Wednesday, May 2nd, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 2, 2018

राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के स्मरणोत्सव की कार्यान्वयन समिति की बैठक में 35 व्यक्तियों ने विभिन्न सुझाव दिए

( विनोद वैष्णव )| हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के स्मरणोत्सव की कार्यान्वयन समिति की बैठक में 35 व्यक्तियों ने विभिन्न सुझाव दिए। कुछों ने लिखित सुझाव भी दिए।उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति  रामनाथ गोविंद ने नई दिल्ली में कार्यान्वयन समिति की बैठक बुलाई ली। बैठक के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने नई दिल्ली में हरियाणा भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि 115 सदस्यीय कार्यान्वयन समिति की बैठक में कुछ व्यक्तियों ने लिखित सुझाव भी दिए । महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के स्मरणोत्सव के संदर्भ में एक छोटी कार्यसमिति बनाने का भी अनुरोध किया गया है। मनोहर लाल ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के विचारों व उनके दर्शन को विश्वस्तर पर भी अधिक से अधिक प्रचारित व प्रसारित करने से संबंधित सुझाव दिए गए। दिए गए सुझावों में प्रमुखता ग्राम स्वराज, स्वच्छता व अहिंसा से संबंधित सुझाव शामिल रहे।

Posted by: | Posted on: May 2, 2018

मानव सुपर-21 आईआईटी कोचिंग सेन्टर’’ के पांच छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा में सफलता प्राप्त की

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। मानव सेवा समिति द्वारा संचालित ‘‘मानव सुपर-21 आईआईटी कोचिंग सेन्टर’’ के पांच छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। समिति के अध्यक्ष पवन गुप्ता, चेयरमैन अरुण बजाज, मुख्य संयोजक कैलाश शर्मा ने इस सफलता के लिए मिशन के संरक्षक अरुण आहूजा, रोशनलाल बोरड, आर.एन. झबर, शिक्षाविद सुभाष शर्मा, डॉ. तरुण गर्ग, राजीव जैन, अरविंद अग्रवाल, बृजेश को बधाई देते हुए उनका आभार प्रकट किया है। बुधवार को इन प्रतिभाशाली छात्र दीपेन्द्र सिंह, मानव ग्रोवर, मयंक जैन, आशीष जांगिड़, नीशू को सेक्टर-10 मानव भवन में मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। इन छात्रों के अभिभावकों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए कराई जा रही नि:शुल्क कौचिंग के लिए मानव सेवा समिति का धन्यवाद किया।समिति के चेयरमैन प्रोजेक्ट गौतम चौधरी, महासचिव सुरेन्द्र जग्गा ने बताया कि मानव सुपर-21 के दूसरे बैच में इन पांच छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। इससे पहले प्रथम बैच के दो छात्रों का कौचिंग के बाद आईआईटी खडगपुर में चयन हुआ था। तीसरे बैच के प्रतिभाशाली छात्रों का चयर करने के लिए रविवार 6 मई को सेक्टर-10 स्थित मानव भवन में चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी। समिति ने कक्षा 11वीं के नॉन मेडिकल के प्रतिभाशाली छात्रों से 6 मई को चयन परीक्षा में भाग लेने की अपील की है।
Posted by: | Posted on: May 2, 2018

संजय दत्त ने किर्गिस्तान में शुरू की ‘टोरबाज’ की शूटिंग

( विनोद वैष्णव )| एक ओर जहां प्रख्यात फिल्मकार राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित रणबीर कपूर की मुख्य भूमिका से सजी बायोपिक फिल्म ‘संजू’ का पोस्टर और टीजर जहां सोशल मीडिया पर आजकल धूम मचा रहा है, वहीं एक्टर संजय दत्त आजकल किर्गिस्तान में अपनी अगली फिल्म‘टोरबाज’ के एक महीने के लंबे शूटिंग शेड्यूल में व्यस्त हैं।

संजय दत्त ने हाल ही में अपने सामान्य स्टाइलिश लिबास में अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है,जिसमें उन्होंने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में फिल्म के लिए शूटिंग शुरू करने के दौरान अपनी पोशाक से मैच करती एक कूल स्कार्फ पहन रखी है। पुरस्कार विजेता निर्देशक गिरीश मलिक द्वारा निर्देशित, राहुल मित्रा द्वारा निर्मित एवं राजू चड्ढा द्वारा प्रस्तुत इस फिल्म में संजय दत्त सेना के अधिकारी की भूमिका भूमिका निभा रहे हैं। जबकि, ‘टोरबाज’ में संजय दत्त के अलावा अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं में नरगिस फाखरी, राहुल देव और राहुल मित्रा भी नजर आएंगे।

उल्लेखनीय है कि ‘टोरबाज’ की कहानी अफगानिस्तान में आत्मघाती हमलावर बच्चों के इर्दगिर्द घूमती है। यह फिल्म अपने बेहतरीन कंटेंट और विश्व स्तरीय सिनेमाई अनुभवों पहले से लोगों के बीच उत्सुकता का केंद्र बन रही है। खास बात यह भी है कि राहुल मित्रा और गिरीश मलिक किर्गिस्तान जैसे सुरम्य देश में फिल्म की शूटिंग करने वाले पहले भारतीय फिल्म निर्माता-निर्देशक भी हैं।

Posted by: | Posted on: May 2, 2018

जेआर उत्पादन हाउस की फिल्म ‘तिशनगी’ का ट्रेलर और सॉन्ग लॉन्च

( विनोद वैष्णव )| जेआर प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले समीर खान निर्देशित और जयंत घोष द्वारा निर्मित फिल्म ‘तिशनगी’ का ट्रेलर और साॅन्ग पिछले दिनों मुंबई में ग्लैमर की चकाचैंध से भरपूर भव्य कार्यक्रम में लाॅन्च किया गया। यह फिल्म प्यार में धोखा के प्रभाव मिलने के बाद जीवन में क्या होता है और ऐसी स्थिति आने के बाद किसी इंसान के जीवन में क्या परिवर्तन होता है और वह कैसे खुद को संभालता रहता है, को शानदार ढंग से दिखाने का प्रयास करती है।फिल्म के ट्रेलर और म्यूजिक लाॅन्च के इस कार्यक्रम में आर्यन वैद, समीर खान, ताबिश सुलेमानी, अनुष्का श्रीवास्तव,कावेरी प्रियम, सपना राठौर, मांजर बल्यावी, कैस तनवीर, कालिम खान, गूफी, जयंत घोष जैसे फिल्म और संगीत उद्योग के प्रसिद्ध नाम आकर्षण का केंद्र थे  इस दौरान फिल्म के बारे में बात करते हुए निर्देशक समीर खान और निर्माता जयंत घोष ने कहा कि फिल्म की कहानी और इसका मधुर संगीत इसकी यूएसपी है। फिल्म के एलबम में पार्टी साॅन्ग से लेकर रोमांटिक ट्रैक तक है, यानी इसके संगीत में हर आयुवर्ग के श्रोताओं के लिए कुछ-न-कुछ जरूर है। अब हमें दर्शकों की प्रतिक्रिया का इंतजार है।’फिल्म में अहम भूमिका निभा रहे एक्टर आर्यन वैद ने कहा कि इस फिल्म की कहानी शानदार है। इसकी स्टार कास्ट बेहतरीन है और सभी कलाकारों ने शानदार काम भी किया है। यही वजह है कि फिल्म अद्भुत बनी है। जब निर्देशक ने मुझे मेरी भूमिका बताई, तो मैं उससे बहुत प्रभावित हुआ। फिल्म के कुछ भाग की शूटिंग मुंबई और कुछ हिस्से की शूटिंग भोपाल में की गई है। मुझे इस फिल्म का हिस्सा होने पर बहुत गर्व है।’ बता दें कि जेआर प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी इस फिल्म की स्टार कास्ट में आर्यन वैद और राजपाल यादव के अलावा कायनात अरोड़ा, अनुष्का श्रीवास्तव, कैस तनवीर, कावेरी प्रियम, सपना राठौर आदि शामिल हैं।

Posted by: | Posted on: May 2, 2018

देश की तरक्की का रास्ता खेतों की मेंढ से निकलता है :-राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

पलवल( विनोद वैष्णव )। केंद्रीय सामाजिक न्याय आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि देश की तरक्की का रास्ता खेतों की मेंढ से निकलता है। जब तक किसान व गरीब खुशहाल नहीं होगा तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता। केंद्रीय मंत्री ने यह उदगार ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत गांव खजूरका में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि किसानों को जागरूक होकर खेती करनी होगी तथा खेती को लाभप्रद बनाने के लिए आधुनिक तकनीकी के साथ-साथ बाजार की मांग के अनुसार फसल का उत्पादन करना होगा। परंपरागत खेती की बजाय अन्य अधिक आय वाली फसलें उगानी होंगी। किसानों को ऑर्गेनिक खेती, पोली हाउस व शहद की खेती, मछली पालन, दाल उत्पादन, फलों की खेती, खुंबी उत्पादन जैसी खेती करनी होगी तभी किसान की आय प्रति एकड़ बढेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2022 तक किसान व गरीब की आमदनी को दोगुना किया जाए, इसके लिए सरकार ने अभी से नीतियां बनानी शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने गांव के विकास पर काफी ध्यान दिया है। गांव व ग्रामीणों के विकास के लिए ही 18 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया हुआ है, जिसमें ग्रामीणों को उनके हित की योजनाओं के बारे में गांव स्तर पर ही जानकारी दी जा रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश के पांच करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को रसोई गैस कनैक्शन दिए गए हैं। जल्द ही इस योजना का लाभ 8 करोड़ परिवारों तक पहुंचाया जाएगा। जिला पलवल के 42 हजार परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस कनैक्शन मुफ्त उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार समाज के हर वर्ग के  विकास के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवा कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है और इस प्रकार के आयोजन भविष्य में जनकल्याण की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होंगे। सभी विभागों के अधकारियों ने जनता को अपने अपने विभागों के बारे में जानकारी दी। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसान कल्याण कार्यशाला मे कृषि वैज्ञानिकों ने काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जिसका लाभ उठाकर किसान फसल की पैदावार बढा सकते हैं। जिला पलवल में एक लाख 22 हजार किसानों के सॉयल हैल्थ कार्ड बनाए गए हैं। किसान कृषि वैज्ञानिकों की सलाह से जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखें तभी उनकी आमदनी बढेगी। सरकार जल्द ही गरीब परिवारों के लिए पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज की योजना लाने जा रही है ताकि कोई गरीब परिवार बिना इलाज के न रहने पाए। सरकार द्वारा खाद-बीज पर किसानों को विशेष सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है, इसका लाभ उठाएं। इस अवसर पर उन्होंने हरियाणा राज्य आजीविका मिशन पलवल की ओर से प्रयत्न, युवा, पहल, राधा, सखी, खुशी, दिशा, चांद, उड़ान, उपकार व आशा स्वंय सहायता समूह गांव देवली को दस-दस हजार रुपये की राशि दी गई तथा उड़ान महिला ग्राम संगठन अल्लीका को पांच लाख रुपये की राशि प्रदान की गई। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुकत अंजू चौधरी ने जिला प्रशासन की ओर से मुख्य अतिथि का आभार प्रकट किया और आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन संबंधित विभागों के सहयोग से जन कल्याण की सभी योजनाओं को जन जन तक बताने में सदैव प्रयासरत रहेगा। इस अवसर पर उपायुक्त मनीराम शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरत, निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, एसडीएम  एस के चहल, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता मदन लाल रोहिला, बी डी पी ओ पूजा शर्मा, सिविल सर्जन बीरसिंह सहरावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: May 2, 2018

पेटीएम मॉल ने खुदरा स्टोरों के लिए पीओएस समाधान पेश करते हुए; ASUS इंडिया के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की

पेटीएम मॉल ने खुदरा स्टोरों के लिए पीओएस समाधान पेश करते हुएASUS इंडिया के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की

  • मंच पर और असुस के साझेदार खुदरा स्टोर पर ASUS विवोबुक X507 नोटबुक रेंज का विशेष लॉन्च
  • दुकानदारों को असुस ऑफ़लाइन स्टोर पर अपने कनेक्टेड पीओएस समाधान के माध्यम से इसे अन्य ब्रांडों में विस्तारित करने के लिएऑफलाइन (वॉक-इन) और ऑनलाइन ग्राहकों का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है
  • ASUS स्टोर में नए लॉन्च ‘डिजिटल एक्सपीरियंस जोन’ के माध्यम से फिजिकल इन्वेंटरी पर निर्भरता में कमी
  • पेटीएम मॉल अपने पीओएस समाधान को अन्य साझेदार ब्रांडों और खुदरा स्टोरों में ले जाने के लिए तैयार किया है

 

नई दिल्ली, 2 मई, 2018: पेटीएम मॉलजिसका स्वामित्व पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है ने दुकानदारों को अपने ऑफलाइन (वाक-इन) और ऑनलाइन ग्राहकों को प्रबंधित करने में सशक्त बनाने के लिए खुदरा स्टोर के लिए अपने जुड़े पीओएस समाधान के शुरुआत की घोषणा की है। कंपनी नेASUS खुदरा स्टोर में इस जुड़े पीओएस समाधान को लागू करने; बाद में अन्य ब्रांडों और खुदरा दुकानों में इस पेशकश का विस्तार करने के लिए, असुस इंडिया के साथ रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है। इसने अपने प्लेटफार्म पर विवोबुक X507 के एक्सक्लूसिव ऑनलाइन लॉन्च का अनावरण किया औरASUS ऑफलाइन खुदरा स्टोर के माध्यम से भी उपलब्ध है। इसके अलावा, पेटीएम मॉल ASUS ऑफ़लाइन स्टोर को अपने अभिनव “डिजिटल एक्सपीरियंस जोन” और पेटीएम मॉल क्यूआर से सक्षम करेगा, जिससे ग्राहकों को दुकान के भीतर से ASUS उत्पादों को ऑर्डर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

ई-कॉमर्स प्रमुख पेटीएम मॉल और तकनीकी में विशाल ASUS इंडिया के बीच साझेदारी के विस्तृत तत्व निम्नलिखित हैं।

पेटीएम मॉल पीओएस समाधान:

80% से अधिक खुदरा स्टोरों में तत्काल रूप से इन्वेंटरी डेटा बेस के साथ-साथ बिक्री की ट्रैकिंग को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होती है। ऐसे स्टोरों के लिए,ASUS और उसके साझेदार खुदरा स्टोर में लांच होने जा रहा पेटीएम मॉल का पीओएस समाधान, एक एकीकृत समाधान प्रदान करता है जो ब्रांडों को अपने उत्पादों को ऑफ़लाइन और साथ ही ऑनलाइन बेचने में सक्षम बनाता है। वे अब अपने उपलब्ध / आवश्यक स्टॉक पर पूर्ण दृश्यता, उनकी बिक्री देखने,लंबित आदेशों को प्रबंधित करने, तत्काल ग्राहक बिलिंग / भुगतान, ऑफ़र बनाने / निष्पादित करने और विशेष प्रचार करने के साथ क्लाउड पर अपनी स्टोर सूची प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।

Posted by: | Posted on: May 2, 2018

पूर्वी सेवा समिति की चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुई

​​ ( विनोद वैष्णव )|एसजीएम नगर स्थित पूर्वी सेवा समिति की चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुई। चुनाव पंाच सदस्य सूर्य प्रकाश सिंह,अजय भगत, ज्ञासूद्विन अंसारी, संजीव आर्य,आनंदी सिंह की देख रेख में संपन्न हुआ। चुनाव अध्यक्ष,महासचिव,कोषाध्यक्ष पद के लिए हुआ। चुनाव में विजय हुए संस्थापक सुनील कुमार सिंह को  अध्यक्ष पद के लिए 6वीं बार महासचिव धर्मनाथ प्रसाद व कोषाध्यक्ष डा.ए.के.गोस्वामी को तीसरी बार सेवा करने का मौका मिला है। इस मौके पर अध्यक्ष  सुनील कुमार सिंह ने कहा कि जिस विश्वास के साथ मुझे इस पद से नवाजा गया है मैं उसकी गरिमा को बढ़ाने का कार्य करूंगा और हर सदस्य को साथ लेकर समाज व समिति के हित में काम क रूंगा और जल्द ही कार्यकारणी का गठन कर आगे की कार्यवाही को अंजाम देने का काम करूंगा।