Sunday, February 18th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 18, 2018

कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल के प्रयास से नहर पार एसआरएस रेजीडेंसी को मिलेगी बिजली किल्लत से राहत

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) : उद्योग मंत्री विपुल गोयल के प्रयास से सेक्टर 88 एसआरएस रेजीडेंसी में बिजली की किल्लत जल्द ही समाप्त होने जा रही है। एसआरएस रेजीडेंसी के लिए बिजली सप्लाई के लिए साढ़े 14 किलोमीटर लंबे फीडर की बजाए जल्द ही बिजली विभाग ने 5 किलोमीटर लंबा फीडर बनाया जा रहा है, जिससे यहां के निवासियों को ब्रेकडाउन से राहत मिल पाएगी। इस फीडर पर करीब 1 करोड़ की लागत आएगी और इसका काम शुरू हो चुका है एसआरएस रेजीडेंसी को पहले की तरह सेक्टर 15 फोर्ड सब स्टेशन से ही बिजली आपूर्ति होगी लेकिन फीडर की लंबाई करीब 9 किलोमीटर छोटी हो जाएगी जिससे बिजली विभाग को मेंटिनेंस लागत में भी कमी आएगी। सेक्टर 88 एसआरएस रेजीडेंसी आरडब्ल्यूए के प्रधान जितेंद्र गर्ग ने बिजली समस्या पर काम शुरू करवाने के लिए कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल का आभार व्यक्त किया है । उन्होने कहा कि नया फीडर खिंचने से 1200 परिवारों को बिजली ब्रेकडाउन से राहत मिलेगी। उन्होने बताया कि लगातार अधिकारियों के चक्कर लगाने के बाद पिछले साल जुलाई में उन्होने उद्योग मंत्री विपुल गोयल के कार्यालय पर उनसे मुलाकात कर ज्ञापन दिया, जिसके बाद उनके लगातार प्रयास से 1 करोड़ की लागत से फीडर की मंजूरी मिल पाई है। उन्होने कहा कि ब्रेकडाउन की समस्या के कारण 6-7 घंटे जनरेटर का उपयोग करना पड़ता है जिससे लाखों रूपये का खर्च यहां के निवासियों को वहन करना पड़ता था । वहीं एसआरएस रेजीडेंसी आरडब्ल्यूए के सदस्य संतोष ठाकुर और अजीत प्रताप कुंदन ने भी उद्योग मंत्री विपुल गोयल का सोसाइटी में बिजली की समस्या दूर करने के लिए आभार व्यक्त किया। नया फीडर खींचने का कार्य 1 महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। वहीं कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने अधिकारियों को जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि बिजली,पानी और सड़क हर जगह की बुनियादी जरूरत है और इन समस्याओं को दूर करने के युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।

Posted by: | Posted on: February 18, 2018

स्वच्छत अभियान की पूल खोलते हुए हरियाणा सरकार की शव यात्रा निकाली 

( विनोद वैष्णव )| सेक्टर-7 और 8 के युवाओं ने सेक्टर में कई दिनों से कूड़ा न उठने से परेशान होकर रविवार को हरियाणा सरकार और फरीदाबाद प्रशासन के स्वच्छत अभियान की पूल खोलते हुए हरियाणा सरकार  की शव यात्रा निकाली । जिसमें सेक्टर्स के कई युवाओं और सीनियर सिटीजन ने भाग लिया। और नगर निगम क फरीदाबाद प्रशासन हाय हाय के नारे लगाए । यह यात्रा सेक्टर-7-10 की मार्केट से होते हुए सेक्टर-10 11 और सेक्टर 7 हाउंसिंग बोर्ड कॉलोनी में आकर समाप्ता हुई। इस मौके पर स्थानीय युवा समाजसेवी गोल्डी बवेजा ने कहा कि सेक्टर्स के लोग कई बार प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर स्वच्छ  अभियान को सफल बनाते हुए कई बार सफाई अभियान चलाया और कई बार पैसे भी जमाकर के डस्टबीन खरीदाा कई बार  लोगों को जागरुक करने के लिए रैली भी निकाली । लेकिन बीजेपी सरकार के द्वारा चलाए गए इस अभियान को प्रशासन तो फैल करने में लगा ही है। वहीं हरियाणा सरकार भी स्वच्छता के प्रति केवल दिखावा कर रही है। पिछले कई दिनों से यहां कूड़ा नहीं उठाया गया है। कई बार अधिकारियों से मिलकर शिकायत कर चुके है। लेकिन गंदगी में जीने को स्थानीय लोग मजबूर है। गोल्डी बवेजा ने कहा अगर जल्द ही नगर निगम ने समस्या का समाधान नहीं किया तो नगर निगम के बाहर जोरदार प्रदशन करेगें । इस मौके पर कई युवा हाथों में स्लोगन हाथों में लेकर सड़कों पर शव यात्रा के साथ नजर आए । वहीं कूड़े स्थल पर नारेबाजी भी की । इस शवयात्रा में स्पश गेरा जीतेंद्र सूद रोहित समीर गुप्ता कवलजीत अमित बंसल अकिंत गोयल भारत रजत दीपक परवीन प्रीत मनीष कपिल पकंज जगदंबा प्रसाद भूपेंद्र सिंह आदि कई लोगों ने इस प्रदशन में भाग लिया।

Posted by: | Posted on: February 18, 2018

प्रोफेसर MP सिंह को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया

( विनोद वैष्णव ) |श्रम विभाग हरियाणा के द्वारा फरीदाबाद में एक कैंटीन का शुभारंभ मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार  मनोहर लाल के द्वाराराज्य मंत्री ,श्रम एवं रोजगार विभाग ,हरियाणा सरकार  नायब सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया जिसमें फरीदाबाद में  विपुल गोयल माननीय उद्योग मंत्री  उपायुक्त श्री अतुल कुमार द्विवेदी , जिला अध्यक्ष माननीय  गोपाल शर्मा एडवोकेट व डीएलसी  माननीय डीके सैनी ने फरीदाबाद की कैंटीन का शुभारंभ किया इस अवसर पर श्अतुल कुमार उपायुक्त फरीदाबाद ने सराहनीय एवं प्रशंसनीय कार्यों के लिए प्रोफेसर MP सिंह को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया उपायुक्त ने बताया की प्रोफेसर MP सिंह  जनहित व राष्ट्रहित में प्रशासन के साथ मिलकर कदम से कदम मिलाकर कार्य कर रहे हैं हाल ही में आपदा प्रबंधन पर जो अतुलनीय कार्य डॉक्टर MP सिंह के द्वारा किया गया वह वास्तव में सराहनीय है डॉक्टर MP सिंह रोड सेफ्टी के नोडल अधिकारी हैं और जनवरी के माह में प्रतिदिन कोई ना कोई नया कार्य विद्यालय और महाविद्यालय  में जन जागरूकता के लिए प्रतियोगिताओं  व कार्यशालाओं के माध्यम से किया है वह वास्तव में सराहनीय है इस अवसर पर जिले के उपाध्यक्ष राजकुमार बोरा, सोशल वेलफेयर ऑफिसर श्रीमती सुशीला देवी ,नव प्रयास सेवा संगठन के चेयरमैन राकेश हटाना आदि गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे उक्त कार्यक्रम में मंच का संचालन प्रोफेसर MP सिंह ने बहुत बखूबी से किया और डीएलसी डीके सैनी ने डॉक्टर MP सिंह के साथ सहयोग व कार्यों की विस्तार पूर्वक चर्चा की

Posted by: | Posted on: February 18, 2018

स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी ने दिया राजेश नागर की बेटी को आशीर्वाद

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )।भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेश नागर की बेटी आकांक्षा की शादी पूर्व स्नेह
एवं आशीर्वाद देने के लिए श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण
दिव्यधाम के अधिपति अनंत श्री विभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा
पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य
जी महाराज उनके भतौला निवास पर पहुंचे। स्वामी जी के फरीदाबाद में ही
लाखों भक्त हैं।इस अवसर पर स्वामीजी ने कहा कि बेटियों को पढ़ा लिखा के योज्य बनाना एक
माता पिता का परम कत्र्तव्य है। वहीं उनके लायक जीवन सहयोगी ढूंढना भी एक
नेक कार्य है। इस कार्य को राजेश नागर ने बखूबी निभाया है। उन्होंने कहा
कि राजेश ने जिस प्रकार समाज में कार्य किए हैं, उसी प्रकार परमात्मा की
भी उनपर पूरी निगाह बनी हुई है। उनकी बेटी आकांक्षा के साथ राजेश की
भलाइयां भी जुड़ी हुई हैं। उन्होंने आकांक्षा को आशीर्वाद देकर उनके जीवन
में सुख शांति एवं उन्नति की प्रार्थना की और समस्त परिजनों को आशीष
प्रदान कीं।इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश नागर ने कहा कि महाराजश्री के आने की
उन्हें कितनी प्रसन्नता हो रही है, वह शब्दों में बयान नहीं कर सकते।
गुरु महाराज के आने से आज उनके परिवार में सुख शांति एवं स्थायित्व आ
जाएगा, इसका उन्हें पूरा विश्वास है।

Posted by: | Posted on: February 18, 2018

सूरजकुंड मेला के समापन समारोह में राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी बोलते हुए कहा हरियाणा ऐसा प्रदेष है जहां पर भगवान श्री कृष्ण ने जीवन को जीने का गीता का संदेष कुरूक्षेत्र की पावन धरा से दिया

सूरजकुण्ड( विनोद वैष्णव ) | हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी ने 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेष राज्य पूरे विष्व में परस्पर शांति,  एकता, आपसी सद्भाव और समृद्धि के लिए बहुत महत्पूर्ण हैं और सूरजकुंड मेला पूरे भारतवर्ष की वसुधैव कुटंबकम की सोच का मार्ग प्रषस्त कर रहा है। अब वो समय आ गया है कि पूरा विष्व इसका अनुसरण करें।
राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेष वह स्थली है जहां सरस्वती नदी के किनारे बैठकर वेदों की रचना की गई और गीता का संदेष दिया गया। प्रसिद्ध कवि रविंद्रनाथ टैगोर ने गीतांजलि में भी पूरे विष्व को एक सूत्र में बांधने की बात कही है, जिसको सूरजकुंड मेला वर्षों से आत्मसात कर रहा है। सूरजकुंड मेला ने पूरे विष्व को एक पारिवारिक सूत्र में बांधने का काम किया है, क्योंकि जिस मेले में 25 देष भाग ले रहे हों वह एक विष्वव्यापी परिवार हो जाता है। उन्होंने किर्गिस्तान को कंट्री पार्टनर और उत्तर प्रदेष को थीम स्टेट बनाने के लिए हरियाणा सरकार को भी बधाई दी।
प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी ने कहा कि उत्तर प्रदेष एक ऐसा आध्यात्मिक प्रदेष है। जहां श्री कृष्ण और श्रीराम ने जन्म लिया है और हरियाणा ऐसा प्रदेष है जहां पर भगवान श्री कृष्ण ने जीवन को जीने का गीता का संदेष कुरूक्षेत्र की पावन धरा से दिया। उन्होंने कहा कि सूरजकुंड मेला 1987 में प्रारंभ हुआ था और निरंतर प्रगति के बाद यह अभूतपूर्व रूप से आगे बढ रहा है। पिछले वर्ष जहां 1012 के करीब दुकानंे मेला में लगाई गई वहीं इस बार इनकी संख्या 1070 पहुंच गई है। इस बार 13 लाख पर्यटकों ने सूरजकुंड मेला देखा है इनमें एक लाख विदेषी पर्यटक भी शामिल थे। सूरजकुंड मेला हरियाणा की पहचान बन चुका है।
महामहिम राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेष आज के समय में षिक्षा और खेल के क्षेत्र में नित नए आयाम स्थापित कर रहा है।
नई सरकार बनने के बाद जहां हरियाणा विष्वकर्मा कौषल विष्वविद्यालय स्थापित किया गया है वहीं खेल और आयुष विष्वविद्यालय बनाने का सपना भी इस सरकार ने संजोया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से खेलों इंडिया प्रतियोगिता में हरियाणा ने 38 स्वर्ण पदक जीतकर पहला स्थान प्राप्त किया है, जिससे खेलों में स्वर्णिम भविष्य नजर आ रहा है।
किर्गिस्तान की राजदूत समरगियूल अदामकुलोवा ने हिंदी में नमस्ते कर सबका शुक्रिया अदा किया और कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से विभिन्न देषों के बीच आपसी राजनयिक संबंध मजबूत होते हैं। उन्होंने किर्गिस्तान को बतौर कंट्री पार्टनर चुनने के लिए प्रदेष सरकार का धन्यवाद किया।
हरियाणा के पर्यटन मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि 28 देषों के प्रतिभागियों ने जिस तरह से सूरजकुंड मेला में भाग लिया है वह अपने आप में अभूतपूर्व है। इस बार का मेला अब तक का सबसे बड़ा मेला है। उन्होंने पर्यटन विभाग की ओर से सभी का स्वागत करते हुए कहा कि इस मेले को सफल बनाने के लिए सभी कलाकारों, पुलिस अधिकारियों, मेला अधिकारियों, पर्यटन व अन्य विभागों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।
प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि सभी कलाकारों ने अपनी कलाओं का उत्कृष्ट योगदान दिया है और कला के कद्रदानों ने उन कलाकारों का सम्मान भी किया है। उन्होंने कहा कि वे व्यक्तिगत तौर पर कई विदेषी स्टालों पर गए थे, कईयों से उनकी बिक्री के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वंडरफुल। रामबिलास शर्मा ने कहा कि भविष्य में मेले को और भव्य तरीके से लगाया जाएगा।
उत्तर प्रदेष की पर्यटन मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोषी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला आर्ट एंड का्रफ्ट मेला के रूप में विष्व में विख्यात हुआ है।
 इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेष में भी लखनऊ के अंदर आर्ट एंड क्राफ्ट मेले की शुरूआत की जाएगी। यह मेला विविध संस्कृतियों और सभ्यताओं को समेटे हुए है। उन्होंने कहा कि कला में मानवीय संवेदनाओं को समेटने का दम होता है। ऐसे मेले हमारी सांस्कृतिक धराहरें हैं।
डा. रीता बहुगुणा जोषी ने कहा कि उत्तर प्रदेष की ओर से मेले मंे प्राचीन धरोहरों को पर्यटकों के बीच रखने का प्रयास किया है। यूपी की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत जिनमें बृज, कृष्ण, राम और बुद्ध की विरासत मुख्य रूप से हैं। यहां वाराणसी के घाटों को भी दिखाने का प्रयास किया गया है। इसके साथ-साथ प्रयाग में लगने वाला कुंभ का मेला भी दिखाया गया है। उन्होंने यूपी को थीम स्टेट बनाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद भी किया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन विभाग हरियाणा विजय वर्धन ने विभाग की ओर से सभी का धन्यवाद किया।
इससे पहले राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी, षिक्ष मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, यूपी की पर्यटन मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोषी ने यूपी के अपना घर के साथ-साथ मेले का अवलोकन भी किया और इस दौरान श्री सिद्धदाता आश्रम स्थित स्वामी सुदर्षनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय के वेद छात्रों ने सूरजकुंड मेला में बने बनारस के घाट पर गंगा आरती की एवं सभी अतिथियों का तिलक चंदन से स्वागत किया। इस मौके पर हरियाणा पर्यटन निगम के चैयरमेन श्री जगदीष चैपडा, बीजेपी जिलाध्यक्ष गोपाल षर्मा, विधायक मूलचन्द शर्मा, जिला परिषद चेयरमैन चमेली देवी सोलंकी, महिला जिलाध्यक्ष अनीता शर्मा, फरीदाबाद मंडल की आयुक्त जी. अनुपमा, हरियाणा पर्यटन विभाग के प्रबंध निदेषक एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रषासक श्री समीर पाल सरो, उपायुक्त फरीदाबाद अतुल कुमार, मेला प्रषासक सुधांषु गौतम, मेला कमाण्डर डीसीपी विरेन्द्र विज, यूपी की लोक गायिका मालिनी अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद) 18 फरवरी- 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के समापन समारोह में महामहिम राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी ने विभिन्न क्षेत्रों में कलाकारों को पुरस्कृत किया।
कलानिधि पुरस्कार के लिए हिमाचल के नरोतम राम, उतराखंड के तुलपराम, असम के निषचेष्वरी राभा, मदागसकार के रसौअरी मलाला, पष्चिम बंगाल के पुतुलदास मित्रा, दिल्ली के महेषचंद शर्मा, फरीदाबाद हरियाणा के उदित नारायण, तमिलनाडू के एसके सावन को पुरस्कृत किया गया।
कला श्री पुरस्कार के लिए यूगंाडा के अलिंदा, जोषेलियन, राजस्थान के मो. आसिफ, टर्की के हेरूल्ला कारके, अफगानिस्तान के मो. इषाक तिमोरजादा, किर्गिस्तान के नूरदान, तमिलनाडू के पी संगोतुवेल, हरियाणा की निषा और यूपी के यूसुफ अहमद को पुरस्कृत किया गया। कलामणि के लिए उडीसा के सेबाराम मेहर, राजस्थान के रामसोनी, उडीसा के गणेष साहु, पष्चिम बंगाल के सोबिहार बानू, आंध्रप्रदेष के सींधे श्री रामलू, गुजरात के पंकज भाई डूंगरा भाई मकवाना, राजस्थान के असरफ हसन और यूपी के नसीम अहमद को सम्मानित किया गया। इसी तरह कलारत्न पुरस्कार के लिए भूटान के नगवान दिमा और परंपरागत के लिए राजस्थान के कल्याणमल साहू को पुरस्कृत किया गया।
यूपी के अजय कुमार भारद्वाज और प्रमोद कुमार के साथ-साथ वैजले फूड के प्रतिनिधियांे को भी सम्मानित किया गया।