इंटरव्यू दिल्ली एनसीआर प्रेस वार्ता व्यापार हरियाणा

IMT उद्योग चलाना है चुनौती का काम ( प्रधान वीर भान शर्मा )

IIMT इंडस्ट्री एसोसिएशन के प्रधान वीर भान शर्मा से न्यूज़ 21 टीवी के वरिस्ट पत्रकार विनोद वैष्णव ने की खास बात चीत। जानिये कैसे चलाया जाता है उद्योग और किन समस्याओं को करना होता है पार इस खाश रिपोर्ट में।

प्रश्न 1 -क्या समस्याएं आती है एक उद्योगपति को उद्योग चलाने में।

उत्तर -उद्योग चलना है चुनौती का कार्य नौकरी करने वाले लोगो के लिए रेहता है बहुत आसान क्यकि उनको एक डेट को पैसा मिल जाता है। उद्योग के लिए सबसे पहले तो पूंजी चाहिए ,बैंक से भी लेना होता है कुछ पैसा लेकिन बैंक से भी पैंसा लेने के लिए बहुत से डॉक्यूमेंट चाइये होते है और सरकार भी बिज़नेस सुरु करने के लिए कुछ पैसा देती है लेकिन उसकी रकम बहुत ही काम होती है तो अगर किसी को भी उद्योग करना है तो उसके पास पहले तो जमा पूंजी बहुत ही आवश्यक है।

प्रश्न 2 -सरकर के 100 दिन पुरे हो गये है भाजपा सरकार के क्या अभी भी मुश्किल दौर से गुजर रहा है उद्योग जगत?
उत्तर -अभी उद्योग जगत इंटरनेशनल मंदी से गुजर रहा है और हिंन्दुस्तान में भी उसका बहुत बड़ा असर देखने को मिल रहा है.काफी बड़ा हिस्सा है अगर ऑटो मोबाइल की बात करू तो इस वक़्त 50 से 60 फीसदी स्लो डाउन है।

प्रश्न 3 -IMT उद्योग चलाने में क्या प्रमुख समस्याए है ?
उत्तर – वैसे इसमें कोई समस्या नहीं है बस सुरक्षा थोड़ी और पुख्ता होनी चाहिए यह एक एक्सक्लूसिव एरिया है। यह बहुत ही प्रोफेसनल तरीके से काम करवाती है पर इसका जो पैटर्न और सुविधाएं सब बहुत ही उचच स्तर की है।
हरियाणा की बाकि सभी इंडस्ट्री से बिकुल हटकर है।

प्रश्न 4 -imt में एक बड़ा मुद्दा रहा है की गुंडा गर्दी और अभद्र व्यवहार ये कहा तक सच है ?
उत्तर -ये बिलुकल सच बात है लेकिन इस वक़्त यह बिलकुल पुराणी बायत होगयी है जब यह इंडस्ट्रियल एरिया नया बना था तो थोड़ी सी सोच का फर्क रहता हैकुछ लोगो को मुआवज़ा कम मिला होगा या कोई पेमेंट बकाया रह गयी हो ऐसे असामाजिक तत्व हर जगह देखने को मिलते है वह पर 80 और 90 लोग बहुत अच्छे है। प्रशाशन ने हमारा बहुत साथ दिया।

प्रश्न 5 -आपकी एसोसिएशन में कुल मेंबर कितने है ?
उत्तर – कुल 600 लोग है।
प्रश्न 6 -आपके कार्य काल की खास उपलब्धि क्या रही है ?
उत्तर -पहले जो भी समस्याए थी वह लगभग सभी ख़तम हो गयी है और नयी सरकार का गठन हुआ है तो पूरा सहयोग रहा है सरकार का।

प्रश्न 7-पृथला के विधयक ने उन्होंने मदर यूनिट की मांग उठायी है क्या लगता है पूरी हो पायेगी ?
उत्तर -यह बहुत ही बड़ी बात है और बहुत ही पुरानी मांग है। और मुझे लगता है जल्दी ही इस सरकार के गठन के बाद अब मांग की पूर्ति हो सकती है।

प्रश्न8-सरकार से और इस उद्योग के मालिक से कोई अपील करना चाहेंगे ?
उत्तर -देखिये जो इंडस्ट्री वाले है वे बहुत ही व्यस्त रहते है। सरकार थोड़ी नम्रता से काम ले बीएस यही अपील है। और पोलुशन पर कुछ ध्यान दे।

About the author

admin

Add Comment

Click here to post a comment

Featured