Saturday, January 27th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 27, 2018

गुरुद्वारा सिंह सभा ने लगाया निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। एन.एच.-5 स्थित गुरुद्वारा सिंह सभा में एक निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में शीतल डेंटल वल्र्ड के डाक्टरों की टीम ने लोगों के दांतों की जांच करते हुए उन्हें निशुल्क परामर्श एवं दवाईयां वितरित की। शिविर में करीब 126 मरीजों की जांच की गई। डा. शीतल एवं डा. सुमित ने शिविर में आए लोगों को दांत स्वस्थ्य रखने के बारे में जागरुक किया और उन्हें परामर्श दिए। शिविर में भाटिया पैथोलॉजिकल लेब ने शुगर एवं खून की भी जांच की। इस अवसर पर केएल शर्मा, आरपी शर्मा, प्रधान गजेंद्र सिंह वाधवा, प्रबंधक कमेटी के सदस्य हरबंस सिंह सेठी, बीएस वालिया, मनप्रीत सिंह, कमल भाटिया, श्रीमती कमलेश शर्मा, कविता सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2018

मानव रचना कैंपस में ‘Air Quality Monitoring Lab’ की शुरुआत

( विनोद वैष्णव ):  दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। फरीदाबाद स्थित मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंडस्टडीज के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेकनॉलोजी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग की ओर से कैंपस के अंदर और बाहर की हवा की गुणवत्ता जानने के लिए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग लैब की शुरुआत की गई है।आपको बता दें, इस तरह के लैब देश में चार जगह स्थित है, जिनमें से एक MRIIRS है. मानव रचना कैंपस में ये लैब IIT कानपुर, IIT दिल्ली, PRL अहमदाबाद और PSI स्विटजरलैंड के सहयोग से शुरू की गई है। इस लैब को स्थापित करने के लिए सरकार के विज्ञान एवं तकनीक विभाग ने भी मदद की है। लैब में कुल 17 उपकरण हैं जिनमें से 2 उपकरण सिर्फ मानव रचना कैंपस में अनन्य हैं। इन दो उपकरणों का नाम है HIGH RESOLUTION TIME OF FLIGHT AEROSOL MASS SPECTOMETER (HR-ToF-MS) और  PROTON TRANSFER REACTION- TIME OF FLIGHT MASS SPECTROMETER ( PRT-ToF-MS)। इन दो उपकरणों से वायुमंडल में एरोसोल और अणुओं  की पहचान करने में मदद मिलेगी। इन उपकरणों से छोटे से छोटे एरोसोल्स आसानी से मापे जा सकेंगे।इस लैब का उद्घाटन मानव रचना शैक्षिक संस्थानों के प्रधान डॉ. प्रशांत भल्ला ने किया। गौर करने की बात है कि, इस लैब का काम दिसंबर के दूसरे हफ्ते में MRIIRS, IIT DELHI, INDIAN INSTITUTE OF TROPICAL METEROLOGY,राजिंदर नगर दिल्ली और हिसार में शुरू हुआ था।

Posted by: | Posted on: January 27, 2018

अपने बच्चे के लिए स्कूल का चुनाव करते समय पढ़ाई के तरीके, सुरक्षा और स्कूल की मान्यता का भी रखें ख्याल :-दीपक यादव

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )।  मेरा भारत बदल रहा हैआगे बढ़ रहा है। लोग शिक्षा में रुचि ले रहे हैं और अपने बच्चे के लिए अच्छी से अच्छी शिक्षा व्यवस्था को चुनना चाहते हैं। इसके लिए अभिभावकों की चिंताओं को आम देखा जा सकता है। लेकिन मैं एक शिक्षा संस्थान का निदेशक होने के नाते माता पिता से आग्रह करना चाहता हूं कि एक स्कूल का चुनाव करते समय वहां की शिक्षा व्यवस्था के साथ साथ सुरक्षा और मान्यता का भी ख्याल अवश्य रखें और उसकी जांच करने के बाद ही अपने बच्चे को स्कूल में दाखिला दिलवाएं।

मैं सभी अभिभावकों को कुछ बातों को लेकर सजग करना चाहता हूं। जब आप लोग अपने बच्चे के लिए किसी स्कूल का चयन करते हैं तो सामान्य रूप से पहले वहां की फी सिस्टम को देखते हैं। फीस के आधार पर स्कूल में एडमिशन कराने अथवा न कराने के बारे में निर्णय लेते हैं। फीस आपका प्रवेश का आर्थिक आधार हो सकता है। लेकिन मैं आपसे प्रार्थना करता हूं कि सबसे पहले उस स्कूल में सुरक्षा के मापदंडों को अच्छी तरह से जांच परख लें। क्या उस स्कूल में गेटेड सिक्योरिटी है और क्या वहां पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। वह सुरक्षाकर्मी सुरक्षा के लिहाज से ठीक भी हैं या नहीं। उस संबंधित स्कूल में प्रबंधन द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं अथवा नहीं लगवाए गए हैं। यदि लगवाए भी गए हैं तो कहीं वह शोपीस तो नहीं हैं और क्या वह सीसीटीवी कैमरे पूरे स्कूल की गतिविधियों को कवर करते भी हैं या नहीं करते हैं। क्या उन सीसीटीवी कैमरों के जरिए एक नियंत्रण कक्ष से निगाह रखी जा सकती है अथवा नहीं। यह बातें स्कूल परिसर के अंदर सुरक्षा से संबंधित हैं।

अब बच्चे के स्कूल से घर आने जाने के लिए स्कूल ट्रांसपोर्ट की भी थोड़ी सी जांच अवश्य कर लें। स्कूल प्रबंधन से पूछें और खुद भी बसों की जांच करें कि क्या बच्चे के लिए लगवाई जाने वाली बस में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं और कहीं वह शोपीस तो नहीं हैं। क्या स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर लगवाए गए हैं। संबंधित स्कूल की बसों में तैनात ड्राइवरकंडक्टर पूरी तरह से ट्रैंडमृदुभाषी और यूनिफार्म में होने चाहिए जिससे कि उनकी दूर से ही पहचान संभव हो सके। स्कूल प्रबंधन से पूछें कि क्या उन्होंने ड्राइवर व कंडक्टर की पुलिस वैरिफिकेशन करवाई है। इससे असामाजिक तत्वों को आपके बच्चे से दूर रखने में आप खुद ही अपनी मदद कर सकेंगे। इसके साथ ही यह भी तय कर लें कि बस में ड्राइवर व कंडक्टर के अलावा स्कूल की ओर से एक शिक्षिका अथवा अन्य महिला सहयोगी को भी तैनात किया जाता हो। इससे आपके बच्चे की अतिरिक्त सुरक्षा तय हो सकेगी।

इसके अलावा बहुत महत्वपूर्ण संबंधित स्कूल की मान्यता का होना भी है। आजकल देखने में आ रहा है कि कुछ लोग सीबीएसई पैटर्न लिखकर अभिभावकों को भ्रम में डालने की कोशिश कर रहे हैं। आप लोग यह समझ लें कि सीबीएसई मान्यता प्राप्त होना और सीबीएसई पैटर्न होनादोनों अलग बातें हैं। यदि स्कूल मान्यता प्राप्त नहीं है तो वह सीबीएसई बोर्ड पैटर्न से पढ़ाए अथवा न पढ़ाएआपके बच्चे का भविष्य अंधकार में ही होगा। इसमें बिल्कुल भी संदेह नहीं है। वहीं जो स्कूल सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होगाउसे बोर्ड के पैटर्न से पढ़ाना ही होगाइससे प्रबंधन इनकार नहीं कर सकता और न ही उससे बच ही सकता है। इसलिए जो लोग सीबीएसई पैटर्न से पढ़ाई करने के दावे कर रहे हैंउनके मान्यता के बारे में भी दावों की जांच अवश्य कर लें। और हांएक सही स्कूल का चुनाव करने और वहां प्रवेश कराने के बाद अपने बच्चे से स्कूलशिक्षकों और वहां के वातावरण के बारे में निरंतर बात करना जारी रखें। वहीं स्कूल की पीटीएम (पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग) में भागीदारी करें और बच्चे को निरंतर उत्साह भरे शब्द दें। ध्यान रखें कि आपके लाड प्यार के साथ साथ आपकी थोड़ी सी सावधानी आपके बच्चे के साथ होने वाली किसी भी अनहोनी की आशंका को टाल सकती है।

Posted by: | Posted on: January 27, 2018

बालाजी पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) मलेरना रोड़, बल्लभगढ़ स्थित बालाजी पब्लिक स्कूल में शुक्रवार, 26 जनवरी, 2018 को देश का 69वां स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया, जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियाँ देकर दर्शकों का मनोरंजन किया और देशप्रेम, भाईचारे का संदेश दिया। विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य श्री रविन्द्र सिंह एवं प्रधानाचार्य डा. राजकिशोर सिंह नेगी ने दीप प्रज्ज्वलन एवं ध्वजारोहण करके कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। तदोपरांत विद्यालय के पाँचों सदनों के विद्यार्थियों ने मार्चपास्ट कर सलामी दी।
विद्यालय के प्रबन्धक श्री राजेन्द्र सिंह ने छात्रों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए भविष्य में मजबूत, कर्मठ, ईमानदार एवं कुशल प्रशासक बनने के साथ-साथ देश का आदर्श नागरिक बनने को भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लोगों को गणतंत्र के सभी मूल्यों का अपने जीवन में निर्वाह करना चाहिए। विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राजकिशोर सिंह नेगी ने उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने 69वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने विद्यार्थियों को संविधान की प्रस्वावना के विषय में बताया। उन्होंने बताया कि संविधान को बनने में 2 साल, 8 महीने और 11 दिन लगे। भारत का लोकतंत्र विश्व में सर्वश्रेष्ठ लोकतंत्र है।
इस अवसर पर विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। देशभक्ति से ओतप्रोत गीत-संगीत का प्रदर्शन करके दर्शकों में देशभक्ति की भावना को और मजबूत किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने ‘सच्चे भारतवासी हैंÓ, एवं ‘झण्डा नहीं झुकेगाÓ, जैसे देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और खूब तालियाँ बटोरी एवं देशप्रेम का जज्बा फिर से जगाया। समारोह में विद्यालय के शिक्षक श्री विनोद कुमार, श्रीमती संगीता चौधरी, कुमारी कविता शर्मा एवं हैडबॉय आशीष कुमार ने देशभक्ति पर अपने विचार प्रस्तुत किए और अपनी कविताओं के माध्यम से बच्चों को राष्ट्रप्रेम के प्रति प्रेरित किया। कार्यक्रम में मंच संचालन विद्यालय की छात्राओं रवीना, मेनका व कशिश ने किया। अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकगण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2018

अय्यारी की टीम ने वाघा बॉर्डर पर मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न

( विनोद वैष्णव )गणतंत्र दिवस के मौके पर, अय्यारी के निर्माता के साथ फ़िल्म की स्टारकास्ट ने वाघा बॉर्डर पर स्थित बीएसएफ शिविर का दौरा किया।नीरज पांडे, शीतल भाटिया ने मनोज बाजपेयी, सिद्धार्थ मल्होत्रा, रकुलप्रीत सिंह और पूजा चोपड़ा के साथ इस साल एक अनूठे तरीके से गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया।गणतंत्र दिवस की शुरुवात ध्वज आरोहण के साथ हुई और अय्यारी की टीम को इस शुभ उत्सव का हिस्सा बनने के लिए सम्मानित किया गया।ध्वज आरोहण समारोह के बाद, पूरी टीम ने बीएसएफ खासा के जवानों और अधिकारियों के साथ ढेर सारी बातचीत भी की।चूंकि ‘अय्यारी’ सेना की पृष्ठभूमि पर आधारित है, इसलिए यह भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने का एक आदर्श तरीका था।इससे पहले अय्यारी की टीम ने जैसलमेर में बीएसएफ शिविर का दौरा किया था, जहाँ सभी ने जवानों के साथ एक बहुत अच्छा समय बिताया था।जब से फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है, तब से अय्यारी के निर्माताओं को देश भर से सेना के अधिकारियों और जवानों से कई प्रशंसा कॉल और संदेश मिल रहे है।ट्रेलर में दिखाए गए मनोज बाजपेयी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के गुरु संरक्षक रिश्ते को जनता द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।बेबी, ए वेडनेसडे, स्पेशल 26, एम एस धोनी: एन अनटोल्ड स्टोरी जैसी अविश्वसनीय फ़िल्मो के साथ दर्शको का मनोरंजन करने बाद नीरज पांडे 2018 की पहली जासूसी थ्रिलर “अय्यारी” के साथ वापसी कर रहे है।यह फ़िल्म सिद्धार्थ मल्होत्रा, मनोज बाजपेयी, रकुल प्रीत, पूजा चोपड़ा, नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर जैसे बेहतरीन कलाकरों से लैस है।नीरज पांडे की फ़िल्म “अय्यारी” प्लान सी स्टूडियोज और जयंतलाल गड़ा (पेन) द्वारा प्रस्तुत है। शीतल भाटिया, धवल जयंतीलाल गड़ा द्वारा निर्मित मोशन पिक्चर कैपिटल 9 फरवरी 2018 को देशभर में रिलीज होगी।
Posted by: | Posted on: January 27, 2018

छात्र छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने में सीआईडीटी इंस्टीटयूट अपनी अहम भूमिका निभा रही है :-सीमा त्रिखा/राजेश नागर

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। छात्र छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने में सीआईडीटी इंस्टीटयूट जैसी संस्थाएं अपनी अहम भूमिका निभा रही है यह उदगार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा एवं तिगांव विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व भाजपा प्रत्याशी  राजेश नागर ने संयुक्त रूप से होटल ललित में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहे।
श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि इस संस्थाओं द्वारा दिया जा रहा प्रशिक्षण को छात्र-छात्राएं पूरी ईमानदारी से ग्रहण करे ताकि वह किसी मुकाम को हासिल कर सके और अपना एवं अपने परिवार का पालन पोषण कर पाये। श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि बेटा और बेटी एक समान है जिसे भारतीय जनता पार्टी ने करके दिखाया है आज बेटे और बेटी को एक समान सम्मान मिल रहा है और हमारी देश व प्रदेश की बेटियां आज हर कार्य में सक्षम है।
इस मौके पर राजेश नागर ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने बेटियो के उत्थान के लिए जो कारगर कदम उठाये है उससे हमारे देश व प्रदेश की बेटियां आगे बढ रही है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को जो सफलता मिली है वह वाकई में सरकार की एक अच्छी पहल है।
इस अवसर पर सीआईडीटी इंस्टीटयूट के छात्र-छात्राओं ने संस्थान में प्राप्त प्रशिक्षण द्वारा अपने हाथों से बनाये गयी पौशाकों की प्रदर्शनी भी लगायी जिसका अवलोकन मुख्य अतिथि द्वारा किया गया जिन्होंने उसकी काफी प्रशंसा भी की। सीआईडीटी इंस्टीटयूट की डाईरेक्टर श्रीमती अंजु तनेजा ने बताया कि हमारे संस्थान में छात्र-छात्राओं को फैशन डिजाईनिंग, इंटीरियर डिजाईनिंग के साथ साथ अन्य कोर्सो को अनुभवी प्रशिक्षुकों द्वारा सिखाया जाता है और संस्थान समय समय पर इस तरह के आयोजन कर छात्र छात्राओं द्वारा सीखा गये कार्य को प्रदर्शित किया जाता है ताकि छात्र छात्राओं में आत्मविश्वास को बढ़ावा मिल सके।
इस अवसर पर संस्थान के छात्र-छात्राओं ने फैशन शो का आयोजन कर संस्थान से प्राप्त प्रशिक्षण से बनायी गयी पौशोको व अपने इंटीरियर डिजाईङ्क्षनग द्वारा किया गया फर्नीचर भी प्रदर्शनी में लगाया गया। साथ ही छात्र छात्राओं ने अपने द्वारा बनाये गयी पौशोकों को पहनकर कैटवाक भी किया। कार्यकम के अंत में संस्थान की डायरेक्टर श्रीमती अंजु तनेजा ने आये हुए सभी अतिथियों का आभार जताया।

Posted by: | Posted on: January 27, 2018

रोटरी ने निकाली पोलियो जागरूकता रैली, विदेशी रोटेरियंस ने भी लिया रैली में बढ़-चढ़कर हिस्सा

फरीदाबाद, ( विनोद वैष्णव ): रोटरी द्वारा भारत को पोलियो मुक्त करने और लोगों को पोलियो के प्रति जागरूक करने के लिए आज रोटरी द्वारा एक विशाल पोलियो जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली को डिस्ट्रिक-3011 के गवर्नर रवि चौधरी तथा साऊथ कोरिया से रोटरी डिस्ट्रिक-3630 के गवर्नर यंग चूल हेन ने ग्रेंड कोलम्बस इंटरनेशनल स्कूल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फरीदाबाद जिले के सभी रोटरी क्लबों द्वारा पोलियो दिवस के अवसर पर संयुक्त रूप से आयोजित की गई इस रैली में जहां फरीदाबाद के सभी 17 रोटरी क्लबों के इंटरेक्ट क्लबों के सैकड़ों स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया वहीं करीब 150 रोटेरियंस के एक डेलिगेसन ने साऊथ कोरिया, यू.के. तथा बेल्जियम से विशेष तौर पर आकर इस रैली में भागेदारी की। इस अवसर पर रोटरी डिस्ट्रिक-3011 के गवर्नर इलेक्ट विनय भाटिया, डिस्ट्रिक गवर्नर नॉमिनी सुरेश भसीन, डीजीएनडी संजीव राय मेहरा, ऋतु चौधरी, अशोक कंटूर गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर विशेष तौर पर शामिल थे।
रोटरी इमेज बनाने तथा शहर की जनता को पोलियो के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित की गई इस रैली में डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेंड कोलम्बस इंटरनेशनल स्कूल, फौगाट पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर फरीदाबाद, जीवा पब्लिक आदि स्कूलों के एक हजार से ज्यादा स्कूली छात्र-छात्राएं तथा रोटरेक्ट क्लबों के सदस्य हाथों में पोलियो मुक्त भारत जैसे स्लोगनों के साथ नारे लगाते हुए पोलियो को लेकर अपना संदेश जनता को दे रहे थे। यही नहीं साऊथ कोरिया, यू.के. तथा बेल्जियम से आए रोटेरियंस ने डांस कर जहां रैली में आए लोगों की हौंसलाअफजाईं की वहीं रास्ते में लोगों को रोक-रोककर उन्हें पोलियो के प्रति जागरूक करने का काम भी किया।
इससे पहले स्कूल प्रांगण में सभी देशी-विदेशी रोटेरियंस की एक मीटिंग होगी जिसमें बाहर देशों से आने वाले रोटेरियन अतिथियों से उनके विचार सांझा किए गए वहीं उन्हें उन्हें भारतीय सभ्यता की झलक अलग-अलग प्रस्तुतियों के माध्यम से दिखाई गई। इस अवसर पर रोटरी द्वारा सैक्टर-12 के टाऊन पार्क में प्रस्तावित उस स्टैचू के बारे में भी बताया गया जिसके द्वारा भारत के पोलियो मुक्त होने का संदेश आम जनता को दिया जा सकेगा। इस अवसर पर अतिथिगणों सहित परफेक्ट ग्रुप के चेयरमैन एच.के.बतरा, पीजेएस सरना, मोहित आनन्द भाटिया तथा कार्यक्रम को स्पोंसर करने वाले नवीन गुप्ता, नरेश वर्मा, राजीव किशोर गुप्ता, अजय अदलक्खा, हरेन्द्र कीना, गौतम चौधरी, संजय जुनेजा, संदीप वशिष्ठ आदि रोटरी क्लबों के प्रधानों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।
इस सारे कार्यक्रम को सफल बनाने में रोटरी के जोनल कॉडिनेटर अमित जुनेजा, राजेश मेहंदीरत्ता, सुरेश चन्द्र, डॉ.आर.एस. वर्मा, धीरज भूटानी, अरिहंत जैन, ज्ञानेन्द्र सचदेवा, जगदीश सहदेव, जितेन्द्र छाबड़ा आदि का योगदान काफी सराहनीय रहा।
इस अवसर पर डॉ.सुमित वर्मा, जे.पी.मल्होत्रा, अमरजीत सिंह लांबा, धर्म बरेजा, जितेन्द्र अरोड़ा आदि रोटेरियंस भी विशेष तौर पर मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2018

यादव धर्मशाला में यादव कल्याण समिति ने किया ध्वजारोहण

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। यादव कल्याण समिति द्वारा देश का 69वां गणतंत्र दिवस समारोह सैक्टर 16 स्थित यादव धर्मशाला में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यादव कल्याण समिति के प्रधान हुकमचंद लांबा ने धर्मशाला के परिसर में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान गुनगुनाते हुए सभी देशवासियों को गणतंंत्र दिवस का हार्दिक शुभकामनायें दी। लांबा ने कहा कि सभी नागरिकों को महान स्वतंत्रता सेनानियों महात्मा गांधी, सरदार पटेल और डॉ अम्बेडकर जैसे महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। गणतंत्र दिवस पर देश की एकता और अखण्डता को कायम रखने का संकल्प लेेने का आह्वान करते हुए कहा कि युवा वर्ग राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका सुनिश्चित करें।संस्था की सामाजिक उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि संस्था समय – समय पर सामाजिक कार्यो में हिस्सा लेती है और आगे भी इसी प्रकार सामाजिक और देशभक्ति कार्यो में आगे बढ – चढकर भाग लें। देश के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में यादव कल्याण समिति के प्रधान हुकमचंंद लांबा, उप प्रधान ब्रहमसिंह यादव, महासचिव गुलाब चंद यादव, कोसाध्यक्ष रघुवीर सिंह यादव, बीर सिंह यादव, नारायण सिंह यादव,ओम प्रकाश यादव,भीम सिंह यादव , विवेक यादव,माहराम यादव,व हरपाल सिंह यादव मीडिया सलाहकार यादव कल्याण समिति सहित समस्त कार्यंकारणी सदस्य मौजूद रहे।।