Tuesday, February 27th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

1 अप्रैल को शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में पहली से आठवीं तक नामांकित होने वाले सभी बच्चों को नि:शुल्क पुस्तकें भी प्रदान की जाएंगी

चंडीगढ़( विनोद वैष्णव )हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि इस बार राज्य के सरकारी स्कूलों में 1 अप्रैल, 2018 को शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक नामांकित होने वाले सभी बच्चों को उनके स्कूल में नामांकन के साथ ही नि:शुल्क पुस्तकें भी प्रदान की जाएंगी।  शर्मा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् इस वर्ष सरकारी स्कूलों में नामांकित होने वाले सभी विद्यार्थियों को उनके प्रवेश के साथ ही उन्हें नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाएगी ताकि विद्यार्थी शैक्षणिक वर्ष की शुरूआत से ही सभी विषयों की गुणवत्तापरक शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक के करीब 17 लाख 2 हजार विद्यार्थियों को 112 शीर्षकों (टाईटल्स) की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएंगी जिन पर लगभग 40 करोड़ रूपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में पाठ्य पुस्तकें विलम्ब से छपती आ रही हैं परन्तु इस वर्ष विभाग ने समयबद्ध तरीके से सभी कक्षाओं की पुस्तकों का मूल्य निर्धारण करके चयनित 6 फर्मों को 45 दिनों के अन्दर पाठ्य पुस्तकें मुद्रित करने का निर्देश दिया। इस बार ये पुस्तकें समय पर छप कर तैयार हो गई हैं।  शर्मा ने इस कार्य को राज्य सरकार की बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र आरंभ होने के समय पुस्तकें प्राप्त होने से उनके सीखने के परिणामों में भी सुधार होगा। 
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

दिशा के सर पर इंडस्ट्री के सर्वश्रेष्ठ शख्स का हाथ है: टाइगर श्रॉफ

( विनोद वैष्णव ) |साजिद नाडियाडवाला की फ़िल्म “हीरोपंती” के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने वाले टाइगर श्रॉफ के अनुसार दिशा पटानी के ऊपर इंडस्ट्री के सबसे सर्वश्रेष्ठ शख्स में से एक का हाथ है।हाल ही में बागी 2 के ट्रेलर लॉन्च पर जब टाइगर श्रॉफ से पूछा गया कि साजिद नाडियाडवाला की बागी 2 द्वारा दिशा की शुरूआत के बारे में उन्हें क्या लगता है, तो अभिनेता ने बिना वक़्त बर्बाद किए , अपने गुरु साजिद नाडियाडवाला का उल्लेख करते हुए कहा कि वह उन्हें काम करने के लिए स्वतंत्रता देते है और भरोसा रखते है।टाइगर ने कहा,“मैं उनकी छत्रछाया में रह कर काफी खुश हूँ और वह समय-समय पर मुझे मार्गदर्शन देते है क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं उनके लिए कभी भी बड़ा होऊंगा। दिशा की बात की जाए तो, मुझे पता है कि उनके सर पर इंडस्ट्री में सबसे अच्छे इंसान में से एक का हाथ है। साजिद सर ने स्क्रिप्ट और निर्देशक के माध्यम से हमे पूरी स्वतंत्रता दी है और जिस तरह से दिशा ने फिल्म में अभिनय किया है, वह अद्भुत है। हम खुशनसीब है कि हमारे सर पर ऐसे गुरु का हाथ है।”बागी  2 के ट्रेलर को रिलीज करने से पहले भी बाघी 3 की घोषणा से इतना तो साफ़ हो गया है कि साजिद नाडियाडवाला को टाइगर पर अप्रतिम विश्वास है। बागी  2 के साथ टाइगर और साजिद तीसरी बार एक साथ काम कर रहे है।हाल ही में रिलीज हुआ बागी2 के ट्रेलर ने टाइगर के प्रशंसकों को फ़िल्म के प्रति ख़ासा उत्साहित कर दिया और परिणामस्वरूप फ़िल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतेज़ार किया जा रहा है।साजिद नाडियाडवाला और फॉक्स स्टार स्टूडियो द्वारा सह-निर्मित “बागी 2” को नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। अहमद खान द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म 30 मार्च 2018 को रिलीज होगी।
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

विकास क्रांति सम्मेलन में विपुल गोयल ने दी ओल्ड फरीदाबाद को 188 करोड़ की सौगात

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )|   जनक्रांति तो लोगों ने 3 साल पहले कांग्रेस के खिलाफ की थी, ये तो विकास क्रांति का दौर है और फरीदाबाद में जितना काम 30 साल में नहीं हुआ, उससे ज्यादा काम हमने 3 साल में करके दिखाया है। ये दावा उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने ओल्ड फरीदाबाद की अनाज मंडी में विकास क्रांति सम्मेलन में व्यक्त किए जहां उन्होने करीब 188 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ और एलान किया। इसमें 18 करोड़ की लागत से सीवर लाइन का कार्य, 10 करोड़ की लागत से पानी की लाइन , 13 करोड़ की लागत से बिजली की केबल बदलने के कार्य, सड़क निर्माण, 15 करोड़ की लागत से हॉस्पिटल , 2 करोड़ की लागत से एलईडी, स्कूल में निर्माण कार्य , विभिन्न समुदायों के लिए बारात घर , पार्कों का विकास आदि शामिल हैं। विपुल गोयल ने पहले ओल्ड फरीदाबाद सब्जी मंडी चौक से पुरानी अनाज मंडी तक पदयात्रा निकाली जिसमे हजारों की संख्या में लोगों ने शिरकत की । ओल्ड फरीदाबाद की मार्केट में व्यापारियों ने विपुल गोयल का जोरदार स्वागत किया। ढ़ोल नगाड़ों के साथ विपुल गोयल की विकास क्रांति यात्रा में बीजेपी कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह दिखाई दिया। इसके बाद विकास क्रांति सम्मेलन में विकास की एतिहासिक सौगात देने का दावा करते हुए विपुल गोयल ने कहा कि जल्द ही ओल्ड फरीदाबाद की सूरत बदल जाएगी। उन्होने कहा कि ओल्ड फरीदाबाद मेरा घर है और मेरे लिए यहां के निवासी मेरा परिवार हैं। विपुल गोयल ने कहा कि जिस फरीदाबाद को कांग्रेस के लोगों ने फकीराबाद बना दिया था, उसे स्मार्ट सिटी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा। विपुल गोयल ने इस मौके पर कांग्रेस की जनक्रांति यात्रा पर भी निशाना साधा। उन्होने कहा कि जनक्रांति तो लोगों ने 3 साल पहले की थी और भूपेंद्र सिंह हुड्डा को नकार दिया था। उन्होने कहा कि फरीदाबाद में अब विकास की गंगा बह रही है और होली के मौके पर हर किसी के चेहरे पर खुशी है। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल को रिफ्यूजी कहने वाले विपक्षी नेताओं के बयान पर भी विपुल गोयल ने जमकर निशाना साधा। उन्होने कहा कि मनोहर लाल रिफ्यूजी नहीं पुरूषार्थी हैं जिन्होने हरियाणा को तरक्की और खुशहाली के मार्ग की ओर प्रशस्त किया है। विपुल गोयल ने कहा कि बंटवारे के वक्त जो यहां आए उनसे बड़ा हिंदुस्तानी कोई नहीं है और ऐसे महान लोगों को रिफ्यूजी कहने वालों को शर्म आनी चाहिए। हुड्डा पर वार करते हुए विपुल गोयल ने कहा कि जाति की राजनीति के लिए अपने घर को जलाने वाले किस मुंह से जनक्रांति की बात करते हैं । विपुल गोयल ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार और प्रदेश में मनोहर लाल सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन देने का काम किया है इसीलिए विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। इस मौके पर पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा, बल्लभगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा, बीजेपी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, महिला जिला अध्यक्ष अनीता शर्मा, डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग, मार्केट कमेटी के चेयरमैन मुकेश शास्त्री, पार्षद सुभाष आहूजा, नरेश नंबरदार, प्रवेश मेहता, छत्रपाल, विजय शर्मा, राकेश सूरी, सुरेंद्र बबली, अनीता पराशर, बाबूखान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2018

सोनू ठुकराल के म्यूजिक वीडियो में हिना खान का जलवा

( विनोद वैष्णव ) |बाॅलीवुड के मशहूर गायकों उदित नारायण, सोनू निगम, शान, सुनिधि चैहान, गुरदास मान, हंसराज हंस, मलकीत सिंह, हरभजन मान, जसबीर जस्सी, मीका सिंह, जैजी बी जैसे कई दिग्गज गायकों के साथ देशभर में स्टेज शो कर चुके पॉप सिंगर सोनू ठुकराल ने अपनी आवाज से मायानगरी का भी दिल जीत लिया है। एक के बाद एक लगातार पंजाबी और हरियाणवी हिट लोकगीत देने के बाद सोनू का पहला एलबम ‘ढोल स्पीकर’ टिप्स म्यूजिक कंपनी ने वर्ष 2009 में रिलीज किया था, जिसमें फोक, पाॅप एवं ट्रैजिक जैसे कुल नौ गानों का संगम था। संगीत प्रेमियों ने ‘ढोल स्पीकर’ पर खूब प्यार बरसाया था। खासकर टिप्स म्यूजिक कंपनी के एलबम ‘ढोल स्पीकर’ उनकी पहली सोलो एलबम थी, जिसके मार्केट में आने के बाद उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। वहीं टिप्स कंपनी की ही एक और एलबम ‘हरियाणे का छोरा’ से भी धूम मचाया। हालांकि, फिलहाल सोनू की चर्चा उनके नए गाने को लेकर हो रही है, जिसका शीर्षक है ‘भसूडी’।
अपने इस नए म्यूजिक वीडियो के बारे में सोनू ने बताया कि इसकी शूटिंग हमने हाल ही में पंजाब के पटियाला में संपन्न की है। इस म्यूजिक वीडियो में गीत एवं संगीत प्रीत हुंडाल का है, जबकि रैप की जिम्मेदारी प्रधान ने उठाई है। खास बात यह कि प्रोड्यूसर अर्शदीप सिंह एवं स्वपन मोंगा की राॅबी सिंह के डायरेक्शन में बने इस म्यूजिक वीडियो में मेरे साथ टीवी डेली शॉप ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ से लेकर रियलिटी शोज ‘खतरों के खिलाड़ी’ के अलावा कलर्स के ही शो ‘बिग बॉस’ का हिस्सा रह चुकी एक्ट्रेस हिना खान ने काम किया है। सोनू ने बताया कि यह एक मनोरंजक गाना है, जिसका शीर्षक ‘भसूडी’ भी अपने आप में अनूठा है। खास बात यह है कि यह हिना खान का पहला म्यूजिक वीडियो है यानी इसी एलबम के साथ उन्होंने म्यूजिक वीडियो की यात्रा शुरू की है। यह गाना इसी मार्च महीने में रिलीज होगा।
अपने इस नए म्यूजिक वीडियो को लेकर बेहद उत्साहित सोनू ठुकराल ने बताया कि उनका अब तक का अंतिम एलबम टी-सीरीज द्वारा रिलीज ‘क्लब बीट’ पिछले साल जनवरी में आया था। ‘क्लब बीट’ को उस समय तीन लाख से ज्यादा व्यूज मिला था। ऐसे में करीब एक साल के बाद आ रहे इस नए म्यूजिक वीडियो को लेकर सोनू का उत्साहित होना लाजिमी है। हरियाणा के बल्ल्भगढ़ में 6 सितंबर 1986 को पैदा हुए एवं पफरीदाबाद के डीएवी काॅलेज से स्नातक तक की शिक्षा हासिल करने वाले सोनू ठुकराल की आवाज चूंकि हरियाणा-पंजाब की सरहदों को लांघते हुए बाॅलीवुड तक पहुंच चुकी है, इसलिए वे बाॅलीवुड गानों को लेकर भी रोमांचित हैं, क्योंकि बहुत जल्द उनका हिंदी फिल्मी गाना लाॅन्च होने जा रहा है, जिसे बाॅलीवुड के ‘खिलाड़ी कुमार’ अक्षय कुमार पर फिल्माया गया है। इसके अलावा एक सोलो पंजाबी सिंगल ‘क्या बात है’ भी इसी साल रिलीज होगा, जिसे लिखा है दीप झांडु ने। दीप ने ही इसमें रैप भी दिया है। जबकि, इरोज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म ‘चलो दिल्ली’ में इन्होंने बॉलीवुड स्टार रणवीर कपूर के लिए पंजाबी गाना गाया है।
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

वाईएमसीए यूनिवर्सिटी से जोडऩे की मांग को लेकर हजारों छात्रों ने किये 40 मीटर कपडे पर हस्ताक्षर

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिले के सभी सरकारी एवं प्राईवेट कॉलेजों को एमडी यूनिवर्सिटी से हटा कर वाईएमसीए यूनिवर्सिटी के साथ जोडऩे की मांग को लेकर छात्र संगठन युवा आगाज ने फरीदाबाद के सरकारी नेहरू कालेज पर 40 मीटर कपडे के उपर छात्र व छात्राओं के हस्ताक्षर करवाये,, जायज और अपने हितों की मांग को देखते हुए करीब 4 हजार छात्र व छात्राओं से अपने हस्ताक्षर कर युवा आगाज की इस मुहिम का समर्थन किया। छात्रोंहितों की मांग में अपना सहयोग देने के लिये हस्ताक्षर अभियान में प्रयोग किया जा रहा है कपडा विक्रांत सिंगला ने दिया है। छात्रों का कहना है कि पढाई के दौरान हर छोटे व बडे काम के लिये उन्हें रोहतक भागना पडता है जिससे उनकी पढाई छूटती है और लंबा सफर होने के चलते कई परेशानियों का सामना करना पडता है अगर वाईएमसीए यूनिवर्सिटी से उनका कालेज जुडता है तो उनकी सभी परेशानी दूर हो जायेंगी।
कालेज के गेट पर लटके दो कपडों पर छात्र व छात्रायें अपने हस्ताक्षर करते हुए नजर आये, ये दृश्य था फरीदाबाद के सरकारी नेहरू कालेज का, जहां छात्र संगठन युवा आगाज ने फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिले के सभी सरकारी एवं प्राईवेट कॉलेजों को एमडी यूनिवर्सिटी से हटा कर वाईएमसीए यूनिवर्सिटी के साथ जोडऩे की मांग को लेकर एक मुहिम छेडी हुई है, जिसके तहत अपना समर्थन देने के लिये हजारों विद्यार्थियों ने अपने हस्ताक्षर किये।
छात्र नेता अजय डागर ने बताया कि फरीदाबाद, पलवल और मेवात के छात्रों को  परीक्षा परिणाम में देरी, मार्कशीट की समस्या, रोल नंबर की समस्या, माईग्रेशन सर्टिफिकेट की समस्या, प्रोविजनल सर्टिफिकेट की समस्या, ग्रांट टोटल, यूएमसी, आरएलई, ओपीएस, आरएडब्लू, सब्जेक्ट चैंज, एनरोलमेंट नंबर, सीके्रेसी मैमो आदि समस्याओं को लेकर रोहतक जाना पडता है जिसमें धन व समय की बर्बादी होती है। उनकी मांग है कि इन सभी समस्याओं को खत्म करने के लिये फरीदाबाद में सरकारी वाईएमसीए यूनिवर्सिटी है जिससे सभी प्राईवेट और सरकारी कालेजों को जोड देना चाहिये ताकि छात्रों को सभी पेरशानियों से मुक्ति मिल सके।
वहीं युवा आगाज छात्र संगठन के संयोजक जसवंत पवार ने कहा कि छात्रों के समर्थन के लिये उन्होंने ये हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है, जिसका लक्ष्य दो लाख हस्ताक्षर करवाने का रखा गया है। जो कि 111 मीटर कपड़े के बैनर पर हस्ताक्षर करवाए जाएंगें। जिसकी शुरूआत नेहरू कालेज की गई जिसमें हजारों छात्रों ने अपने हस्ताक्षर की जायज और जरूरतमंद मांग समक्षते हुए अपना समर्थन दिया। यह अभियान आज 40 मीटर कपडे पर पूरा किया गया बाकि आगे भी ये अभियान अलग अलग कालेजों पर जारी रहेगा।
इस अभियान के दौरान अपने हस्ताक्षर करने वाली गुंजन और एकता छात्राओं से बात की गई तो उन्होंने युवा आगाज की इस पहल का स्वागत किया और समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें पढाई के दौरान रोहतक के चक्कर काटने पडते हैं जो कि एक बडी समस्या है अगर ये सुविधा फरीदाबाद में होगी तो उन्हें बहुत लाभ मिलेगा।
इस मौके पर छात्र नेता जय डागर जसवंत पवार ज्योति, गुडिय़ा, वर्षा, पारुल, पूजा, वंशिका, विकास नागर, रवि, हर्ष, अमन, राहुल, कमल भड़ाना, दुबेश, सौरव, चंद्रपाल, मनोज ,पवन ,रवि  ,मनीष आकाश आदि छात्र मौके पर मौजूद रहे।
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

शिक्षा वह माध्यम है जिससे हम कोई भी मुकाम हासिल कर सकते है :-राजेश नागर

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। शिक्षा वह माध्यम है जिससे हम कोई भी मुकाम हासिल कर सकते है। यह उद्गार तिगांव विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश नागर ने गांव तिगांव स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में सेमीनार भवन का शुभारंभ करते हुए कहे। स्कूल के प्रिंसीपल पवन कुमार ने श्री नागर का बुक्के देकर स्वागत किया। नागर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार जबसे सत्तासीन हुई है तभी से शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए कई तरह की जनहित की योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है जिससे हर वर्ग को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि बेटा और बेटी को समान शिक्षा देने की अलख जगाई है वह पूरी तरह से कामयाब हुई है और आज पूरे ही देश व प्रदेश में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का नारा बुलंद हो गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आज शिक्षा की अलख जगी हुई है और हमारी बेटियां शिक्षा में आयाम स्थापित कर रही है। आज ग्रामीण आंचल की बेटियो को सभी सुविधाएं गांव में ही मिल रही है बेहतर शिक्षा के साथ साथ खेलकूद में भी भाजपा सरकार ने कई तरह की योजनाओं को क्रियान्वित किया है जिससे हर वर्ग आज प्रसन्न है। नागर ने कहा कि तिगांव विधानसभा क्षेत्र में हर सुख सुविधाओं को पूरा करना उनका लक्ष्य है और इसके लिए वह पूरी तर हसे कृतसंकल्प भी है। उन्होने कहा कि मेरा सदैव यही प्रयास रहा है कि मेरे क्षेत्र की जनता अधिक से अधिक सुख प्राप्त करे और उसके लिए हर सुख सुविधाएं मुहैया करावाकर जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए मैं कटिबद्ध हूं।इस मौके पर वाई के माहेश्वरी, मास्टर सत्यदेव नागर, बाबूराम पाराशर, मुंशीराम पंडि़त, उमेद सरपंच बुआपुर, शिवकुमार सरपंच सदपुरा, मुकुट मेम्बर, समरवीर नागर, चन्द्रमल, प्रताप नागर, मास्टर रत्तीचंद, सुरजीत अधाना, राजेन्द्र नागर, फिरे चंदीला, हरिचंद नागर, धर्मवीर महाश्य, शेर सिंह, पवन अग्रवाल, राजपाल महाश्य, अतर सिंह, योगेन्द्र नागर, मास्टर सतबीर नागर, ब्रह्म ठेकेदार, सुनीज नागर, विकल नागर, सतपाल, अजय पाल, योगेश मॅम्बर, प्रदीप नागर भैंसरावली, रतन सिंह, मास्टर ज्ञानचंद सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

 

Posted by: | Posted on: February 27, 2018

ईशिका गुप्ता शैक्षणिक क्षेत्र में आऊट स्टेंडिंग एकॉडमिक एक्सीलेंस अवार्ड से स मानित

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )|  विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल सेक्टर-15 के श्री हरि सभागार में वार्षिकोत्सव उमंग-तरंग जश्न-ए-बचपन बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसीपल आनन्द गुप्ता द्वारा नर्सरी कक्षा की ईशिका गुप्ता आदि को शैक्षणिक क्षेत्र में आऊट स्टेंडिंग एक्सीलेंस एकॉडमिक अवार्ड से स मानित किया गया। इस अवसर पर शिक्षाविद्व अंजलि गुप्ता तथा कॉडिनेटर शैली ाी विशेष तौर पर मौजूद थी। जश्न-ए-बचपन की श्रंखला के समापन में किंडर गार्डन के नन्हे-मुन्हें बच्चों ने अपनी रंगारंग प्रस्तुति ाी दी। बच्चों ने कार्यक्रम का आरंभ गणेश वंदना द्वारा दर्शकों तथा अभिभावकों का अभिनन्दन कर किया। इस अवसर पर शिक्षाविद् अंजली गुप्ता की उपस्थिति ने बच्चों में जोश भरा। वार्षिकोत्सव की इस श्रंखला के समापन में प्री-नर्सरी तथा नर्सरी कक्षा के विद्यार्थियों ने बदलता बचपन नाटिका का संजीव मंचन किया। इस कार्यक्रम के द्वारा यह दर्शाया गया कि बच्चों का बचपन खेलकूद से दूर होकर इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स के चक्रव्यूह में उलझता जा रहा है। रंग-बिरंगे पोशाकों में सजे बच्चों ने विभिन्न रंगारंग नृत्यों को प्रस्तुत कर एक खुशनुमा समां बांधा।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य आनंद गुप्ता ने बच्चों की भावपूर्ण प्रस्तुति की तहे दिल से प्रशंसा करते हुए उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना की और उन्हें शैक्षिक गतिविधियों के लिए पुरस्कृत किया।

Posted by: | Posted on: February 27, 2018

‘हेट स्टोरी-4’ में आग लगाने को तैयार पंजाबी कुड़ी इहाना ढिल्लन

( विनोद वैष्णव ) |क्या आप इहाना ढिल्लन के नाम से परिचित हैं! न्हीं, तो फिर जरा अपने दिमाग पर जोर डालिए और पंजाबी की सुपरहिट फिल्मों ‘डैडी कूल मुंडे फूल’ और ‘टाइगर’ को जेहन में लाइए। इन फिल्मों में इहाना ने क्या गजब ढाया था। अगर अब भी आप कुछ याद नहीं कर पा रहे हैं, तो फिर 9 मार्च तक इंतजार कीजिए, क्योंकि उस दिन जब बॉलीवुड की हिट फिल्म ‘हेट स्टोरी’ सीरीज की चैथी फिल्म ‘हेट स्टोरी 4’ रिलीज होगी, तो सबको पता चल जाएगा कि इहाना ढिल्लन क्या बला है।
दरअसल, पंजाबी फिल्मों में कातिलाना जादू चलाने के बाद इहाना फिल्म डायरेक्टर विशाल पंड्या की ‘हेट स्टोरी-4’ से अपने करियर की शुरुआत करने जा रही हैं। फिल्म 9 मार्च को रिलीज के लिए पूरी तरह तैयार है। अपनी इस डेब्यू बाॅलीवुड फिल्म के बारे में इहाना ने बताया, ‘दरअसल टी-सीरीज की कास्टिंग टीम से मुझे एक कॉल मिला। मुझे बताया गया कि उन लोगों ने मेरी पंजाबी फिल्म ‘टाइगर’ को देखा है और उस फिल्म में मेरा प्रदर्शन उन लोगों को पसंद आया। इसके बावजूद मुझे ‘हेट स्टोरी 4’ में काम करने को लेकर थोड़ा संशय था, क्योंकि मैं बोल्ड किरदार के साथ बॉलीवुड में एंट्री नहीं करना चाहती थी। इसकी वजह यह थी कि साल 2012 में आई विवेक अग्निहोत्री निर्देशित इस सीरीज की पहली फिल्म में बंगाली एक्ट्रेस पाओली दाम ने सनसनीखेज तरीके से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, तो वहीं 2014 में आई विशाल पंड्या निर्देशित इस सीरीज की दूसरी फिल्म ने पंजाबी और साउथ की फिल्मों की हिट एक्ट्रेस सुरवीन चावला को रातोंरात बॉलीवुड में भी सुर्खियों में ला दिया था। जबकि, दो साल पहले आई इस सीरीज की तीसरी फिल्म में भी दर्शकों ने एक्ट्रेस जरीन खान को पहली बार बेहद बोल्ड अवतार में देखा था। स्वाभाविक तौर पर ‘हेट स्टोरी’ सीरीज की चैथी फिल्म को लेकर भी मेरे मन में ऐसा ही कुछ भाव था। मेरे मन में यह बात घुसी हुई थी कि अगर आप ऐसी फिल्म से शुरुआत करते हैं, तो आप केवल उसी प्रकार की भूमिकाएं पा सकते हैं, क्योंकि बाॅलीवुड का दस्तूर रहा है कि आप जैसा काम करते हो, आपकी छवि वैसी ही बनती है। इसलिए पहले मैंने इस फिल्म के लिए इनकार कर दिया था, क्योंकि मैं इतने बोल्ड किरदार के साथ बॉलिवुड में अपना करियर शुरू नहीं करना चाहती थी, लेकिन जब फिल्म की टीम के साथ दूसरी बार मेरी मुलाकात हुई, तो मैंने पूरी कहानी सुनी। कहानी सुनने और फिल्म में अपने किरदार के बारे में और ज्यादा जानने के बाद मैंने फौरन ‘हां’ कह दिया, क्योंकि मुझे पता चल गया था कि ‘हेट स्टोरी-4’ पिछली तीन फिल्मों की तरह नहीं है, बल्कि यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। इसकी कहानी बहुत अच्छी है। दरअसल, यह अपनी पूर्ववर्ती तीनों फिल्मों की तरह नफरत की कहानी नहीं है, बल्कि यह बदला लेने की कहानी है।’
इस फिल्म में अपनी भूमिका के बारे में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान ही मॉडलिंग की शुरुआत कर चुकी इहाना ने कहा, ‘फिल्म में मेरी एक कॉरपोरेट लड़की रेशमा की भूमिका है, जो फिल्म की कहानी पर जबरदस्त और प्रभावी असर डालती है। इसलिए एक अभिनेत्री के रूप में मैंने सोचा कि यह मेरे लिए एक बेहतरीन शुरुआत है, क्योंकि इसके जरिये मुझे देश की सबसे बड़ी प्रोडक्शन हाउस में से एक टी-सीरीज के साथ काम करने का मौका भी मिल रहा था।’ फिल्म में अपनी भूमिका की तैयारी कैसे की, के बारे में पूछने पर इहाना ने बताया, ‘इस रोल को समझने एवं उसी रूप में पर्दे पर साकार करने के लिए हमने निर्देशक विशाल पंड्या के साथ एक महीने की एक कार्यशाला की। उसके बाद मुझे पता चला कि एक कॉरपोरेट लड़की का मेरा किरदार ‘ग्रे’ शेड वाला है, इसलिए इसमें भरपूर विविधताएं हैं। इसी वजह से फिल्म में मेरे अभिनय को उनके लुक के बजाय ज्यादा महत्व दिया गया है और इसलिए मैं इस फिल्म को लेकर काफी उत्सुक भी हूं। इस फिल्म में गुलशन ग्रोवर भी काफी समय बाद फिर से नजर आने वाले है और उनका भी इस फिल्म में बेहद अहम किरदार है। फिल्म की कहानी समीर अरोड़ा ने लिखी है और इसका निर्देशन विशाल पांड्या ने किया है।’
यह पूछने पर कि रील लाइफ की रेशमा एवं रियल लाइफ की इहाना के बीच क्या और कितनी समानताएं हैं, तो इहाना ने कहा कि वास्तविक जीवन में रेशमा और इहाना के बीच बिल्कुल भी समानताएं नहीं हैं। रियल लाइफ में मैं एक साधारण लड़की हूं, जो हर समय मुस्कुराती रहती है, लेकिन दूसरी तरफ रेशमा बहुत जिद्दी है, लेकिन मजबूत इरादों वाली भी है। दोनों के बीच एकमात्र समानता यह है कि दोनों ही बहुत आसानी से भावुक हो जाती हैं। चूंकि यह मेरे रियल लाइफ से बहुत अलग कैरेक्टर है, इसलिए यह बेहद चुनौतीपूर्ण भी था। मेरे लिए थोड़ा मुश्किल भी था, लेकिन ऐसा अद्भुत काम और किरदार हर किसी को नहीं मिलता है। इसलिए इस किरदार को जीने में बहुत मजा आया।’
खास बात यह है कि बहुत जल्द अर्जुन रामपाल की आने वाली फिल्म ‘नास्तिक’ में भी इहाना एक कैमियो के रूप में नजर आने वाली हैं।