Wednesday, January 10th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 10, 2018

तंबाकू मुक्त होगा फरीदाबाद जिला, बनेगा माडॅल -संबंध हैल्थ फाउंडेशन ने पुलिस अफसरों का किया सम्मान 

फरीदाबाद, Vinod Vaishnav /Brajesh Bhadoriya। पुलिस कमीश्नर डा.हनीफ कुरेशी ने कहा है कि फरीदाबाद जिले को तंबाकू मुक्त बनाकर इसे देशभर में एक माडॅल के रुप में प्रस्तुत करेंगे। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाअेंा का सहयेाग लिया जायेगा। पुलिस कमीश्नर बुधवार को कमीश्नरेट सभागार में हरियाणा पुलिस, संबंध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ), गुडगांव व फोर्टिस फाउंडेशन द्वारा आयोजित तंबाकू मुक्त फरीदाबाद पर आयेाजित प्रेस कांफे्रस को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पुलिस कमीश्नर व अन्य अधिकारियों का सम्मान भी किया गया।
उन्होने कहा कि पुलिस के पास बहुत सारे काम होतें है और मुख्य काम अपराध को रोकना है, क्यों कि क्राइम को सिर्फ पुलिस ही रोक सकती है, इसलिए सामाजिक सरोकार के जो काम है उन्हे सामाजिक संस्थाअेां के द्वारा किया जाना बेहतर है। तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पाादों की रोकथाम के लिए केाटपा का प्रभावी रुप से पालन होना जरुरी है। मुख्य से इसको देा तरह से पूरी तरह लागू किया जा सकता है, इसमें पहला काम अवेयरनेस और कोटपा की कड़ाई से पालना कराना शामिल है। कोटपा को लागू करने के लिए नियमित रुप से अभियान चलाया जायेगा।
3 हजार चालान बनेंगे प्रतिमाह
पुलिस कमीश्नर ने कहा कि जिले को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए सभी पुलिस अधिकारियों के साथ वार्तालाप कर तय किया गया कि कम से कम 3 हजार चालान प्रतिमाह बनाये जाएंगे। इससे आम जनता में सकारात्मक संदेश जाएगा। इसके साथ ही तंबाकू बेचने वाले, इसे बनाने वाली कंपनियां, आमजनता, सामाजिक संस्थाअेंा का सहयेाग लिया जाएगा, इनके साथ वार्ता की जायेगी। डॉ. कुरैशी ने कहा कि आम लोगों को स्वस्थ वातावरण मिले इसके लिए सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान पीने वालों के विरुद्ध और अधिक सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्पेशल ड्राइव का उद्देश्य युवा पीढ़ी को तंबाकू अन्य धूम्रपान उत्पादों से दूर रखकर कैंसर जैसी अन्य बीमारियों से बचाव है। इसके साथ ही यह सुनिश्चिित किया जाएगा कि सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों की वजह से धूम्रपान न करने वालों विशेषक बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।
विशेष अभियान में बने 2338 चालान
पुलिस ने दिंसबर 2017 माह में विशेष अभियान चलाकर सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने व कोटपा एक्ट के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 2338 चालान काटे है। जबकि वर्ष 2017 में कुल 3168 चालान काटे गए हैं। इस मुहिम के सकारात्मक परिणाम आने के कारण पुलिस इस अभियान को जारी रख रही है, इसेमं आम जनता का भी सकारात्मक सहयेग मिल रहा है। इस दौरा मौके पर हजारों की संख्या में कोटपा एक्ट के तहत बेहतरीन कार्य करने पर सामाजिक संगठनों व आमजन ने पुलिस की प्रशंसा की है। पिछले एक साल से इस अभियान को चलाया जा रहा है।
पुलिस कमीश्नर सहित अधिकारियों का हुआ सम्मान
पुलिस के द्वारा इस प्रशंसनीय कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए देशभर में तंबाकू मुक्त अभियान चला रही संबंध हैल्थ फाउंडेशन, फोर्टिस फाउंडेशन गुडगांव की और से ट्रस्टी संजय सेठ, प्रोगा्रम डायरेक्टर अंजली खोसा ने पुलिस कमिश्नर डॉ. हनीफ कुरैशी को केाटपा में बेहतरीन कार्य करने पर सम्मान पत्र प्रदान किया। वंही सर्वाधिक चालान काटने वाले पुलिसथाना बल्लबगढ़ सिटी, सारन व सराय ख्वाजा पुलिस थाना प्रबंधकों को सम्मानित किया।
19.7 प्रतिशत लोग करतें है धूम्रपान
तम्बाकू मुक्त हरियाणा अभियान चला रही संबंध हैल्थ फाउंडेशन के सीनीयर मैनेजर डॉ. सोमिल रस्तोगी ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 19.7 फीसदी लोग बीड़ी व सिगरेट का सेवन करते हैं। धूम्रपान की वजह से 80.3फीसदी नोन-स्मोकर पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस हरिणाया प्रदेश में धूम्रपान से जनित रोगों के हर साल करीब 28 हजार लोगों की मौत हो जाती है। गंभीर चिंतन का विषय ये है कि इनमें से 10 फीसदी लोग वे हैं जो ध्रुमपान नहीं करते हैं, लेकिन बीड़ी-सिगरेट पीने वाले के संपर्क में रहने के कारण रोगग्रस्त होकर मौत का शिकार हो जाते हैं।
फरीदाबाद के सेक्टर-31 स्थित एफएमएस स्कूल के चेयरमैन एचएस मलिक ने कहा कि तम्बाकू विक्रेता बच्चों को नशेड़ी बनाकर उनके जीवन को नष्ट करने के लिए स्कूलों के आसपास की दुकानों, थड़ी-ठेलों पर बड़ी मात्रा में तम्बाकू उत्पाद उपलब्ध करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केवल पुलिस ही है जो इस बच्चों के जीवन को बचा सकती है, इसके लिए इस तरह की स्पेशल ड्राइव निरंतर जारी रखने की जरूरत है।
फरीदाबाद मिडटाउन के रोटरी क्लब के अध्यक्ष अनिल बहल ने कहा कि इस तरह के स्पेशल ड्राइव चलाकर ही युवा पीढ़ी को मौत के गर्त में जाने से बचाया जा सकता है। इसके लिए रोटरी क्लब स्वस्थ्य और सुंदर फरीदाबाद बनाने के लिए इस अभियान का सहयोग करेगा। इसके तहत रोटरी क्लब के सदस्य फरीदाबाद में कोटपा एक्ट के प्रति जागरूकता पैदा करेंगे, जिसके लिए शहर में नो-स्मोकिंग के पम्फलेट्स वितरित करेंगे।
हरियाणा में 43 लाख स्मोकर, 28 हजार की सालान मौत
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा प्रदेश में करीब 43 लाख लोग किसी न किसी रूप में तम्बाकू का उपयोग करते हैं। इनमें से 35.5 लाख लोग धु्रमपान (बीड़ी व सिगरेट) करते हैं। तम्बाकू जनित पदार्थों के उपयोग से कैंसर सहित विभिन्न तरह की बीमारियों से ग्रसित होने के कारण प्रदेश में सालाना अनुमानित 28 हजार लोगों की मौत हो जाती है। वहीं, लगभग 116 बच्चे रोजाना तम्बाकू जनित पदार्थों का सेवन शुरु करते हैं।
दो दिन में काटे गए 2338 चालान का विवरण
————————————-
पुलिस थाना का नाम चालान की संख्या
——————————————————
वल्लबगढ़ सिटी               330
सारन               243
सराय ख्वाजा                236
—————————————————————————
क्या है कोटपा अधिनियम
इस अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थान का तात्पर्य ऐसे किसी स्थान से है,जिसका सार्वजनिक उपयेाग होता है वंहा पर धूम्रपान निषेध एंव संवैधानिक चेतावनी।
अधिनियम 6 अ
समस्त तंबाकू विक्रय स्थलों पर नाबालिगों केा तंबाकू न बेचने की वैधानिक चेतावनी।
अधिनियम 6 ब
सभी शिक्षण संस्थाअेंा से 100गज की दूरी में तंबाकू उत्पादों की बिक्री निषेध।
यह जुर्माना
सार्वजनिक स्थल, महाविद्यालय परिसर के अंदर व चारदीवारी के सौ गज के दायरे में किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पादों की बिक्री या सेवन करते पाए जाने पर कोटपा कानून के तहत 200 रुपये तक का जुर्माना किया जा सकता है।
Posted by: | Posted on: January 10, 2018

माइग्रेन का बोटोक्स ट्रीटमेंट से इलाज संभव

फरीदाबाद Vinod Vaishnav ।सिर के आधे हिस्से में होने वाला दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह माइग्रेन का दर्द होता है। माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिससे आज के समय में लभगभ 15 से 20 प्रतिशत लोग जूझ रहे हैं। इन मरीजों में पुरुषों के मुकाबले महिलाों की संख्या ज्यादा है, लेकन अब इस बीमारी से डरने की जरुरत नहीं है। एक रिसर्च में यह साबित हुआ कि बोटोक्स थैरपी से मरीज का इलाज आसानी से संभव है। यह कहना है कि सेक्टर 16ए स्थित मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ रोहित गुप्ता का।
डाॅ रोहित गुप्ता ने कहा कि यह एक ऐसी बीमारी है, जो पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक होती है। यह बीमारी एक दौरे की तरह आती है जिसका असर दो दिन तक रहता है। इस दौरान मरीज को उल्टी, चक्कर, घबराहट और कम दिखाई देने जैसे लक्षण होते हैं। अभी तक दुनियाभर में इस बीमारी का कोई ऐसा इलाज नहीं मिल पाया है जिससे मरीज को पूरी तरह ठीक किया जा सके।

माइग्रेन की वजह क्या है?
माइग्रेन ब्रेन के अंदर केमिकल बदलाव की वजह से होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। यह चेंज तनाव, खाली पेट रहना, लंबा सफर करना, नींद पूरी न लेने की वजह से भी हो सकता है। इसमें ब्रेन के अंदर का स्पेसिफिक न्यूरो ट्रांसमीटर चेंज हो जाता है। इसे माइग्रेन ट्रिगर कहते हैं। यह दर्द सिर के केवल एक ही भाग में होता है। इस दौरान दिमाग में खून पहुँचाने वाली नसों में कसाव को हटा देता हैं जिस कारण असहनीय दर्द होता है, जो तमाम तरह के पैन किलर खाने पर भी दूर नहीं होता।

माइग्रेन का इलाज
डॉ राहित गुप्ता ने कहा कि एक रिसर्च के अनुसार माइग्रेन का इलाज बोटोक्स ट्रीटमेंट से संभव है और उन्होंने इसे साबित भी किया है। अभी तक बोटोक्स के इंजेक्शन झुर्रियाँ दूर करने के लिए लगाए जाते हैं। ये इंजेक्शन माथे की झुर्रियाँ दूर करने, नसों में कसाव लाते हैं और नसों को सिकु़डने नहीं देते। इस इलाज से यह साबित हुआ कि अगर माइग्रेन के मरीज को बोटोक्स के इंजेक्शन लगवाएं तो उसे फायदा होता है। ये इंजेक्शन सिर के उस भाग में लगाए जाते हैं, जो इस दर्द का केंद्र होता है। अस्पताल में इस आधार पर माइग्रेन के मरीजों का इलाज शुरु कर दिया गया है। इससे मरीजों को काफी लाभ भी हो रहा है।

Posted by: | Posted on: January 10, 2018

महिला पत्रकार से बदसलूकी ,मुकदमा पंजीकृत

फरीदाबाद Brajesh Bhadoriya। शहर में अपराधियों के हौसले इतने बुंलद हो गए कि इससे महिला पत्रकार भी अछूती नही रह गई। मामला शहर की एक पत्रकार से बदसलूकी है जहां महिला पत्रकार ने हिम्मत कर शरारती तत्व के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करवा दिया। घटना दो दिन पूर्व की है जब एनसीआर क्राईम अखबार की महिला पत्रकार राधिका बहल अपने पति के साथ घर से कार्यलय जा रही थी तभी दयानंद महिला कॉलेज मोड से पूर्व कुछ शरारती तत्व जो कि सफेद रंग की ओपन जीप में सवार थे उन्होने पत्रकार राधिका बहल पर अश£ील फब्तिाया कसनी शुरू कर दी। जिसका विरोध करने पर वह बहुत तेजी से कार वहा से भगा ले गए। उनके तेजी से जिप्सी भगाने की वजह से हडबडी में स्कूटी नीचे गिर पडी पर राधिका बहल ने हिम्मत कर गाडी का नम्बर नोट कर लिया और इसकी शिकायत तुरंत 100 नम्बर के अलावा सीपी इन्फोरमेशन सुविधा तक पहुचा दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुच गई और मौका-मुआवना कर इस बाबत थाना एसजीएम नगर को इस घटना से अवगत करवा दिया। बाद में महिला पत्रकार की शिकायत पर अंजान लोगो के खिलाफ 164 के बयान के आधार पर धारा 354 ए एंव 354 डी के तहत मुकदमा पंजीकृत का आरोपियों की तलाश शुरू कर दी ।

Posted by: | Posted on: January 10, 2018

श्री सिद्धदाता आश्रम की ओर से रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और राष्ट्रीय राजमार्ग पर लेटे जरूरतमंदों को दिए कंबल

फरीदाबाद Vinod Vaishnav।सूरजकुंड रोड स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम ने जिला पुलिस के सहयोग से रात को खुले में लेटे जरूरतमंदों को कंबल ओढ़ाए। आश्रम के सेवादारों एवं पुलिस के जवानों ने ढूंढ ढूंढ कर जरूरतमंदों को कंबल दिए।श्री सिद्धदाता आश्रम के अधिपति अनंतश्री विभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज एवं जिला पुलिस आयुक्त के निर्देश पर आश्रम सेवादारों और अनखीर पुलिस चौकी के जवानों ने रात में लोगों को कंबल बांटे। टीम ने ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर प्लेटफॉर्म और बरामदे में ठिठुर रहे लोगों को कंबल ओढ़ाए और उनकी सलामती की प्रार्थना की। यहां सैकड़ों लोगों को कंबल प्रदान करने के बाद टीम ने बस अड्डानीलम चौक व फ्लाईओवर होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग पर खुले में लेटने को मजबूर लोगों को ढूंढा और उन्हें कंबल प्रदान किए। टीम ने बडख़ल चौक से आश्रम की ओर आने वाले रास्ते पर भी लोगों को कंबल दिए।इस दौरान पुलिस चौकी अनखीर के पुलिसकर्मियों के साथ साथ आश्रम की ओर से सतपाल शर्मापवन शर्मा व नितिन मौजूद रहे।

 

Posted by: | Posted on: January 10, 2018

रोड सैफ्टी क्यूंज प्रतियोगिता वर्ष 2017-18 के चैथे राऊंड की परीक्षा 12 जनवरी को

Brajesh Bhadoriya।रोड सैफ्टी क्यूज प्रतियोगिता वर्ष 2017-18 के तीसरे चरण में जो आज 10.01.18 को तीनों जोनो (एन.आई.टी, सैन्ट्रल, बल्लबगढ) में ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता का सफल आयोजन हुआ जिसमें तीनों जोनो से प्रत्येक लेवल से दो-दो स्कूलों/काॅलेजों की टीमें निकल कर आई।सभी स्कूल के टाॅपर विधार्थी चैथे राऊंड में ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता जो दिनांक 12.01.18 को समय 10ः00 बजे से 1ः00 बजे तक डाईनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल सै0 28 में होगी उसमें हिस्सा लेंगें। यह प्रतियोगिता श्री विरेन्द्र विज भा.पु.से., डी.सी.पी. टैªफिक की अध्यक्षता में, श्री रविन्द्र सिहं ए.सी.पी. टैªफिक की देखरेख में होगी।जिला फरीदाबाद को तीन जोनों में बांटा गया है। जिनमें सैन्ट्रल जोन (थाना सराय ख्वाजा, सैक्टर 31, ओल्ड, सैन्ट्रल, भूपानी व खेडीपुल) व एन0आई0टी0 जोन (थाना सूरजकूण्ड, एस0जी0एम0 नगर, एन0आई0टी0, कोतवाली, मुजेसर, सारन व सैक्टर 55) तथा बल्लबगढ़ जोन (थाना सदर बल्लबगढ़, शहर बल्लबगढ़, तिगाॅव, छायंसा व सैक्टर 7) बनाये गये है।टैªफिक क्यूंज में चार लेवल बनाये गये है। पहला लेवल कक्षा तीन से पांचवी तक, दुसरा लेवल में कक्षा छटी से आॅठवी, तीसरे लेवल में कक्षा नौ से बारवी तक। चैथा लेवल सभी काॅलेज के छात्र इस प्रतियोेगिता में शामिल होंगें। एन.आई.टी. जोन के सभी स्कूलों की तीसरे चरण की ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता आज दिनांक 10.01.18 को ’’जीवा पब्लिक स्कूल, सैक्टर 21बी. फरीदाबाद’’ में आयोजित हुई। जिसमें कुल 36 स्कूल व 8 काॅलेज के विधार्थी प्रतियोगिता में भाग लिया।सैन्ट्रल जोन के सभी स्कूलों की तीसरे चरण की ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता ’’डैनस्टी इन्टरनैशनल स्कूल, सैक्टर 28 फरीदाबाद’’ में हुई जिसमें कुल 36 स्कूल व 5 काॅलेज के विधार्थी प्रतियोगिता में भाग लिया। तथा बल्लबगढ़ जोन के सभी स्कूलों की तीसरे चरण की ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता ’’डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल, वीटा प्लांट के सामने बल्लबगढ़ में आयोजित की गई। जिसमें कुल 36 स्कूल व 9 काॅलेज के विधार्थी प्रतियोगिता में भाग लिया।डी.सी.पी श्री विरेन्द्र विज ने आज प्रतियोगिता सम्पन्न होने के बाद बताया कि अब अगली प्रतियोगिता डाईनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल सै0 28 में दिनांक 12.01.18 को सुबह 10 बजे आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रत्येक जोन से व प्रत्येक लेवल की दो-दो टीम कमीशनरेट लेवल के लिए प्रतियोगिता में भाग लेगी। जिसमें से एक-एक टीम फरीदाबाद को राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में शामिल होगी।अतः सभी निदेशक व प्रधानाचार्य से निवेदन है कि ट्रैफिक क्यूज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को तय समय 10ः00 बजे प्रतियोगिता केन्द्र पर लेकर पहुंचे।

Posted by: | Posted on: January 10, 2018

‘मुक्काबाज’ की टीम ने किया फिल्म का प्रमोशन

New Delhi Vinod Vaishnav | फिल्मकार अनुराग कश्यप की खेल एवं खिलाड़ी पर आधारित फिल्म ‘मुक्काबाज’ की टीम ने यहां होटल ललित में रिलीज से पहले अपनी फिल्म का जमकर फिल्म का प्रमोशन किया। फिल्म के प्रमोशन के दौरान न केवल अनुराग कश्यप, बल्कि फिल्म के एक्टर विनीत कुमार, रविकिशन एवं इसमें लीड रोल निभा रही जोया हुसैन भी मौजूद थे। 
मीडिया के साथ बातचीत करते हुए अनुराग कश्यप ने अपनी आगामी फिल्म के बारे में बहुत कुछ साझा किया और इस दौरान अपनी फिल्म को लेकर वह बेहद उत्साहित भी दिखे। उन्होंने कहा, “हमें केवल खेलों की ही सराहना नहीं करनी चाहिए, बल्कि खेल के प्रति खिलाड़ियों की संघर्षपूर्ण यात्रा पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ‘मुक्काबाज़’ इसी थीम को लेकर बनी फिल्म है, जो प्रत्येक बॉक्सर को उसकी एक व्यक्तिगत फिल्म महसूस होगी। इस फिल्म में आपको वास्तविक मुक्केबाज़ मिलेगा, कोई कोरियोग्राफर या एक्शन नहीं होगा, क्योंकि यह एक ऐसी कहानी है, जिसमें हम मुक्केबाजों के बारे में बताना चाहते हैं। यह एक वास्तविक फिल्म है, जो इस देश के हर मुक्केबाज के जीवन का जीवंत प्रदर्शन करेगा। ‘मुक्काबाज़’ कोई गैर सरकारी संगठन या चैरिटी द्वारा निर्मित फिल्म नहीं है।”
दूसरी ओर अभिनेता विनीत ने कहा, “यह फिल्म भावनाओं से लैस है। यह हर एक खिलाड़ी के लिए एक सपना है, जो मेरे लिए सच हुआ। मुझे इस परियोजना का हिस्सा बनने पर बेहद गर्व है और इसके लिए मैं वास्तव में अनुराग सर का शुक्रगुजार हूं। अनुराग सर को वास्तव में फिल्म के लिए बॉक्सिंग चैंपियन विजेंदर सिंह जैसा कलाकार चाहिए था। उस किरदार को सही साबित करने के लिए मैं पंजाब च गया और वहां अपना प्रशिक्षण लिया। यह वास्तव में एक अद्भुत अनुभव था। वाकई में ‘मुक्काबाज़’ पूरी तरह से एक नेचुरल फिल्म है, लेकिन इसमें खेल को लेकर सियासत पर की कहानी भी है। 
जहां तक फिल्म की कहानी की बात है, तो इसमें उत्तर प्रदेश में खेलों को लेकर सियासत का तानाबाना बुना गया है, इस तानेबाने में फिल्म के एक्टर विनीत फंसते हैं। फिल्म में विनीत पहलवान का किरदार निभा रहे हैं, जिसे ब्राह्मण लड़की से प्यार हो जाता है, लेकिन जैसे ही लड़की के चाचा (जिम्मी शेरगिल) को इस बात की खबर मिलती है, वैसे ही वह विनीत को बर्बाद करने की सोचता है। बता दें, फिल्म में जिम्मी राज्य मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष का रोल निभा रहे हैं और इस तरह वह अपनी पोजिशन का इस्तेमाल कर के विनीत के करियर को बर्बाद करने का तय करते हैं। फैंटम फिल्म्स और कलर येलो प्रोडक्शंस के बैनर के तहत निर्मित ‘मुक्काबाज़’ 12 जनवरी को रिलीज होगी।
Posted by: | Posted on: January 10, 2018

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा ने केंद्र से हरियाणा प्रदेश में एक विदेश केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव किया है और इस विदेश केंद्र के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी

Delhi Vinod Vaishnav | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा ने केंद्र से हरियाणा प्रदेश में एक विदेश केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव किया है और इस विदेश केंद्र के लिए हरियाणा सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी।
नई दिल्ली में अप्रवासी भारतीयों से संबंधित विभिन्न विषयों के संदर्भ में विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज की अध्यक्षता में हुई बैठक में भाग लेने के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा हरियाणा में तीन पासपोर्ट कार्यालय पहले से ही स्थापित हैं। इसी क्रम में हरियाणा में एक विदेश केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव हरियाणा ने केंद्र से किया है और हरियाणा द्वारा इस केंद्र की स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी।
विदेशों की मांग के अनुरूप व विदेशों में रोजगार करने के इच्छुक व्यक्तियों की सुविधाओं के लिए हरियाणा ने केंद्र से हरियाणा प्रदेश में कौशल विकास केन्द्र स्थापित किए जाने का आग्रह भी किया है। कौशल विकास केंदों की स्थापना से हरियाणा से रोजगार के लिए विदेशों में जाने की प्रकिया को और अधिक गति मिलेगी। अप्रवासी दूल्हों से संबधित  लड़कियों/महिलाओं की विभिन्न प्रकार की शिकायतों से संबंधित मीडिया द्वारा किए गए एक प्रश्न पर श्री मनोहर लाल ने कहा हरियाणा सरकार एन आर आई पाॅलिस बनाएगी। हालांकि हरियाणा की एनआरआई सैल इस पर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करती है। गत वर्ष प्रदेश में एनआरआई से संबंधित विभिन्न 136 मुकद्दमें दर्ज़ किए गए हैं। मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया विदेश मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में अप्रवासी भारतीयों से संबंधित विभिन्न विषयों विशेषकर उनकी समस्याओं बारे गहन विचार विमर्श हुआ।अप्रवासी भारतीयों की समस्याओं के समाधान की दिशा में राज्यों द्वारा किए जाने वाले कार्यों के संदर्भ में भी विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

Posted by: | Posted on: January 10, 2018

Saif Ali Khan revealed about his crazy avatar in ‘Kaalakaandi’ while Delhi promotions!

New Delhi Vinod Vaishnav|  The Nawab of Bollywood Saif Ali Khan is now back with another humorous avatar through his upcoming movie named Kaalakaandi. Therefore he was witnessed in Delhi for the promotion of the movie. Along with him, the crazy cast was also present for the press conference held in Royal Ballroom, The Imperial Hotel at Janpath which includes Deepak Dobriyal, Kunal Roy Kapur, actress Sobhita Dhulipala, director Akshat Verma.

   Well, Kaalakaandi is an upcoming 2018 Indian black comedy film, which revolves around the twisted life of characters present in the film. While interacting with media the entire team shared their experiences. Saif Ali Khan seemed jolly with press, he stated, “This is a story of one night and different people. My character in the movie holds the trauma of Cancer patient who needs a change in his life. This movie narrates how everyone faces changes in their life by one night. Well, yes it’s a very sweet movie. Yesterday only we saw the entire film, it made us laugh and cry. And I am sure you guys will like this film.” Further he added, “To portray a sensitive issue in terms of laughter is a big thing. This movie carries bit of a Cancer part which is relating with my character. There are few abusive dialogues in this film, so it truly deserves an A certificate, and yes it’s not for kids obviously.”

   On the other hand, without talking much Deepak Dobriyal stated, “I would say just go and watch this movie after release, it holds a lot. The concept of this film is great. My character in this film is bit abusive. And the laughter you will find is going to relate with everyone’s pain and emotion.”

   A thrilling dark comedy written and directed by Akshat Verma and produced by Cinestaan Film Company and Flying Unicorn Entertainment, Kaalakaandi is scheduled to release this week on 12 January 2018.