Monday, January 15th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 15, 2018

जरूरतमंदों की सहायतार्थ कार्य कर रही सर्व सेवा सुरक्षा समिति ने किया मीटिंग का आयोजन

फरीदाबाद 15 जनवरी। जरूरतमंदों की सहायतार्थ कार्य कर रही सर्व सेवा सुरक्षा समिति ने सेक्टर-23 संजय कालोनी फरीदाबाद स्थित ए.पी. स्कूल में मीटिंग का आयोजन किया। समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरिश शर्मा ने बताया कि समिति जरूरतमंद लोगों को कपड़े देना, बुजुर्गों की सेवा करना, गरीब बच्चों का दाखिला करना, किताबें देना, समय- समय पर गरीबों को भोजन कराना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में हिस्सा लेना, सफाई अभियान चलाना, घरेलू हिंसा, महिलाओं पर हो रहे शोषण, भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना, गरीब कन्याओं की शादी में सहायता करना आदि समाजसेवा से जुड़ें कार्य करती रहती है। वहीं सभा के माध्यम से व काउंसलिंग करके यह समिति समाज को जागरूक करती रहती है।
इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पार्षद जयवीर खटाना ने अपने विचार रखे और कहा कि वह समिति की हर तरह से मदद करते रहेंगे। उन्होंने समिति के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को समाजसेवा के कार्य करने के लिए बधाई दी। समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरिश शर्मा ने कहा कि हम सभी को आगे आकर जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए यही सच्ची देशभक्ति और सेवा है। उन्होंने सभी आए हुए लोगों का आभार प्रकट किया। मिटिंग में सभी गणमान्य लोगों ने अपने-अपने विचार व सुझाव रखे।
इस मौके पर राजपाल शर्मा राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, विष्णु शर्मा प्रदेश अध्यक्ष, प्रभुदयाल सीनियर सलाहाकार, वीरेन्द्र सोलंकी हरियाणा यूथ प्रभारी, लक्ष्मी शर्मा राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष, ऊषा चौहान, लक्ष्मी गुप्ता, पुष्पा बंसल, वीना, कमलेश वर्मा, सरोज, एम.एस. जादौन, एम.पी. सिंह राष्ट्रीय प्रवक्ता, जगदीश मारवाड़ी, मानसिंह, एम.पी. चौहान, अमन अग्रवाल, ओमप्रकाश, किरण पाल, शिवदत्त शर्मा, दयानंद आदि पदाधिकारी मौजूद थे।
Posted by: | Posted on: January 15, 2018

अमीरी नहीं बीमारी का प्रतीक है मोटापा 

फरीदाबाद, Vinod vaishnav । मोटापे को कुछ लोग अच्छी सेहत और अमीरी का प्रतीक मानते हैं। उन्हें लगता है कि जैसे- जैसे व्यक्ति का मोटापा बढ़ता है व्यक्ति की अमीरी बढ़ती जाती है, जबकि ऐसा नहीं है, मोटापा अमीरी नहीं बीमारी का प्रतीक होता है, इसकाे कंट्रोल में रखना बेहद जरुरी है। यह कहना है सेक्टर 16ए स्थित मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डॉ बीडी पाठक का। डॉ पाठक ने कहा कि हाल ही में हुई एक रिसर्च में भी इस बात की पुष्ठी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार शरीर में ज्यादा फैट हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। अस्पताल में हर माह 8 से 10 मरीज जांच के लिए आते है। जिन्हें इस संबंधी में इलाज के साथ जानकारी दी जाती है। वरिष्ठ सर्जन डॉ बीडी पाठक के अनुसार मोटापे को कुछ लोग अच्छी सेहत का प्रतीक मानते हैं। इम्पीरियल कॉलेज लंदन एंड कैंब्रिज की रिसर्च में पता लगाया है कि ओवरवेट लोगों में फिट लोगों के मुकाबले कोरोनरी हर्ट डिसीज का खतरा 28 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी शरीर में धीरे-धीरे अनियत्रित होने लगती है। जब भी कोई मोटापे का शिकार होता है तो उसे चाहिए वह जल्दी अपने वजन को कम करें और बॉडी वेट के अनुसार रखे। ऐसा नहीं होने पर कोरोनरी हर्ट डिसीज का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इन सबमें यह बात मायो रखती कि आपका ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर या फिर कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल रेंज में है। कोरोनरी हार्ट डिसीज में धमनियों के बंद हो जाने की वजह से पर्याप्त रक्त ह्दय तक नहीं पहुंच पाता, जिसकी वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। डॉ पाठक ने कहा कि ऐसे लोग जिनका बॉडी मास इंडेक्स करीब 30 है वो लोग मोटे लोगों की श्रेणी में होते हैं। जबकि 18.5-25 तक की बीएमआई वाले लोग समान्य वेट के माने जाते हैं। ऐसे लोग मोटो लोगों से ज्यादा स्वस्थ होते हैं। बीमारियों से बचे रहते हैं।

Posted by: | Posted on: January 15, 2018

रितिक रोशन ने सबसे हैंडसम अभिनेता का खिताब किया अपने नाम

Vinod Vaishnav | बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन ने दुनिया के सबसे हैंडसम अभिनेता की सूची में पहला पायदान अपने नाम कर लिया है। यह सूची दुनिया के टॉप मोस्ट के आधार पर जारी की जाती है।इस सूची में बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान पांचवे स्थान पर रहे।रॉबर्ट पैटिनसन, ताइवान अभिनेता गॉडफ्रे गाओ, क्रिस इवांस, डेविड बोरेणाज़, कनाडा के स्टार नूह मिल्स, हेनरी केविल, टॉम हिड्ल्सटॉन

और सैम हेउघन जैसे अंतरराष्ट्रीय नामो को मात दे कर रितिक रोशन ने 2018 में दुनिया के सबसे हैंडसम अभिनेता का खिताब अपने नाम कर लिया है।यह सूची अभिनेता की खूबसूरती, अंतराष्ट्रीय स्तर पर उनके प्रशंसकों की संख्या, बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और ब्रांड इंडोर्समेंट के तहत तय की जाती है।रितिक रोशन इससे पहले एशिया के सबसे सेक्सी मेन, हॉटेस्ट मेन ऑन प्लेनेट का खिताब अपने नाम दर्ज करवा चुके है। अभिनेता को बॉलीवुड  का “ग्रीक गॉड” के रूप में जाना जाता है।

Posted by: | Posted on: January 15, 2018

रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद स्मार्ट सिटी ने किया ‘द टॉकिंग फूड’ कार्यक्रम आयोजित

फरीदाबाद Vinod vaishnav । वल्र्ड मोस्ट ट्रांसलेटिड ऑर्थर डा. बिश्वरुप राय चौधरी ने ब्लड प्रेशर एवं शुगर से ग्रस्त मरीजों को हिदायतें देते हुए कहा कि वह जितना हो सके दवाईयों से दूर रहकर अपने खान-पान एवं व्यायाम आदि करके स्वस्थ्य रह सकते है। अधिकतर दवाईयों का सेवन करने से मरीज को दिक्कत होने पर आराम तो मिल जाता है परंतु शरीर को बाद में इसके नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ते है। श्री चौधरी आज रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद स्मार्ट सिटी द्वारा सेक्टर-46 स्थित आयशर स्कूल में आयोजित ‘द टॉकिंग फूड’ कार्यक्रम को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में आयशर स्कूल की प्रिंसिपल रितू कोहली, रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के प्रधान भूपेंद्र सिंह विर्दी, सैक्रेटरी नवीन गुप्ता, पैट्रन अनिल भारद्वाज एवं एके नेहरा उपस्थित थे। इस दौरान डा. बिश्ररुप राय चौधरी ने न्यू साईंस के माध्यम से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर एवं बढ़ते वजन को कम करने के उपाय बताते हुए कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादा कैलोरी का भोजन करने व मानसिक तनाव लेने से अक्सर मनुष्य इन बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है इसलिए हमें नियमित व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करते हुए संतुलित भोजन करके बढ़ते ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और शुगर जैसी बीमारियों की रोकथाम की जा सकती है। दो घण्टे तक चले इस कार्यक्रम में उड़ीसा, गया, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, कश्मीर, फरीदाबाद सहित अनेकों राज्यों के लोग शामिल होने आए थे। कार्यक्रम में लोगों द्वारा इन बीमारियों को लेकर पूछे गए सवालों के डा. बिश्ररुप चौधरी ने जवाब देते हुए उन्हें स्वस्थ रहने के गुर भी बताए।

 

Posted by: | Posted on: January 15, 2018

भाजपा सरकार में हर वर्ग के साथ न्याय हो रहा: राजेश नागर

फरीदाबाद, Vinod Vaishnav । वरिष्ठ भाजपा नेता एवं तिगांव विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार रहे राजेश नागर का आज बेला घुड़ासन गांव में स्वागत किया गया। इस मौके पर गांव के सरपंच व सरदारी ने उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया। इस मौके पर राजेश नागर ने कहा कि भाजपा की सरकारों में हर वर्ग के साथ न्याय हो रहा है। तिगांव विधानसभा क्षेत्र में आने वाले बेला घुड़ासन में चलो गांव की ओर कार्यक्रम के तहत पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेश नागर का स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर नागर ने कहा कि भाजपा सबका साथ सबका विकास के तहत काम करने वाला अकेला दल है। भाजपा ने किसी के साथ कभी भी भेदभाव नहीं किया जबकि दशकों से सत्ता में रहने वाले दल ने हमेशा तुष्टिकरण कर वर्गों के बीच फूट डलवाओ और शासन करो की नीति को अपनाया है। राजेश नागर ने कहा कि भाजपा सरकार में गांवों में भी शहरों की तर्ज पर विकास हो रहे हैं। यहां पर वर्षों से रुकी हुई योजनाओं को मंजूरी मिल रही है और काम भी शुरु हो चुके हैं। जिनसे जनता राहत महसूस कर रही है। राजेश नागर ने कहा कि गांवों में 24 घंटे बिजली और पंचायतों को पहले से अधिक अधिकार देकर भाजपा ने सबका साथ-सबका विकास का नारा पूरा किया है। वहीं चुनावों में किए वायदों को प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है। इस मौके पर उनके साथ पूर्व पार्षद राजेश तंवर, नगर निगम पार्षद नरेश नंबरदार, बेला के सरपंच सुंदर, घुड़ासन के सरपंच धर्मवीर ने भाजपा नेता राजेश नागर को पगड़ी बांधकर स्वागत किया। कार्यक्रम में ओमप्रकाश चेयरमैन, किशन मंबर, जयप्रकाश, केसराम, मानक चंद त्यागी, सूबे, राजबीर सरपंच, सुरेश त्यागी, युधिष्ठिर, मेहरचंद, जगवीर कसाना, तेजपाल कसाना, मूलन चांदपुर, रवि, ईश्वर, मनोज त्यागी, रविंद्र कसाना, संजय कसाना, चंद्रपाल, हरज्ञान, छत्रपाल, सुभाष, मनोज त्यागी, बलबीर कसाना, धर्मवीर कसाना, जगत सिंह, मेहरपाल कसाना, बीर सिंह कसाना, रामपाल कसाना सहित बेला घुड़ासन की प्रमुख सरदारी व जनता मौजूद रही।
Posted by: | Posted on: January 15, 2018

रेनू भाटिया ने अनाथ बच्चो के साथ मनाई लोहडी व मकर सक्रंाति

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व वरिष्ठ उपमहापौर श्रीमती रेनू भाटिया ने मकर सक्रंाति व लोहडी पर्व एनआईटी स्थित अनाथ आश्रम में रहने वाले बच्चो के साथ मनाया। इस अनाथ आश्रम में लगभग 84 बच्चे रहते है। इस मौके पर रेनू भाटिया ने सभी बच्चो को मूंगफली, रेवडी व फुल्ले वितरित किये जिससे उनके चेहरो पर खुशियां देखने को मिले।
इस अवसर पर श्रीमती रेनू भाटिया ने कहा कि बच्चे भगवान का रूप होते है और बच्चे सभी के एक समान होते है आज इन बच्चो के ऊपर माता पिता का साया नहीं है परंतु हमें इनको यह कमी महसूस नहीं होने देनी चाहिए और समय समय पर हम सभी को इन बच्चो के साथ भी अपने पर्व मनाने चाहिए ताकि यह बच्चे भी पर्वो का महत्व समझ सके और अपने माता पिता की कमी को महसूस ना कर सके।
श्रीमती भाटिया ने कहा कि बचपन में माता पिता का साया अगर किसी के सर से हट जाये तो वह बच्चा पूरी तरह से अकेलापन महसूस करता है परंतु अगर हम सभी प्रयास करे कि इन अनाथ बच्चो के साथ अपना कुछ समय बिताये तो अवश्य ही यह पुण्य का कार्य होगा ओर इन बच्चो के चेहरो पर मुस्कुराहट आयेगी और दुनियां में किसी के चेहरो पर मुस्कुराहट व हंसी लाना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है।
इस मौके पर श्रीमती रेनू भाटिया ने आश्रम संचालको को भी पूर्ण विश्वास दिलाया कि उनको कभी भी उनकी जरूरत होगी तो वह उसके लिए हरदम तैयार रहेंगी।

Posted by: | Posted on: January 15, 2018

यादव कल्याण समिति ने स्थापना दिवस पर बांटे हजारों कबंल व स्वेटर

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । यादव कल्याण समिति द्वारा 26 वां स्थापना दिवस मकर सक्रांति के अवसर पर सैक्टर 16 स्थिति यादव धर्मशाला में आयोजित किया गया, जिसमें प्रत्येक बर्ष की तरह इस बार भी गरीबों को कंबल और सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को स्वेटर वितरित किये गये। इस बीच यादव कल्याण समिति की डायरैक्टरी का भी विमोचन किया गया। इस पुण्य के कार्यक्रम में केबिनेट मंत्री विपुल गोयल और विधायक मूलचंद शर्मा मौजूद रहे। जिन्होंने स्वयं अपने कर कमलों से बच्चों को स्वटर वितरित किये। कार्यक्रम में इस बार मथुरा से आये यादव समाज से कवि मनवीर मधुर ने अपनी जोश भरी कविताओं से सबका दिल जीत लिया। कार्यक्रम की शुरूआत यादव समाज के लोगों ने पहले हवन यज्ञ करके की। 26वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यअथिति के रूप में पहुंचे केबिनेट मंत्री विपुल गोयल विशिष्ठ अतिथि बल्लभगढ विधायक मूलचंद शर्मा पहुचे जिनका यादव कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने गुलदस्ते देकर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राव निहालसिंह ने कार्यक्रम में आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया और अपने समाज के लोगों से आह्वान किया कि सभी लोग जनसेवा और सामाजिक कार्यो में बढ-चढकर हिस्सा लें। कार्यक्रम में फरीदाबाद ही नहीं बल्कि आसपास के शहरों व गांवों से भी यादव समाज के उत्कष्र्ठ लोगों को बुलाकर उन्हें सम्मानित किया गया। वहीं केबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने यादव समाज को संबोधित करते हुए कहा कि यादव समाज हमेशा से ही समाजिक कार्यो में अग्रणी रहा है, इसलिये वो चाहते हैं कि अन्य समाजिक लोग भी इसी प्रकार समाज सेवा के लिये आगे आये। वहीं मंत्री ने कहा कि उनका लगाव हमेशा से ही यादव समाज के लोगों के साथ रहा है जिसका जीता जगाता प्रमाण छत्रपाल पार्षद है जिसे यादव कम्युनिटी ज्यादा न होते हुए भी पार्षद बनाया गया है। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे बल्लभगढ विधायक मूलचंद शर्मा ने कहा कि वो यादव समाज के साथ लंबे अर्से से जुडे हुए उनकी विधानसभा में अधिक गांव यादव समाज के हैं उन्हें खुशी है कि आज उन्हें समाज के बीच में आने का मौका मिला है।
कार्यक्रम के दौरान बल्लभगढ से आये जन सेवा ट्रस्ट के प्रधान व पूर्व पार्षद राव राम कुमार के साथ समाज के दर्जनों गणमान्य लोगों ने एक मांगपत्र ट्रस्ट के भवन निर्माण के लिये मंत्री विपुल गोयल को सौंपा जिसे मंत्री ने स्वीकार करते हुए जल्द भवन निर्माण के लिये 11 लाख देने की बात कही। इस आयोजन के आयोजक यादव कल्याण समिति के प्रधान हुकमचंद लांबा ने कार्यक्रम के दौरान दोनों मुख्यअतिथियों के सम्मुख यादव धर्मशाला के पास लगती हुई जमीन को यादव कल्याण समिति को दिलवाने की मांग रखी जिसे मंत्री विपुल गोयल ने स्वीकारते हुए कहा कि आप कागजात पूरे कर लीजिये बाकी का काम मैं करवा दूंगा। वहीं लांबा ने अपने समाज द्वारा बढचढ समाजसेवा में हिस्सा लेने पर उनका शुक्रिया अदा किया और कहा कि वो आगे भी इस प्रकार के समाज सेवा के लिये कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे।
इस कार्यक्रम के उपरांत सभी लोगों के भोजन प्रसाद के लिये भण्डारे का भी आयोजन किया गया जिसमें सैंकडों लोगों ने मकर सक्रांति के अवसर पर प्रसाद ग्रहण किया। इस पूरे कार्यक्रम का मंच संचालन नबाव यादव व शास्त्री ने किया। इस मौके पर समिति के प्रधान हुकमचंद लांबा, उप प्रधान ब्रहमसिंह यादव, महासचिव गुलाब चंद यादव, सयुक्त सचिव सुरेन्द्र यादव, कोसाध्यक्ष रघुवीर सिंह यादव, प्रबंधक रामानंद यादव, बीर सिंह यादव, पूर्व प्रधान निहाल सिंह यादव, नारायण सिंह यादव, पूर्व पार्षद दयाचंद यादव, पूर्व पार्षद राव रामकुमार, वर्तमान पार्षद दीपक यादव, धर्मपाल यादव, गिर्राज यादव सरपंच, सूबे यादव सरपंच, अजीत यादव, अर्जुन यादव, कृष्णचंद यादव, किशन कुमार यादव सरपंच, राजपाल यादव, बाबूलाल यादव, महिपाल आर्य सरपंच मिजापुर, राव धर्मवीर, राव भूपेन्द्र सीए, मुकेश यादव, दिलीप सिंह यादव, महाराम यादव, ओमप्रकाश यादव, सहित समस्त समिति कार्यकारणी सदस्य व समाज के सभी गणमान्य लोग मौजूद रहे।।
Posted by: | Posted on: January 15, 2018

अग्रवाल वैश्य समाज स्टूडेंट आर्गेनाईजेशन के फरीदाबाद जिला पदाधिकारियों कार्यकारिणी का विस्तार किया गया

फरीदाबाद, 15 जनवरी। अग्रवाल वैश्य समाज स्टूडेंट आर्गेनाईजेशन के फरीदाबाद जिला पदाधिकारियों की बैठक का आयोजन कर कार्यकारिणी का विस्तार किया गया है। बैठक के दौरान के जिला अध्यक्ष यश जैन ने अपनी कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए यश गोयल व कार्तिकेय कुमार को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निपुण गोयल व विशाल गर्ग को उपाध्यक्ष, हैन्नी जैन को महासचिव तथा सचिन गुप्ता को संयुक्त सचिव नियुक्त किया है। बैठक के दौरान मुख्यातिथि भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय उपस्थित रहें। उपस्थित युवाओं को अपना संबोधन देते हुए मुख्यातिथि ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि वैश्य समाज के युवा छात्र जीवन से ही सामाजिक एवं राजनीतिक गतिविधियों में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया वे अधिक से अधिक संख्या में समाज के छात्रों को अपने साथ जोडक़र संगठन को मजबूत बनाएं। जिलाध्यक्ष यश जैन ने कहा नवनियुक्त पदाधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नए पदाधिकारी छात्र हितों के कार्यों में काफी सक्रियता के साथ अपनी भूमिका निभा रहे हैं जिसे देखते हुए संगठन में उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है। नवनियुक्त पदाधिकारियों ने अपनी नियुक्ति पर प्रदेश एवं जिला पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे पूरी मेहनत एवं निष्ठा से कार्य करते हुए छात्र हितों के लिए संघर्ष करेंगे।

Posted by: | Posted on: January 15, 2018

भव्य कलश-यात्रा के साथ शुरू हुआ श्रीमद भागवत सप्ताह 

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । मकर संक्रांति के इस पावन पर्व पर आदर्श कॉलोनी बल्लभगढ़ स्थित ‘श्याम मंदिर’ में मंदिर ट्रस्ट और भक्तों के सहयोग से श्री मद भागवत सप्ताह का शुभारम्भ हुआ। आज (14 जनवरी) से 21 जनवरी तक आयोजित इस ज्ञान यज्ञ की वैदिक मंत्रपाठ के साथ मलेरना रोड़ स्थित गुरूद्वारे से भव्य कलश यात्रा  आरम्भ हुई। बैंड बाजे की धुन पर मधुर धार्मिक संगीत के साथ इस शोभा-यात्रा में कलश धारिणी माता-बहनें गीत गाती हुई एवं श्रीमद भागवत महापुराण को सुन्दर चौकी पर शिरोधार्य करते हुए मंदिर के ट्रस्टी, शहर के गणमान्य भक्तगण, बग्गी पर विराजमान कथा व्यास पंडित ठाकुरदास दिनकर (पूर्व प्रोफेसर-अग्रवाल कॉलेज) जी के साथ शुभ्रवेश में संगीताचार्य व अन्य आचार्यगण सुशोभित हो रहे थे। शहर के मुख्य मार्गों व बाजार से होती हुई यह शोभा यात्रा 12 बजे कथा स्थल (आदर्श कॉलोनी स्थित श्याम मंदिर) प्रांगण में पहुंची। कलियुग के समस्त पापों की नाशक है श्रीमद भागवत कथा :  ‘व्यास’ श्री ठाकुर दास दिनकर ,आज प्रथम दिवस की कथा में आचार्य श्री ठाकुर दास दिनकर ने श्रीमद भागवत कथा के माहात्म्य के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि श्रीमद भागवत कथा मनुष्य के पापों का नाश कर उसे भक्ति-मुक्ति का मार्ग दिखाती है। कथा दृष्टांतों के माध्यम से मनुष्य दैनिक जीवन में आने वाली सभी परिस्तिथियों का भली-भांति निर्वहन कर सकता है। श्रीमद भागवत कथा जीवन के कुरुक्षेत्र में भगवान कृष्ण की तरह मनुष्य रूपी अर्जुनों को अन्धकार से निकाल कर उनका मार्ग प्रशस्त करती है। इसके साथ ही श्री व्यास ने सप्ताह श्रवण विधि, शुकदेव जी का जन्म, परीक्षित कलि संवाद, परीक्षित श्राप, शुकदेव जी का गंगातट पर शुक्रताल तीर्थ में आगमन, परीक्षित को सप्ताह श्रवण कराना आदि प्रसंगों पर प्रकाश डाला। मंदिर समिति के प्रधान रविंद्र गोस्वामी ने बताया की नित्य कथा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। इस अवसर पर निगरानी कमिटी के चैयरमेन महावीर सैनी, मंदिर समितिके  के जनरल सेकेट्री जितेंद्र गर्ग के साथ कालीचरण गर्ग, राकेश शर्मा, इन्दरपाल सिंह गिरिराज प्रसाद, मृदुल मधुकर, मोहन श्याम, राजेंद्र लोधी, कृष्ण दयाल  एवं योगेश शर्मा आदि मौजूद रहे।
Posted by: | Posted on: January 15, 2018

भाजपा राज में महिला वर्ग असुरक्षित : विकास चौधरी

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता विकास चौधरी के संयोजन में आज महिला सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। फरीदाबाद के नहरपार स्थित भारत कालोनी की जीवन वाटिका सहित किसान मजदूर कालोनी, रामनगर, इंद्रा कालोनी, ए.सी. नगर, कृष्णा कालोनी, पटेल नगर, सेक्टर-17 बाईपास, सेक्टर-8 प्रेम नगर आदि जगहों में आयोजित इस महिला सम्मान समारोह में फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र की उन महिलाओं को सम्मानित किया गया, जिन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ समाजसेवा के कार्याे में बढ़चढक़र भाग लिया। कार्यक्रमों के माध्यम से हजारों की संख्या में महिलाओं को शॉल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। मकर संक्रांति के अवसर पर क्षेत्र में आयोजित ये पहले ऐसे कार्यक्रम थे, जहां इतनी बड़ी तादाद में महिलाओं को सम्मानित किया गया हो। कार्यक्रमों में महिलाओं ने बढ़चढक़र भाग लिया तथा वर्षाे से कांग्रेस की सेवा कर रही महिलाओं के चेहरे पर इन समारोहों को लेकर विशेष मुस्कान थी क्योंकि वर्षाे से पार्टी की सेवा करने के बाद उनके जीवन में यह पहला अवसर था, जब मंच पर उन्हें सार्वजनिक तौर पर सम्मानित किया गया, जिसको लेकर उन्होंने कार्यक्रम आयोजक विकास चौधरी को खूब शुभाशीष दिया। समारोह का आयोजन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डा. अशोक तंवर के दिशा-निर्देशानुसार इस वर्ष को संघर्ष दिवस के रुप में मनाने को लेकर किया गया। जीवन वाटिका में आयोजित समारोह में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता विकास चौधरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही सही मायनों में महिलाओं के हितों की पार्टी है, जबकि सत्तारुढ़ भाजपा ने चुनावों से पूर्व महिलाओं के समक्ष अनेकों लुभावने वायदे कर महिलाओं वर्ग को गुमराह करने का काम किया था, लेकिन सत्ता प्राप्ति के बाद भाजपा राज में आज महिला ही सबसे ज्यादा दुखी प्रताडि़त है। उन्होंने भाजपा पर बड़ा तंज कसते हुए कहा कि भाजपाई एक ओर तो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देते है, जबकि दूसरी तरफ आज उनका यह नारा केवल कागजी साबित हो रहा है क्योंकि आज बेटियां ही स्कूलों के गेटों पर ताले लगाकर सडक़ों पर धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर हो रही है वहीं ऐसा कोई दिन नहीं जाता, जब बेटियों को प्रताडि़त न किया जाता हो। हालात इतने खराब है कि आज बेटियां घर से निकलने से भी डरती है और घरों के बाहर खेलने वाली छोटी मासूम बच्चियां तक भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने महिला शक्ति को नमन करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, यूपीए चेयरपर्सन रही सोनिया गांधी व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की महिला हितैषी सोच का परिणाम है कि आज देश में महिला पुुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हुए देश की उन्नति में अपना अह्म योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि किसी भी सरकार के गठन में महिलाओं की विशेष भागेदारी रही है और आज महिलाओं का झुकाव कांग्रेस पार्टी की ओर बढ़ रहा है, जिससे वह दिन दूर नहीं, जब देश व प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी और महिलाओं को पूर्व की भांति पूरा मान सम्मान मिलेगा क्योंकि महिलाएं ही है, जो घर से लेकर समाज तक को जोडऩे का काम करती है और आज भारी तादाद में इन महिलाओं ने इस कार्यक्रम में आकर यह साबित कर दिया कि वह भाजपा सरकार से पूरी तरह त्रस्त है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डा. अशोक तंवर द्वारा प्रदेश में शुरु किए गए संघर्ष की लौ को वह फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में भी घर-घर जाकर जलाने का काम करें और भाजपा सरकार की जनविरोधी का प्रचार व प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा महिलाओं से कांग्रेस के साथ जोडऩे का काम करें। इस मौके पर मोनिका मलिक प्रधान, लाडो प्रधान, मालती प्रधान, सरला भामोत्रा, कमलेश रानी, सरिता शर्मा, गीता बाली, सुशीला, सुरेश कशयप, खुशबू रानी, पूजा रानी, ललिता अग्रवाल, नीतू सिंह, फरदीन, प्रीति कुमारी, पिंकी रानी, सविता, दिनेश, कमला, नाजमा, सरीना, अंजू, सरस्वती, चांदनी, रायसीना, नूरनिशा, मुस्कान सहित सैकड़ों महिलाएं मौजूद थी।