Sunday, December 10th, 2017

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 10, 2017

मेड इजी गु्रप ने गुरुग्राम में मेड इजी स्कूल का उद्घाटन किया

गुरुग्राम, Vinod Vaishnav |आईईएस, गेट, पीएसयू और आईएएस के लिए भारत के श्रेश्ठ संस्थान मेड इजी गु्रप ने अपने 17वें स्थापना दिवस के अवसर पर 10 दिसंबर 2017 को हरियाणा के गुरुग्राम में सेक्टर 59 के नदजीक बांधवारी में मेड इजी स्कूल नाम से अपने सीनियर सेकेंडरी स्कूल का उद्घाटन किया।

मेड इजी स्कूल के पाठ्यक्रम के चार महत्वपूर्ण तत्वों में से एक षिक्षा को मजबूती प्रदान करने के मकसद के साथ उपस्थित सभी मेहमानों ने स्थापना दिवस के अवसर पर पौधे लगाए। मेड इजी गु्रप के संस्थापक एवं सीएमडी बी सिंह के सपनों को साकार करने के लिए इस स्कूल के साथ अध्ययन करने वाले प्रत्येक बच्चे को संस्कार गार्डन अवधारणा के तहत अपने जन्मदिन के अवसर पर स्कूल परिसर में पेड़ लगाने का अवसर दिया जाएगा। छात्र को स्कूल में अपने षैक्षिक वर्शों के दौरान इस पेड़ का ध्यान रखने की जिम्मेदारी दी जाएगी और वह स्कूल छोड़ने के बाद भी अपने द्वारा लगाए गए इन पेड़ों की देखभाल कर सकेगा।

मेड इजी गु्रप के सीएमडी बी सिंह ने इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘स्कूल का मकसद बच्चों को 21वीं सदी के कौषल से संपन्न बनाना है। स्कूल का जोर एक्सपेरीमेंटल लर्निंग के जरिये वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान तलाषने पर है। बी सिंह पूर्व-आईईएस और आईआईटी बीएचयू एल्युमनस हैं जिन्होंने वर्श 2001 में मेड इजी गु्रप की स्थापना की।

मेड इजी गु्रप की प्रबंध निदेषक ज्योति सिंह ने कहा, ‘हम छात्रों को ऐसा माहौल उपलब्ध कराएंगे जिसमें उनके समग्र विकास, उनके व्यक्तित्व (षारीरिक, बौद्धिक, भाशाई, भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक) के सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा।’

लगभग 25 एकड़ के भव्य परिसर में फैला मेड इजी स्कूल षहर की भीड़-भाड़ और प्रदूशण से भरी जिंदगी से दूर अरावली में स्थित है। यह स्कूल प्रत्येक बच्चे के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित कर पूछताछ-आधारित अनुभवजन्य लर्निंग सिस्टम की पेषकष करता है। अच्छे षिक्षाविदों के साथ साथ इसके पाठ्यक्रम में स्किल एजूकेषन, सस्टेनेबिलिटी एजूकेषन एवं स्पोट्र्स पर फोकस रहेगा। स्कूल बड़े स्मार्ट क्लासरूम, लाइब्रेरी, मल्टी सेंसरियल लैब, इन्फर्मरी, म्यूजिक एंड डांस रूम, आर्ट एंड क्राफ्ट रूम, एम्फीथिएटर, बड़े क्रिकेट पिच के साथ 9 एकड़ का प्लेग्राउंड जैसी विष्वस्तरीय सुविधाओं से संपन्न है। इसके अलावा यहां कैफेटेरिया भी है जहां भोजन को घरेलू ढंग से तैयार किया जाएगा। स्कूल में इनडोर स्पोट्र्स काॅम्पलेक्स और कई अन्य सुविधाएं भी षामिल हैं। स्कूल एक ऐसी प्रणाली विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे छात्रों को समझदार बनाने में मददगार हो जिससे कि वे समाज की बेहतरी के लिए कार्य कर सकें।

इस इवेंट में उपस्थित हुए कुछ प्रख्यात मेहमानों में षामिल हैं – कैलाष विजयवर्गीय (नैषनल जनरल सेक्रेटरी-भाजपा), मनोज तिवारी (संसद सदस्य एवं दिल्ली-भाजपा के अध्यक्ष), कृश्ण पाल गुर्जर (भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मामलों के राज्य मंत्री), स्वतंत्र देव सिंह, उत्तर प्रदेष सरकार में परिवहन एवं प्रोटोकाॅल और विद्युत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कुंवर पुश्पेन्द्र सिंह चंडेल (संसद सदस्य)। स्कूल अब दाखिले के लिए खुल गया है।

अधिक जानकारी के लिए देखेंः ीजजचेरूध्ध्उंकममंेलेबीववसण्पदध्

संस्कार गार्डन के बारे मेंः
संस्कार गार्डन धरती की जैव विविधता के संरक्षण के लिए एक प्रतिबद्ध पहल है। इस विषेश पहल के तहत मेड इजी स्कूल के सभी छात्रों को पौधे लगाने होंगे और स्कूल से जुड़े रहने तक उन्हें इन पौधों की देखभाल भी करनी होगी। ये पौधे हमेषा बच्चे और वृक्ष के बीच इस आकर्शक संबंध का प्रमाण बने रहेंगे। संस्कार गार्डन पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने और प्रकृति का षुक्रिया अदा करने का मेड इजी स्कूल का एक छोटा सा प्रयास है।

मेड इजी गु्रप के बारे मेंः
लोगों को अपनी पूरी क्षमता का अहसास कराने में सक्षम बनाकर एक व्यापक राश्ट्रीय लक्ष्य को पूरा करने की इच्छा से प्रेरित मेड इजी गु्रप की आंतरिक क्षमताएं उभरते भारत के विजन के अनुरूप हैं।

वर्श 2001 में अपनी षुरुआत के बाद से मेड इजी षैक्षिक विकास में अग्रणी रहा है। कोचिंग इस गु्रप के षोध एवं षैक्षिक प्रयासों का अहम हिस्सा रहा है और हाल के वर्शों में समूह ने अपनी श्रेश्ठ षैक्षिक प्रणाली के जरिये षिक्षा क्षेत्र में अपने लिए खास जगह बनाई है। मेड इजी प्री-स्कूल के पहले से ही सफलतापूर्वक संचालन के साथ मेड इजी स्कूल गुरुग्राम में षीर्श नए सीबीएसई स्कूलों में षामिल है। गुणवत्ता, अनुभव और षोध के लिए मजबूत प्रतिश्ठा के साथ मेड इजी गु्रप उत्कृश्टता की मजबूत नींव रखने के लिए तैयार है। हमसे जुड़े सभी पक्षों का मानना है कि परिणाम काम करता है और मेड इजी ये परिणाम दे सकता है।

Posted by: | Posted on: December 10, 2017

पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल की विधानसभा को मिलकर बनाएंगे क्लीन एंड ग्रीन- संजय बत्रा

फरीदाबाद Vinod vaishnav | छुट्टी के दिन बच्चे खेलना पसंद करते हैं लेकिन इन बच्चों ने खेल की बजाए अपने सेक्टर की सफाई का जिम्मा लिया है। इसी जज्बे के साथ फरीदाबाद विधानसभा के सभी 254 पार्क क्लीन और ग्रीन हो सकें इसके लिए हम सभी मिलकर प्रयास कर रहे हैं और पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल की विधानसभा को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ये विचार सेक्टर 15 आरडब्लयू ए के प्रधान संजय बत्रा ने सेक्टर में सफाई अभियान के दौरान व्यक्त किए । संजय बत्रा की अगुवाई में सेक्टर 15 के पार्कों में स्कूली बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान चलाया गया जहां संजय बत्रा समेत सभी आरडब्ल्यूए सदस्यों ने भी खुद सफाई की। संजय बत्रा क्लीन एंड ग्रीन फाउंडेशन के फाउंडर भी हैं जो फरीदाबाद विधानसभा में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से पार्कों में सफाई और पौधारोपण अभियान चला रही है। उन्होने कहा कि सेक्टर 15 के पार्कों को रोल मॉडल के तौर पर विकसित करने में वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और इसमें कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल का पूरा समर्थन आरडब्ल्यूए और उनकी फाउंडेशन के साथ है। उन्होने स्वच्छता अभियान में बच्चों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि स्कूली बच्चे सही मायने में स्वच्छता के ब्रैंड एम्बेसडर हैं । इस अभियान में आरडब्ल्यूए से समर्थ खन्ना, मोहन सिंह, निर्मल समेत कई आरडब्ल्यूए सदस्य स्कूली बच्चे और स्थानीय निवासी शामिल रहे।

Posted by: | Posted on: December 10, 2017

बल्लभगढ़ प्रेस क्लब के प्रधान बने :- विनोद मित्तल

बल्लबगढ़, 9 दिसम्बर( विनोद वैष्णव )। बल्लभगढ़ में बल्लभगढ़ प्रेस क्लब का गठन किया गया, जिसका प्रधान पत्रकार विनोद मित्तल और महासचिव जोगिंदर रावत को चुना गया।
बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह महल में आयोजित प्रेस क्लब के गठन में कई समाचार पत्रों, न्यूज चैनलों तथा वेब पोर्टलों के पत्रकारों ने हिस्सा लिया। सभी ने सर्वसम्मति से जी न्यूज के पत्रकार विनोद मित्तल को प्रधान जबकि इंडिया न्यूज़ के वरिष्ठ पत्रकार जोगिंदर रावत को महासचिव चुना। पत्रकारों ने पत्रकार सुरेश बंसल को संरक्षक, अशोक जैन को चैयरमेन चुना जबकि उपप्रधान के लिए ओमदेव शर्मा को चुना गया। कोषध्यक्ष पद के लिए राजेंदर दहिया, सचिव बिजेन्दर फौजदार को चुना|
क्लब के महासचिव जोगिंदर रावत ने बताया की कार्यकारिणी सदस्यों की सूची बाद में जारी की जाएगी। इस मौके पर हरेन्दर नागर, प्रेम खान, मनोज राजपूत तथा रुपेश कुमार प्रमुख रूप से मौजूद थे। क्लब के प्रधान विनोद मित्तल ने इस मौके पर कहा कि पत्रकारों के हितों और उनके कल्याण के लिए वे सरकार और प्रशासन से तालमेल बनाकर उनके हितों को ध्यान में रखेंगे।