Thursday, March 1st, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 1, 2018

‘जुनून’ में होने वाले सांस्कृतिक प्रस्तुति ने डीएलएफ प्रोमेनेड में श्रोताओं को किया प्रेरित 

नई दिल्ली ( विनोद वैष्णव ): डीएलएफ प्रोमेनेड, वसंत कुंज में महाबोधी अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र (MIMC) के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन कर दर्शकों को मंत्रमुग्द किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत एक सम्मानित शार्ट फिल्म ‘भिक्कू संघसेना’ की स्क्रीनिंग के साथ की गई | इसके बाद लद्दाखी कल्चरल डांस का आयोजन तथा डीएलएफ फाउंडेशन की एक प्रस्तुति का आयोजन किया गया|दर्शकों को लद्दाखी नृत्य ने बखूबी रोमांचित किया । नर्तकों ने अपनी सुरुचिपूर्ण और शानदार प्रदर्शन से दर्शकों काफी प्रभावित किया ।डीएलएफ फाउंडेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कर्नल प्रकाश तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि – “महाबोधी अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र के छात्रों की मेजबानी करना हमारे लिए सम्मान की बात हैI दर्शकों से इस तरह की बेहतरीन प्रतिक्रिया मिलना हमारे लिए गर्व की बात है I इनका प्रदर्शन वाकई काबिले तारीफ़ रहा |”इस अवसर पर एक परिदर्शक रमेश ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि – “मैं डीएलएफ फाउंडेशन की इस अनूठी पहल की सराहना करता हूंI ऐसे कार्यक्रम से न केवल कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच मिलता है बल्कि यह दर्शकों को भलीभांति मनोरंजित भी करता हैIमहाबोधी अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केन्द्र (MIMC) एक मानवीय तथा गैर-लाभकारी संस्थान हैI  एमआईएमसी (MIMC) हिमालय क्षेत्र की सबसे बड़ी एनजीओ में से एक है और वह लद्दाख के दूरस्थ और दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रहा है जो गरीब, वंचित और उपेक्षित लोगों के जीवन में सुधार लाने हेतु कार्यरत है|महाबोधि विद्यालय के छात्रों को अपने पाठ्यक्रम के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में लद्दाखी पारंपरिक और लोक नृत्य अपने विद्यालय में ही सीखाते हैंI इन्होने स्कूल परिसर के साथ देश के अन्य हिस्सों में आयोजित विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। शैक्षिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के लिए भारत के विभिन्न स्कूलों का भी दौरा करते हैं और दर्शकों को उनके प्रदर्शन के साथ मज़बूत करते हैं जो संस्कृति और आध्यात्मिकता में निहित हैं।  वे कई मानवीय गतिविधियों को भी संचालित करते हैं जैसे मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना,सतत विकास परियोजनाओं को संचालित करना, लद्दाख की विरासत को बचाने और बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक परियोजनाओं एवं इस तरह के अन्य गतिविधियों के लिए कार्य करना |’जूनून’ कार्यक्रम कला और सांस्कृतिक को उजागर करने हेतु डीएलएफ फाउंडेशन की एक पहल है I अपनी प्रतिभा को उजागर करने हेतु दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को एक मंच प्रदान करना है ही इस पहल का उद्देश्य है |इसके अंतर्गत इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध संगीत और नृत्य अकादमी जैसे स्टार नृत्य कंपनी, ब्रिज संगीत अकादमी, मेट्रोपॉलिटन स्कूल ऑफ म्यूजिक, सेंट्रल कंटेम्परेरी बैले कलाओं को शामिल किया गया है। अब तक इसमें व्यक्तिगत संगीत कलाकारों में मैक फाउंडेशन, सुरीला संगीत संस्थान, स्वर्णजली संगीत और नृत्य अकादमी तथा ग्लोबल कल्चरल फाउंडेशन की भागीदारी रही। आईआईटी खड़गपुर के वार्षिक महोत्सव’स्प्रिंगफैस्ट’ की प्रारंभिक दौर ‘हिच हाइक’ का भी आयोजन इसके ही दौरान हुआ।

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

यो यो हनी सिंह ने दमदार वापसी से संगीत की दुनिया मे मचाया तहलका

( विनोद वैष्णव ) | संगीत दुनिया के सुपरस्टार यो यो हनी सिंह इन दिनों सुर्खियों का हिस्सा बने हुए है। लव रंजन की नवीनतम फ़िल्म “सोनू के टीटू की स्वीटी” से हनी सिंह के गीत “दिल चोरी सड्डा” और “छोटे छोटे पेग” ने दर्शकों के बीच तहलका मचा दिया है।

दोनो ही गाने प्रतिष्ठित पंजाबी गानों के रीक्रिएटेड वर्शन है और यो यो ने इन गानों को  अपना टच दे कर इसे एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया हैहनी सिंह के इन शानदार गानों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए निर्देशक लव रंजन ने कहा,” – मुझे बहुत खुशी है कि हनी सिंह ने मेरी फिल्म के साथ वापसी की है। दोनो ही गानों को दर्शको द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है और मैं जहाँ भी जाता हूँ मुझे ये ही गाने सुनने मिल रहे है। इन गानों ने निश्चित रूप से फ़िल्म के हिट में भी काम किया है। रॉकस्टार ने की वापसी वाकई में धमाकेदार है।”सभी यो यो के गानों के  फैन है और उनका हर गाना प्लेलिस्ट में छाया रहता है। ऐसे में “दिल चोरी सड्डा” और “छोटे छोटे पेग” ने भी दर्शकों की पसंदीदा प्लेलिस्ट में अपनी जगह बना ली है।पिछले कई सालों से यो यो हनी सिंह अपने चार्टबस्टर गीत चार बॉटल वोडका, धीरे धीरे, ब्राउन रंग ने, एंग्रेजी बीट दे, ब्लू आईज, लव डोज़, डोप शॉप, देसी कलाकार जैसे गानों के साथ अपने प्रशंसकों का दिल जीतते आये है। उनके पिछले गीत “धीरे धीरे” को यूट्यूब पर 200 मिलियन से अधिक बार देखा गया था और इसी के साथ इस गाने ने इंटरनेट पर रिकॉर्ड तोड़ कर सनसनी मचा दी थी।एक बार फिर स्क्रीन पर वापसी करने के लिए तैयार, हनी सिंह अब अपनी म्यूजिक वीडियो पर काम कर रहे है और दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है।

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

होली त्यौहार के दृष्टिगत 01 मार्च से 03 मार्च तक कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए संबंधित खण्डों में डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए

पलवल( विनोद वैष्णव )। जिलाधीश मनीराम शर्मा ने होली त्यौहार के दृष्टिगत 01 मार्च से 03 मार्च तक कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए संबंधित खण्डों में डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है।जिलाधीश द्वारा जारी आदेशानुसार पलवल के शहरी क्षेत्र के लिए तहसीलदार पलवल, पलवल के ग्रामीण क्षेत्र के लिए खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, होडल के शहरी क्षेत्र के लिए तहसीलदार होडल, होडल के ग्रामीण क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार होडल, हथीन के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार हथीन और हसनपुर के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार हसनपुर को डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। संबंधित उप-मण्डल मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के संपूर्ण इंचार्ज रहेंगे।

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

फ़रीदाबाद इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के सदस्यों ने होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया

( विनोद वैष्णव )| फ़रीदाबाद इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के सदस्यों ने होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया  होली मिलन समारोह का आयोजन होटल डीलाइट में किया गया। फ़रीदाबाद इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन  द्वारा  आयोजित होली मिलन समारोह में शहर के सभी इलेक्ट्रॉनिक्स के डीलर्स ने  हिस्सा लिया। इस अवसर पर प्रधान राजेश अग्रवाल ने सबको होली की बधाई देते हुए कहा कि होली का नाम सुनते ही जहन में रंगों की महक सी घुल जाती है। ढोल की गूंज और मंजीरों की झंकार के बीच साथियों संग लोगों का रंगना…। गिले-शिकवे दूर कर गले लगना… फिर गुलाल उड़ाना…। कुछ यही नजारा अब हर जगह दिखाई  देने लगाता है। प्रधान राजेश अग्रवाल ने कहा कि एकता और भाई चारे का प्रतीक होली पर्व पर सभी सदस्यों को सावधानीपूर्वक त्योहार मनाने, आंखों को बचाकर रखने की चेतावनी देते हुए सेफ होली खेलने के लिए प्रार्थना की।वहीं होली  पर पानी को ज़ाया नहीं करने की गुजारिश भी की।इस मौके पर डीलर्स के लिए  होली लोक गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें  ‘‘पिया संग खेलूं, होली, फागुन आयो रे, बाकें बिहारी तेरे मोटे-मोटे नैन, हाय नजर ना लग जाये, मेरा खोय गयो बाजूबंद रसिया होली में, होली में उढ़े रे गुलाल कहियो रे मंगेतर से’’ ऐसे होली के रसिया व गीत गाकर  डीलर्स ने खूब डांस किया।  इस मौके पर सदस्यों ने एक दूसरे को पगड़ी पहनाकर और गुलाल और फुलों की वर्षा कर होली की शुभकांनाए दी । कार्यक्रम में महासचिव दीपक खन्ना कोषाध्यक्ष शलेंद्र अरोड़ा , पेटर्न सीपी तनेजा  , पेटर्न विनय गोयल, उपाध्यक्ष  प्रेम गुप्ता,  राजीव गोयल, सुमित ,अशोक ग्रोवर, संजय खट्टर, विकास चावला ,राहुल जैन व  सहित कई इलैक्ट्रॉनिक्स शोरुम के मलिक मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

आइविंस संस्था द्वारा होली मिलन समारोह में फूलों की होली खेलते अध्यक्ष आनंद सिंह व  कराटे मास्टर  गंगेश तिवारी

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ): सेक्टर 19 स्थित अग्रसेन भवन में आइविंस स्वदेशी महा अभियान दल ने होली मिलन समारोह बड़ी धूम धाम से मनाया। आइविंस संस्था के अध्यक्ष आनंद सिंह ने शहर के सेना के शहीद परिवार को आमंत्रित कर उनसे आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर फूलों की होली का भव्य समारोह आयोजित किया गया। अध्यक्ष आनंद सिंह ने सभी को चन्दन का टीका लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में मथुरा से आए कलाकारों ने अपने बेहतरीन प्रस्तुति से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस अवसर पर फरीदाबाद की कराटे नेशनल चैम्पियन खुशबु  डागर, हितेश डागर व  चीफ टेक्निकल डायरेक्टर इंटरनेशनल रेफरी कराटे मास्टर  गंगेश तिवारी को  आइविंस  राइजिंग स्टार से सम्मानित किया गया।

आइविंस संस्था के अध्यक्ष आनंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की स्वदेशी विचारधारा और मेक इन इंडिया के समर्थक नौजवान भारत चहुँ ओर की सोच लिये और स्वदेशी अपनाकर भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाने के लिए पूरे देश में स्वदेशी महा अभियान चला रहे हैं। आनंद सिंह ने कहाकि की प्रधानमंत्री जी स्वर्णिम योजना मेक इन इंडिया और स्वदेशी महत्त्व को समझाते हुये इस बार विदेशी वस्तुओं और विदेशी मानसिकता की होलिका जलाने की अपील की और कहाकि जल ही जीवन है इसलिए हमें पानी की बर्बादी नहीं करनी चाहिए और हर्बल गुलाल से होली खेलनी चाहिए।  समारोह को संबोधित करते हुए गंगेश तिवारी ने कहा कि होली आपसी भाईचारे का त्यौहार है इसे हमें मिल जुलकर मनाना चाहिए और फूलों की होली खेलनी चाहिए।  देश के सभी राज्यों से आये आइविंस स्वदेशी महा अभियान के नायकों ” वीर कुमार सोनी और शिव कुमार तिवारी के साथ साथ सुनिल कुमार, विशाखा जैन,  रेनू गौतम को सम्मानित किया गया।

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

तीन दिवसीय साईकिल खरीद मेले का आयोजन किया जायेगा

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )।  हरियाणा सरकार द्वारा राजकीय विद्यालयों में कक्षा छठी, नौंवीं व ग्यारहवीं में अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को विद्यालय शिक्षा विभाग के माध्यम से संचालित की जा रही निःशुल्क साईकिल योजना के अन्तर्गत शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के लिए स्थानीय सैक्टर-16 स्थित जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय प्रांगण में आगामी चार से छः मार्च 2018 तक तीन दिवसीय साईकिल खरीद मेले का आयोजन किया जायेगा।जिला शिक्षा अधिकारी सतिन्दर कौर ने बताया कि मेले में इस योजना के तहत साईकिल प्राप्त करने के लिए आने वाले प्रत्येक योग्य विद्यार्थी को 20 इंची साईकिल के लिए 2525 रूपये तथा 22 इंची साईकिल के लिए 2725 रूपये की निर्धारित राशि उसके बैंक खाते में उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले में अधिकृत व रजिस्टर्ड साईकिल विक्रेता भी साईकिलों के माॅडल व कैटलाॅग सहित भाग लेने के लिए आमन्त्रित किए गए हैं। सतिन्दर कौर ने सभी सम्बन्धित योग्य व इच्छुक छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों का आह्वान किया है कि वे इस मेले में पहुंच कर निःशुल्क साईकिल प्राप्त करके योजना का लाभ उठायें।
Posted by: | Posted on: March 1, 2018

यशवीर डागर के होली मिलन समारोह में शिरकत कर लोगों ने दिया एकता का परिचय

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। समाज में भाईचारे के प्रतीक होली के त्यौहार पर एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा प्रत्याशी एवं भाजयुमो के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष यशवीर डागर द्वारा प्याली चौक स्थित जाट भवन में एक भव्य होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं सहित छत्तीस बिरादरी के लोगों ने शामिल होकर फूलों की होली खेलकर आपसी एकता का परिचय दिया। कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश महासचिव संदीप जोशी, भूमि सुधार निगम के चेयरमैन अजय गौड़, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा मुख्य रुप से मौजूद थे। समारोह के आयोजक यशवीर डागर ने कार्यक्रम में आने वाले लोगों के माथे पर चंदन का टीका लगाकर उन्हें होली की शुभकामनाएं दी। समारोह में जहां वृंदावन की राधा कृष्ण की झांकी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रही वहीं होली की रसियाओं ने उपस्थितजनों को थिरकने को मजबूर कर दिया। उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए संदीप जोशी, अजय गौड़ व जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने संयुक्त रुप से क्षेत्र के लोगों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली का त्यौहार समाज में भाईचारे व एकता का प्रतीक है इसलिए हमेें इस त्यौहार को एकजुट होकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाना चाहिए। भाजपा नेताओं ने एनआईटी विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री के आर्शीवाद से युद्धस्तर पर चल रहे विकास कार्याे का श्रेय यशवीर डागर के प्रयासों को जाता है और वह जब-जब भी वह मुख्यमंत्री से मिलते, है, तब-तब एक जनप्रतिनिधि की तरह क्षेत्र के विकास के लिए बड़ी-बड़ी परियोजनाओं की मांग उनके समक्ष रखते है। समारोह में आए क्षेत्र की मौजिज सरदारी का आभार जताते हुए भाजपा नेता यशवीर डागर ने कहा कि उनके एक बुलावे पर आज इतनी बड़ी संख्या में एकत्रित लोगों ने उन्हें जो ताकत प्रदान की है, उनके लिए वह सदैव उनके ऋणी रहेंगे और उन्होंने एनआईटी क्षेत्र के विकास को सदा प्राथमिकता दी है। बेशक वह चुनावों में कुछ मतों से पीछे रह गए हो परंतु उन्होंने एक लायक बेटे की तरह क्षेत्र की सेवा की है। उन्होंने कहा कि होली भाईचारे का प्रतीक है इसलिए इस त्यौहार को सौहार्दपूर्ण वातावरण में भाईचारे से मनाएं वहीं उन्होंने क्षेत्र की जनता को विश्वास दिलाया कि वह क्षेत्र के विकास में कभी कोई कोर कसर बाकि नहीं छोड़ेंगे। इस मौके पर राजकुमार वोहरा, भगवान सिंह, एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के चारों मंडल अध्यक्ष कविन्द्र चौधरी, पाली मंडल अध्यक्ष राजपाल दहिया, मंडल अध्यक्ष दिगपाल रावत, मंडल अध्यक्ष संजीव कुमार, पंडित वेदराम शर्मा, जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुमार, विरेंद्र सरपंच, सरपंच शब्बीर, राजकुमार वोहरा, शमशेर सिंह रावत, चौ. पूरन सिंह, देवीराम नैन, अनिल गुप्ता, अमित कुमार, रमेश बिष्ट सहित अनेकों क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

युवाओं को एप्रेंटिस देने में अग्रणी उद्यमियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने किया सम्मानित

गुरूग्राम, 1 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में किसी भी नौजवान को बेरोजगार व खाली नहीं रहने देगी, इसके लिए सरकार ने विभिन्न क्रंातिकारी कदम उठाए हैं, जो आज तक न तो पिछली सरकारों ने उठाए हैं और न ही देश में अब तक किसी राज्य ने उठाए हैं। मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसरंचना विकास निगम कार्यालय के आडिटोरियम में राष्ट्रीय एप्रेंसटिसशिप प्रोमेाशन योजना एवं सक्षम साथी इकाईयों को सम्मानित करने के लिए आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने 22 उद्योगों व ईकाईयों से आए हुए प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया। ये सभी सक्षम साथी राष्ट्रीय एप्रेंसटिसशिप प्रोमेाशन योजना के तहत ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमें अपने युवकों में कौशल को निखारना हैं ताकि वे किसी न किसी क्षेत्र में माहिर हो सकें। उन्होंने कहा कि आज व्यवसाय के प्रकार बदल रहे हैं और कौशल के माध्यम से ही व्यवसाय किया जा सकता हैं। उन्होंंने कहा कि नौजवानों को यदि व्यस्त रखा जाएगा तो वे गलत कार्यों में लिप्त नहीं होगें और गलत राह पर नहीं पडेंगे। मुख्यमंत्री ने खाली दिमाग शैतान का घर होता है, कि कहावत पर दो किस्से भी उपस्थित उद्यमियों से सांझा किए और कहा कि किसी भी युवक को खाली नहीं रहने दिया जाना चाहिए यदि युवक खाली और बेरोजगार होंगें तो वे गलत कार्यों में लिप्त होंगें।मुख्यमंत्री ने उद्योगों से आए हुए प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रदेश के युवाओं को कौशल बनाने में अपना बढ़चढक़र योगदान दें ताकि राज्य के युवाओं को रोजगारपरक बनाया जा सकें। उन्होंने इस अवसर पर 22 उद्योगों से आए हुए प्रतिनिधियों अर्थात सक्षम साथियों को सम्मानित होने के लिए बधाई व शुभकामनाएं भी दी।इससे पहले, कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और राज्य के उद्योग मंत्री श्री विपुल गोयल ने मुख्यमंत्री व उपस्थित लोगों को होली के त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि विपक्ष के साथी कहते हंै कि हरियाणा सरकार उद्योग पलायन कर रहे हैं परंतु इस बात का अंदाजा इसी से ही लगाया जा सकता हैं कि हरियाणा को राष्ट्रीय एप्रेंसटिसशिप प्रोमेाशन योजना के तहत चैम्यिन आफ चेंज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा,प्रदेश में युवाओं के कौशल को निखारने के लिए हरियाणा राज्य कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है और विभिन्न कौशल से संबधित कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अगुवाई में राज्य की ऐसी औद्योगिक नीति बनाई गई जिसमें हितधारकों की टिप्पणियां ली। उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि वर्ष 2016में इंवेस्ट सम्मिट के दौरान 3 लाख 79 हजार करोड़ रुपए के समझौते हुए जबकि इस सम्मिट में एक लाख करोड के समझौतों की आशा की जा रही थी। उन्होंने कहा कि यहीं से पता चलता है कि हरियाणा में उद्योगों को किस प्रकार बढावा दिया जा रहा है और राज्य में उद्योग स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने उपस्थित सक्षम साथियों से आग्रह करते हुए कहा कि आज जो उन्हें यह सम्मान मिलेगा तो वे इस सम्मान को अवश्य ही अपने कार्यालय में रखें ताकि इस पुरस्कार से ओर लोगों को भी प्रेरणा मिलती रहे। उन्होंने कहा कि मासिक स्टाईफंड के 25 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति के प्रावधान में भी बढोतरी होने जा रही हैं और यह बढौतरी जल्द ही होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में स्थापित होने वाली हरियाणा राज्य कौशल विकास विश्वविद्यालय को 960 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि  जो युवक एक बार हैल्पर लगता है तो वह हैल्पर ही रह जाता है यदि कोई श्रमिक अपने आपको अपग्रेड करना चाहता है तो वह इस प्रकार के पाठयक्रमों को ग्रहण करके सीईओ के पद तक भी पहुंच सकता है। इस अवसर पर गुरूग्राम के विधायक श्री उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक श्रीमती बिमला चौधरी, गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, हरियाणा राज्य कौशल विकास विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र चौहान, गुरुग्राम के आयुक्त श्री डी सुरेश, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरबार, उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिन्हें किया मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

इन सक्षम साथियों में लेबोटैक माइक्रोस्कोप्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अंबाला कैंट, जेबीएम ऑटो फरीदाबाद, एस्कोर्टस लिमिटेड फरीदाबाद, जेसीबी इंडिया लिमिटेड फरीदाबाद, जेबीएम लिमिटेड गुरुग्राम, नील मैटल प्रोडक्ट्स गुरुग्राम, सुब्रोज लि. मानेसर, हीरो मोटोकोर्प लिमिटेड गुरुग्राम, होंडा मोटर साईकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम, मारूति सुजुकि इंडिया लिमिटेड गुरुग्राम, जैको एयरकोन लिमिटेड झज्जर, लारसैन एंड टोबरो  लिमिटेड झज्जर, सैंट गोबेन इंडिया लिमिटेड जींद, एजिस कस्टमर स्पोर्ट सर्विसिज़ करनाल, एंडरिट्ज हाईड्रो प्राइवेट लिमिटेड पलवल, अल्ट्राटैक सीमेंट पानीपत , मुंजाल ऑटो इंडस्ट्रीज रेवाड़ी, एशियन पेंट्स रोहतक, एडवांस वैंटीलेशन प्राइवेट लिमिटेड सोनीपत, चौधरी इंटरप्राइजिज सोनीपत, इसजैक हैवी इंजीनियरिंग लिमिटेड यमुनानगर तथा चंदरपुर वर्कस प्राइवेट लिमिटेड यमुनानगर शामिल हैं।

 

Posted by: | Posted on: March 1, 2018

दीपक चौरसिया की पहली पुस्तक ‘कूड़ा धन’ को लॉन्च करेंगी सुमित्रा महाजन

( विनोद वैष्णव )| टेलीविजन सनसनी एवं मीडिया के क्षेत्र में अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने के लिए पहचाने जाने वाले दीपक चौरसिया अपनी पहली किताब ‘कूड़ा धन’ लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। यह पुस्तक कचरे से राजस्व पैदा करने की कलाओं पर आधारित है। आगामी 6 मार्च को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ इस पुस्तक का अनावरण करेंगी।यह पुस्तक लिखने के अपने उद्देश्यों का खुलासा करते हुए दीपक चौरसिया ने कहा कि ‘कूड़ा धन’ जैसी किताब लिखने का मेरा मकसद पैसा कमाना कतई नहीं है, बल्कि इस पुस्तक के जरिये लोगों को कचरे के सही उपयोग को समझाने ही मेरा असली मकसद है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस पुस्तक की बिक्री से जो कुछ भी आमदनी होगी, सीधे नगर पालिका से साझा किया जाएगा।प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित ‘कूड़ा धन’ दीपक चौरसिया की पहली पुस्तक है, जो ‘अपशिष्ट से धन’ कमाने के एजेंडे को उजागर करती है, यानी अपव्यय को धन में बदलने का यह एक लिखित तरीका है।
Posted by: | Posted on: March 1, 2018

रॉयल एनफील्ड ने महीने के आखिर में अपनी थंडरबर्ड x लॉन्च की :-मनोज वशिस्ठ /अजय भाटी

( विनोद वैष्णव ) |रॉयल एनफील्ड ने महीने के आखिर में अपनी थंडरबर्ड x लॉन्च की। यह बाइक कस्टमर्स की पसंद के अनुकूल लांच की गई है। इस बाइक की बुकिंग 28 फरवरी बुधवार से रॉयल एनफील्ड के सभी शोरूम में खुल गई है। हाइटेन फरीदाबाद के शोरूम मैनेजर अजय भाटी ने बताया कि, यह बाइक खास तौर पर शहरी और साहसी युवा राइडर्स के लिए लॉन्च की गई है और शहर के युवा को ध्यान में रखते हुए कई नई विशेषताओं के साथ इस मॉडल को मॉडर्न लुक के साथ मार्केट में उतारा गया है।थंडरबर्ड x को लॉन्च करते हुए रॉयल एनफील्ड के प्रेज़िडेंट रूद्र तेज सिंह ने कहा – “थंडरबर्ड x का डिजाइन हमने थंडरबर्ड के कस्टमर्स से प्रेरणा लेकर ही तैयार किया है। पिछले लगभग 10 वर्षों से थंडरबर्ड के कस्टमर उसमें कुछ ना कुछ बदलाव करवाते रहते थे तो हमने सोचा कि क्यों ना उन सभी नई विशेषताओं के साथ एक ऐसा ब्रांड लांच किया जाए जो आज की युवा पीढ़ी को पसंद आए।” पिछले कुछ वर्षों में रॉयल एनफील्ड का शौक युवाओं में खत्म होता नज़र आ रहा था, परंतु इस बाईक के लॉन्च से रॉयल एनफील्ड को यह उम्मीद है कि वह युवा कस्टमर्स और राइडर्स को लुभा पाएंगे।”बाइक के फीचर्स बताते हुए इंडिया बिज़नेस हैड शाजी कोशी ने बताया – “यह बाइक मोटरसाइकिल चलाने के अनुभव को और भी उत्साहवर्धक बना देगी। थंडरबर्ड x सभी प्रमुख शहरों में दो मॉडल्स में उपलब्ध है, थंडरबर्ड 500x – 1,98,878 में और 350x – 1,56,849 में।रॉयल एनफील्ड ने पहली बार किसी मॉडल में अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर लगाए हैं। इन्हीं दो विशेषताओं के कारण यह एक अलग ही स्टाइल की बाइक है। बाइक की सीटों की सिलाई कई विविध रंगों में नज़र आएगी। बाइक को बहुत ही डिजाइनर तरीके से तैयार किया गया है। इन दो मॉडल्स के अलावा थंडरबर्ड का वास्तविक मॉडल भी मार्केट में मिलना जारी रहेगा। इस नए डिजाइन के लॉन्च से रॉयल एनफील्ड को पूरा भरोसा है कि वह एक बार फिर आज की युवा पीढ़ी के राइडर्स को वापस अपने शोरूम तक खींच लाएंगे।