Wednesday, March 28th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 28, 2018

जिला रैडक्रास सोसायटी के नवयुक्त सचिव श्याम सुंदर ने रैडक्रास सोसायटी के कार्यालय में पदभार ग्रहण किया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ):- जिला रैडक्रास सोसायटी के नवयुक्त सचिव श्याम सुंदर ने आज स्थानीय सैक्टर 12 स्थित जिला रैडक्रास सोसायटी के कार्यालय में पदभार ग्रहण किया। श्याम सुंदर गुरुग्राम मे इसी पद पर कार्यरत रहते हुये रैडक्रास फरीदाबाद का कार्य भी सम्ताह मे दो वैकल्पिक कार्य दिवसों पर देखेगें।उन्होने पदभार ग्रहण करने उपरांत रैडक्रास कार्यालय के स्टाफ कर्मियों की बैठक लेकर जिला रैडक्रास की गतिविधियों के कार्य बारे आवष्यक दिषा निर्देष दिये।उन्होने यह भी कहा कि जिला रैडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त श्री अतुल कुमार द्विवेदी के मार्ग दर्षन में रैडक्रास की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जायेगा।उन्होने जिला उपायुक्त से मुलाकात की और आष्वासन दिया कि वे जिलें मे बेटी बचाओं अभियान एवं पोलीथीन मुक्त अभियान को आम जन के साथ मिलकर जन अभियान बनाया जायेगा। उल्लेखनीय है कि रैडक्रास सचिव श्याम सुंदर बेटी बचाओ अभियान एवं उनके द्वारा शुरु किये गये कुआं पुजन, आठवां फेरा एवं लडकी की घुडचढी के लिये देष भर मे माने जाते है। ये गुरुग्राम पी एन डी टी टीम के सदस्य भी है जिन्होने अभी तक 32 छापे मार कर 50 से अधिक लोगों को सलाखों के पीछे भेजा है। इसके अतिरिक्त इन्हे वृद्धों की सेवा एवं बेटी बचाओं अभियान के लिये राज्य पुरुस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है।

Posted by: | Posted on: March 28, 2018

चण्डीगढ़ मुख्यालय से मीजल रूबेला के संदर्भ में एक वीडियो कांफ्रेंस  के माध्यम से प्रदेश के सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पलवल( विनोद वैष्णव )। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने बुधवार को चण्डीगढ़ मुख्यालय से मीजल रूबेला के संदर्भ में एक वीडियो कांफ्रेंस  के माध्यम से प्रदेश के सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लघु सचिवालय के कांन्फै्रस हॉल में विडियो कांफे्रन्स के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, सिविल सर्जन डॉ बीरसिंह सहरावत,उप सिविल सर्जन डॉ अजय माम , जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश मालिक डॉ यूएनओ कंचन यादव , डब्ल्यू एचओ डॉ संजीव तंवर ,नकीब  सहित  अन्य सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि यह अभियान पूरे हरियाणा प्रदेश में चलाया जाना है! जिसका उदघाटन मुख्यमंत्री द्वारा 25  अप्रैल 2018 को किया जाना है। जिसके अंतर्गत 09 माह से ले कर 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को रूक्र का एक टिका लगाया जायेगा। यह अभियान पहले दो हफ्ते सभी स्कूलों में चलाया जाना है व उसके बाद सभी गाँव,कस्बो, मोहोल्लो ,शहरी क्षेत्रो में टीकाकरण किया जायेगा। दूर दराज के इलाको, भट्टो व अन्य घुम्मकड़, प्रवासियो के टीकाकरण के लिए मोबाइल टीम का गठन किया जायेगा । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश मालिक ने बताया की जिला पलवल में 459 राजकीय स्कूल तथा 530  निजी स्कूलों में लगभग 2,60,000 बच्चो का टीकाकरण किया जायेगा और इसी प्रकार लगभग 1,06,000 बच्चो का आंगनवाड़ी  केन्द्रों पर  टीकाकरण किया जाना है । अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य द्वारा सभी सिविल सर्जन तथा अन्य संबंधित अधिकारिओ को निर्देश दिए की सभी अधिकारी  अपने जिले सीएचसी व पीएचसी  का कार्य पूरी लगन व मेहनत के साथ करे ताकि जिला पलवल में इस अभियान में सफल बनाया जा सके।

Posted by: | Posted on: March 28, 2018

डी.एन. सब्बरवाल रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-21 के नए प्रधान होंगे

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। समाजसेवी एवं  सहायक श्रम आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए डी.एन. सब्बरवाल रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-21 के नए प्रधान होंगे। आज हुए आरडब्ल्यूए के चुनावों में श्री सब्बरवाल को नया प्रधान चुना गया। आज संपन्न हुए चुनावों में लगभग 97 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। श्री सब्बरवाल के साथ ही राकेश खन्ना को उप प्रधान एचडी कंबोज को महासचिव श्रीमती सतवंती मलिक को संयुक्त सचिव तथा अमित नागपाल को एसोसिएशन का कोषाध्यक्ष चुना गया है। इन सभी पदाधिकारियों ने अपने चुने जाने पर जहां सेक्टर-21 वासियों को बधाई दी है। वही श्री डी. एन. सब्बरवाल का कहना है कि लोगों ने उन पर जो भरोसा किया है। उनका यह प्रयास होगा कि उस भरोसे पर खरा उतरें। उनके अनुसार आज सेक्टर-21 डी में समस्याओं का अंबार है। उनका यह प्रयास होगा कि प्रशासन के आला अधिकारियों से मिलकर सबसे पहले इन सभी समस्याओं का निराकरण कराया जाए। उनके अनुसार उनका यह प्रयास होगा कि जिस उम्मीद से लोगों ने उनको चुन कर भेजा है। उस पर वह खरा उतर सके। उन्होंने कहा की सहायक श्रम आयुक्त के पद पर रहते हुए उनको जो भी अनुभव समस्याओं को लेकर हुए हैं उन सभी अनुभवों का उपयोग सेक्टर की समस्याओं को हल करने में करते हुए वह इस सेक्टर को क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ सेक्टर बनाने का प्रयास करेंगे।

Posted by: | Posted on: March 28, 2018

नई दिल्ली में एक बैठक में हरियाणा व उत्तर प्रदेश के मध्य विभिन्न सांझे सार्वजनिक हितों से संबंधित विषयों के संदर्भ में विचार-विमर्श करते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी व उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार

( विनोद वैष्णव ) |हरियाणा व उत्तर प्रदेश के मध्य विभिन्न सांझे सार्वजनिक हितों से संबंधित विषयों के संदर्भ में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों व अन्य उच्चाधिकारियों की बैठक में विचार-विमर्श हुआ।बैठक के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव  डी एस ढेसी व उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने बताया कि विभिन्न सांझे सार्वजनिक हितों से संबंधित विषयों व विभिन्न सांझी विकास परियोजनाओं के संदर्भ में विचार-विमर्श कर कुछ  महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस दिशा में दोनों राज्यों के उच्चाधिकारियों की नियमित बैठकों का क्रम सतत रूप से जारी रहेगा।उल्लेखनीय है कि गत 24 फरवरी को मथुरा (उत्तर प्रदेश) में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बैठक कर दोनों राज्यों के  विभिन्न सांझे सार्वजनिक हितों से संबंधित विषयों पर विचार -विमर्श कर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।मथुरा में हुई दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित करने की दिशा में बुधवार को नई दिल्ली में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों व अन्य उच्चाधिकारियों की बैठक हुई।दोनों राज्यों के उच्चाधिकारियों की बैठक में दोनों राज्यों के मध्य पर्यटन को प्रोत्साहित करने तथा सांसस्कृति आदान- प्रदान के  कार्यक्रम भी तय किए गए। हरियाणा के मुख्य सचिव ने बताया कि पिंजौर(हरियाणा) में आयोजित होने वाले वार्षिकोत्सव में  उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक कलाकारों की भागीदारी होगी। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने बताया कि हरियाणा के ब्रज क्षेत्र में पडने वाले चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग के हरियाणा सरकार द्वारा किए जाने वाले जीर्णोद्धार व विकास कार्यों बारे भी विचार-विमर्श किया गया गया।
इस बैठक में सिचाई विशेषकर आगरा कैनाल में पर्याप्त सिचाई पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा कैनाल व इससे जुड़े विभिन्न सिचाई चैनलों के बेहतर रखरखाव के संबंध में कुछ कार्यक्रम तय करने बारे विचार विमर्श हुआ। दोनों राज्यों के मध्य विभिन्न आबकारी संबंधी विषयों पर भी विचार-विमर्श हुआ।दोनों राज्यों के किसानों के विभिन्न भूमि व राजस्व से संबंधित विभिन्न लंबित मामलों के निपटान व समाधान की दिशा में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों व संबंधित उच्चाधिकारियों ने विचार-विमर्श किया।
बैठक में हरियाणा के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन,हरियाणा के आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल,अंबाला (हरियाणा) के मंडलायुक्त श्री विवेक जोशी,हरियाणा के सिचाई विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, फरीदाबाद(हरियाणा) की मंडलायुक्त जी अनुपमा व हरियाणा के सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरों मौजूद रहे। बैठक में मौजूद रहे उत्तर प्रदेश के उच्चाधिकारियों में कराधान विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती कल्पना अवस्थी,राजस्व विभाग के सचिव श्री संजय,मेरठ के आयुक्त श्री प्रभात कुमार,बागपत के जिलाधीश श्री ॠषितेष व नोएडा के अतिरिक्त जिलाधीश कुमार विनीत मौजंद रहे।
उच्चाधिकारियों की बैठक में हरियाणा व उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग व सिचाई विभाग के उच्चाधिकारियों के अतिरिक्त अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: March 28, 2018

जयपुर बेस्‍ड एचआर-टेक स्‍टार्टअप Worknrby ने अनोखा और इनोवेटि‍व जॉब सर्च पोर्टल डि‍जाइन कि‍या है

( विनोद वैष्णव ) |घर के पास अगर आपका ऑफि‍स हो तो बड़ी राहत मि‍ल जाती है। हालांकि‍, लोगों के सामने सबसे बड़ी दि‍क्‍कत यही है कि‍ उनको काम की तलाश घर से दूर ले जाती है। इस परेशानी को दूर करने के लि‍ए जयपुर बेस्‍ड एचआर-टेक स्‍टार्टअप Worknrby ने अनोखा और इनोवेटि‍व जॉब सर्च पोर्टल डि‍जाइन कि‍या है। Worknrby के फाउंडर आशीष अग्रवाल ने बताया कि‍ ज्‍यादातर नौकरी ढूंढने वाले जॉब सर्च में काफी समय लगाते हैं। साथ ही, उनको अपने घर के दूर नौकरी पर जाना पड़ता है। ऐसे में  एक ऐसा पोर्टल डि‍जाइन कि‍या है ताकि‍ लोग अपने घर के आसपास भी जॉब्‍स को ढूंढ सकें। आशीष ने बताया कि‍ इस प्‍लेटफॉर्म के पीछे का आइडि‍या लोकल लोगों की जरूरत को पूरा करते हुए टाइम और शि‍फ्टिंग की कॉस्‍ट को कम करना है। इसके अलावा, इससे लोग अपनी रहने और ट्रांसपोर्टेशन की कॉस्‍ट को भी कम कर सकते हैं। इससे जहां एक ओर जॉब ढूंढने वालों का समय और पैसा बचेगा। वहीं, दूसरी ओर छोटे और मध्‍यम वर्ग के कारोबारि‍यों को ज्‍यादा नौकरी करने वाले मि‍ल सकेंगे। ऐसे में वह अपने बि‍जनेस का वि‍स्‍तार भी आसानी से कर सकते हैं।
Posted by: | Posted on: March 28, 2018

रोडकास्ट का फंडिंग के लिए एंजिल राउंड 2,50,000 डॉलर पर खत्म हुआ; फंड्स का इस्तेमाल सभी प्रमुख शहरों में अपने ऑपरेशन को विस्तार देने में करने का लक्ष्य

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव ) | भारत के प्रीमियर टेक्नोलॉजी से संचालित असेट मॉनिटरिंग, और व्हीकल ट्रैकिंग प्लेटफार्म रोडकास्ट ने हाल ही में फंडिंग का एंजिल राउंड खत्म किया। इस दौरान यूएई से बड़ी संख्या में एचएनआई ने भागीदारी की। इस दौरान 2,50,000 अमेरिकी डॉलर के निवेश के वादे हुए। रोडकास्ट का लक्ष्य स फंड का इस्तेमाल अपने ऑपरेशन को भारत के सभी प्रमुख शहरों में फैलाना है, जिसमें खास ध्यान दिया जाएगा पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों पर।  रोडकास्ट ने फ्लीट मैनेजमेंट और असेट ट्रैकिंग इंडस्ट्री में हलचल ला दी है। हाल ही में उसने दिल्ली पुलिस से हाथ मिलाया है, जिसमें पुलिस महकमे के मूवमेंट को मैनेज करने के साथ ही पुलिस फोर्स के सभी वाहनों को अत्याधुनिक कम्युनिकेशन और ट्रैकिंग डिवाइस से लैस करना होगा। जो भी फंडिंग आई है, उसका इस्तेमाल संगठन के अनुसंधान और विकास कार्यों के साथ ही प्रोडक्ट स्ट्रक्चरिंग, पीआर और एडवर्टाइजिंग ऑपरेशंस में भी होगा। इसके साथ ही सदस्यों व इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।फंडिंग के एंजिल राउंड पर टिप्पणी करते हुए, रोडकास्ट के सह-संस्थापक श्री राहुल मेहरा ने कहा, “एक टेक्नोलॉजी कंपनी होने के नाते, हमने एक प्रोडक्ट को क्रिएट करने के बजाय एक ही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न सॉल्यूशंस विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की है। इससे हमारी प्रोडक्ट ऑफरिंग ज्यादा मानकीकृत हुई है और साथ ही ग्राहक की व्यक्तिगत जरूरतों से समझौता भी नहीं करना पड़ा। इससे हमारी सेवाओं को कस्टमाइज करने में मदद मिली है। रोडकास्ट के ऑन-रोड असेट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस के इस पहलू को यदि आप हमारे इनोवेशन के प्रयासों के साथ जोड़कर देखेंगे तो आपको हमारे सफल एंजिल राउंड का कारण स्पष्ट हो जाएगा।”रोडकास्ट के सह-संस्थापक श्री विशाल जैन ने कहा, “हमारा लक्ष्य प्रमुख तौर पर फंड्स का इस्तेमाल हमारे रिसर्च प्रयासों को मजबूती देने के लिए करना है, क्योंकि ऑन-फील्ड असेट मैनेजमेंट प्लेटफार्म पर टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट के लिए बड़ी पूंजी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, कई शहरों में ऑपरेशन शुरू करने क लिए शुरुआती सेटअप निवेश की जरूरत होगी, जो हमारी फंड अलोकेशन स्ट्रेटेजी में भी स्पष्ट तौर पर दिखाई देगा।”रिमोट व्हीकल ट्रैकिंग, जियो-फेंसिंग से लेकर ऑटो-कटिंग इग्निशन या पेट्रोल सप्लाय तक। रोडकास्ट के सॉल्यूशंस, सेल्स फोर्स, डिलीवरी व्हीकल्स जैसे निरंतर मूव कर रहे ऑन-फील्ड रिसोर्सेस वाले कारोबारों के लिए मोस्ट प्रोडक्टिव सप्लाय चेन मैनेजमेंट सुनिश्चित करना है। साथ ही रिसोर्स मूवमेंट्स को तर्कसंगत बनाना भी है, जिससे लागत कम होगी और आरओआई बढ़ेगा। श्री अंशुल जैन (सह-संस्थापक, रोडकास्ट) का टेक्नोलॉजिकल एक्सपर्टाइज रोडकास्ट की टेक्निकल इन्वेंटरी को इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक बनाने में मदद करता है।