Tuesday, March 6th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 6, 2018

दिल्ली के रामलीला मैदान से लिखी गई है कई राजनीतिक परिवर्तन की इबारत-दुष्यंत चौटाला

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव )। इंडियन नेशनल लोकदल की दिल्ली में 7 मार्च को किसान रैली की तैयारियों के लिए इनेलो संसदीय दल के नेता व हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला ने रामलीला मैदान का दौरा किया। दुष्यंत चौटाला ने रैली स्थल का निरीक्षण किया और रैली स्थल पर विभिन्न तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने रामलीला मैदान में ही रैली की तैयारियों में लगे प्रभारियों के साथ बैठक कर विभिन्न पहलुओं को लेकर विचार विमर्श किया। सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की मांगों और उनके अधिकारों को लेकर हरियाणा, दिल्ली व अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में लोग पहुंचेगे। भारी भीड़ के मुद्देनजर उन्होंने रैली आयोजन कमेटी के साथ इस बार पर गहन मंथन किया कि उनकी वजह से दिल्ली में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो और आम लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ा। इस अवसर पर इनेलो के प्रदेश कार्यालय सचिव नक्षत्र सिंह मल्हान, दिल्ली प्रदेश के पार्टी प्रवक्ता दिनेश डागर, इनेलो के वरिष्ठ नेता शैंपी फोगाट,युवा प्रदेशाध्यक्ष सुमित राणा, प्रदेश प्रवक्ता दलबीर सिंह धनखड़, प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण अत्रैय, कृष्ण सांगवान आदि उपस्थित थे। बैठक में रैली में ताऊ देवीलाल सेना नायक दल के सदस्यों की डयूटियां लगाने, पार्किंग व्यवस्था पर विचार विमर्श किया जिससे कि लोगों को रैली स्थल तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भाजपा के साढ़े तीन वर्ष के शासनकाल में किसानों की आर्थिक स्थिति और बिगड़ी है और वे कर्ज के मर्ज में और फंसते जा रहे हैं। सरकार की किसान विरोधी नीतियों के चलते किसानों मजदूरों में सरकार के प्रति भारी रोष है और वह दिल्ली में अपनी ताकत प्रदर्शित कर भाजपा सरकार चूलें हिला देंगे। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार एसवाईएल नहर का निर्माण नहीं कर रही है जिससे किसानों के खेत सूखे पड़े हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान से राजनैतिक परिवर्तन नींव पड़ी हैं और सत्ता परिवर्तन का इतिहास लिखा गया है। उन्होंने किसानों के मसीहा चौ. देवीलाल के संस्मरण को याद करते हुए कहा कि दादा मुझे बताया कि जो रामलीला मैदान के मंच से बोलता है, उसे पूरा देश सुनता है। इनेलो सांसद ने कहा कि 7 मार्च को एक बार फिर से इसी मैदान से किसान सत्ता के खिलाफ हुंकार भरने जा रहे हैं।

Posted by: | Posted on: March 6, 2018

क्राईम ब्रांच डी.एल.एफ ने एक आरोपी को दबोच, सुलझाई बलाईंड मर्डर केस की गुत्थी

( विनोद वैष्णव ) । क्राईम ब्रांच डी.एल.एफ निरीक्षक अशोक कुमार व उनकी टीम के सब इंस्पेक्टर नरेंद्र शर्मा साइबर एक्सपर्ट, सब इंस्पेक्टर जमील अहमद, मुख्य सिपाही आनंद कुमार, मुख्य सिपाही सुशील कुमार, मुख्य सिपाही कुलदीप, संदीप, संदीप ड्राईवर ने सरहनीय कार्य करते हुए बलाईंड मर्डर केस के एक आरोपी को पकडने में कामयाबी हासिल की है।

पकडे गए आरोपी का ब्यौराः-

रविंद्र कुमार उर्फ रवि पुत्र कर्ण सिंह निवासी गांव भौंनकपुर थाना फूफंद जिला ओरैया यूपी।

आप को बताते चले कि दिनांक 02.03.18 नेहरू कॉलोनी पहाड़ी के पीछे एक लड़के की लाश पड़ी हुई मिली जिसके गले में कपड़े का फंदा लगाकर हत्या की गई थी लाश की शिनाख्त रंजीत पुत्र को कौसर उम्र 17 वर्ष निवासी राजीव कॉलोनी सेक्टर 31 के रूप में हुई थी। जिस पर मुकदमा नंबर 119 दिनांक 02.03.18 धारा 302,201 आईपीसी थाना एसजीएम नगर फरीदाबाद में दर्ज किया गया था।

प्रभारी क्राईम ब्रांच डी.एल.एफ ने बताया कि विशेष सूत्रों से मिली सूचना पर उपरोक्त आरोपी को दिनांक 05.03.18 को समय 6ः30 पी.एम पर नियर बाटा रेलवे स्टेशन फरीदाबाद से गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ पर आरोपी रविंद्र कुमार ने बताया कि मृतक रणजीत से 15,000/-रू0 उधार मांगे थे। जो मृतक रणजीत ने आरोपी रविंद्र को पैसे देने के लिए हां भर ली थी। परंतु कंपनी से पैसे ना मिलने पर पैसे नही दे पाया था। लेकिन आरोपी रविंदर ने यह बात सोची कि रणजीत की जेब में पैसे होंगे तथा उसके पास एक महंगा मोबाइल भी है। आरोपी रविन्द्र ने सोचा कि वह उसकी हत्या करके उसकी जेब से पैसे और मोबाइल निकाल लेगा। यह सोचकर उसने किसी लड़की के साथ गलत काम करने के बहाने से मृतक रणजीत को पहाड़ी पर बुला लिया तथा मौका मिलते ही उसके गले में फंदा डालकर उसकी हत्या कर दी तथा उसके पैर पकड़ कर खींच कर ले गया तथा उसे ऊपर पहाड़ी में पेड़ से बांधकर छोड़ दिया था।

Posted by: | Posted on: March 6, 2018

एचसीपसी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंझावली के 25 साल पूरे होने पर रजत जयंती मनाई गई

( विनोद वैष्णव ) |एचसीपसी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंझावली के 25 साल पूरे होने पर रजत जयंती मनाई गई। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में एसीपी दिनेश यादव तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में तक्षशिला स्कूल के चेयरमैन बीडी शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सर्वप्रथम सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर शुभारंभ किया। इसके पश्चात विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम के दौरान गणेश वंदना, स्वागत गीत, देशभक्ति गीत, भजन, समेत अन्य गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया। स्कूल के प्रधानाचार्य दयाचंद शर्मा ने आए हुए सभी मेहमानों का धन्यवाद किया। मंच संचालन प्रदीप कुमार, प्रियंका कौर ने किया। इस मौके पर ईश्वर दयाल नंबरदार, प्रताप ¨सह, महेश चंद, वासुदेव, बिजेंद्र लोहिया, ज्ञानचंद, पवन गुप्ता, सुशील कौशिक, टेकपाल अत्री मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: March 6, 2018

लिंग्याज विद्यापीठ स्कूल ऑफ लॉ द्वारा एक दिवसीय मानवाधिकार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ) । राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, नई दिल्ली के तत्वावधान में स्थानीय लिंग्याज विद्यापीठ स्कूल ऑफ लॉ द्वारा एक दिवसीय मानवाधिकार प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लिंग्याज विद्यापीठ के चांसलर डा. पिचेश्वर गड्डे तथा कुलपति प्रो. डॉक्टर आर.के. चौहान ने मानवाधिकार संरक्षण से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर सहभागियों का ज्ञानवर्धन किया। 
कार्यक्रम के शुरुआत में प्रशिक्षण कार्यक्रम की संयोजिका एवं स्कूल ऑफ लॉ की विभागाध्यक्ष डा. भावना शर्मा ने प्रतिभागियों को मानवाधिकार संरक्षण के लिए शपथ दिलाई। हिदायातुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रायपुर के पूर्व कुलपति प्रो. जोस पी. वर्गीस ने महिलाओं तथा बच्चों के अधिकारों के बारे में विशेष जानकारी दी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के असिस्टेंट रजिस्ट्रार विधि ने भारत में मानवाधिकार संस्थाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इग्नू स्कूल ऑफ लॉ के डायरेक्टर प्रो. के. इलूमलाई ने मानवाधिकार संरक्षण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। अंतिम सत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. अनुपम झा ने कमजोर समूहों के अधिकारों के बारे में जानकारी दी। असिस्टेंट प्रोफेसर अजय कुमार, माधवी चोपड़ा तथा सीमा गौतम ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।
Posted by: | Posted on: March 6, 2018

दिल्ली के रामलीला मैदान से लिखी गई है कई राजनीतिक परिवर्तन की इबारत-दुष्यंत चौटाला

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव ) । इंडियन नेशनल लोकदल की दिल्ली में 7 मार्च को किसान रैली की तैयारियों के लिए इनेलो संसदीय दल के नेता व हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला ने रामलीला मैदान का दौरा किया। दुष्यंत चौटाला ने रैली स्थल का निरीक्षण किया और रैली स्थल पर विभिन्न तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने रामलीला मैदान में ही रैली की तैयारियों में लगे प्रभारियों के साथ बैठक कर विभिन्न पहलुओं को लेकर विचार विमर्श किया। सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों की मांगों और उनके अधिकारों को लेकर हरियाणा, दिल्ली व अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में लोग पहुंचेगे। भारी भीड़ के मुद्देनजर उन्होंने रैली आयोजन कमेटी के साथ इस बार पर गहन मंथन किया कि उनकी वजह से दिल्ली में जाम की स्थिति उत्पन्न न हो और आम लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ा। इस अवसर पर इनेलो के प्रदेश कार्यालय सचिव नक्षत्र सिंह मल्हान, दिल्ली प्रदेश के पार्टी प्रवक्ता दिनेश डागर, इनेलो के वरिष्ठ नेता शैंपी फोगाट,युवा प्रदेशाध्यक्ष सुमित राणा, प्रदेश प्रवक्ता दलबीर सिंह धनखड़, प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण अत्रैय, कृष्ण सांगवान आदि उपस्थित थे। बैठक में रैली में ताऊ देवीलाल सेना नायक दल के सदस्यों की डयूटियां लगाने, पार्किंग व्यवस्था पर विचार विमर्श किया जिससे कि लोगों को रैली स्थल तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भाजपा के साढ़े तीन वर्ष के शासनकाल में किसानों की आर्थिक स्थिति और बिगड़ी है और वे कर्ज के मर्ज में और फंसते जा रहे हैं। सरकार की किसान विरोधी नीतियों के चलते किसानों मजदूरों में सरकार के प्रति भारी रोष है और वह दिल्ली में अपनी ताकत प्रदर्शित कर भाजपा सरकार चूलें हिला देंगे। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार एसवाईएल नहर का निर्माण नहीं कर रही है जिससे किसानों के खेत सूखे पड़े हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान से राजनैतिक परिवर्तन नींव पड़ी हैं और सत्ता परिवर्तन का इतिहास लिखा गया है। उन्होंने किसानों के मसीहा चौ. देवीलाल के संस्मरण को याद करते हुए कहा कि दादा मुझे बताया कि जो रामलीला मैदान के मंच से बोलता है, उसे पूरा देश सुनता है। इनेलो सांसद ने कहा कि 7 मार्च को एक बार फिर से इसी मैदान से किसान सत्ता के खिलाफ हुंकार भरने जा रहे हैं।

Posted by: | Posted on: March 6, 2018

हरियाणा सरकार ने ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ की रूप-रेखा एवं स्थापना से संबंधित कमेटी गठित करने का निर्णय लिया

चंडीगढ़, 5 मार्च- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा की अध्यक्षता में हरियाणा सरकार ने ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ की रूप-रेखा एवं स्थापना से संबंधित अन्य तैयारियों के लिए एक कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हमारी संस्कृति को बनाए रखने एवं इसके निर्माताओं के बारे में युवा पीढ़ी को अवगत करवाने के लिए राज्य सरकार सकारात्मक कदम उठा रही है। हरियाणवी संस्कृति के महान ज्ञाता,संरक्षक एवं सामाजिक संबंधों पर दूरदृष्टिï रखने वाले पंडित लखमी चंद के चिरस्थायी योगदान को देखते हुए हरियाणा सरकार ने उनके नाम से ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह यूनिवर्सिटी सोनीपत जिला के गांव अटेरना में स्थापित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रस्तावित ‘पंडित लखमी चंद यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर’ के स्वरूप व ढ़ांचा को सही प्रकार से तैयार करने के लिए आठ सदस्यीय एक कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया है। इस कमेटी के हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा चेयरमैन होंगे। इनके अलावा हरियाणा की कला एवं सांस्कृतिक मामलों की मंत्री श्रीमती कविता जैन, उच्चतर शिक्षा के प्रशासकीय सचिव, कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरूक्षेत्र के कुलपति, इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी, मीरपुर के कुलपति व महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी ,रोहतक के कुलपति, सेवानिवृत्त आई.ए.एस श्री राजीव शर्मा इस कमेटी के सदस्य तथा उच्चतर शिक्षा हरियाणा के महानिदेशक कमेटी के सदस्य सचिव होंगे।
Posted by: | Posted on: March 6, 2018

उर्वशी रौतेला एवं विशाल पंड्या ने किया ‘हेट स्टोरी 4’ का प्रमोशन

नई दिल्ली ( विनोद वैष्णव ) । सीक्वल उसी फिल्म का बनता है, जो हिट होती है। इस मामले में ‘हेट स्टोरी’ सीरीज फिल्मों ने मानो एक इतिहास रच दिया है, क्योंकि अब तक इस सीरीज की तीन फिल्में आ चुकी हैं, जबकि चैथी इस शुक्रवार, यानी 9 मार्च को रिलीज होने वाली है। हालांकि, जैसा कि इस सीरीज की फिल्मों का इतिहास रहा है कि इसमें कलाकारों को रिपीट नहीं किया जाता, उसका इस बार भी खास ध्यान रखा है। तभी तो ‘हेट स्टोरी 4’ में भी पुरानी फिल्म की तुलना में सभी नए कलाकार ही लिए गए हैं। इसी फिल्म के प्रमोशन के सिलसिले में इसके डायरेक्टर विशाल पंड्या के साथ लीड एक्टर उर्वशी रौतेला पिछले दिनों राजधानी दिल्ली पहुंचीं। यहां एक पंचतारा होटल में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में उर्वशी एवं विशाल पंड्या ने मीडिया के साथ खुलकर फिल्म के बारे में बातचीत की। 
इस मौके पर उर्वशी रौतेला ने बताया कि किसी महिला केंद्रित फिल्म का हिस्सा होना किसी भी अभिनेत्री के लिए काफी महत्वपूर्ण बात होती है। मैं हमेशा से महिला केंद्रित फिल्मों को देखने का शौकीन रही हूं, इसीलिए मेरे दिल में कहीं-न-कहीं ऐसी फिल्मों में काम करने की इच्छा भी थी, जो ‘हेट स्टोरी 4’ के साथ पूरी हो गई। वैसे, यह सख्ुाद आश्चर्य की बात है कि आज बॉलीवुडिया फिल्मों में अभिनेत्रियों को भी अभिनेताओं के समान अवसर मिल रहे हैं। यही वजह रही कि इस फिल्म के साथ मेरा इतनी जल्दी जुड़ाव हो गया। इस फिल्म के लिए काम करना मेरे लिए किसी सपने के साकार होने से कम नहीं है और इसके लिए मैं निर्देशक विशाल पंड्या का दिल से आभारी भी हूं।
नायिका प्रधान ‘हेट स्टोरी’ सीरीज की सभी फिल्मों में अमूमन नई अभिनेत्री शामिल होती है। इस बार यह मौका उर्वशी को मिला है। इस संबंध में उर्वशी ने कहा कि हां, यह सच है कि साल 2012 में आई विवेक अग्निहोत्री निर्देशित इस सीरीज की पहली फिल्म में बंगाली एक्ट्रेस पाओली दाम ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था, तो 2014 में आई विशाल पंड्या निर्देशित इस सीरीज की दूसरी फिल्म में पंजाबी और साउथ की फिल्मों की हिट एक्ट्रेस सुरवीन चावला लीड रोल में थीं। जबकि, दो साल पहले आई इस सीरीज की तीसरी फिल्म में दर्शकों ने एक्ट्रेस जरीन खान को देखा था। इस बार मेरे हिस्से में यह भूमिका आई है, जिसे लेकर मैं बेहद रोमांचित हूं। फिल्म में सुपर माॅडल ताशा का किरदार निभा रही उर्वशी ने इसकी कहानी के बारे में बताया कि ‘हेट स्टोरी-4’ की कहानी पिछली तीन फिल्मों की तरह नहीं है, बल्कि यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। इसकी कहानी बहुत अच्छी है। दरअसल, यह अपनी पूर्ववर्ती तीनों फिल्मों की तरह नफरत की कहानी नहीं है, बल्कि यह बदला लेने की कहानी है।
दूसरी ओर, निर्देशक विशाल पंड्या अपनी आने वाली फिल्म की सपफलता को लेकर काफी आश्वस्त दिखे। फिल्म के सुपरहिट हो रहे संगीत के बारे में उन्होंने कहा, ‘आजकल ज्यादातर युवा फिल्मों में संगीत का फिल्मांकन देखने ही थियेटर आते हैं, इसी से पता चलता है कि किसी फिल्म की कामयाबी में उसके म्यूजिक का कितना बड़ा और अहम रोल होता है। जहां तक बात ‘हेट स्टोरी 4’ के संगीत का है, तो हम दावे के साथ कह सकते हैं कि इसमें ठूंसा हुआ संगीत नहीं है, बल्कि इसका संगीत पूरी तरह से स्थितिजन्य एवं कहानी से जुड़ा हुआ है। जब आप फिल्म देखेंगे, तो पता चलेगा कि गाने फिल्म की कहानी एवं साजिशों की कड़ी को लेकर आगे बढ़ रहा है।’
टी-सीरीज फिल्म्स के बैनर के तले बनी फिल्म ‘हेट स्टोरी 4’ में प्रमुख भूमिकाओं में उर्वशी रौतेला के अलावा करण वाही, विवान भटेना, इहाना ढिल्लों भी शामिल हैं। समीर अरोड़ा द्वारा लिखित ‘हेट स्टोरी 4’ 9 मार्च को रिलीज होने के लिए तैयार है।