Tuesday, March 13th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 13, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के दो ओर जमीन अधिग्रहण के मामले सीबीआई को सौंपे गए हैं

चंडीगढ़ ( विनोद वैष्णव )- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के दो ओर जमीन अधिग्रहण के मामले सीबीआई को सौंपे गए हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा  ने सदन में छाती ठोककर कहा था कि एक भी इंच जमीन का गलत अधिग्रहण उन्होंने (हुडडा) नहीं किया’’। उन्होंने कहा कि ‘‘हुड्डा अब हिम्मत रखें और ये ना कहे राजनीतिक द्वेष के चलते ऐसा हुआ है’’। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे कांग्रेस ने ठगा नहीं और तो ओर रोहतक वालों को भी नहीं छोड़ा’’। मुख्यमंत्री ने यह बात आज यहां हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के उपरांत पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में कही।  उन्होंने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के दो ओर जमीन अधिग्रहण के मामले सीबीआई को सौंपे गए हैं। उन्होंने कहा कि रोहतक के उदार गगन मामले की जांच सीबीआई को दी गई है और इसके साथ ही सोनीपत के तीन गांवों नामत: नांगल गांव, अटेरना और सेरसा की जमीन अधिग्रहण का मामला भी सीबीआई को दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन गांवों की 885 एकड भूमि का अधिग्रहण किया जाना था और सैक्शन-4 और सैक्शन-6 के बीच में जमीन को छोडा जा सकता है परंतु सैक्शन-6 होने के उपरांत सरकार को पूरी जमीन का अधिग्रहण करना होता है परंतु पूर्व की सरकार के समय में लगभग 650 एकड़ भूमि क्यों छोडी गई, यह मामला सीबीआई को सौंपा गया है और सीबीआई की जांच में जो सिफारिश आएगी उसी अनुसार कार्यवाही की जाएगी और जो कोई भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्यवाही होगी।मुख्यमंत्री ने ढींगरा आयोग की रिपोर्ट के संबंध में कहा कि हाइकोर्ट में हरियाणा के महाधिवक्ता द्वारा रिपोर्ट को सार्वजनिक नही करने की अंडरटेकिंग दी गई है और अब सुप्रीम कोर्ट ने हाइकोर्ट को दो महीने में इस मामले को निपटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में जिन-जिन बातों की सिफारिश होगी, उसी अनुसार कार्यवाही की जाएगी।  मुख्यमंत्री ने पेहोवा ऑडियो टेप मामले में विपक्ष पर चुटकी लेते हुए कहा कि ‘‘मैं ना मानूँ, इसका कोई इलाज नही’’। उन्होंने कहा कि पद्घति यह कहती है कि पहले जांच होगी और जो कोई भी इसमें दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। उन्होंने पूर्व की चौटाला और हुड्डा सरकार के दो मामलों का उदाहरण देते हुए कहा कि आईएएस अधिकारी संजीव कुमार ने उच्चतम न्यायालय में याचिका डाली और उसके बार जांच हुई तथा फिर एफआईआर दर्ज हुई। इसी प्रकार, कांग्रेस के वक्त कर्ण दलाल के पानीपत में जैविक खाद के मामले में भी पहले जांच हुई फिर आगे की कार्यवाही हुई। 
Posted by: | Posted on: March 13, 2018

क्राईम ब्रांच बडखल ने दो आरोपियों को दबौच स्नैचिंग की 3 वारदात सुलझाई

पुलिस आयुक्त अमिताभ सिंह ढिल्लो के दिशा निर्देश व डीसीपी क्राइम सुखबीर सिंह के नेतृत्व पर कार्यवाही करते हुए क्राइम ब्रांच बड़खल प्रभारी एस.आई अनिल छिल्लर व उनकी टीम के ए.एस.आई सुरेश मलिक, एच.सी भूपेंदर सोनी, एच.सी नरेंद्र, एच.सी महेश, ई.ए.एस.आई हरीश व सिपाही रविन्द्र ने सराहनीय कार्य करते हुए दो मोबाइल स्नैचरों को गिरफ्तार कर तीन वारदातो को सुलझाने में कामयाबी हासिल की है।

गिरफतार किये गए आरोपियों का विवरणः-

1. कुनाल पुत्र सुभाष चंद निवासी मकान नं0 8016 नंगला इन्कलेव पार्ट-2फरीदाबाद

2. अर्जुन पुत्र सुरेश निवासी मकान नं0 559 60 फिट रोड पर्वतीया कालोनी फरीदाबाद।

सुलझाई गई वारदातः-

1. थ्प्त् छव 198 क्ज 09.03.18 न्ध्े 379

2. थ्प्त् छव 199 क्ज 10.03.18 न्ध्े 379

3. थ्प्त् छव 686 क्ज 19.12.17 न्ध्े 379

प्रभारी क्राईम ब्रांच ने बताया कि ये दोनों आरोपी नशे के आदि है दोनो अपनी बाइक पर सवार होकर रात के समय राह चलते हुए फोन पर बात करते हुए राहगीर से फोन छीन्न कर फरार हो जाते थे और स्नैच किये हुए फोन को 500/1000 रुपये में रिक्सा चालक, ऑटो चालक या रेहड़ी वाले को बेच देते थे। और उन पैसों से नशा करते है। आरोपियो से तीन मोबाईल फोन ओपो व 8 अन्य महंगे फोन बरामद किये गए है जिनको 102 सी.आर.पी.सी के तहत कब्जे में लिया गया है व वारदात में प्रयोग की गई मोटरसाइकिल भी बरामद कर ली गई है।

 

Posted by: | Posted on: March 13, 2018

जानकी देवी वोकेशनल सेंटर में आयोजित ‘‘संकलन -2018’’ में प्रदर्शनी, फैशन शो और नाटकों का आयोजन

 ( विनोद वैष्णव ) |महिला सशक्तिकरण के पक्ष में आवाज उठाने तथा छात्रों को महिलाओं के प्रति संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से जानकी देवी वोकेशनल सेंटर में वार्षिक कार्यक्रम संकल्प -2018 के दौरान नाटकों का आयोजन किया गया। इसके अलावा इस दौरान छात्रों द्वारा बनाए गए उत्पादों एवं कृतियों की प्रदर्शनी और फैशन शो का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के जरिए छात्रों को अपनी रचनाशीलता एवं सृजनात्मकता को प्रदर्शित करने का मौका मिला। इस आयोजन के तहत नाट्य संस्था ‘‘अभिव्यक्ति’’ ने अस्मिता थियेटर ग्रुप के सहयोग से दो नाटकों का मंचन किया गया। पहला नाटक ‘‘दस्तक’’ महिलाओं के खिलाफ क्रूरता पर आधारित है और दूसरा नाटक ‘‘बुढ़ापा’’ हमारे वरिष्ठ नागरिकों को समर्पित है। इस आयोजन के बारे में दिल्ली विश्वविद्यालय के जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज की प्रधानाचार्य (कार्यवाहक) डा. स्वाति पाल ने कहा, ‘‘इस आयोजन में सबसे आनंददायक आयोजन वार्षिक प्रदर्शनी और फैशन शो था जिसकी मेजबानी जानकी देवी मेमोरियल काॅलेज ने की। इन आयोजनों में छात्रों की उत्कृष्ट प्रतिभा और वे जो प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, उसकी उत्कृष्टता को सभी ने देखा। फैशन शो और लाइव प्रदर्शन में छात्रों द्वारा की गई डिजाइनिंग ने इस आयोजन को यादगार बना दिया। छात्रों द्वारा प्रदर्शित कार्यक्रमों ने आंखों को ठंडक प्रदान की। मुझे यकीन है कि इस वर्ष भी, कुछ प्रदर्शन आश्चर्यजनक रहे होंगे। मैं संकलन 2018 के भारी सफलता की कामना करती हूं।’’यह पूरा आयोजन दो भागों में विभाजित था। पहले भाग के तहत प्रदर्शनी का आयोजन किया गया  जिसमें इंटीरियर और ललित कला के छात्रों ने अपने प्रतिस्पर्धी रचनात्मकता उत्पादों का प्रदर्शन किया और साथ ही अन्य विभागों ने भी अपने कार्यों को पेश किया। ललित कला के छात्रों ने अपनी कृतियों में रंगों और कैनवास का सुंदर उपयोग किया था जिसके कारण इस प्रदर्शनी का आकर्षण और भी बढ़ गया। इंटीरियर डिजाइनिंग के छात्रों ने बाजार की मांग के अनुसार अपनी कल्पनाशीलता और अपने ज्ञान का बेहतरीन इस्तेमाल कर अपने उत्पादों को तैयार किया। दूसरा भाग फैशन शो का था जिसमें फैशन डिजाइनिंग विभाग के छात्रों ने परिधानों को डिजाइन कर अपने रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन किया और रैंप पर उनका प्रदर्शन किया। इस शो में डिजाइनिंग, वस्त्र, कोरियोग्राफी, संगीत, प्रकाश इत्यादि की सभी गतिविधियां इन हाउस की गई और छात्रों ने इन्हें स्वयं आयोजित किया जिसे कला, फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग की दुनिया के जूरी सदस्यों ने देखा। इस शो के तहत नृत्य, रंगमंच जैसे विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों को भी प्रदर्शित किया गया। इस वर्ष जेडीवीसी के छात्रों ने पंजाब, महाराष्ट्र, बंगाल और राजस्थान जैसे बहुमुखी भारतीय राज्यों के नृत्य का प्रदर्शन किया।डा. भुवन मोहन, डा. कुसुम कृष्णा, डा. सुजाता आनंद, श्री एन. के. जैन, डा. स्वाति पाल (प्रिंसिपल, जेडीएमसी), सुश्री माधुरी वर्मा (समन्वयक, जेडीवीसी)फैशन डिजाइनर संजना जॉन, प्रतिमा पांडे, मनीष त्रिपाठी, जिगर, कपिल  किशोर , मॉडल भारती गुप्ता और फैशन फोटोग्राफर रोहित सूरी।
Posted by: | Posted on: March 13, 2018

मिस एंड मिसेस वोग इंडिया 2018 का पोस्टर लांच

नई दिल्ली ( विनोद वैष्णव ):   मिस एंड मिसेज़ वोग इंडिया सीज़न 2 का पोस्टर लॉन्च किया गया। इस ख़ास इवेंट को लेकर इवेंट के ऑर्गनाइज़र मोहित अरोरा के द्वारा प्रेस कांफ्रेंस ऱखी जिसमें उनकी पूरी टीम भी साथ दिखी। मिडिया से बातचीत करते हुए मोहित ने बताया कि वो इस तरह का शो आयोजित करके महिलाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं। वहीं आगे उन्होंने बताया कि कई महिलाएं घर के काम काज में इतनी व्यस्त होती हैं कि उन्हें अपने लिए कुछ करने का मौका नहीं मिलता लेकिन इस तरह के इवेंट के द्वारा महिलाऐं अपने लिए भी कुछ कर पाएंगी।

पिछले साल मिस और मिसेज़ वोग इंडिया सीज़न वन की हुई थी खूब प्रशंशा: मोहित ने मिस और मिसेज़ वोग सीज़न वन इंडिया के बारे में कहा कि वह काफ़ी सफल रहा था और लोगों ने उसकी खूब प्रशंशा की थी। वाहीं महिलाओं का उत्साह शो को लेकर देखते ही बन रहा था।

सीज़न 2 के लिए हो रहे हैं पूरे भारत में औडिशन्स : इस खास इवेंट का पोस्टर लॉन्च करने के साथ मोहित ने ऑडिशन्स के बारे में भी बताया उन्होंने बताया कि वो इस शो के लिए पूरे इंडिया में ऑडिशन्स ले रहे हैं। इससे उनका मानना है कि पूरे देश की महिलाओं को इससे मौका मिलेगा।

मिसेज़ कैटेगरी की विजेता को दुबई का ट्रिप और मिस कैटेगरी की विजेता को ग्यारह हज़ार की नकद राशि का इनाम: इस शो को मिसेज़ और मिस की दो केटेगरी में रखा गया है। मिसेज़ केटेगरी की विजेता को इनाम के तौर पर दुबई का ट्रिप मिलेगा और फर्स्ट रनरअप को गोवा का ट्रिप और सेकंड रनरअप को एक साल का क्लब मेम्बरशिप मिलेगा। वहीं मिस केटेगरी में विनर को ग्यारह हज़ार का कैश इनाम से नवाज़ा जाएगा और फर्स्ट रनरअप को एक साल का क्लब मेम्बरशिप और सेकंड रनरअप को छः महीने का क्लब मेम्बरशिप मिलेगा। इस शो में भाग लेने वाली सभी काँटेस्टेन्ट्स को सर्टिफिकेट, सैशे, मोमेंटो, क्राउन और दस हज़ार के गिफ्ट हैंपर दिए जाएंगे।

इवेंट में बॉलीवुड स्टार रागिनी खन्ना होंगी जूरी मेंबर: पूरे इवेंट में महिला प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाने के लिए फेमस स्टार रागिनी खन्ना मौजूद रहेंगी। आपको बता दें कि रागिनी खन्ना टीवी और फिल्म जगत की जानी मानी हस्ती हैं और वो इंडस्ट्री में 2008 से काफी सक्रिय हैं। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुवात टीवी सीरियल “राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी” से कि थी। उसके बाद वो काफी सारे शोज़ में भी नज़र आईं। और उन्हें बॉलीवुड ब्रेक मिली राकेश ओमप्रकाश महरा की फिल्म तीन थे भाई 2012 में मिली। 19 मई 2018 को होगा इवेंट: मिस और मिसेज़ वोग इंडिया 2018 सीज़न 2 का आयोजन 19 मई 2018 को दिल्ली के फाइवस्टार होटल में होगा।

Posted by: | Posted on: March 13, 2018

हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय तथा मशहूर भारतीय पारंपरिक भोजन के निर्माता के साथ मिलकर आगामी शैक्षणिक सत्र से पारंपरिक भोजन तथा मिष्ठान के निर्माण का एक डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहे हैं

पलवल( विनोद वैष्णव ) :  दुधौला स्थित हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय तथा मशहूर भारतीय पारंपरिक भोजन के निर्माता के साथ मिलकर आगामी शैक्षणिक सत्र से पारंपरिक भोजन तथा मिष्ठान के निर्माण का एक डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहे हैं। इस आशय के अनुबंध पर आज दोनों पक्षों ने आज हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम के दौरान श्री राज नेहरू कुलपति (एचवीएसयू) ने कहा कि इस पाठ्यक्रम की मदद से उन विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा। जो कि पारंपरिक भोजन के निर्माण में रुचि रखते है और क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। श्री रमेश अग्रवाल डायरेक्टर बीकानेरवाला फुडस लिमिटेड ने आशा व्यक्त की कि इस पाठ्यक्रम के माध्यम से अभिभावकों तथा छात्रों में भारतीय पारंपरिक भोजन और मिष्ठान के प्रति रुचि जागृत होगी। उन्होंने यह भी बताया कि पारंपरिक भोजन का व्यवसाय भारत में ही नहीं अपितु दुनिया के अन्य देशों में भी तेजी से बढ़ रहा है इसलिए इस क्षेत्र में रोजगार एवं स्वरोजगार की संभावनाएं पर्याप्त है। संयुक्त निदेशक कर्नल उत्कर्ष राठौर ने बताया कि कोर्स की पात्रता 10+2 तथा कोर्स की अवधि एक साल की होगी और पूरा पाठ्यक्रम डुअल एजुकेशन मॉडल के तहत बीकानेरवाला के प्लांट में और रेस्टोरेंट में चलाया जाएगा।इस अवसर पर समझौते के दौरान कुलसचिव डॉ सुनील कुमार गुप्ता (एचवीएसयू) और निदेशक  श्री रमेश अग्रवाल (बीकानेरवाला) के मध्य साइन किया गया। इस अवसर पर मौजूद एचवीएसी के सदस्य  संयुक्त निदेशक कर्नल उत्कर्ष राठौर, सुश्री चंचल भारद्वाज परीक्षा नियंत्रक, उपनिदेशक  संजय भारद्वाज, उपकुलसचिव डॉ ललित कुमार शर्मा, संजीव तायल सहायक कुलसचिव, शिखा गुप्ता सहायक कुलसचिव,   मीनाक्षी कौल सीनियर स्किल कोऑर्डिनेटर, प्रवीण सैनी लेखा अधिकारी, सहायक उपनिदेशक रवि सिन्हा मौजूद रहे।
Posted by: | Posted on: March 13, 2018

इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (“आईपीआरएस”) अमेज़ॅन इंडिया के साथ सहयोग करने के लिए तैयार

( विनोद वैष्णव ) |इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (“आईपीआरएस”) को यह घोषणा करते हुए हर्ष है कि इसने भारत में अमेज़ॅन प्राइम म्यूज़िक के लिए (संगीत और साहित्यिक कार्यों के लिए) आईपीआरएस संगीत प्रकाशन प्रदर्शनों के संबंध में अमेज़ॅन इंडिया के साथ सहयोग किया है। अमेज़ॅन इंडिया की हाल ही में लॉन्च की गई विज्ञापन मुक्त संगीत लहराने वाली सेवाअमेज़ॅन प्राइम म्यूज़िककई भाषाओं,युगों और भारतीय संगीत की विधाओं में फैले दस लाख से अधिक कार्यों / स्वत्वाधिकारों के आईपीआरएस प्रदर्शनों तक पहुँच प्राप्त करेगी।आईपीआरएस, जिसे कॉपीराइट एक्ट 1957 के तहत नवंबर 2017 में भारत सरकार द्वारा कॉपीराइट सोसायटी के रूप में पंजीकरण प्रदान किया गया था, 4,000 से अधिक भारतीय लेखकोंसंगीतकार और प्रमुख संगीत प्रकाशकों का प्रतिनिधित्व करती है जिसमें सरेगामाटाइम्स म्यूज़िकसोनीआदित्यटिप्स म्यूज़िक और वीनस शामिल हैं। आईपीआरएस गीतों और संगीत कार्यों में सार्वजनिक और यांत्रिक अधिकारों के लिए संचार के संबंध में अपने सदस्यों के एक समनुदेशिती के रूप में गीत और संगीत कार्यों को प्रशासित करती है।आईपीआरएस के अध्यक्ष श्री जावेद अख़्तर ने कहा,अमेज़ॅन इंडिया के साथ आईपीआरएस व्यवस्था देश में आईपीआरएस और संगीत समुदाय के लिए एक नये युग की अग्रदूत है। दृढ़ता से एकजुट आईपीआरएस के साथभारतीय गीतकार और संगीत रचयिता अंततः हमारे संगीत प्रकाशक सदस्यों के साथ-साथ भारत में कॉपीराइट कानून में ऐतिहासिक परिवर्तनों के लाभ उठाना आरंभ कर सकते हैं। आईपीआरएस भारत में इस तरहके मंचों के साथ इसी तरह के सहयोगात्मक और सकारात्मक संबंधों की आशा करती है और पारदर्शी और नैतिक कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं”।अमेज़ॅन म्यूज़िक के निदेशक सहस मल्होत्रा ने कहा,हमें आईपीआरएस के साथ सहयोग करके खुशी है और हम भारतीय संगीत उद्योग के सभी महत्वपूर्ण हितधारकों के साथ अपने संबंधों को मज़बूत करने को उत्सुक हैं। हम विज्ञापन मुक्त अमेज़ॅन प्राइम म्यूज़िक की पेशकश के साथ अपने ग्राहकों को एक परिवर्तनकारी संगीत सुनने का अनुभव प्रदान करते रहेंगे जो कि भारत में प्राइम सदस्यों के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागतपर उपलब्ध है”।आईपीआरएस के सीईओ श्री राकेश निगम ने कहा,भारत में अमेज़ॅन म्यूज़िक के साथ काम करना इस बात का प्रतीक है कि नए सिरे से पुनर्गठित आईपीआरएस सक्रिय और पारदर्शी रूप से अमेज़ॅन जैसी संस्थाओं के साथ भागीदारी करके अपने सदस्यों के लिए बहुत कुछ प्राप्त कर सकती हैं”।

 

 

Posted by: | Posted on: March 13, 2018

कैंसर सर्जन मोटर बाइक रैली से करेंगे कैंसर के प्रति जागरूक  -पूर्वोत्तर के पांच राज्यों से गुजरेगी बाइक रैली

गुवाहाटी ( विनोद वैष्णव )। कचार कैंसर हास्पीटल के डायरेक्टर डा.रवि कन्नन ने कहा है कि नार्थ इस्ट में कैंसर वर्तमान समय में महामारी का रुप ले रहा है। आम लोगों में धारणा है कि कैंसर का कोई इलाज नही है, जबकि इसका उपचार संभव है, यदि समय रहते इसका पता चल जाए। डा.कन्नन मंगलवार को गुवाहाटी प्रेस क्लब में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होने कहा कि इन पूर्वोतर राज्यों में कैंसर रोग  के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए टाटा ट्रस्ट और कचर कैंसर अस्पताल तथा वॉयस ऑफ टोबेको विक्टिम (वीओटीवी) सहित अन्य सगठनों की और से 12 से 22 मार्च तक बाइक रैली हो रही है। यह कैंसर जागरूकता बाइक रैली सात राज्यों के प्रमुख शहरों से गुजरेगी। सिल्चर से शुरु हेाकर रैली अभी यंहा पहुंची है। इसमें सभी शहरों में जंहा पर रैली पहुंचेगी वंहा पर हर रोज पांच किलोमीटर कैंसर अवेयरनेस रन हेागी। जिसमें कैंसर रोग विशेषज्ञ, कैंसर पीडि़त और स्थानीय सरकार के प्रतिनिधि, महाविद्यालयों के विद्यार्थी इत्यादि शामिल होंगे। इसके अलावा गुवाहाटी, डिब्रुगढ़, तेजपुर और सिलचर में मेडिकल स्टूडेंट्स और नर्सिंग स्टाफ के लिए कैंसर अनुसंधान पर कार्यशालाओं का भी आयेाजन किया जा रहा है। बाइक राइड एण्ड रन रैली सिल्चर , शिलांग, गुवाहाटी के बाद तेजपुर, इटानगर, डिबू्रगढ़, कोहिमा, इम्फाल, आइजवाल, अगरतला होते हुए सिचलर में 22 मार्च को सम्पन्न होगी। यह रैली दस दिन में करीब 2100 किमी. की दूरी तय करेगी।
डा.कन्नन ने कहा कि जिस तरह भारत में कैंसर के हर साल करीब 14.5 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं, उससे हर कोई चिंताग्रस्त है। यदि यूं ही इस जानलेवा बीमारी का प्रभाव तेजी से बढ़ता गया तो साल 2020 तक 17.3 लाख और नए मामले सामने आने का अनुमान है। हैरानीजनक बात ये है कि करीब 70 फीसदी मामलों में इस बीमारी का पता आखिरी स्टेज पर चलता है, जिसके परिणाम स्वरूप करीब 50 फीसदी रोगियों की मौत एक साल की अवधि में हो जाती है। आंकड़ों मुताबिक देश के पूर्वोत्तर राज्यों में आमतौर पर ओरल, ब्रस्ट व सरवाइकल कैंसर रोगियों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में नार्थ इस्ट में काफी अधिक है। इस तरह के कैंसर के पनपने की मुख्य वजह देरी से उपचार, कैंसर रोग के लक्षणों के प्रति जागरूकता की कमी तथा मनोवैज्ञानिक कारणों में डर व नियतात्मकता की कमी को माना गया है।
कन्नन ने बताया कि करीब 50 फीसदी कैंसर और 90 फीसदी मुंह का कैंसर होने की मुख्य वजह तंबाकू है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए डॉक्टर्स को इस बाइक रैली  के जरिए जागरूकता पैदा करने के लिए प्रेरित किया है। इस बाइक रैली का उद्देश्य कैंसर के प्रति लोगों को इस बात के लिए सचेत करना कि सकारात्मक सोच के साथ इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। ये बाइक सवार छोटे कस्बों, गांवों और बड़े शहरों में लोगों और संगठनों के साथ बातचीत करेंगे। रैली के दौरान प्रतिभागी मंत्रियों, चिकित्सकों व अन्य राजनेताओं को कैंसर के प्रति जागरूक तो करेंगे ही साथ ही उन्हें इसके रिस्क फैक्टर, इस रोग के लक्षण और बचाव के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जाएगा। वॉयस ऑफ टोबेको विक्टिम (वीओटीवी) अभियान की डायरेक्टर आशिमा सरीन ने कहा कि प्रत्येक स्थान पर डॉक्टर और कैंसर पीडि़़त लोग अपने अनुभव शेयर कर रहें है। इससे आमजन को फायदा होगा, ताकि वे इससे प्रेरित होकर दूसरेां को जागरुक करेंगे। उन्होंने बताया गेट्स (ग्लोबल एडल्ट टोबेका सर्वे) 2009-10 और 2016-17 की रिपोर्ट के मुताबिक, मणिपुर, असम और त्रिपुरा में तम्बाकू का उपभोग बढ़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक मणिपुर में गैट्स-1 के मुताबिक तम्बाकू उपभोग 54.1 प्रतिशत था जो कि गैट्स-2 में बढकर 55.1 प्रतिशत हो गया। ऐसी ही स्थिति असम में है जहां गेट्स-1 सर्वे के मुताबिक तम्बाकू की खपत 39.3 प्रतिशत थी, जो कि बढकर गेट्स-2 में 48.2 प्रतिशत पर पहुंच गई। वहीं, त्रिपुरा में गेट्स-1 में 55.9 प्रतिशत से बढकर गेट्स-2 में 64.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।सरीन ने बताया कि बाइक रैली, वर्कशॉप के माध्यम से डॉक्टरों, मंत्रियों, नेताओं और अन्य लोगों ने विभिन्न तरह से लोगों को कैंसर और तम्बाकू के दुष्प्रभाव से अवगत कराया है, जो कि लोगों को तंबाकू छोडने और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रेरित करेगा।
इस बाइक रैली में राष्ट्रीय सेवा योजना (उत्तर पूर्व क्षेत्र), रोटरी जिला 3240, संबंध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) गुरुग्राम, डॉक्टर्स फॉर यू, नेइग्राहिम्स (शिलांग), शिलांग वाणिज्य कॉलेज, मानभा फाउंडेशन, गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, बैपटिस्ट क्रिश्चियन अस्पताल (तेजपुर), अरुणाचल स्टेट हॉस्पिटल, असम मेडिकल कॉलेज, नागा हॉस्पिटल, रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसिस (इम्फाल), मिजोरम कैंसर इंस्टीट्यूट, त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज का सहयोग मिल रहा है।
इस कांफ्रेस को टाटा ट्रस्ट के आकाश प्रधान, बाइक रैली के डा.रितेश तपिकिरे इत्यादि ने भी संबोधित किया।