Saturday, June 2nd, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: June 2, 2018

श्रीराम कथा का आठवां दिन: बापू ने भगवान श्रीराम और सीता माता के विवाह का उल्लेख किया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) श्रीराम कथा के आठवें दिन मोरारी बापू को सुनने 17 हजार से ज्यादा राम भक्त पहुंचे। बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अनिल जैन, ऑल इंडिया एंटी टेररिस्ट फ्रंट के चेयरमैन एमएस बिट्टा, फरीदाबाद जिला बीजेपी अध्यक्ष गोपाल शर्मा, पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना, पूर्व मंत्री एसी चौधरी, पूर्व विधायक आनंद कौशिक, (रिटायर्ड) हरियाणा डीजीपी एसएन वशिष्ठ, पालमपुर महाराज, योग गुरू ओम जी समेत कई अतिथियों ने श्रीराम कथा सुनीं।

बापू ने कहा अगर सत्य को धर्म कहे, तो दुनिया का कोई धर्म उसे गलत नहीं कह सकता। बापू ने कथा के दौरान अलग-अलग धर्मों के ग्रंथों में सत्य की महिमा का व्याख्यान किया। उन्होंने कहा, जिस प्रकार दुनिया का कोई मजहब सत्य से इंकार नहीं कर सकता उसी प्रकार प्रेम से, करूणा से इंकार नहीं कर सकता। हमारे जीवन और इस विश्व में जितनी मात्रा में सत्य है, वह सतयुग है।

वह सभा नहीं जिसमें वृद्ध नहीं

वह वृद्ध नहीं जिसमें धर्म नहीं

वह धर्म नहीं जिसमें सत्य नहीं

वह सत्य नहीं जिसमें निर्भयता से बोला न जाए

हमारे जीवन में प्रेम है तो हम त्रेता युग में हैं। जहां हमारे ह्रद्य में करूणा का भाव है, वहां हम द्वापर युग में हैं क्योंकि करूणा द्वापरीय है। बापू ने कहा, जहां न सत्य हो, न करूणा हो वहां कलयुग है।

बापू ने पुष्प वाटिका और अशोक वाटिका का वर्णन किया। उन्होंने बताया, जिसमें पुष्प ही पुष्प हैं, कोई फल नहीं, न ही किसी को फल की इच्छा, विभिन्न प्रकार के पक्षी हैं वह पुष्प वाटिका है। जहां फल ही फल हैं, खुशबू की अनुभूति नहीं है, फल का भोग है और जहां कोई पक्षी नहीं है, वह अशोक वाटिका है। बापू ने कहा आज की समस्या है चिंता। पति-पत्नी का युगधर्म जिससे छोटे घर में अपने आप को सतयुग का अनुभव हो। पहला धर्म है, पति-पत्नी एक दूसरे को स्वतंत्रता दें, यह युगधर्म है। दूसरा धर्म है, श्रवण करने से मन में संदेह होता है। एक दूसरे पर संदेह न करें। शंका की दृष्टि से एक दूसरे को न देखें, वहम न करें। तीसरा धर्म है, पति-पत्नी दोनों एक दूसरे का फोन चेक न करें, एक दूसरे से कुछ न छुपाएं। चौथा धर्म है, स्वीकारिता रखो पत्नी कैसे भी स्वभाव की है, पति कैसे भी स्वभाव का हो उसे स्वीकार करें। पांचवां, पति-पत्नी में कोई मतभेद हो जाए तो रात्रिकाल में सोने से पहले सारे मनमुटाव भुला देना चाहिए। छठा, पति-पत्नी को एक संतान की प्राप्ति के बाद मैत्रीभाव से रहना चाहिए।

बापू ने आज की कथा में श्रीराम और सीता माता के विवाह का उल्लेख किया। उन्होंने बताया, किस तरह सीता माता ने सर्वप्रथम श्रीराम के दर्शन किए थे। बापू ने कहा, राम दर्शन कराने वाला गुरु होता है। फिर चाहे वो किसी भी रूप में आए। ऐसे गुरु को अपने आगे रखना चाहिए, गुरु सरल होता है, उसे जहां रखे रह जाता है।  बापू ने बताया, पैर के पायल- सदाचरण का प्रतीक है, करधनि- संयम का प्रतीक है, कंगन- समर्पण का प्रतीक, दान का प्रतीक है, ये तीन आभूषण प्रभु को अपनी तरफ आकर्षिक करते हैं।

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

विधायक मूलचंद शर्मा के भाई टिपर चंद शर्मा ने 2 सुपर शोकर मशीन से सीवर लाइन साफ करने के कार्य का शुभारम्भ किया

बल्लबगढ़( विनोद वैष्णव ) विधायक मूलचंद शर्मा के भाई टिपर चंद शर्मा ने बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र के वार्ड न. 38 में कल्पना चावला सिटी पार्क के पास नगर निगम द्वारा मंगवाई गयी सीवर लाइन साफ करने वाली दो सुपर शोकर मशीन से सीवर लाइन साफ करने के कार्य का शुभारम्भ किया ये मशीन 2 करोड़ की लागत से बल्लबगढ़ विधान सभा क्षेत्र के लिए विधायक मूलचंद शर्मा के प्रयास से मंगवाई गयी जिसकी मांग विधायक ने बल्लबगढ़ की अनाज मंडी में फरवरी 2016 में आयोजित रैली में माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर  से की थी प् इन मशीनो के आने से बल्लबगढ़ विधान सभा क्षेत्र के निवासियों को सीवर जाम की समस्या से निजात मिलेगी इस अवसर पर टिपरचंद शर्मा ने कहा की भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास की नीति पर कार्य कर रही है और पुरे बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र में विकास के कार्य प्रगति पर है बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र के किसी कोने को विकास से अछूता नहीं रहने दिया जायेगा इस मोके पर पार्षद उमा सैनी,हरप्रसाद गौड़,दीपक यादव,बुद्धा सैनी,राकेश गुजर,दर्शन ठाकुर,खेमचंद,मास्टर किशनपाल,सुनील पंडित,जयवीर चौधरी,भीष्म रावत,अरुण दिवेदी,पारस जैन नगर निगम के एक्सण्ई विजय सिंह ढाका तथे सैकड़ों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्त्ता और पदाधिकारी उपस्थित थे

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल का रिजल्ट रहा अच्छा

बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल का

बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल का रिजल्ट रहा अच्छा

रिजल्ट रहा अच्छा

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

टैगोर के 63 छात्रों का 90 प्रतिषत से अधिक अंक लेकर सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्षन

( विनोद वैष्णव )|  टैगोर की छाात्रा वषिंका गर्ग ने सी.बी.एस.ई. की कक्षा दसवीं की परिक्षा में 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया। आज घोशित सी.बी.एस.ई. दसवीं के परीक्षा परिणामों में 240 छात्र/छात्राओं में से 63 छात्रों ने 90 प्रतिषत से अधिक अंक लेकर अपने ही स्कूल के पिछले रिकाॅर्ड को तोड़ दिया। कुल 7 छात्रों ने 95 प्रतिषत से अधिक अंक लिए जिनमें वषिंका गर्ग के अतिरिक्त निषा गोयल ने 96.2 प्रतिषत, षिवम षिंगला 96 प्रतिषत मानसी बुधानी 95.4 प्रतिशत, अंजनी 95.4 प्रतिशत यष गर्ग 95.2 प्रतिशत साहिल गर्ग 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।वषिंका, निषा, यष, हिमानी, ने गणित में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

वृंदा इंटरनेशनल स्कूल में समर कैम्प ग्रेड फिनाले का आयोजन किया गया

( विनोद वैष्णव ) | वृंदा इंटरनेशनल स्कूल में 17 मई को समर कैम्प का आयोजन किया गया था जिसका समापन 29 मई को ग्रेड फिनाले के आयोजन द्वारा किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत आदरणीय मुख्य अतिथि संदीप जोशी प्रदेश महामंत्री बीजेपी ,  रघुवीर भड़ाना (ब्लू ऐजंलस स्कूल के चेयरमैन) ),  पवन अग्रवाल (धर्म पब्लिक स्कूल के चेयरमैन) के द्वारा दीप प्रवज्जन से की गई। इन सब की उपस्थिति ने कार्यक्रम की शोभा को चार चाँद लगाए।स्कूल की प्रिसींपल  मती सुषमा गौर ने समर कैंप के बारे में बताया कि स्कूल आठ गतिविधियाँ वाद्य संगीत, आर्ट एंड क्राफट, डांस एंड ड्रामा आत्मरक्षा प्रशिक्षण, योगा, कुकिंग ;ूपजीवनज पितमद्ध , एबैक्स, व्यक्तित्व निखार आदि का आयोजन किया गया जिसमें 108 बच्चों ने भाग लिया और यह सभी गतिविधियाँ सिखाई गई। कैम्प के माध्यम से बच्चों की आंतरिक प्रतिभा का विकास हुआ। कक्षा नौवी की अनम तथा करूणा ने हिंदी व अंग्रेजी में अपने व्यतव्यों में समर कैम्प के बारे में तथा अपना अनुभवों को बताया।संगीत की धुन सभी जीवो को मंत्र मुग्ध कर देती है समर कैम्प के विद्यार्थियों ने संगीत वाद्य तथा ’’अच्युत्यम केशवं राम नारायणं’’ प्रस्तुति बड़ी ही मनमोहक दी। आज के समय में आत्म रक्षा की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण बेहद आवश्यक है जिसकी कक्षाएं समर कैम्प में विद्यार्थियों ने ली तथा बेहद निपुण ढंग से प्रदर्शित किया।एबैकस हमारे मस्तिष्क को सक्रीय बनाता है एबैकस कक्षाओं के विद्यार्थियों ने अपनी बहुत आकर्षक प्रस्तुति दी।अनेक सामाजिक कुरीतियाँ जैसे बाल विवाह, भू्रण हत्या, बालमजदूरी को मनोरंजक ढंग से समाज में जागरूकता लाने हेतू नुक्कड़ नाटक व नृत्य नाटिकाओं द्वारा प्रदर्शित किया। नन्हे बच्चों का हरियाणवी न्त्य विशेष आकर्षण था।स्वच्छता में दी देवता निवास करते है प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए, स्वच्छ भरत अभियान को नन्हे विद्यार्थियों ने बड़े ही प्रेरणात्मक ढंग से प्रस्तुत किया।स्कूल की निदेशक  विजय लक्ष्मी जी ने समर कैम्प बच्चों की असीम उपलब्धियों की तारीफ की तथा कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए इस प्रकार के आयोजनों का होना अत्यंत आवश्यक है।  रचना भल्ला (ए. बी. एम. स्कूल की प्रीसींपल) भी कार्यक्रम में अपस्थिति थी। कक्षा प्रथम के विद्यार्थी उत्कर्ष की मां तथा कक्षा नवीं की छात्रा अनम की मां ने स्कूल के प्रयासों को बहुत सराहा।

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

ब्लू बर्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल का रहा उत्कृष्ट परिणाम

( विनोद वैष्णव ) | सी. बी. एस. सी. 10 वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में ब्लू बर्ड सी. सै.स्कूल के छात्र छात्राओं ने 100%  परिणाम देकर अपने विधालय का गौरव बढ़ाया ।10वीं के धैर्य राज बब्बर ने 91% अंक प्राप्त किये साथ ही सामाजिक विज्ञान 100 फीसदी अंक प्राप्त कर विद्यालय का नाम गौरान्वित किया , छात्रा मधु 87.2% ,सुमन प्रिया 85.8% ,तानिया ने 84% अंक प्राप्त किए है।इसके अलावा 10 वीं कक्षा के आठ  विद्यार्थियों ने मैरिट में तथा पन्द्रह विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।विद्यालय के डायरेक्टर  रमेश दत्ता जी, संस्थापक सुमन दत्ता जी, विद्यालय की प्रधानाचार्या  नलिनी मोहन ने सभी विद्यार्थियों के उत्कृष्ट परिणाम के लिए उनका मुँह मीठा करवाया ,व अभिभावकों  व शिक्षकों को हार्दिक बधाई दी।
Posted by: | Posted on: June 2, 2018

शांति विद्या निकेतन हाई स्कूल का शानदार रहा परीक्षा परिणाम

शांति विद्या निकेतन हाई स्कूल का शानदार रहा परीक्षा परिणाम

 

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

शत प्रतिशत रहा विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का 1०वीं का परिक्षा परिणाम

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव का 1०वीं कक्षा का सीबीएसई परिणाम शत प्रतिशत रहा। स्कूल के छात्रों ने परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन किया। दसवीं के परीक्षा परिणाम में स्कूल के छात्र दीप नागर ने ८३ प्रतिशत, तनु यादव ने 81 प्रतिशत, रक्षिका त्यागी ने 80 प्रतिशत, सुमित पिलवान ने 77 प्रतिशत, अमन कौशिक ने 76 प्रतिशत, गौरव पिलवान ने ७५ प्रतिशत, निकिता त्यागी ने 73 प्रतिशत एवं गरिमा ने 70 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। स्कूल के चेयरमैन  धर्मपाल यादव ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए उनके बेहतर भविष्य की कामना की और सभी को और अधिक मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य की ओर बढऩे के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पिछले तीन वर्षों से लगातार शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम हासिल करने पर स्कूल स्टॉफ को प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं दीं। इससे पहले १२वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में स्कूल के कॉमर्स संकाय से वंशिका चौधरी ने 86.2 प्रतिशत, शिवम शर्मा ने 85.4 प्रतिशत एवं साइंस संकाय से बॉबी तालान ने 81.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर शानदार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव एवं शम्मी यादव ने भी सभी छात्रों को शुभकामनाएं दीं और बेहतर भविष्य के लिए और अधिक लगन और मेहनत से लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रेरित किया। गौरतलब है कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान रखता है। स्कूल में 11वीं कक्षा के लिए सभी संकायों साइंस (मेडिकल, नॉन मेडिकल), कॉमर्स एवं आर्टस में एडमिशन लिए जा रहे हैं। स्कूल द्वारा शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मेरिट प्राप्त छात्रों को स्कॉलरशिप दी जा रही है। इसके अतिरिक्त छात्राओं की शिक्षा पर विशेष बल देते हुए स्कूल प्रशासन ने छात्राओं के एडमीशन को फ्री रखा है। स्कूल सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त है और शिक्षा के साथ-साथ स्कूल में खेलों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

भारत में प्रतिदिन 2700 लोग तंबाकू सेवन से अपनी जान गंवा रहे

नई दिल्ली ( विनोद वैष्णव ) |  दुनिया भर में आज का दिन (31मई) विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाया जा रहा है, और इसी 24 घंटे के दौरान देशभर में करीब2739 लोग तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के कारण कैंसर व इससे होने वाली बीमारियों से दम तोड़ देंगे। इसकी रोकथाम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों से होने वाली बीमारियों  और मौतों की रोकथाम को ध्यान में रखकर इस वर्ष 2018 का  थीम ‘‘ टोबेकोऔर कार्डियेावैस्कूलर डिजिज (तंबाकू और हृद्वय रोग ) ’’ रखा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और सहयोगी लोगों को तंबाकू और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के बीच के संबंध के बारे में जागरूक करेंगे, जिसमेंहृद्याघात (स्ट्रोक)  भी शामिल है, जो दुनिया के मौत का प्रमुख कारण है।

तंबाकू के उपयोग को रोगों के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण (आईसीडी -10) के तहत बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी लतको छोड़ने की दर बहुत कम है। भारत में तंबाकू सेवन की लत को छोड़ने की दर केवल 3 प्रतिशत ही है। इस लत को छोड़ने की इतनी कम संभावना औरतम्बाकू के उपयोग की इतनी अधिक आशंका के कारण बीमारियां बढ़ती है। तम्बाकू और इसके सेवन के प्रसार को सही ही तंबाकू महामारी कहा गया है।

विशेषज्ञों ने आम लोगों में सामान्य रूप से प्रचलित  धुएं रहित या चबाने वाला तम्बाकू, सिगरेट और बिड़ी से सुरक्षित है और इससे  दिल की बीमारी नहींहोती की इस धारणा को भ्रामक और गलत बताया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन  स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। धूम्रपानया चबाने के रूप में तंबाकू का उपयोग कैंसर, हृदय रोग और अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।

वायस ऑफ टोबेको विक्टिमस के पैट्रन (वीओटीवी) व ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) दिल्ली के प्रोफेसर और कार्डियक थोरैसिकऔर वेस्कुलर सर्जरी के प्रमुख डॉ. शिव चौधरी ने कहा, तंबाकू दुनिया में कार्डियो-वेस्कुलर मौत और अक्षमता का सबसे ज्यादा ज्ञात और रोकथाम योग्यकारण है। निकोटीन जैसे रसायन प्रकृति में संक्रामक होते हैं जिससे कोरोनरी समस्याएं होती हैं। यह सर्वविदित है कि धूम्रपान हृदय रोग का खतरा बढ़ताहै लेकिन तथ्य यह है कि तंबाकू के धुएं रहित रूप समान रूप से हानिकारक हैं।

ग्लोबल एडल्ट तंबाकू सर्वेक्षण (जीएटीएस -2) 2016-17 के अनुसार, भारत में धुआं रहित तंबाकू का सेवन धूम्रपान तम्बाकू से कहीं अधिक है। वर्तमान में42.4 प्रतिशत पुरुष, 14.2 प्रतिशत महिलाएं और सभी वयस्कों में 28.6 प्रतिशत धूम्रपान करते हैं या फिर धुआं रहित तम्बाकू का उपयोग करते हैं। आंकड़ोंके मुताबिक इस समय 19 प्रतिशत पुरुष, 2 प्रतिशत महिलाएं और 10.7 प्रतिशत वयस्क धूम्रपान करते हैं, जबकि 29 .6 प्रतिशत पुरुष, 12.8 प्रतिशतमहिलाएं और 21.4 प्रतिशत वयस्क धुआं रहित तंबाकू का उपयोग करते हैं। 19.9 करोड़ लोग धुआं रहित तंबाकू का उपयोग करते हैं जिनकी संख्यासिगरेट या बिड़ी का उपयोग करने वाले 10 करोड़ लोगों से कहीं अधिक हैं। सबसे चिंताजनक है कि प्रतिवर्ष देशभर में 10 लाख लोग इससे दम तोड़ रहे है।वंही देशभर में 5500 बच्चे हर दिन तंबाकू सेवन की शुरुआत कर रहें है और वयस्क होने की आयु से पहले ही तम्बाकू के आदी हो जाते हैं।

टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई के प्रोफेसर और सर्जिकल ओन्कोलॉजी डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि किसी भी रूप में तम्बाकू का सेवन शरीर के किसीभी हिस्से को इसके हानिकारक प्रभाव से नहीं बचाती। यहां तक कि धुआं रहित तंबाकू प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूपों में भी इसी तरह के दुष्प्रभाव का कारणबनता है। हमारे शरीर के अंगों को सीधे नुकसान पहुंचाने के अलावा, धुआं रहित तम्बाकू का उपभोग करने वाले लोगों में दिल के दौरे के बाद मृत्यु दर मेंकाफी वृद्धि करता है।

तम्बाकू के सभी उत्पादों और रूपों से आने वाले राजस्व की तुलना में सरकार के साथ-साथ समाज का तम्बाकू जनित बीमारियों की रोकथाम और उपचारपर होने वाला स्वास्थ्य पर खर्च कई गुना अधिक है।

संबंध हेल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) के ट्रस्टी संजय सेठ ने कहा कि अनुमान है कि सभी कार्डियोवेस्कुलर (सीवी) रोग का लगभग 10 प्रतिशत का कारणतम्बाकू का उपयोग है। भारत में सीवी रोग की बड़ी संख्या को देखते हुए, इसका दुष्प्रभाव बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि जब सरकारें स्वास्थ्य देखभालसुविधाओं की स्थापना के लिए बड़े पैमाने पर बजट खर्च कर रही हैं, उन्हें रोकथाम की रणनीतियों पर अधिक ध्यान देना चाहिए, जिनमें तम्बाकू उपयोगमें कमी करना प्रमुख है।

आज तम्बाकू निषेध दिवस पर हम सबको तंबाकू उत्पादों को अलविदा कहने का संकल्प लेना चाहिए ताकि आने वाले समय में हम इन आंकड़ेां को बदलपाये।

Posted by: | Posted on: June 2, 2018

10वी सीबीएसई की परीक्षा में भी बाजी मारी दीक्षा पब्लिक स्कूल के बच्चो ने

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। दीक्षा पब्लिक स्कूल ने 12वीं व 10वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओ में शत प्रतिशत परिणाम लाकर स्कूल का नाम रोशन किया। जिस तरह से 12वीं का परीक्षा परिणाम शानदार रहा उसी तरह 10वीं का परीक्षा परिणाम भी शत प्रतिशत रहा और कई बच्चो ने मैरिट में स्थान बनाया। यह जानकारी देते हुए स्कूल के चेयरमैन श्री ओमप्रकाश रैक्सवाल ने बताया कि 10वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम भी शत प्रतिशत रहा। इस बेहतर परीक्षा परिणाम पर स्कूल की प्रिंसीपल मिथलेश सोम सहित अन्य समस्त स्टाफ बधाई का पात्र है।
प्रिंसीपल मिथलेश सोम ने बताया कि 10वीं की परीक्षा में 3 बच्चो ने मैरिट में स्थान बनाया। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक अंक लेने वाले बच्चो में पूजा ने 441/500, अंक के साथ प्रथम स्थान व अंकित पाण्डे ने 426/500 अंक के साथ द्वितीय स्थाान प्राप्त किया है। आनंद झा ने 404/500 अंक के साथ तृतीय स्थाान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में अन्य बच्चो ने अंग्रेजो में 11 मैैरिट, हिंदी में 8, गणित में 7, विज्ञान में 4 व सा. ज्ञान में 4 मैरिट प्राप्त की है।
स्कूल के बेहतर परीक्षा परिणाम का श्रेय प्रिंसीपल मिथलेश सोम ने चेयरमैन श्री ओमप्रकाश रैक्सवाल सहित समस्त स्टाफ को दिया है जिनके आपसी मेलजोल एवं विचार विमर्श से बच्चो के भविष्य को उज्जवल बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा परिणाम का श्रेय अभिभावकों को भी जाता है जिन्होंने समय समय पर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पर निर्णय लेकर बच्चे व स्कूल के आपसी मेेलजोल को बढाया और स्कूल को आज इस मुकाम पर पहुंचाया है।