Monday, January 1st, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 1, 2018

Happy New Year 2018 | Vinod vaishnav | 9811721521 |

 

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

सेक्टर-3 में 6.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का शिलान्यास

बल्लभगढ़ Vinod Vaishnav |सेक्टर-3 में 6.5 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर व विधायक मूलचंद शर्मा ने शिलान्यास कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। स्कूल के बनने से सेक्टर-3 व आसपास की कॉलोनियों की छात्राओं को लाभ मिलेगा।विधायक मूलचंद शर्मा की मांग पर फरवरी 2016 में अनाज मंडी बल्लभगढ़ में हुई रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से सेक्टर-3 में लड़कियों के लिए वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बनवाने की मांग की थी। स्कूल के बनने से सेक्टर-3, 2, राजा नाहर ¨सह कॉलोनी, शिव कॉलोनी, सिही गांव, तिरखा कॉलोनी की छात्राओं को लाभ मिलेगा।इस अवसर पर मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि चुनावी वादे के अनुसार भाजपा सरकार जनता को मूलभूत सुविधा शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पानी व बिजली हर क्षेत्र में समान रूप से मुहैया करा रही है। विधायक मूलचंद शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास नीति पर कार्य कर रही है।इस मौके पर चेयरमैन सुरेंद्र तेवतिया, टिपरचंद शर्मा, पार्षद कपिल डागर, दीपक यादव, राकेश गुर्जर, बुद्धा सैनी, चेयरमैन महावीर सैनी केसी शर्मा, विष्णु अग्रवाल, अरुण, फकरुदीन, सुबलेख मलिक, राजबाला, पुष्पा, गायत्री, कार्यकारी अभियंता सतपाल दहिया, उपमंडल अधिकारी अजीत ¨सह मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

एमआरईआई ने महामृत्युंजय यज्ञ के साथ किया नए साल का स्वागत

Vinod Vaishnav | इस विरासत को आगे ले जाते हुए, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने नए साल का स्वागत एक हफ्ते से चल रहे महामृत्युंजय यज्ञको पूर्णाहूति देते हुए किया गया। सभी की सुख, समृद्धि और शांति की कामना के साथ 26 दिसंबर से महामृत्युंजय यज्ञ की शुरुआत की गई है। इसको पूर्णाहूति नए साल के पहले दिनदी गई। इस मौके पर भजन व भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मानव रचना परिवार के सभी सदस्यों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फरीदाबाद के उपायुक्त श्री अतुल द्विवेदी अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे।  फरीदाबाद के अन्य जानी मानी हस्तियां जैसे की श्री एच के बत्रा, परफेक्ट ब्रेड; श्री र के बंसल; श्री ज पी मल्होत्रा भी थे। पूर्णाहूति का कार्यक्रम हवन के साथ शुरू किया गया हवन मैनेजमेंट, वाइस चांसलर, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, इंस्टीट्यूशन्स के हैड, प्रिंसिपल व डायरेक्टर्स के द्वारा किया गया। यहकार्यक्रम मानव रचना परिवार के सदस्यों, स्टाफ सभी के लिए एक दूसरे के साथ जुडऩे का माध्यम था। हवन के बाद सिद्धार्थ मोहन के भजनों पर सभी ने आनंद लिया व उसके बादसाथ में स्वाद से भरभूर भंडारे का मजा लिया। इस मौके पर पिछले 10 सालों से मानव रचना संस्थान के साथ जुड़े 91 मैंबर्स को उनके योगदान के लिए प्रमाण पत्र और गिफ्ट देकरसम्मानित किया गया ।

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

पूर्व मंत्री पं. शिवचरण लाल शर्मा के निवास पर नववर्ष की बधाईयां देने वालों का तांता लगा रहा

फरीदाबाद। हरियाणा के पूर्व मंत्री पं. शिवचरण लाल शर्मा के निवास पर उनको नववर्ष की बधाईयां देने वालों का तांता लगा रहा। एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से आए उनके हजारों समर्थकों ने उनका नववर्ष आगमन पर फूलमालाओं और बुक्के देकर स्वागत किया और युवा पीढ़ी ने उनसे आ शीर्वाद लेकर जलपान भी ग्रहण किया। इस मौके पर आए हुए सैकड़ों समर्थकों को नववर्ष की शुभकामनाएं और बधाई देते हुए पूर्व मंत्री ने कहा कि मुझे बेहद खुशी महसूस हो रही है कि आज भी मेरे समर्थकों का प्यार और स्नेह वैसा ही है जैसा मंत्री कार्यकाल में था। उन्होंने कहा कि नया साल आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां लेकर आये। हालांकि हिन्दू पंचांग के अनुसार के मुताबिक नया साल 1 जनवरी से शुरू नहीं होता। हिन्दू नववर्ष का आगाज गुड़ी पड़वा से होता है। लेकिन 1 जनवरी को नया साल मनाना सभी धर्मों में एकता कायम करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्यों इसे सभी मिलकर मनाते हैं। उन्होंने आए हुए समर्थकों को कहा कि नया साल एक नई शुरूआत को दर्शाता है और हमेशा आगे बढऩे की सीख देता है। पुराने साल में हमने जो भी किया, सीखा, सफल या असफल हुए उससे सीख लेकर, एक नई उ मीद के साथ आगे बढऩा चाहिए। जिस प्रकार हम पुराने साल के समाप्त होने पर दुखी नहीं होते बल्कि नए साल का स्वागत बड़े उत्साह और खुशी के साथ करते हैं, उसी तरह जीवन में भी बीते हुए समय को लेकर हमें दुखी नहीं होना चाहिए। जो बीत गया उसके बारे में सोचने की अपेक्षा आने वाले अवसरों का स्वागत करें और उनके जरिए जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करें। पूर्व मंत्री के निवास पर आए हुए समर्थकों ने पूर्व पार्षद श्रीमति माया शर्मा, निगम के वरिष्ठ उपमहापौर मुके श शर्मा, समाजसेवी नीरज शर्मा, मुने श शर्मा का भी फूलमालाओं से स्वागत कर उनको नववर्ष की हार्दिक बधाईयां दी।

पूर्व मंत्री ने कहा भाजपा के कुशासन में प्रत्येक वर्ग चाहे वो किसान हो, मजदूर हो या फिर आम जनता उन्हें सिर्फ बेरोजगारी, महंगाई, बिजली-पानी की किल्लत, सीवरेज जाम व ओवरफलो जैसी समस्यां, विकास के नाम पर टूटी-फूटी सडके, अवैध कब्जे, लूटखसोट, सफाई व्यवस्था के नाम गंदगी के ढेर और बढ़े हुए बिजली के बिलों का दंश झेलना पड़ रहा है। प्रदेश में कानून व्यवस्था चरमराई हुई है लूटपाट, चोरी और बलात्कार जैसी घटनाओं का ग्राफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। क्षेत्र की जनता अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रही है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि पूर्व मु यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुडडा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा कराये गए विकास कार्यों को आज भी जनता याद करती है क्योंकि कांग्रेस सरकार ने अपने शासनकाल में बिना किसी भेदभाव के सबका विकास किया था। पं. शिवचरण लाल शर्मा ने पूर्व मु यमं़ंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुडडा जी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने शासनकाल में एनआईटी-86 विधानसभा की तस्वीर ही बदल दी थी। ऐसी कई बडी विकास परियोजनाओ सहित अनेक प्रकार के मूल भूत सुविधाओ से जुडे विकास कार्य क्षेत्र की जनता को समर्पित किए। एनआईटी क्षेत्र की जनता को सबसे बडा तोहफा गौच्छी ड्रेन का देकर हम सभी को कृतार्थ किया। पं. शिवचरण लाल शर्मा ने कहा कि पूर्व मु यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुडडा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा कराये गए विकास कार्यों में गांव खेड़ी गूजरान में निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय भवन एवं खेल स्टेडियम, सेक्टर-55 में 50 बिस्तरों वाला बहुद्देशीय सरकारी अस्पताल तथा डबुआ अनाज मंडी में बना किसान भवन, गौच्छी ड्रेन, लैजरवाली पार्क, ईएसआई मेेडिकल कालेज, नि:शुल्क सामुदायिक भवन, स्वास्थ्य सेवाओं हेतू डिस्पेंसरियां जैसी परियोजनाएं आज भी मुंह बोलती तस्वीरें है। इसके अतिरिक्त पूर्व मु यमंत्री ने कांग्रेस शासनकाल में प्रदेश के सभी 21 जिलों में दाल-रोटी योजना का शुभारंभ किया है। इससे प्रदेश के एक करोड़ 26 लाख से भी अधिक लोगों को चावल 3 रूपए किलो, गेहूं 2 रूपए किलो, मोटा अनाज 1 रूपए प्रति किलो की दर से दिया जाता था इसके अलावा बीपीएल परिवारों और अन्त्योदय अन्न योजना परिवारों को हर महीने ढाई किलो दाल 20 रूपए किलो के हिसाब से दी जा रही थी परन्तु भाजपा के शासनकाल में आज गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों को न तो समय पर ही राशन दिया जा रहा है और न ही बुजुर्गों को पैंशन दी जा रही है।

बधाई देने वालों में कन्हैया लाल , सरदार कुलवंत सिंह, रविदत्त, बलवीर सिंह कैरो, मनोज भाटी, रंजोत सिंह, सरदार इन्द्रर सिंह, निजाम, बब्बन, त्रिभुवनदास, सुभाष शर्मा, सुरेन्द्र भडाना, वेद भडाना, जोगेन्द्र, जय सिंह, सुंदर सिंह भाटी, रामलखन कुषवाहा, पंकज शर्मा, राजीव चौहान, रोहताष चौधरी, कमल उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

किक बाक्सिंग नेशनल में हरियाणा बना चैम्पियन :-सुनील राजपूत

फरीदाबाद Vinod vaishnav । किक बाक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा राष्ट्रीय किक बाक्सिंग प्रतियोगिता का पटना में आयोजित किया गया। इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों से करीबन 1500 खिलाडिय़ों ने भाग लिया।हरियाणा टीम ने जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान एवं सब जूनियर वर्ग में तीसरा स्थान प्राप्त किया। फरीदाबाद के खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए 13 गोल्ड मैडल, 7 सिल्वर मैडल और 1 ब्रांज मैडल पर अपना कब्जा जमाते हुए फरीदाबाद सहित हरियाणा का नाम रोशन किया। कोच सुनील राजपूत व महासचिव राम भंडारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सब जूनियर वर्ग में वैकटेशनवरन सी एस ने गोल्ड मैडल, कमलप्रीत कौर , सैमुअल अल्वारिस, अंश झा ने सिल्वर मैडल तथा सिया बजाज, मायशा राय, अविका मांगलिक, वान्या दलाल ने ब्रांन्स मैडल प्राप्त किया। इसी तरह जूनियर वर्ग में हर्षिता जमदगनी, दिव्यांशी सांची, अनुष्का भट्टाचार्य, चंदन ने गोल्ड मैडल प्राप्त किये। रणजीत झा ने सिल्वर एवं भूमिका वर्ग, अनमोल जोशी, बादल ने ब्रांच मैडल प्राप्त किये।सीनियर वर्ग में आशिष सेठी, डोमनिक अलवारिस, प्रकाश थापा, विवेक, चेतन, फरहाना खान और पूजा ने गोल्ड मैडल प्राप्त किये। गणेश कुमार और निपुण डुडेजा ने सिल्वर मैडल प्राप्त किये। वैर्टन कैटेगरी में प्रामिला नागर ने गोल्ड मैडल और मालती अलवारिस ने सिल्वर मैडल प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने में सन्तोष, राजन, निशा, दिव्या, आमिर खान, रोहित ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

एनआईटी क्षेत्र के चुने हुए नुमाइन्दे भाजपा की छवि को कर रहे है धूमिल: रेनू भाटिया

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता श्रीमती रेनू भाटिया ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर एनआईटी विधानसभा की बदतर हालत पर चिंता जताते हुए कहा कि भाजपा सरकार द्वारा विकास के लिए किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जा रही है और सबका साथ सबका विकास हो रहा है परंतु उसके बावजूद भी एनआईटी विधानसभा क्षेत्र आज विकास की बाट जोह रहा है जिसका कारण वहां के विधायक को जाता है जिनकी लापरवाही के चलते आज एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को विभिन्न समस्याओं से जूझना पड रहा है जिसे हम सहन नहीं करेंगे। भाजपा की पूर्व वरिष्ठ उपमहापौर श्रीमती रेनू भाटिया ने साफ शब्दो में कहा कि अगर जल्द ही एनआईटी विधानसभा क्षेत्र का कायाकल्प नहीं किया गया तो वह इसके लिए मोर्चा खोल देंगे क्योकि एनआईटी विधानसभा क्षेत्र को भी माननीय हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ रखी है उन्होंने बकायादा एनआईटी में होने वाली रैलियों में एनआईटी के विकास के लिए काफी धन भी दिया है उसके बावजूद भी एनआईटी में सीवर जाम, टूटी सडके, पार्को की बदहाल स्थिति सहित पानी के लिए लोगो को तरसना पड रहा है आखिर क्यूं। श्रीमती रेनू भाटिया ने कहा कि एनआईटी विधानसभा के विधायक मुख्यमंत्री की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहे है। जो कि पूरी तरह से गलत है जिसका हम डटकर विरोध करेंगे।
भाजपा नेत्री भाटिया ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने एनआईटी को भी उतनी ही रकम दी है जितनी हर विधानसभा क्षेत्र को दी है और अन्य विधानसभा क्षेत्र आज जगमगा रहे है और वहां किसी प्रकार की कोई कमी नहीं परंतु एनआईटी में ऐसा क्यो हो रहा है। उन्होंने कहा कि जनता को दिया गया विकास का पैसा विकास के लिए ही खर्च किया जाना चाहिए ना कि अपने खजाने को भरने के लिए जिसका हम विरोध करेंगे।
श्रीमती भाटिया ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसी भी विधानसभा के साथ कोई भेदभाव नही किया है लेकिन एनआईटी क्षेत्र के चुने हुए नुमाइन्दे ही उदासीन रवैया अपनाये तो इसका खामियाजा जनता को भुगतना पडता है और सरकार को भी पीड़ा होती है जो कि सरासर गलत एवं नाईसांफी है जिसका मैं खुलकर विरोध करूंगी और भाजपा की छवि को धूमिल नहीं होने दूंगी।

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

शाहरुख खान और आनंद एल राय की फ़िल्म का नाम है “जीरो”! 2018 की धमाकेदार शुरुवात “जीरो” के साथ

Vinod Vaishnav | शाहरुख खान और आनंद एल राय की आगामी फ़िल्म के नाम पर काफी अटकलें लगाने के बाद, निर्माताओं ने आखिरकार “ज़ीरो” की घोषणा कर दी है।निर्माताओं ने इस नए साल की शुरुवात “ज़ीरो” की घोषणा के साथ की, जो जीवन का जश्न मनाने वाली एक शानदार कहानी है।
डिजिटल वीडियो के साथ फ़िल्म के शीर्षक को पेश किया गया, जिसमें टाइटल के साथ वर्ष की सबसे प्रतीक्षित फिल्मों में से एक इस फ़िल्म की  एक झलक भी देखने मिली। अनुष्का शर्मा, कैटरीना कैफ और शाहरुख खान अभिनीत इस फ़िल्म का पूरा देश बेसब्री से इंतेज़ार का रहा है जिसमे सुपरस्टार एक बौने व्यक्ति की भूमिका निभाएंगे। “ज़ीरो” में शाहरुख खान पहले कभी नहीं देखे गए अवतार में नज़र आएंगे। इस फिल्म में पहली बार अभिनेता ने प्रशंसित फिल्म निर्माता आनंद एल राय के साथ मिलकर काम किया है।शाहरुख खान ने नव वर्ष के मौके पर सबसे उच्चित उपहार देते हुए ट्वीट किया,”टिकटें लिए बैठें हैं लोग मेरी ज़िंदगी की, तमाशा भी पूरा होना चाहिए!  वादे के अनुसार, पेश है @aanandlrai की फ़िल्म का शीर्षक @AnushkaSharma #KatrinaKaif @RedChilliesEnt @cypplOfficial #2ZERO18″.
“ज़ीरो” में शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ की दमदार तिकड़ी एक बार फिर नज़र आएगी, जिसमे दोनो अभिनेत्री इस साल एक बार फिर बड़े पर्दे पर अपना जादू बिखेरेंगी।फ़िल्म के एक भाग की शूटिंग फ़िलहाल जारी है और हर कोई दिल को छू लेने वाली इस फिल्म को बेहतरीन और उम्दा बनाने के लिए दिल लगाकर मेहनत कर रहा है।रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट और कलर येलो प्रोडक्शन्स की फ़िल्म “ज़ीरो” गौरी खान द्वारा निर्मित है जो 21 दिसंबर 2018 में रिलीज होने के लिए तैयार है।
Posted by: | Posted on: January 1, 2018

आत्मशुद्धि का शुभ संकल्प ले किया नववर्ष का भव्य स्वागत :-सतयुग दर्शन ट्रस्ट

Vinod Vaishnav |  सतयुग दर्शन ट्रस्ट , फऱीदाबाद, आरमभ से ही समाज के प्रत्येक आयु वर्ग के सदस्यों के चारित्रिक उद्धार के प्रति प्रतिबद्ध होकर, तरह-तरह के आयोजनों के माध्यम से सामाजिक उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आया है। इसी संदर्भ में ट्रस्ट ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर बड़े ही उत्कृष्ट व सुन्दर ढंग से, वर्तमान युवाओं को आत्मशुद्धि करने का आवहान दिया। इस अवसर पर ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सजन जी ने उपस्थित सजनों को कहा कि हमारा वास्तविक स्वरूप विशुद्धता का प्रतीक है। इस स्वरूप का बोध करने हेतु आध्यात्मिक शिक्षा अनिवार्य है। आध्यात्मिक शिक्षा के लिए आत्मशुद्धि अति उत्तम साधन है। आत्मशुद्धि से तात्पर्य मन और शरीर इन दोनों की पवित्रता से है। इस आधार पर आत्मशुद्धि दो प्रकार की है – आन्तरिक एवं बाह्र यानि मानसिक शुद्धि एवं शारीरिक शुद्धि। मानसिक शुद्धि को अन्त:करण की शुद्धि भी कह सकते हैं। यद्यपि आध्यात्मिक साधना हेतु अन्दरूनी व बैहरूनी दोनों प्रकार की शुद्धियाँ आवश्यक मानी जाती हैं तथापि शारीरिक पवित्रता से अधिक चित्त-वृत्तियों की पवित्रता तथा वासनादि के क्षय का महत्व है। आन्तरिक शुद्धि से तात्पर्य अपने शारीरिक स्वभावों की सफाई करने से है। इस हेतु जिह्वा को स्वतन्त्र, संकल्प को स्वच्छ व दृष्टि को कंचन रखने से है। बैहरूनी शुद्धि से तात्पर्य अपने शरीर, परिधान (वस्त्र), खुराक, आसपास के वातावरण व व्यवहार यानि रैहनी-बैहनी की स्वच्छता से है। उन्होने कहा कि जहाँ आन्तरिक शुद्धि, मानसिक रूप से हमें स्वस्थ व स्वच्छ रखने के साथ-साथ, हमारे व्यक्तित्व व चरित्र को निखारती है तथा सज्जन व श्रेष्ठ पुरूष बनने में हमारी सहायक सिद्ध होती है, वही बैहरूनी शुद्धि हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ व स्वच्छ बनाने के साथ-साथ हमारे आचरण व व्यवहार को उत्तम बनाकर हमें सब की नजऱों में सुन्दर, स्पष्ट व मधुर बनाती है। अत: पूर्ण व्यक्तित्व के विकास के लिए अन्दरूनी व बैहरूनी दोनों ही वृत्तियों की स्वच्छता को अपनाना होगा तभी हम प्रत्येक कार्य करने में दक्ष हो सकते हैं और आत्मविश्वासी व स्वावलंबी बन सकते हैं।श्री सजन जी ने आगे सजनों को समझाया कि आन्तरिक शुद्धि के लिए अपने अंत: करण को स्वच्छ दर्पण सा पारदर्शी बनाना होगा। इसके दर्पण होने की कल्पना तभी साकार होगी, जब उसमें परमात्मा का प्रतिबिमब पूर्ण रूप से दिखाई देने लगेगा। इस हेतु भाव शुद्धि अनिवार्य समझो। भाव शुद्धि हेतु सर्वश्रेष्ठ ब्राहृ भाव को धारण करो तथा आत्मनिरीक्षण व आत्मनियंत्रण प्रक्रिया द्वारा मनोभावों की त्रुटियाँ/दोष को दूर करके उन्हें सुधारो व अपने आचार-विचार को स्वच्छ, सुन्दर व सुसंस्कृत बनाओ। इस संदर्भ में याद रखो आत्मिक ज्ञान आत्मशुद्धि का सर्वोात्तम साधन है। अत: आत्मज्ञान रूपी मिट्टी और वैराग्य रूपी जल से मन के मैल को धोवो और इन्द्रिय-निग्रह द्वारा च्मैज् और च्मेराज् के अहंभाव का परित्याग करो। इस तरह अपने मन की पूर्ण निर्मलता हेतु काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार जैसे स्वार्थपर दुर्गुणों का उन्मूलन करो। इस संदर्भ में मत भूलना कि मन का पंच विकारों से मुक्त हो वासना-रहित होना निर्मलता है तथा बुद्धि के धरातल पर अहंकार का विसर्जन निर्मलता है। इसका श्रेष्ठतम रूप है – ‘मैं शरीर नहीं हूँ, चैतन्य हूँ ज्। इस आधार पर च्विचार ईश्वर आप नूं मानज् इस सत्य को आत्मसात् कर अपने आप को सदा एक अवस्था में साधे रखो। आशय यह है कि मन को दु:ख-सुख, शोक-हर्ष आदि द्वन्द्वों से रहित, संकल्प रहित अवस्था में बनाए रखो और ए विध् अपने शारीरिक स्वभावों का टेमप्रेचर सम रख निर्विकारी बने रहो। इस हेतु दिल को सदा ईष्र्या, द्वेष और आपस की फूट से अलग रखो। बुरी बातों और ऐसे सजनों के कुसंग से सदा बच कर रहो जिन के अन्दर और बाहर कुछ और हो। इस तरह न बुरा सोचो, न बुरा बोलो व न ही किसी का बुरा करो अपितु अपने अन्दर सद्गुणों एवं सात्विक वृत्तियों का निरन्तर विकास करने हेतु, वैसा ही पढ़ो, वैसा ही सुनो, वैसा ही कहो, वैसा ही सोचो जिससे अन्तरमन कलुषित न हो। ऐसा करने से सद्गुणों की वृद्धि होगी और नैतिक रूप से अपने आपको ऊँचा उठाने में सहायता प्राप्त होगी।

श्री सजन जी ने सजनों से कहा कि चूंकि आपकी आन्तरिक शुद्धता आपके ह्मदयगत विचारों, आचरण व व्यवहार से परलक्षित होगी, अत: अपने चोले को बेदाग रखने के लिए, मानसिक एवं भौतिक दोनों धरातलों पर, अपने भावों, आचार-विचार व व्यवहार का अध्ययन करते हुए सचेतन बने रहना। इस संदर्भ में यह भी मत भूलना कि आत्मशुद्धि की पराकाष्ठा वहीं मानी जाती है जहाँ मनसा, वाचा, कर्मणा तीनों धरातल पर समभाव अभिव्यक्त होता है यानि ज्ञान, इच्छा, कर्म तीनों उज्जवलता भाव से संयुक्त होते हैं। यह पूर्ण चेतनता की अवस्था मानी जाती है। अत: शुद्ध आत्मा की तरह सजग होकर इस चरम सत्य की अनुभूति करने में कामयाब होना।

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

कुंवर अनिल गौड़ बने युवा राजपूताना संगठन के चेयरमैन

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । युवा राजपूताना संगठन (रजि.) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोहना रोड स्थित कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक में संगठन के चुनाव सम्पन्न हुए, जिसमें सर्व सम्मति से कुंवर अनिल गौड़ को चेयरमैन, कुंवर दीपक भाटी को अध्यक्ष, कुंवर गौरव भाटी को उपाध्यक्ष, कुंवर संजीव चौहान को वरिष्ठ महासचिव, कुंवर जितेंद्र जादौन को सचिव, कुंवर विनोद राजपूत, महेंद्र सिंह चौहान, कुंवर विष्णु ठाकुर को संगठन सचिव, कुंवर खेमी ठाकुर व ठाकुर किरनपाल को प्रवक्ता, कुंवर रणजीत चौहान को प्रचारक, मीडिया प्रभारी कुंवर मनोज तोमर एवं कुंवर योगेश चौहान, सलाहकार कुंवर प्रदीप गौड़, कानूनी सलाहकार कुंवर जयप्रकाश भाटी, मुख्यालय प्रभारी कुंवर धर्मेन्द्र ठाकुर, सदस्य आईटी सैल कुंवर जितेंद्र सिंह व कुंवर मयंक सिंह को आईटी सैल का सदस्य नियुक्त किया गया। सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों ने एकजुट होकर कहा कि संगठन में जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है, उसे वह पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाते हुए संगठन को मजबूत करेंगे और समाजहित में कार्य करेंगे। बैठक को संबोधित करते हुए संगठन के वरिष्ठ महासचिव कुंवर संजीव चौहान ने पिछले तीन वर्षो तक संगठन द्वारा किये गये से सभी को अवगत कराया और संगठन का आगामी वर्षो में जहां विस्तार किया जाएगा वहीं संगठन की गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने व आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए नई-नई योजनाएं चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि वेबसाईट के माध्यम से युवक-युवती मिलान एवं रोजगार की समस्या के समाधान के लिए, जिला फरीदाबाद की कार्यकारणी का गठन पर, देश में विस्तार के अन्य राज्यों में संगठन का विस्तार करने पर, युवाओं को खेल-कूद के क्षेत्र में आगे आने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करना नारी शक्तिकरण पर बल देना, युवाओं को देश हित एवं सामाजिक कार्यो के लिए प्रेरित करना, युवाओं को अपने महापुरूषों के आर्दर्शो पर चलने के लिए प्रेरित करना जैसे मुद्दों पर चर्चा की व निर्णय लिया कि संगठन इन अह्म मुद्दों पर कार्य करेगा। इस मौके पर संगठन के वरिष्ठ संरक्षक सतपाल सिंह चौहान ‘‘भारत‘‘ संरक्षक हेम सिंह राणा, संरक्षक ठा. अनिल प्रताप सिंह, संरक्षक वीरेन्द्र गौर और संगठन के लिए हर समय कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलने वाले संगठन के मार्गदर्शक कमल सिंह तंवर उपस्थित थे। सभी ने अपने ओजस्वी विचारों से बैठक में उपस्थित सभी युवाओं को मार्गदर्शन किया और देशहित एवं सामजिक कार्यो के लिए युवाओं को प्रेरित किया। सभी ने नवगठित कार्यकारणी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी।

 

Posted by: | Posted on: January 1, 2018

कराटे मास्टर गंगेश तिवारी को आइविंस मैंन आफ दा ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया

फरीदाबाद Vinod Vaishnav  : सूरजकुंड रोड स्थित स्टार गार्डन में नव वर्ष के उपलक्ष में फाईव स्टार एसोसिएशन द्वारा एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें स्वदेशी वस्तुंए अपनाने वाले कई राज्यों के सम्मानित लोगों को व सामाजिक कार्य तथा खेल जगत में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर सम्मानित किया गया । इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद सिंह ने उपस्थित सभी गणमान्य लोगों का फुलमालो द्वारा स्वागत किया। समारोह में मुख्य तकनिकि निर्देशक कराटे मास्टर गंगेश तिवारी व भाजपा नेता संदीप चपराना अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस अवसर पर आनंद सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि स्वदेशी वस्तुंए अपनाकर हम भारत को फिर से सोने की चिडिय़ा बनाने का काम कर सकते हैं। आप सभी के प्रयासों से ही यह स्वदेशी अभियान सफल हो सकता है। इसलिये आइविंस संस्था का उदेश्य है कि स्वदेशी वस्तुंए अपनाओं महा अभियान के तहत पूरे देश प्रदेश में चाईना के सामान का बहिष्कार करना है । पूरे प्रदेश में मेक इन इंडिया को बढ़ावा एवं चाईना वस्तुओं का बहिष्कार करने के लिए देशभर में स्वदेशी अभियान चलाया जा रहा है। जिसमे कई राज्यों से आइविंस संस्था के साथ जुड़ कर लोग इस अभियान को जन -जन तक पहुंचने का काम कर रहे है। जिससे कि पुरे विश्व में भारत का नाम सबसे ऊपर हो ओर फिर से भारत  सोने की चिडिय़ा कहलाये। इस अवसर पर आइविंस संस्था के अध्यक्ष आनंद सिंह ने सुनील कुमार को आइविंस मैंन आफ दा ईयर का अवार्ड व स्वदेशी प्रचार के लिए मधु सुधन सिंह ,वीर सोनी,शिव कुमार तिवारी, मनोज कुमार,विशाखा जैन को देकर सम्मानित किया।