Wednesday, May 30th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 30, 2018

हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि मानव जीवन में धर्म का बहुत बडा महत्व है

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि मानव जीवन में धर्म का बहुत बडा महत्व है। भारत की पहचान साधु-संतों की भूमि के रूप में होती रही है। यहां के साधु संतों ने विश्व स्तर पर देश को नई पहचान दिलाई है। मोरारी बापू ने भी पूरे विश्व में ज्ञान के साथ-साथ भारतीय संस्कति का प्रचार करने का कार्य किया है।
राज्यपाल बुधवार को सेक्टर-12 स्थित हुडा ग्राउंड में विश्व प्रसिद्ध रामकथा वाचक मोरारी बापू की श्रीरामकथा के पांचवे दिन हिस्सा लेने के बाद भक्तजनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बापू जी की कथा से भक्तजनों को अपार उर्जा मिलती है। इस कथा को सुनने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में भक्तजन पहुंचे हैं। उन्होंने मोरारी बापू का अभिनंदन करते हुए कहा कि इस कथा में जैसा माहौल है, अगर हरियाणा व देश में भी ऐसा ही माहौल हो जाए तो यह धरा स्वर्ग के समान हो सकती है। उन्होंने कहा कि रामायण की रचना तो वाल्मीकि ने की थी,  लेकिन 21वीं सदी में बापूजी इसे सबके मन में बसा रहे हैं। मोरारी बापू को देखकर स्वामी रामतीर्थ याद आते हैं। एक बार उन्हें इंग्लैंड में वहां की वेशभूषा पहनने का आग्रह किया गया, जिस पर उन्होंने सब कुछ पहना, लेकिन हैट नहीं पहना और कहा कि सिर पर तो भारत का गौरव व पहचान पगडी है। मानव रचना विश्वविद्यालय के बारे में उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय सिर्फ नाम से ही मानव रचना नहीं हैं, बल्कि यहां  वास्तविकता में मानव निर्माण का कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि लोकमान्य तिलक, स्वामी विवेकानंद को याद करो, जिनके मुख पर वंदे मातरम और हाथ में गीता होती थी।
इसके बाद मोरारी बापू ने कथा के पांचवे दिन पनघटवृति तथा प्रभाव के तेज व स्वभाव के तेज के बारे में बताया। फिर उन्होंने श्री कृष्ण की मृत्यु का अनोखा विवरण दिया। बापू ने कहा- जिसमें अत्यंत क्रोध की भावना है उसमें अत्यंत करुणा की संभावना है। बापू ने मन की महाभारत के वर्णन में बताया, श्री कृष्ण से सरल चित्त आज तक विश्व में किसी का नहीं हुआ। कभी किसी संत को देखो तो ये मान लेना थोड़ी देर के लिए श्री कृष्ण को देख लिया। कृष्ण के महानिर्वाण का विवरण देते हुए बापू ने विस्तारपूर्वक एक-एक घटना का उल्लेख बेहद मार्मिकता से किया। बापू ने बताया कि तीन प्रकार के प्रभु का अवतरण होता है-पहला अवतार के रूप में, दूसरा बुद्ध पुरूष के रूप में तथा तीसरा ग्रंथ के रूप में। कथा के आखिर में बापू ने एक बार फिर मानव रचना शैक्षणिक संस्थान का धन्यवाद किया। इस अवसर पर मानव शिक्षण संस्थान की संरक्षिका सत्या भल्ला व चेयरमैन डा. प्रशांत भल्ला, वाइस प्रेजिडेंट डा. अमित भल्ला, सामाजिक व धार्मिक संगठनों के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
Posted by: | Posted on: May 30, 2018

नगर पालिका कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मुरारी लाल और महामंत्री जयकिशन कौशिक नियुक्त 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) नगर पालिका कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मुरारी लाल और महामंत्री जयकिशन कौशिक नियुक्त किए गए हैं। संघ की समस्त कार्यकारिणी का गठन भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष आर सी कटोच द्वारा किया गया इस मौके पर भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के कार्यकारी अध्यक्ष सी बी चौहान भी उपस्थित रहे।

सेक्टर 12 टाउन पार्क में आयोजित बैठक में नगर पालिका कर्मचारी संघ फरीदाबाद की नई कार्यकारणी गठित की गई। जिसमें मुरारीलाल अध्यक्ष, महेश हुड्डा, नीरज त्यागी, विनोद कुमार और विजय शर्मा को उपाध्यक्ष, जयकिशन कौशिक को महामंत्री, 

अतरसिंह चंदीला, सुंदर डगर,राजकुमार भाटी और भीम सिंह को सहमंत्री और सुरेन्द्र सिंह हुडा को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं।

नई कार्यकारणी के गठन के उपरांत उपस्थित कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए भारतीय मजदूर संघ के हरियाणा प्रांत के कार्यकारणी अध्यक्ष सी बी चौहान ने कहा की सभी एकजुट होकर अपने रचनात्मक सहयोग से राष्ट्र हित में कार्य करें। जबतक मजदूर और किसान खुशहाल नहीं होगा तब तक राष्ट्र समृद्ध एवं शक्तिशाली नहीं बनेगा।

Posted by: | Posted on: May 30, 2018

युवा कांग्रेस में केशव यादव के अध्यक्ष व श्रीनिवास वेंकटेश के उपाध्यक्ष बनने युवाओं में हुआ है नई ऊर्जा का संचार – तरुण तेवतिया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) | मोदी सरकार के चार साल के विफल रहने शासनकाल के खिलाफ युवा कांग्रेस द्वारा दिल्ली में भारत बचाओ आंदोलन का आयोजन किया। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवचंद यादव के नेतृत्व में इस आंदोलन में फरीदाबाद से भी युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने भारी संख्या में हिस्सा लिया। फरीदाबाद युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष तरुण तेवतिया के नेतृत्व में पदाधिकारी व कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे और मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लिया। मौके पर जिला उपाध्यक्ष सिद्धार्थ प्रताप सिंह मुख्य रुप से मौजूद थे।
इस दौरान तरुण तेवतिया ने कहा कि मोदी सरकार ने चार साल पूरे कर लिए हैं, लेकिन सरकार हर मोर्चे पर फेल साबित हुई है। चुनाव के समय किए गए एक भी वायदे काे को सरकार ने पूरा नहीं किया है। भ्रष्टाचार को खत्म करने का दम भरने वाली बीजेपी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार चरम पर है। सरकार महंगाई को मुद्दा बनाकर सत्ता में आई थी, लेकिन बीते चार सालों मेें हर चीज पर महंगाई बढ़ी है। पेट्रोल व डीजल के बढ़ हुए रेट इसका प्रत्यक्ष प्रमाण हैं। उन्होंने कहा कि न तो युवाओं को रोजगार मिला है, न किसानों की आय दोगुणा हुई है और न ही लोगों को घर मिल पाए हैं। मोदी सरकार जुमलों की सरकार है, सरकार के नुमाइंदे इस बात बात को कई बार सिद्ध कर चुके हैं। सरकार का असली चहरा जनता के सामने आने से मोदी लहर खत्म हो गई है। उन्होंने कहा कि बीजेपी से देख को बचाने के लिए युवा कांग्रेस द्वारा भारत बचाओ आंदोलन का आयोजन किया है। फरीदाबाद से काफी संख्या में युवा कांग्रेसियों ने इस आंदोलन में हिस्सा लिया। तरुण तेवतिया ने कहा कि केशवचंद यादव के युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने और श्रीनिवास वेंकटेस का उपाध्यक्ष बनने सेे युवाओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। युवा कांग्रेसी अब नए उत्साह के साथ सरकार की खामियों को जनता के बीच पहुंचाने का काम करेंगे। साथ ही संगठन को मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। मौके पर पृथला क्षेत्र के पूर्व अध्यक्ष बंटी हुड्डा, जिला महासचिव इकबाल कुरेशी, इशांत कथूरिया, राजकुमार गोगा, अरुण डागर, जवाहर तेवतिया, सुंदर मुजेड़ी, सुरजीत सिंह, शेर सिंह, इंद्रराज, जगमीत हुड़डा, निखिल बीसला, मोंटी बीसला, तरुण बीसला, हरकेश अत्री, संजीव अत्री, धीरज रावत, सुरेंद्र मैंबर आदि मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: May 30, 2018

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर भाजपा सरकार पर गरजे सांसद दुष्यंत चौटाला

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला ने केंद्र व हरियाणा की भाजपा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि पिछले चुनावों से पहले भाजपा ने जनता को अच्छे दिनों का जो सपना दिखाया था, वह चूर चूर हो गया है। पेट्रोल व डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, मंहगाई इस कदर बढ़ गई है कि आम आदमी का जीवन दूभर हो गया है। श्री चौटाला आज हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर फरीदाबाद के अरावली गोल्फ क्लब में एनसीआर मीडिया क्लब द्वारा आयोजित पत्रकार स मान समारोह के उपरांत पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार में आज पत्रकारों को सबसे अधिक उत्पीडऩ का सामना करना पड़ रहा है। फरीदाबाद में पिछले दिनों तीन पत्रकारों पर इसलिए मुकदमें दर्ज कर दिए गए कि उन्होंने सच्चाई उजागर की थी, जिसका खामियाजा तानाशाही सरकार में तीन पत्रकारों को भुगतना पड़ा है। श्री चौटाला ने कहा कि प्रदेश में इनेलो सरकार आने पर उन अधिकारियों के खिलाफ भी संज्ञान लिया जाएगा, जिन्होंने पत्रकारों के खिलाफ झूठे मुकदमें दर्ज किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार ऐसा मु यमंत्री बना है, जिनमें कोई फैसला लेने की क्षमता नहीं है। मु यमंत्री द्वारा किए जाने वाले फैसले या तो पार्टी हाईकमान से आते हैं या फिर मु यमंत्री के इर्द गिर्द जमा अफसरशाही द्वारा लिए जाते हैं।

इस अवसर पर इनेलो के राज्यसभा सांसद रामकुमार कश्यप ने भी पत्रकारों पर दर्ज किए गए झूठे मुकदमों पर हरियाणा सरकार की कटु आलोचना की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इनेलो सरकार आने पर झूठे मुकदमें दर्ज करवाने वालों के खिलाफ स त कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली बंगला साहिब गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के चेयरमैन परमजीत सिंह चंडोक ने कहा कि किसी भी सरकार को पत्रकारों का उत्पीडऩ करना शोभा नहीं देता। इस अवसर पर श्री चंडोक ने सभी पत्रकारों को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की शुभकामनाएं दी।

हरियाणा पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष के.बी. पंडित ने कहा कि सरकार द्वारा पत्रकारों पर किए जाने वाले कुठाराघात के कारण सोशल मीडिया दिन पर दिन मजबूत होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार जितना पत्रकारों का उत्पीडऩ करेगी, उतने ही पत्रकार और अधिक मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर एनसीआर से आए पत्रकारों की भारी सं या इसका जीता जागता उदाहरण है। इसलिए सरकारों को पत्रकारों के खिलाफ उत्पीडऩ करने से बचना चाहिए। इस अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब के प्रधान अमित नेहरा तथा महासचिव नवीन धमीजा ने आए हुए अतिथियों एवं पत्रकारों का हार्दिक स्वागत किया। दुष्यंत चौटाला व राज्यसभा सांसद  कश्यप को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर समारोह में उपस्थित समाज के विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोग एवं पत्रकारों को प्रशंसा पत्र भेंट कर उन्हें स मानित किया गया।

Posted by: | Posted on: May 30, 2018

एस० डी० पब्लिक स्कूल , बाता ने फिर अपनी मेहनत का परचम लहराया

( विनोद वैष्णव ) |सी० बी० एस० ई० द्वारा घोषित दसवीं के परिणाम में बाता स्थित एस० डी० पब्लिक स्कूल के छात्रों ने 100% रिजल्ट देकर स्कूल का गौरव बढ़ाया ।एस० डी० पब्लिक स्कूल के छात्रों ने कई विषयों मे 90% से अधिक अंक लेकर विद्यालय व अपने क्षेत्र सहित परिवार का नाम रोशन किया ।अविनाश पुत्र  सुरेंदर ने सबसे ज्यादा 88% अंक प्राप्त किये। वही मोहित पुत्र  उमा शंकर ने 86% अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहा तथा प्रशांत पुत्र  अजित सिंह 84% अंक प्राप्त करके स्कूल में तीसरे स्थान पर रहा ।साथ ही अविनाश ने विषय S.S.T मे 98 और Maths मे 94, मोहित ने हिंदी मे 93, S.S.T मे 95, प्रशांत ने इंग्लिश मे 90, हिंदी मे 92, सौरव चेची हिंदी 91 तथा विपिन कुमार S.S.T मे 97 अंक के साथ विषयवार मे आगे रहे।
तथा विषयवार कुल 19 छात्रों ने मेरिट प्राप्त की और अपनी योग्यता का प्रदर्शन करते हुए जिले मे विद्यालय का नाम रोशन किया ।