Wednesday, May 9th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 9, 2018

जिला रैडक्रास सोसायटी फरीदाबाद को मिला 1 लाख का प्रथम पुरुस्कार

( विनोद वैष्णव )| भारतीय रैडक्रास सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा द्वारा प्रति वर्ष 8 मई को विष्व रैडक्रास दिवस के रुप मे मना कर रैडक्रास के संस्थापक सर जीन हेनरी डुनान्ट को श्रद्धा सुमन अर्पित किये जाते है। इस वर्ष भी आज भारतीय रैडक्रास सोसायटी की हरियाणा राज्य शाखा द्वारा गुरुग्राम स्थित किंगडम आफ ड्ीम मे विष्व रैडक्रास दिवस मनाया गया जहां मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित महामहिम राज्यपाल प्रौ0 कप्तान सिहं सोलंकी ने रैडक्रास सोसायटी के संस्थापक सर जीन हेनरी डुनान्ट को श्रद्धा सुमन अर्पित किये।इस अवसर पर पूरे हरियाणा प्रदेष की सभी जिलों की रैडक्रास शाखाओं द्वारा प्रदर्षनी लगायी गयी जिसमें जिला फरीदाबाद की रैडक्रास सोसायटी फरीदाबाद ने भी भाग लिया एवं उपायुक्त अतुल कुमार के दिषा निर्देषन मे चलाये जा रहे प्रौजेक्टोे एंव गतिविधियों की प्रदर्षनी लगायी गयी जिसे महामहिम राज्यपाल महोदय द्वारा देखकर सराहा गया एवं 1 लाख रुपये की राषि का चैक प्रथम पुरुस्कार के रुप मे अपने कर कमलों से दिया गया।इस अवसर पर रैडक्रास सोसायटी की हरियाणा राज्य शाखा द्वारा जिला फरीदाबाद की रैडक्रास सोसायटी को माननीय राज्यपाल के करकमलों से एक एम्बुलैंस प्रदान की गयी जिसे उपायुक्त महोदय की ओर से फरीदाबाद के अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने प्राप्त की |उपायुक्त महोदय  अतुल कुमार ने जिला रैडक्रास सोसायटी फरीदाबाद की इस कामयाबी पर रैडक्रास की पुरी टीम को बधाई देते हुये कहा कि वे भविष्य मे भी इस प्रकार के कार्य करेगी तथा रैडक्रास की गतिविधियों को आम जनता को तक पहुचायेगी एवं जिला रैडक्रास मे आने वाले सभी असहाय एवं जरुरत मंद व्यक्तियों की सहायता करेगी।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

ब्रहाम्णों समाज को ठेस पहुंचाने वालो पर कार्यवाही हो: मुकेश शर्मा

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। हुडा के जूनियर सिविल इंजीनियर पद के लिए पिछले माह 10 अप्रैल को हुई परीक्षा में आये एक सवाल 75 के तीसरे व चौथे विकल्प को लेकर जो कि सीधे सीधे ब्रहाम्णों पर कटाक्ष करता है जिससे ब्रहा्रमण समाज आहत हुआ है और वह इस कार्य में संलिप्त अधिकारियों व शिक्षकों को बर्खास्त करने की मांग करता है यह बात ब्रहा्रम्ण नेता मुकेश शर्मा ने प्रैस को जारी विज्ञप्ति में कहे। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रश्रपत्र देेकर अधिकारी सरकार की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहे है और एक समाज को सरकार के खिलाफ बनाने का षडयंत्र रचा जा रहा है।  शर्मा ने कहा कि हमें सरकार पर पूर्ण विश्वास है कि वह इस कार्य को करने वाले अधिकारियों सहित चेयरमैन पर अवश्य ही ठोस कदम उठाकर उन पर कार्यवाही करेंगे। उन्होंने कहा कि ब्रहा्रम्ण समाज का सदैव समाजहित व देशहित के कार्यो में महत्वपूर्ण योगदान रहा है और इसके लिए ब्रहा्रमण समाज को जाना भी जाता है और ऐसे में इस तरह का कार्य करना वाकई में समाज को ठेस पहुंचाने का कार्य है। उन्होने कहा कि इस तरह का कार्य पूरी तरह से गलत है और इस तरह का प्रश्र परीक्षा में लाना पूरी तरह से ब्रहाम्णों का अपमान है जिसे सहन नहीं किया जायेगा और हमारी मांग है इस पर हरियाणा के मुख्यमंत्री संज्ञान लें ओर बोर्ड के चेयरमैन को तुंरत प्रभाव से बर्खास्त किया जाये। मुकेश शर्मा ने कहा कि सरकार जांच कराये ओर प्रश्रपत्र में ऐसे सवाल डालने वालो के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि यह ब्रहाम्ण समाज आहत हुआ है और जातिगत टिप्पणी कर भाईचारे को बिगाडने का प्रयास किया गया है।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

वसुन्धरा सिन्गिग टैलन्ट हन्ट का आयोजन

( विनोद वैष्णव )|  भूपानी स्थित सतयुग दर्शन संगीत कला केन्द्र में च्च्वसुन्धरा सिन्गिग टैलेन्ट हन्टज्ज् नामक प्रतियोगिता आयोजित की गयी। यह प्रतियोगिता दो आयु वर्गों, ७ वर्ष से १४ वर्ष एवं १४ से ३० वर्ष तक की आयु के लोगों के लिए आयोजित की गयी थी जिसमें फरीदाबाद, दिल्ली, गुडग़ांव आदि शहरों के लगभग ११० बच्चों ने भाग लिया।प्रतियोगिता का शुभारमभ डा शिरीश भारद्वाज, डायरे1टर प्रिन्सिपल सतयुग दर्शन विद्यालय, ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। निर्णायक मण्ड्ल में डा अन्जु मुन्जाल, श्री जितेन्द्र गौतम एवं गायक समित भारद्वाज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।कार्यक्रम का पुरुष्कार वितरण मु2य अतिथि सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सजन जी साथ में मेेनेजिंग ट्रस्टी रेशमा गान्धी जी एवं श्रीमती अनुपमा तलवार चेयरपर्सन सतयुग दर्शन संगीत कला केन्द्र के कर कमलों से किया गया। ७ वर्ष से १४ वर्ष की आयु में वराली सिंह प्रथम, प्रणव अरोरा द्वितीय, बिरेन डेेग तृतीय स्थान पर एवं निहाल और हमिसनी कौशिक को विशेष पुरुष्कार से नवाजा गया। १४ वर्ष से ३० वर्ष की आयु में दृष्टि शर्मा प्रथम, स्मृति द्वितीय, अर्पित तृतीय एवं अनमोल तलवार को विशेष पुरुष्कार से नवाजा गया। प्रथम स्थान पर रहे विजेता को ११०० रुपए, द्वितीय को ५०१ रुपए, एवं तृतीय को २५१ रुपए एवं ट्राफीज, सर्टीफिकेट्स आदि से सममानित किया गया।सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्ग दर्शक श्री सजन जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि संगीत एक ऐसी अनूठी कला है जिसको बचपन से निखारा जाए तो बच्चों को मानसिक एवं बौद्धिक विकास के साथ-साथ प्रतिभावान बनाया जा सकता है इसकी पूर्ण जिममेदारी शिक्षकों पर है।कार्यक्रम के अन्त में प्रधानाचार्य श्री दीपेन्द्र कान्त ने मु2य अतिथि के साथ-साथ अन्य सभी अतिथियों, प्रतिभागियों, अभिभावकों एवं कार्यकर्ताओं के अथक प्रयास के लिए धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

हम अपने सामाजिक उद्देश्य के तहत स्वस्थ धरा और स्वच्छ भारत की दिशा में काम कर रहे हैं- विद्युत मंत्री श्री आर. के. सिंह

( विनोद वैष्णव )|एनटीपीसी राजधानी और एनसीआर को स्वच्छ वातावरण देने के लिए कृषि अवशेष एवं नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन में सबसे अग्रणी रहा है। एनटीपीसी ने विद्युत उत्पादन हेतू जैव-ईंधन (बायो-मास) का इस्तेमाल करने के लिए एक पायलट परियोजना का संचालन सक्रियता से किया, जिससे साबित हो गया है कि जैव-ईंधन विद्युत उत्पादन द्वारा स्वच्छ वातावरण हेतू समाधान है। हम भारत के पर्यावरण को स्वच्छ बनाकर विद्युत उत्पादन तथा स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान देना चाहते हैं।’’ श्री आर. के. सिंह, माननीय राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा ने विषय  पर एनटीपीसी के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा। उन्होंने कहा, ‘‘धरती को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना हमारा दीर्घकालिक सामाजिक उद्देश्य है और इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए बड़ी लागत की आवश्यकता है। हम ऐसी नीतियां बनाना चाहते हैं ताकि स्वच्छ भारत के लिए हमारे दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा किया जा सके। कृषि अवशेष और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट दोनों का इस्तेमाल विद्युत उत्पादन के लिए किया जा सकता है, हमें इस प्रक्रिया के उचित इस्तेमाल के लिए चुनौतियों का समाधान करना होगा।’’
इस अवसर पर श्री ए. के. भल्ला सचिव विद्युत, भारत सरकार ने कहा, ‘‘एनटीपीसी पूरे देश की प्रमुख कंपनी है और मैं एनटीपीसी प्रबन्धन की सराहना करता हूँ जिसने स्वच्छ वातावरण की दिशा में इस अनूठी अवधारणा को प्रोत्साहित किया है। मेरा मानना है कि यह सम्मेलन सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण मंच है जो उन्हें अखिल-भारतीय स्तर पर विद्युत परियोजनाओं में आने वाली समस्याओं तथा इस क्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा। सम्मेलन के महत्वपूर्ण तथ्य एक बेहतर कल के लिए प्रगतिशील बदलाव का मार्ग प्रशस्त करेंगे। हम इस पहल को अपना पूरा समर्थन प्रदान करेंगे।’’
सम्मेलन पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए श्री गुरदीप सिंह, सीएमडी, एनटीपीसी ने कहा, ‘‘इस पहल की शुरूआत कुछ समय पहले हुई जब पिछले साल अक्टूबर माह में शहर में प्रदूषण से जूझ रहा था। हमारे मंत्रालय ने इसके लिए नीतिगत ढांचा तैयार किया, जिसके माध्यम से हमने कृषि अवशेष एवं अन्य ठोस अपशिष्टों के सही इस्तेमाल की दिशा में व्यवहारिक समाधान उपलब्ध कराने के लिए काम किया।’’
तीन उद्देश्यों- स्वच्छ हवा, स्वच्छ भारत एवं रोज़गार सृजन के लक्ष्य से इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है। कृषि अवशेष एवं नगरपालिका ठोस अपशिष्टों से विद्युत उत्पादन सही तरीका है। यह पहल आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगी और साथ ही एमएसएमई सेक्टर में अवसर भी पैदा करेगी।

निगमायुक्त मौहम्मद शाइन ने बताया कि विभिन्न ग्रुप हाउसिंग सोसाईटियों, होटलों, औद्योगिक संस्थानों, अस्पतालों, स्कूल-कालेजों एवं ऐसी अन्य संस्थाओं से बहुत अधिक मात्रा में उद्यान के पत्तों, घास एवं अन्य पौधों की कटिंग का कूड़ा निकलता है। जिसे नियमों के अनुसार निपटारा नहीं किया जाता है और यह एक परेशानी का कारण बन जाता है क्योंकि यह जगह-जगह पर पड़ा सड़ता रहता है जोकि हरियाणा मुनिसिपल कारपोरेशन एक्ट की धारा 1994 के सैक्शन 309 का उल्लंघन है और यह कूड़ा ठोस अवशेष में मिला दिया जाता है जिससे इसे उठाने में अतिरिक्त भार पड़ता है इसलिए उपरोक्त संस्थान भविष्य में उपरोक्त संस्थाओं से निकलने वाले उद्यान सम्बन्धित कूड़े को अपने स्तर पर ही वैज्ञानिक तरीके से वातावरण नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रबन्ध एवं निपटारा करें संबंधित कूड़े को किसी भी स्थिति में ना जलाये, अन्यथा हरियाणा म्युनसिपल कारपोरेशन एक्ट 1994 के तहत कार्यवाही की जायेगी।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

विधायक सीमा त्रिखा का आभाार जताते हुए भारतीय पंचनद सेना सोसायटी के पदाधिकारी

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। एनआईटी पांच में रेलवे रोड स्थित भगत सिंह चौक का सुंदरीकरण सामाजिक संस्था भारतीय पंचनद सेना के सुपुर्द करने पर आज सेना के सरपरस्त चुन्नी लाल चोपड़ा, विनोद कांत वासुदेव अधिवक्ता के नेतृत्व में सेना का प्रतिनिधिमंडल चेयरमैन प्रेम दीवान, जिलाध्यक्ष टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान), महासचिव स. कुलदीप सिंह साहनी, उपाध्यक्ष रणजीत सिंह राणा ने विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा का मुंह मीठा कर आभार जताया। इस अवसर पर अधिवक्ता श्री अश्वनी त्रिखा, पार्षद जसंवत सिंह, भाजपा नेता विशम्बर भाटिया, स. गुरूदेव ङ्क्षसह भी मुख्य रूप से उपस्थित थेे।
इस अवसर पर श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि भारतीय पंचनद सेना सोसायटी जैसी संस्थाएं समाज के उत्थान में सदैव अपनी अग्रणीय भूमिका निभाती है और जो कार्य इन संस्थाओ को सौंपा जाता है वह उसे पूरी कर्तव्यनिष्ठा से पूरा भी करती है इसी के चलते जब सेना के पदाधिकारियो ने उनके समक्ष इस प्रस्ताव को रखा तो उन्होंने विश्वास दिलाया कि वह निगम प्रशासन से बातचीत करके आपकी इस मांग को अवश्य ही पूरा करवायेंगी और आज वह हो गया है। इस अवसर पर अश्वनी त्रिखा ने उपस्थित सभी सेना के पदाधिकारियों को मुबारकबाद दी और कहा कि सेना समाजसेवा के साथ साथ इस तरह के कार्यो में भी सदैव बढ़चढ़ कर हिस्सा लें ताकि शहर का सौंदर्यीकरण और भी आगे बढे।इस मौके पर भारतीय पंचनद सेना सोसायटी के चेयरमैन प्रेम दीवान, जिलाध्यक्ष टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान), महासचिव स. कुलदीप सिंह साहनी ने संयुक्त रूप से विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा का आभार जताते हुए कहा आपके प्रयासों से प्रशासन ने जो जिम्मेवारी सेना को सौंपी है उस जिम्मेवारी को वह पूरी कर्तव्यनिष्ठा व ईमानदारी से निभाते हुए इस चौक की देखभाल एवं सौेंदर्यीकरण में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने फरीदाबाद की महापौर श्रीमती सुमन बाला व निगमायुक्त श्री मोहम्मद शाईन का भी आभार जताया जिन्होंने हमारी मांग को स्वीकृत कर हमें इतनी बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है। भारतीय पंचनद सेना सोसायटी के सरपरस्त विष्णु सूद, जोध सिंह वालिया,जीवन छाबडा, दिनेश छाबडा, विजय कंठा, विद्या भूषण आर्य, तेजिन्द्र सिह चड्डा, राकेश मडिया, प्रवीन गेरा, ईश दुरेजा, सुरेन्द्र सिंह बांगा, सरबजीत सिंह सांगा, महिला अध्यक्ष जगजीत कौर, महासचिव रश्मीन चड्ढा समस्त पदाधिकारियों व सदस्यों ने चौक की जिम्मेवारी मिलने पर विधायक सीमा त्रिखा, महापौर  सुमन बाला, निगमायुक्त मोहम्मद शाईन सहित अन्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों व सम्बंधित विभाग का आभार जताया।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

सैंकड़ों बिमारियों का एक समूह है कैंसर- दिवाकर मिश्रा

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )| एतमादपुर स्थित मानव संस्कार पब्लिक स्कूल में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में बोलते हुए जन सेवावाहिनी संस्था के महासचिव दिवाकर मिश्रा ने कहा कि कैंसर एक बीमारी नहीं बल्कि सैंकड़ों बिमारियों का एक समूह है जो बाल व नाखून छोडकर शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है। आज 80 प्रतिशत बिमारियां सैल्फ जेनरेटेड हैं। निर्भर करता हैं कि हम क्या खाते हैं किस वातावरण में रहते हैं और क्या पीते हैं। अगर व्यक्ति दिनचर्या और खानपान का ध्यान रखे तो अधिकतर बिमारियों से बच सकता है। कैंसर जैसी बडी बिमारी की शुरूआती लक्षण पीडा रहित होते हैं जिसके कारण अधिकतर लोग विश्वास ही नही करते कि वे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त हैं। इसलिए स्वतं संज्ञान लेते हुए प्रारम्भिक अवस्था में ही चिकित्सा सहायता लें और स्वस्थय रहें | जनसेवा वाहिनी संस्था का मूल उदेश्य अधिकतर लोगों को जागरूक करना है। जिससे स्वस्थ् प्रदेश, स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण हो सके। संस्था उस अंतिम व्यक्ति की बैशाखी बनकर सहायता करती है जो अपनी सहायता खुद नही कर पाते हैं। स्कूल परिसर में आयोजित इस जागरूकता कार्यक्रम में स्कूल डायरेक्टर योगेश शर्मा, प्रिंसीपल रमा कौल, एडमिन इंचार्ज मोनिका गुप्ता अध्यापिकाओं सहित सैंकडों छात्र मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

राजधानी में आलिया भट्ट और विकी कौशल द्वारा ‘राज़ी’ का प्रोमोशन

( विनोद वैष्णव )| अभिनेत्री आलिया भट्ट अभिनेता विकी कौशल के साथ दिल्ली में अपनी आगामी फिल्म “राज़ी” के प्रचार के लिए दिल्ली में नज़र आईं। उनके साथ फिल्म की निर्देशक मेघना गुलजार भी इस कार्यक्रम में मौजूद थी। यह आयोजन होटल ले मेरिडियन में हुआ था।”राज़ी” मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित आगामी भारतीय पीरियड थ्रिलर फिल्म है और धर्म प्रोडक्शंस के बैनर के तहत विनीत जैन, करण जौहर, हिरू यश जौहर और अपूर्व मेहता द्वारा निर्मित है। इसमें मुख्य भूमिकाओं में आलिया भट्ट और विकी कौशल शामिल हैं। यह फिल्म हरिंदर सिक्का के उपन्यास “कॉलिंग सहमत” का एक अनुकूलन है, 1 9 71 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान एक पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी से विवाहित एक भारतीय जासूस के बारे में। और फिल्म 11 मई को रिलीज होने वाली है।

Posted by: | Posted on: May 9, 2018

लायर्स चैम्बर्स बिल्डिंग फरीदाबाद में मनाई शिरोमणी वीर महाराणा प्रताप जयन्ती

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )।  लायर्स चैम्बर्स बिल्डिंग में क्षत्रिय महासभा के प्रदेश प्रवक्ता व कांग्रेस नेता सुशील रावत एडवोकेट द्वारा शिरोमणी वीर महाराणा प्रताप जयन्ती का आयोजन किया गया . इस मौके पर शिरोमणी महाराणा प्रताप जी के चित्र पर फुल मालाये अर्पित की |इस आयोजन की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के चेयरमैन अनुज शर्मा एडवोकेट ने की .इस अवसर पर सुशील रावत और अनुज शर्मा ने सयुक्त ब्यान मे कहा कि महाराणा प़्रताप जी एक महान यौद्दा थे उन्होने समाज के लिए जो बलिदान दिया है उसको समाज कभी नही भुलेगा .इस अवसर पर सुशील रावत, अनुज शर्मा, सर्वेश कौशिक, सुरेंद्र सिह कलेर, विश्वेन्द्र अत्री, प्रमोद शर्मा, लखन रावत, दिनेश भाटी, मनोज कटारिया सहित काफी एडवोकेट मौजूद थे