Wednesday, January 17th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 17, 2018

ऑनलाइन हुई पतंजलि, कारोबार 10 गुना करने का लक्ष्य, आठ बड़े ई-रिटेलरों के साथ साझेदारी

नई दिल्ली Vinod Vaishnav : रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद (एफएमसीजी) क्षेत्र की तेजी से बढ़ रही योग गुरु बाबा रामदेव के संरक्षण वाली कंपनी पतंजलि ने मंगलवार को एक साथ आठ बड़े ई-रिटेलरों के साथ साझेदारी की घोषणा की और कहा कि उसका लक्ष्य तीन साल में कारोबार 10 गुना कर एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना है।  बाबा रामदेव ने पतंजलि के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण, पेटीएम मॉल, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, गोफर्स, अमेजन, नेटमेड्स, 1एमजी और शॉपक्लूज के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभी पतंजलि का कारोबार 10 हजार करोड़ रुपए का है। इसे दो-तीन साल में 50 हजार से एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर परीक्षण के दौरान रोजाना 10 लाख ऑर्डर आ रहे थे। अगले एक साल में दो हजार करोड़ सालाना ऑर्डर का लक्ष्य है। साथ ही विदेशों में भी अपनी पैठ बढ़ाते हुए पांच से दस साल में कम से कम 10 से 20 देशों में अग्रणी एफएमसीजी कंपनी बनना है।बाबा रामदेव ने कहा कि ऑनलाइन के साथ पारंपरिक स्टोर एवं वितरण का नेटवर्क भी बढ़ाया जाएगा। अभी 15 से 20 लाख स्टोर हैं, जिनकी संख्या बढ़ाकर एक साल में 50 लाख करने का लक्ष्य है। आने वाले समय में पतंजलि को कानूनी रूप से गैर-मुनाफा कंपनी बना दिया जाएगा और इसका पूरा लाभ परमार्थ में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 50 साल का मास्टर प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत इस दौरान एक लाख करोड़ रुपए स्वास्थ्य, शिक्षा, गौ सेवा और गांवों के विकास जैसे परमार्थ कार्यों में लगाने का लक्ष्य है। कंपनी अब तक11 हजार करोड़ रुपए इन कार्यों में लगा चुकी है। आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों के साथ यह समझौता किया गया है कि वे पतंजलि के उत्पाद अधिकतम खुदरा मूल्यों से कम पर नहीं बेचेंगे। इस मौके पर पेटीएम मॉल के संस्थापक विजय शेखर शर्मा, बिग बास्केट के संस्थापक हरि मेनन, फ्लिपकार्ट के अध्यक्ष कल्याण कृष्णमूर्ति, ग्रोफर्स के संस्थापक सौरभ कुमार, अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी, नेटमेड्स के संस्थापक प्रदीप दाढ़ा, 1एमजी के सह-संस्थापक गौरव अग्रवाल, शॉपक्लूज के उपाध्यक्ष (परिचालन एवं रणनीतिक साझेदारी) विशाल शर्मा, एचडीएफसी बैंक की शाखा बैंकिंग, ई-कॉमर्स और सरकारी कारोबार की प्रमुख स्मिता भगत और पेटीएम मॉल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित सिन्हा मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

रांची में आयोजित रूरल राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में मैडल लाने वाले खिलाडियों को आज भाजपा जिला महामंत्री सोहनपाल सिंह के सीकरी स्थित कार्यालय पर सम्मानित किया

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । रांची में आयोजित रूरल राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में मैडल लाने वाले खिलाडियों को आज भाजपा जिला महामंत्री सोहनपाल सिंह के सीकरी स्थित कार्यालय पर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपस्थित सभी खिलाडियों का सोहनपाल सिंह सहित अन्य ने फूलो की माला पहनाकर स्वागत किया और कहाकि वर्तमान सरकार की खेल नीति के चलते ही आज हमारे फरीदाबाद व हरियाणा के खिलाड़ी विदेशों में नाम कमा रहे है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को मिल रही सुविधाओं का लाभ खिलाडी उठाये और देश, प्रदेश व जिले का नाम रोशन करे।
सोहनपाल सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के खिलाडिय़ो को भाजपा सरकार के कार्यकाल में जो सुविधाएं मिल रही है उससे इनमें छुपी हुई प्रतिभाओं को आगे लाया जा रहा है जिसके कारण ग्रामीण आंचल के खिलाडियो में भी खेलों के प्रति और लगाव बढ़ा है ओर वह बेहतर प्रदर्शन कर रहे है।
सोहनपाल सिंह ने बताया कि आज जिन खिलाडियों का हमने स्वागत किया उनमें नरेन्द्र सिंह रावत भनकपुर, कर्मवीर सौरोत कबुलपुर, आकाश राजपूत कबुलपुर, तरूण रावत, प्रिंजल, मनीष राजपूत, यश कौशिक, संदीप डागर, है।
उन्होंने बताया कि यह सभी खिलाडी प्रथम स्थान पर आकर गोल्ड मैडल प्रप्त किया जिनमें सीनियर रिकवर 4 खिलाडी एवं सीनियर कम्पाउण्ड में 4 खिलाडियो ने मैडल प्राप्त किया।

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

राजेश खटाना एडवोकेट कांग्रेस पार्टी की युथ इंटक के राष्ट्रीय सचिव नियुक्त 

फरीदाबाद Vinod Vaishnav  : युवा कांग्रेस के नेता राजेश खटाना एडवोकेट को युथ इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय गाबा ने राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया। राजेश खटाना एडवोकेट पिछले काफी समय से यूथ कांग्रेस में सक्र्य रहे है तथा उन्होंने अपने राजनितिक जीवन की शुरुआत एनएसयुआई के जिला अध्यक्ष के रूप में की थी और वतमान में फरीदाबाद जिला न्यालय में वकालत कर रहे है तथा वकालत के साथ वह गरीब लोगो की निस्वार्थ सेवा करते है। राजेश खटाना ने युथ इंटक के राष्ट्रीय सचिव  बनने पर कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल गाँधी , डॉ जी संजीवा रेड्डी पूर्व सांसद एव राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ आर सी खूटिया , राष्ट्रीय महासचिव कांग्रेस पार्टी  युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय गाबा ,दीपेंद्र सिंह हुड्डा सांसद ,राव दान सिंह पूर्व मुख्य संसदीय सचिव ललित नागर विधायक,महेंद्र प्रताप पूर्व मंत्री शिव चरण लाल शर्मा पूर्व मंत्री, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर ,अमजद हसन का आभार व्यक्त किया। अवसर पर राजेश खटाना एडवोकेट ने कहाकि कांग्रेस के शीष नेत्र्तव में जो जिम्मेदारी उन्हें सोपी है।  वह उसे बखूबी निभायेंगे तथा मजदूरों के आवाज को बुलंद करेंगे और उनके हक़ की लड़ाई के लिए सदैव तैयार रहेंगे। राजेश खटाना एडवोकेट को राष्ट्रीय सचिव नियुक्त होने पर जिला बार के प्रधान संजीव चौधरी एडवोकेट,प्रोफ़ेसर एम पी सिंह ,विकास वर्मा एडवोकेट सेक्टर 29 के प्रधान जगजीत सिंह ,उप प्रधान अशोक खुराना, नन्द किशोर ठाकुर व  वकीलों व सामाजिक संस्थाओ के लोगो ने बधाई दी।

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

केंद्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन ने किया शार्ट फिल्म दुर्गा का पोस्टर रिलीज

फरीदाबाद, Vinod Vaishnav  : बेटिया बोझ नहीं समाज का अभिन्न अंग हैं, बेटियों के बिना समाज के उत्थान की कल्पना नहीं की जा सकती। बेटियों से ही परिवार गुलजार होता है। यह बात फेस फिल् स के बैनर तले निर्मित शॉर्ट फिल्म ‘दुर्गाÓ का पोस्टर रिलीज करते हुए केंद्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कही। उन्होंने कहा कि बेटियो पर फिल्म तथा नाटकों के द्वारा लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है जब महिला समाज में सशक्त होगी तो देश की व्यवस्था भी सशक्त होगी। महिलाएं आज व्यापार, शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य, नौकरी एवं विज्ञान के क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही हैं। ऐसे आयोजनों से समाज में जागरूकता को बल मिलता है। इस फिल्म के निर्माता डा. मुश्ताक अंसारी ने फिल्म कहानी पर चर्चा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री की योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य को लेकर हमने दुर्गा का निर्माण किया है। फिल्म में दर्शाया गया है कि बेटियों को भी बेटे के समान समझना चाहिए। बेटों का फर्ज ाी अब बेटिया बाखूबी निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म का उदघाटन केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर 21 जनवरी को फरीदाबाद के सैक्टर-30 स्थित एसआरएस टावर में करेंगे। फिल्म के पोस्टर रिलिज के अवसर पर सिनेमा फोटोग्राफर बिलाल अंसारी, जनरल मैनेजर नेहा शर्मा फिल्म के कलाकार बॉलीवुड एक्टर मनोज बक्शी,शिवा कुमार, आन पराशर, श्रेय पराशर, द्रव्या सहित फिल्म जगत से जुड़े कई लोग मौजूद रहे।

 

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

32 वे अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला- 2018 से जुड़े सभी प्रकार के अवश्य प्रबंध एवं तैयारियों को लेकर बैठक

फरीदाबाद Vinod Vaishnav /Brajesh Bhodriya|  आगामी दो से 18 फरवरी, 2017 तक सूरज कुंड मेला परिसर की खूबसूरत वादियों में आयोजित किए जाने वाले 32 वे अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला- 2018 से जुड़े सभी प्रकार के अवश्य प्रबंध एवं तैयारियों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्थानीय मैगपाई टूरिस्ट कॉन्पलेक्स के सभागार कक्ष मे हरियाणा पर्यटन निगम के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में जिला के सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई ।बैठक में हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक एवं सूचना जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो के अलावा फरीदाबाद मंडलायुक्त डॉ जी अनुपमा, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, डीसीपी ट्रैफिक विरेन्द्र विज, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता प्रमुख रुप से उपस्थित थे । श्रीवर्धन ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सूरजकुंड क्राफ्ट मेला अंतरराष्ट्रीय स्तर के कैलेंडर में स्थान हासिल करके अपनी एक अनूठी पहचान बना चुका है ।इस बार इस के लिए उत्तर प्रदेश थीम स्टेट रखा गया है जबकि करीगिस्थान प्रमुख पार्टनर देश की भूमिका में रहेगा । राष्ट्रीय बजट पेश होने की वजह से इस बार मेले का आयोजन एक की बजाय 2 फरवरी से शुरू किया जाएगा ताकि शुरू के दिन ज्यादा से ज्यादा लोग मेले में आ सकें। मेले की टिकटें ऑनलाइन सिस्टम के अलावा प्रमुख मॉल्स, मेट्रो स्टेशन पर भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस, हुडा सहित अन्य सभी विभागों व एजेंसियो  को मेले से संबंधित अपनी अपनी तैयारियों को बेहतर ढंग से पूरा करने वाले आवश्यक दिशा निर्देश दिए । प्रबंध निदेशक समीर पाल सरो ने कहा कि मेले में भाग लेने के लिए आने वाले हस्तशिल्पियों के साथ साथ मेला पर्यटकों के लिए चाक – चौबंद सुरक्षा की जाएगी । इसके अंतर्गत पुलिस कंट्रोल रूम को सभी प्रकार के आधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस करने के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में लगाए जाएंगे। अधिकाश  सांस्कृतिक कार्यक्रम मेले की चौपाल पर ही आयोजित किए जायँगे। जिनमें देशी – विदेशी कलाकार अपनी सांस्कृतिक विरासत की छटा को रंगारंग व आकर्षक झलक में पेश करेंगे। फूड स्टालों का प्रबंध भी स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ किया जाएगा । श्री सरो ने सड़क, बिजली ,पानी, सफाई, दूरभाष, बैंकिंग, मीडिया सेंटर ,अग्निशमन, सौंदर्यकरण, बस सुविधा आदि अन्य सभी प्रकार के प्रबंधों को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने बारे भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया ,नगर निगम के सयुक्तायुक्त सतबीर मान, अमरदीप सिंह, पर्यटन निगम की सचिव अनीता मलिक, नगर निगम के मुख्य अभियंता डी आर भास्कर ,हुड्डा के अधिक्षण अभियंता सतपाल दहिया , रोडवेज ,उद्योग ,पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा ,खाद्य पूर्ति ,सूचना एवं जनसंपर्क, अग्निशमन ,अग्रणी बैंक सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

लघु सचिवालय के कॉन्फ्रैंस हॉल में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने गत सांय संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक विडियो कॉन्फ्रैंस की

पलवल, 17 जनवरी। लघु सचिवालय के कॉन्फ्रैंस हॉल में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने गत सांय संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक विडियो कॉन्फ्रैंस की।

बैठक में डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में जिलास्तर पर एक सुनिश्चित कार्य योजना बनाकर विशेष तौर पर कार्य किया जाए। इस संबंध में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान तत्परता से किया जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में अनेक प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

डॉ. राकेश गुप्ता ने पीएनडीटी/एमटीपी, बच्चों की सुरक्षा हेतु संचालित पास्को अधिनियम, सीएम विण्डो, गौसंरक्षण व संवर्धन, स्वच्छ मैप तथा शहरी एवं ग्रामीण खुले में शौचमुक्त कार्यक्रम, हरियाणा विजन जिरो, हरसमय, सी.सी.टी.एन.एस. एण्ड ई-चैलेंजिंग सिस्टम, ई-उपचार की प्रगति, सक्षम हरियाणा (शिक्षा), सक्षम हरियाणा-अप्रैंटिशिप, वाहन, प्रोजेक्ट सरल की प्रगति, हरपथ कार्यक्रम, ई-पंचायत की प्रगति तथा पाईलेट प्रोजेक्ट-सुपर विलेज चैम्पियनशिप (पलवल) आदि योजनाओं की प्रगति बारे प्रशासनिक एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का जन-आकांक्षाओं के अनुरूप बेहतर क्रियान्वयन किया जाना अति आवश्यक है।

बैठक में उपायुक्त मनीराम शर्मा, पुलिस अधिक्षक श्रीमती सुलोचना गजराज, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, नगराधीश श्रीमती आशिमा सांगवान, पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल, हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) मुनीष शर्मा, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अभिनव वत्स व नगर परिषद के अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

बलात्कार/दुष्कर्म की घटना को अत्यंत निंदनीय बताया :- मुख्यमंत्री मनोहरलाल

Vinod Vaishnav | हरियाणा में गत दिनों हुई बलात्कार/दुष्कर्म की घटनाओं को अत्यंत निंदनीय बताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने कहा कि इन घटनाओं से वे स्वयं आहत हुए हैं। सरकार तो सख्त कार्यवाही करेगी ही साथ में समाज से भी अपील है कि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए मिलकर कार्य किया जाना चाहिए ।हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मीडिया को उक्त वक्तव्य देते हुए कहा कि हरियाणा में पुलिस महानिरीक्षक स्तर के तीन अधिकारियों के स्थानांतरण किये गए हैं। झांसा के पुलिस केंद्र प्रभारी को बदला गया है। पानीपत जिला में पुलिस कर्मचारियों को लाइन हाजिर किया गया है।इस प्रकार की घटनाओं को रोकने करने के लिए पुलिस- तंत्र को पर्याप्त गश्त करने के निर्देश दिए हुए हैं। पुलिस की कार्यप्रणाली को और अधिक दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं पर चिंतित होना स्वाभाविक है। एक बात तो निश्चित तौर पर कहना चाहेंगे कि इस प्रकार की घटनाओं पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। कम से कम वे स्वयं इस प्रकार की घटनाओं पर कभी  राजनीति नहीं करते। श्री मनोहर लाल ने विपक्षी दलों से भी इस प्रकार की घटनाओं को राजनीति के लपेटे में न लेने की अपील की है। इस प्रकार की घटनाएं आज भी निंदनीय हैं और सदैव निंदनीय ही रहेंगी।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार डायल हंडर्ड को योजना को प्रारंभ करने के लिए आधारभूत संरचना तैयार कर रही है। इसके अतिरिक्त 1090 सेवा को मजबूत बनाने के लिए टचपैड से हि पुलिस को सूचित करने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें त्वरित कार्यवाही के लिए व्यवस्था शामिल रहेगी। कानूनी कार्यवाही के साथ-साथ आवश्यकतानुसार काउंसलिंग को प्रणाली में शामिल किया  जाएगा। लगातार पैट्रोलिंग की भी पर्याप्त व्यवस्था शामिल रहेगी। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ के प्रश्न पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि चिंता सभी को होती है,समाज को भी चिंता होती है।आरोपी को ,अपराधी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने व त्वरित न्यायिक प्रकिया के लिए विशेष अदालतों की व्यवस्था के लिए कार्य किया गया है। इस प्रकार की घटनाओं के संदर्भ तत्काल कार्यवाही के लिए स्थायी रूप से सख्त निर्देश रहते हैं।

Posted by: | Posted on: January 17, 2018

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र ने किकबॉक्सिंग में जीता पदक

फरीदाबाद Vinod Vaishnav । विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल तिगांव के छात्र ने एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन कर दिया है। पटना, बिहार में २७ से ३१ दिसंबर २०१७ तक चलने वाली नेशनल किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप में स्कूल के छात्र साहिल बूरा ने कांस्य पदक हासिल किया। साहिल को यह पदक ४५ किलोग्राम कैटेगरी में १५-१८ आयु वर्ग में प्राप्त हुआ। साहिल ने यह उपलब्धि प्रतियोगिता में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए हासिल की जोकि गर्व का विषय है। उक्त जानकारी देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि किकबॉक्सिंग एसोसिएशन ऑफ बिहार द्वारा पटना में आयोजित इस प्रतियोगिता में साहित ने यह पदक जीता है। दीपक ने कहा कि यह उनके लिए बड़ी खुशी की बात है कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के बच्चे राष्ट्रीय स्तर के मंचों पर पदक जीतकर देश में क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं। इससे पहले स्कूल के अनेक छात्र आर्चरी और एथलेटिक्स में भी राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर पदक हासिल कर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। स्कूल में हरियाणा सरकार द्वारा आर्चरी की खेल नर्सरी भी चलाई जा रही है। इस अवसर पर डॉयरेक्टर दीपक यादव, शम्मी यादव एवं अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल ने सभी स्टॉफ और स्पोर्टस कोच को शुभकामनाएं दी और छात्रों को और मेहनत और लग्न से लक्ष्य प्राप्ति का संदेश दिया।