Tuesday, January 16th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 16, 2018

यूपी को हराकर हरियाणा बना राष्ट्रीय चैम्पीयन

फरीदाबाद (Vinod Vaishnav ): कुरुक्षेत्र में सम्पन्न हुई चार दिवसीय 25वीं जूनियर राष्ट्रीय (अंडर-19) टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता में लड़कों के वर्ग में हरियाणा की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम को फाइनल में हराकर ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लिया और चैम्पीयन का खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर उत्तराखंड की टीम रही। वहीं लड़कियों के वर्ग में फाइनल में उत्तर प्रदेश की टीम ने छत्तीसगढ़ की टीम को हराकर चैम्पीयनशिप पर अपना कब्जा जमाया जबकि राजस्थान व उत्तराखण्ड की टीमें संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, तेलंगाना, तमिलनाडू, मुबंई, हरियाणा, वैस्ट बंगाल, हिमाचल प्रदेश आदि की टीमों ने हिस्सा लिया। उल्लेखनीय है कि चार दिवसीय यह प्रतियोगिता 11 जनवरी से 14 जनवरी तक कुरुक्षेत्र के गुरु द्रोणाचार्य स्टेडियम में आयोजित की गई थी जिसका उद्घाटन श्री पवन सैनी, विधायक लाडवा व भाजपा के प्रदेश संयोजक लीग सेल व नीर ऑर्गेनाइजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने संयुक्त रूप से किया।
विजेता टीमों को टेनिस बॉल हरियाणा क्रिकेट संघ के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र फौजदार ने चैम्पीयनशिप ट्रॉफी देकर एवं प्रतियोगिता में विजेता एवं उप-विजेता टीम के खिलाडिय़ों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। श्री फौजदार ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का संबोधित करते हुए कहा वे केन्द्र व राज्य सरकारों की खेल नीतियों को पूरी जानकारी रखें और उनका फायदा उठायें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएं लेकर आई है जिससे खिलाडिय़ों को आर्थिक सहयोग मिल रहा है, जिसका फायदा उठाकर वे राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल क्षमता का परिचय दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाण सरकार ने भी अंतराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों के लिए भारी इनामी रकम देने की घोषणा की है। इस अवसर पर टेनिस बॉल हरियाणा क्रिकेट संघ के महासचिव कुलबीर सिंह, राजकमल डांडा, सुखदेव, देवराज, नरेश सैनी, सुखदेव पौधा, संजय सैनी, नीरज रेहड़ा, संजय सेन इत्यादि सम्मानित लोग मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: January 16, 2018

यामी गौतम ने  निर्माता के साथ ‘बत्ती गुल मीट चालू’ की यात्रा शुरू की!

Vinod Vaishnav |यामी गौतम ने ‘बत्ती गुल मीट चालू’ के साथ 2018 की दमदार शुरुवात कर दी है।घोषणा के कुछ दिन बाद, फिल्म की निर्माता ‘प्रेरणा अरोड़ा’ के साथ अभिनेत्री पहली बार सार्वजनिक तौर पर नज़र आई। यामी गौतम ने निर्माता प्रेरणा अरोड़ा के साथ अपनी एक तस्वीर भी साझा की।एक विशेष समारोह में यामी खूबसूरत सफ़ेद पोशाक में नज़र आई।अभिनेता-निर्माता की यह जोड़ी नारी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए नज़र आई।यामी गौतम ने ट्वीटर पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए लिखा,”एक नई  यात्रा और यह खूबसूरत इंसान.. #PrernaaArora #BattiGulMeterChaalu @kriarj”काम की बात करे तो,”यामी गौतम जल्द ही शाहिद कपूर और वाणी कपूर के साथ फ़िल्म ‘बत्ती गुल मीट चालू’ में नज़र आएंगी।यामी गौतम ने काबिल में एक दृष्टिहीन लड़की के किरदार से हर किसी को मंत्रमुक्त कर दिया था, जहां उनके अभिनय को समीक्षकों और दर्शकों दोनो ने ही समान रूप से खूब सराहा था।

Posted by: | Posted on: January 16, 2018

लेगो लीग इंडिया- 2018 का गुरुग्राम से हुआ आगाज़

गुड़गाँव Vinod Vaishnav : प्रथम लेगो लीग इंडिया प्रतियोगिता की शुरुआत 13 जनवरी से गुरुग्राम के पाथवेस स्कूल से हुआ |  भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में 2000 से अधिक छात्रों के भाग लेने की संभावना है | यह आयोजन पैन इंडिया स्तर पर भारत के आठ शहरों में आयोजित हो रहा है | जिसमें दिल्ली-एनसीआर,  कोलकाता,  बैंगलोर,  चेन्नई,  अहमदाबाद, कोयम्बटूर, मुंबई और हैदराबाद शामिल हैं | भारतीय स्टेम फाउंडेशन (ISF) द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जिससे छात्र स्टेम के क्षेत्र में कैरियर की संभावना तलाश सकें और समाज के बेहतरी के लिए अपना योगदान दे सकें | यह प्रतियोगिता पहले क्षेत्रीय स्तर पर होगी, उसके बाद 10 -11 फ़रवरी को वेलामल बोधि कैम्पस चेन्नई में ग्रैंड नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन होगा | राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में जीतने वाली टीम अमेरिका, हंगरी और एस्टोनिया में आयोजित होने वाले अंतराष्ट्रीय चैम्पियनशिप में 80 से अधिक देशों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व करेगी |इस लेगो लीग में सबसे पहले 9 से 16 आयु वर्ग के छात्रों के लिए स्टेम रोबोटिक्स प्रतियोगिता हुआ, जो बच्चों को मजेदार तरीके से विज्ञान और प्रद्योगिकी में आने वाले कठिनाइयों से रूबरू कराया वहीं 2-10 सदस्यों की एक टीम में छात्र वर्तमान वास्तविक दुनिया के वैज्ञानिक प्रश्न या समस्या को अपने शोध और डिजाइन से स्वयं समाधान ढूंढते नज़र आये ,  तथा स्वयं रोबोट का निर्माण भी किये | जो विभिन्न मिशन के लिए एक श्रृंखला प्रदर्शित करती हैं तथा 21 वीं सदी के कौशल या जीवन कौशल में तुरंत सुधार करने में सक्षम है |यह आयोजन  ‘हाईड्रोडायनामिक्स’ के केंद्र पर आधारित रहा , तथा यह कार्यक्रम मानव जल-चक्र संबंधित मुद्दों के लिए अपने अभिनव समाधानों का प्रदर्शन करने वाले छात्रों का गवाह बन रहा है। इंडिया स्टेम फाउंडेशन (आईएसएफ) के सीईओ और निदेशक सुधांशु शर्मा ने बताया कि –“ भारत और अन्य जगहों पर कौशल तेजी से विकसित हो रहे हैं |फिक्की – नास्काम के एक रिपोर्ट के आधार पर 2022 तक, भारत के एक तिहाई से अधिक कर्मचारियों को नए कौशल की आवश्यकता होगी। युवाओं को अलग अलग कौशल क्षेत्र में आवश्यकतानुसार सक्षम करना होगा , ऐसे प्लेटफार्मों के माध्यम से शुरुआती उम्र में छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया से रूबरू कराना आवश्यक है। इन प्लेटफार्मों में छात्रों के बीच मज़ेदार तरीके से आवश्यक स्टेम कौशल को विकसित करने के अलावा एक बेहतर भविष्य के लिए तैयार करने में काफी मदद मिलेगी | यह भी उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि ऐसे कार्य में लगे संगठनों का समर्थन कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करता है। आईएसएफ वर्तमान एफएलएल इंडिया सीजन के लिए रॉकवेल ऑटोमेशन इंडिया, फोर्ड मोटर्स इंडिया और वेलामल बोधी स्कूल द्वारा समर्थन के लिए आभारी हैं |”पहली लेगो लीग इंडिया की शुरुआत 2009 में हुई थी और उसके बाद से, 1000 से अधिक टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया है। राष्ट्रीय स्तर पर योग्य टीमों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया है तथा टीम वर्क द्वारा अपनी रणनीतियों और डिजाइन, अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं जैसे- वर्ल्ड फेस्टिवल अमेरिका , एशिया पैसिफिक चैम्पियनशिप आस्ट्रेलिया , यूरोपीय ओपन चैम्पियनशिप, और अंतर्राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में पुरस्कार जीते हैं।

Posted by: | Posted on: January 16, 2018

भाजपा खेल प्रकोष्ठ के जिला संयोजक की जिम्मेवारी योगेश तेवतिया को

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने भाजपा खेल प्रकोष्ठ के जिला संयोजक की जिम्मेवारी योगेश तेवतिया को सौपते हुए आज उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा। इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला महामंत्री सोहनपाल सिंह सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि खेलों को सबसे अधिक बढ़ावा दिया है तो वह है भाजपा सरकार। उन्होंने कहा कि आज भाजपा सरकार की खेल नीतियों व योजनाओं का लाभ उठाकर हमारे शहर व गांव के खिलाड़ी देश व प्रदेश में हरियाणा सहित भारत का नाम रोशन कर रहे है जिसका श्रेय माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर को जाता है जिन्होंने खिलाडियों में आत्मविश्वास भर दिया है।
इस मौके पर जिला महामंत्री सौहनपाल सिंह ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने में सरकार ने किसी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ रखी है और आज हमारो प्रदेश व देश के खिलाडी विदेशों में भी अपनी धरती का नाम रोशन कर रहे है जिसके लिए हम प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित अन्य राष्ट्रीय व प्रदेश नेतृत्व का आभार जताते है।
इस अवसर पर नवनियुक्त जिला संयोजक योगेश तेवतिया ने अपनी नियुक्ति पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल गूर्जर, जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, भाजपा खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष चेतन शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों का आभार जताया और कहाकि उन्हें जो जिम्मेवारी मिली है उसे पूरी ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से निभाते हुए खिलाडियों के उत्थान के लिए कार्य करेंगे।

Posted by: | Posted on: January 16, 2018

धर्म प्रचार के लिए कथा सर्वश्रेष्ठ साधन है :-विनोद चौधरी

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । जिला परिषद के चैयरमेन विनोद चौधरी ने कहा है कि धर्म प्रचार के लिए कथा सर्वश्रेष्ठ साधन है और इन कथाओं में शिव महापुराण सर्वश्रेष्ठ पुराण है। चौधरी बल्लभगढ की अग्रवाल धर्मशाला में चल रही श्री शिव महापुराण कथा के मौके पर उपस्थित भक्तों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित भक्तों से आश्वासन लिया कि आज जो भी वह इस कथा में सुन कर जा रहे हैं वह जो भी सुने उसमें से एक बात को जरुर अपने जीवन में उतारें।
कथा में उपस्थित भक्तों को कथा व्यास कृष्णा स्वामी जी महाराज ने गणेश जन्म का प्रसंग सुनाया तथा इस दौरान नारद मुनि की भूमिका से सबको अवगत कराया कि किस प्रकार जब गणेश जी ने मां पार्वती व शिव की प्ररिक्रमा कर ब्राह्मण परिक्रमा का बचन पूरा कर लिया तो शिव भगवान ने उनका विवाह रिद्दी सिद्दी के साथ करा दिया और शुभ व लाभ उनके दो पुत्र पैदा हुए तो नारद मुनि ने इसी मामले को लेकर उनके बडे भाई कार्तिक के जमकर कान भरे। यही कारण था कि कार्तिक भगवान अपने से पहले अपने छोटे भाई गणेश जी के विवाह का समाचार सुन मां बाप से नाराज हो पर्वत पर चले गए थे। इस मौके पर व्यास जी ने विस्तार से यह बताया कि किन किन कारणों से गणेश जी के यह अनेकों नाम पडे। इस मौके पर कृष्णा स्वामी जी महाराज ने कहा कि आज समय की जरुरत है कि हम शिव चरित्र को समझे व अपने जीवन में ग्रहण करें, क्योंकि शिव वह महिमा है जिन्होंने हमेशा दूसरों के कष्टों को खुद सहने की प्रेरणा दी है।
व्यास जी महाराज ने कहा कि आज हम लगातार माया के पीछे भाग रहे हैं जबकी हमें उस परमपिता परमेश्वर की तरफ भागना चाहिए जो कि सभी को मोक्ष देने वाला है। कृष्णा स्वामी जी महाराज ने कहा कि आज भगवान शिव व पार्वती के विवाह के बाद किस प्रकार से देवताओं ने खुशियां मनाई वह भी विस्तार से बताईं। इस मौके पर भगवान शिव पार्वती तथा गणेश जी सुंदर झांकियों को देख दर्शक जहां मंत्रमुगध हो गए वहीं व्यास जी द्वारा गणेश जन्म की बधाईयों पर महिलाओं ने जमकर नृत्य कर अपनी तरफ से गणेश जन्म उत्सब मनाया।
श्री शिव महापुराण के दौरान संस्था ने श्री राधे मित्र मंडल के प्रधान मोहित गुप्ता को भी ट्रस्ट की तरफ से उनके विशेष सहयोग के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर श्री मोहित गुप्ता ने कहा कि वह हर साल राधा अष्ठमी पर भजनों का कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं और वह जानते हैं कि इस तरह का नौ दिवसीय आयोजन कितना बडा होता है, वह इसके लिए श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के सभी सदस्यों को बधाई देते हैं।
इस मौके पर उपस्थित भक्तों को सम्बोधित करते हुए फरीदाबाद नगर निगम के अधिशासी अभियंता दीपक किंगर ने कहा कि उन्होंने अनेको अनेक आयोजन देखें हैं पर इस प्रकार के आयोजन नहीं देखे। उन्होंने कहा कि शिव महापुराण सुनने के बाद लोगों का जीवन धन्य हो गया और इसके लिए वह श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के आभारी हैं। इस मौके पर उपस्थित भक्तो ंको सम्बोधित करते हुए संस्था के कोषाध्यक्ष रमेश चंद अग्रवाल ने बताया कि संस्था जल्द ही चावला कालोनी के मुख्य बाजार में निशुल्क डिस्पेंसरी शुरु करने की योजना पर काम कर रही है इसके लिए मुख्य बाजार के बीचोबीच एक जमीन खरीदी है ताकि वहां पर ट्रस्ट का कार्यालय व निशुल्क डिस्पेंशरी के लिए भवन बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए पुन्हाने के मोहन भट्टा वालों ने संस्था को 51000 रुपए दान देने की भी घोषणा की है।
उपस्थित भक्तों को सम्बोधित करते हुए देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के संरक्षक श्री महावीर प्रसाद कंसल गुरुजी ने बताया कि ट्रस्ट के तत्वाधान मे पूर्वी चावला कालोनी स्थित श्री देव गुरु मंदिर में पिछले छह सालों से अखंड ज्योति प्रज्वलित है तथा उन्होंने कहा कि गुरुभक्तों को इस अखंड ज्येाति के दर्शन जरुर करने चाहिएं। इस मौके पर धौजिया संगठन के प्रधान कैलाश गर्ग ने अपनी तरफ से भगतों को प्रसाद वितरित किया। कथा में बी एस बिल्डटैक के देवेन्द्र सिंगला, गुरुगा्रम से राजेश गोयल, बिजेन्द्र गर्ग, सिंगल रैडीमेड गारमेंटस गांधी कालोनी दिल्ली के राजू सिंगला, नरेश मंगला मालव वाले, प्रमोद गुप्ता जनता होटल, नंद किशोर मंगला, मोहित ग्रुंप के दोनो निदेशक, एम टी सी ग्रुप के निदेशक संदीप मित्तल तथा संरक्षक बंदना मित्तल, सतीस चंद गोयल, देवीदास गोयल, पानीपत नगर निगम के अधिक्षक अभियंता सतीस कुमार अग्रवाल, वेद प्रकाश मंगला सीकरी वाले, बाबा ट्रैडिंग कम्पनी अनाज मंडी से राकेश गुप्ता, पाली गांव से राजेन्द्र के अतिरिक्त क्षेत्र के सैकडों गणमान्य लोग व नेता मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: January 16, 2018

मण्डलायुक्त डा. जी. अनुपमा ने आज अपने कार्यालय में कार्यभार सम्भाला

फरीदाबाद, 16 जनवरी। हरियाणा सरकार द्वारा गठित मण्डल फरीदाबाद की पहली नवनियुक्ति मण्डलायुक्त डा. जी. अनुपमा ने आज यहां स्थानीय सैक्टर-16 ए स्थित कैनाल रैस्ट हाउस में बनाए गए अपने कार्यालय में कार्यभार सम्भाला। जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने सम्बन्धित अधिकारियों की टीम सहित प्रमुख रूप से मण्डलायुक्त को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत करते हुए अगवानी की। रैस्ट हाउस परिसर पहुंचते ही पुलिस की तैनात टुकड़ी ने डा. अनुपमा को गार्ड आफ आॅनर दिया। टुकड़ी के निरीक्षण के उपरान्त डा. अनुपमा ने जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और वह जिला के मीडिया प्रतिनिधियों से भी रूबरू हुई।
इस अवसर पर फरीदाबाद के एसडीएम एवं हुडा सम्पदा अधिकारी प्रताप सिंह, जिला राजस्व अधिकारी पी.डी. शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह, फरीदाबाद नगर निगम के वरिष्ठ नगर योजनाकार सतीश पराशर तथा सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राजीव बत्रा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
डा. अनुपमा ने अधिकारियों से कहा कि जनता से जुड़ी सभी प्रकार की जनसमस्याओं का निपटारा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी तत्परता से करें ताकि लोगों को समय रहते सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं सहित अन्य सभी प्रकार के निर्माणाधीन विकास कार्यो को भी निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाये और इस बारे सम्बन्धित अधिकारी किसी प्रकार की ढील न बरतें।
डा. अनुपमा ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि नये मण्डल फरीदाबाद में इस जिले के अलावा पलवल व नूंह जिला भी शामिल हैं। उनके सामने इन जिलों में बढ़ते हुए शहरीकरण के साथ-साथ ग्रामीण परिवेश से जुड़ी समस्याओं का निराकरण करना भी एक चुनौती रहेगी। जहां एक ओर अधिकांश शहरीकरण में विकसित जिला फरीदाबाद है तो वहीं दूसरी ओर ग्रामीण बाहुल्य जिला नूंह और पलवल भी हैं। अतः ग्रामीण व शहरी स्तर के सभी प्रकार के समुचित विकास पर विशेष रूप से ध्यान दिया जायेगा। समूचे मण्डल को वे मण्डल के निवासियों तथा मीडिया प्रतिनिधियों के सहयोग से पूरा करने का सफल प्रयास करेंगी।
उन्होंने कहा कि विकास की दृष्टि से फरीदाबाद शहरीकरण की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। अतः लोगों को विकास सम्बन्धी गुणवत्तापरक जीवन शैली से जुड़ी सुविधाएं देने के लिए प्रशासन की ओर से हर सम्भव प्रयास किए जायेंगे।
उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से जनहित में सभी प्रकार की सम्बन्धित खबरों के जन प्रचार प्रसार के लिए आग्रह करते हुए पत्रकारों को नव वर्ष एवं मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दी।