था जिसका नाम है प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना इससे पहले इस स्कीम का नाम था मदर बेनिफिट्स इसमें मैटरनिटी बेनिफिट्स मिल जाते थे उसकी रकम काफी कम थी और उसको प्राप्त करने में एक महिला को दो से तीन वर्ष का समय लगता था तो उसी स्कीम को ज्यादा बेहतर करके कम से कम समय में अधिक से अधिक लाभ देने का प्रयास किया गया है मात्र तीस से चालिश दिनों में किसी भी महिला को जो पहली बार गर्भ से है लगभग पांच हज़ार रूपये महिला एवं बाल विभाग की तरफ से और हज़ार रूपये स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दिए जाते है इस सुविधा का लाभ कोई भी गर्भवती महिला जिसका पहले से कोई बच्चा नहीं है उठा सकती है।

प्रश्न 2-इस सुविधा में गरीब और अमीर का भी कोई आरक्षण है ?
उत्तर -नहीं इस स्कीम में किसी भी तरह का आरक्षण नहीं है किसी भी जाती व् वर्ग की महिला इस स्कीम का लाभ उठा सकती है यह सभी गर्भवती महिलाओ के लिए है।

प्रश्न 3-अगर कोई भी महिला घर बैठे जानकारी लेना चाहे तो सरकार की तरफ से कोई नंबर उपलभ्ध है ?
उतर -जैसे 2017 में इस स्कीम का सुबवह आरभ हुआ है की इसका राज्य स्तर पर नंबर होगा लेकिन आप किसी भी आँगनवाड़ी वर्कर से या आशा वर्कर से जुड़ कर हम तक पहुंच सकते है हर आँगनवाड़ी के पास ये फॉर्म होता है इससे जुडी जानकारी होती है और आप ही के क्षेत्र में महिलाओ को ज्यादा भाग दौड़ न करनी पड़े।

प्रश्न 4-इसमें एक गोद भराई की रस्म है उसके बारे में बातये ?
उतर -जी हैं आँगन वाड़ी में ही जो महिला गर्भवती है उसके लिए गोद भराई करते है सामाजिक तौर पर जैसे उनको मान दिया जाता है की यह गर्भ से है तो उसमे हम उन्हें समझाते है की किस तरह घर के खान पान से अनीमिया से मुक्त बन सकती है आयरन रिच डाइट ले सकती है इस सभी क्रिया में हमारा ध्यांन होता है की हम उस महिला की ससुराल के लगभग सभी सदस्यो को शामिल करे।

प्रश्न 5-गोद भराई और जन्मदिन में सरकार की तरफ से क्या उपहार दिया जाता है महिला एवं बच्चे को ?
उतर -सबसे पहले गोद भराई होती है जब महिला अपना PMMYY का फॉर्म भर देती है और गर्भ से है तब मनाई जाती है उसके बाद अन्न प्राशन जब बच्चा 6 महीने का हो जाता है तो उसको भोजन देने प्रक्रिया होती है ,उसके बाद जन्म दिन होता है उनका होता है जब बच्चा के सभी टीके लग चुके है बच्चा एक साल का होचुका है। PMMYY में तीन किस्ते मिलती है पहली जब बच्चा गर्भ में है। दूसरी जब बच्चे का जन्म हो जाता है,तीसरी जब बच्चा 1 साल का होजाता है।

About the author

admin

Add Comment

Click here to post a comment

Featured