Friday, June 29th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: June 29, 2018

क्राईम ब्रांच डी.एल.एफ टीम ने बलाईंड मर्डर केस का खुलासा :-लोकेन्द्र सिंह/नवीन कुमार

( विनोद वैष्णव )| महिला ने प्रॉपर्टी विवाद के चलते अपने 2 भाइयों के साथ मिलकर कराई थी अपने ही देवर की हत्या। लोकेन्द्र सिंह पुलिस उपायुक्त सैन्ट्रल ने  प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि क्राईम ब्रांच डी.एल.एफ टीम के निरीक्षक नवीन कुमार व उनकी टीम ने एक और धमाका करते हुए तीन आरोपियों को दबौच, सराय ख्वाजा एरिया में हुए बर्लाइंड मर्डर केस का खुलासा किया है।
गिरफतार किए गए आरोपियों का ब्यौराः-
1.नेहा (काल्पनिक नाम) पत्नी अजय उर्फ सोनू पुत्री राजकुमार निवासी मकान न० । 90 सुभाष कैम्प नजदीक एनटीपीसी गेट न० 1 बदरपुर थाना बदरपुर दिल्ली।
2. पवन उर्फ झंडू पुत्र राजकुमार निवासी मकान न० 247 मैंन 25 फुट रोड गली न० 11 गगन विहार थाना साहिबाबाद जिला गाजियाबाद उत्तर प्रदेश।
3. संजीव शर्मा उर्फ सोनू पुत्र बिहारी लाल निवासी गाँव कनावनी नजदीक अमरपाली स्कूल इन्द्रापुरम साहिबाबाद जिला गाजियाबाद उत्तर प्रदेश।
आप को बताते चले कि दिनांक 11.06.2018 को राम कुमार शुक्ला पुत्र शियाराम निवासी मकान न० ए-90 सुभाष कैम्प एन.टी.पी.सी बदरपुर नई दिल्ली ने बताया कि उसके लड़के संजय उर्फ मोनू निवासी सूर्या विहार पार्ट तीन पल्ला फरीदाबाद, की दिनांक 11.06.2018 की सुबह 05.00 बजे अज्ञात लोगो द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी है। जिसपर मुकदमा न० 521 दिनांक 11.06.2018 302, 120बी आई.पी.सी व 25-54-59 आर्म एक्ट के तहत मामला थाना सराय ख्वाजा में दर्ज किया था।
लोकेन्द्र सिंह डी.सी.पी सैन्ट्रल ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि मृतक संजय उर्फ मोनू जो हर रोज सुबह 05.00 बजे मटर सप्लाई का काम करता था। दिनांक 11.06.2018 की सुबह 05.00 बजे जैसे ही मटर सप्लाई के लिए घर से निकला उसके दरवाजे पर ही अज्ञात बदमाशो ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। जिसको ट्रेस करने की जिम्मेदारी अपराध शाखा डी.एल.एफ फरीदाबाद प्रभारी निरीक्षक नवीन कुमार को सौपी थी।

उन्होने बताया कि अपराध शाखा डीएलएफ की टीम ने मामले की जाँच शुरू की, जांच करने पर मृतक के परिवार वा रिश्तेदारों को शक के दायरे में आने पर उनसे गहनता से पूछताछ की गई तो पता चला कि मृतक संजय उर्फ मोनू की हत्या में कोई और नहीं बल्कि उसके बड़े भाई सोनू उर्फ अजय की पत्नी नेहा (काल्पनिक नाम) ही है।
जिसने योजना बद्ध तरीके से अपने भाई पवन उर्फ झंडू व चचेरा भाई संजीव उर्फ सोनू के साथ मिलकर इस हत्या की वारदात को अंजाम दिया था।
प्रभारी क्राईम ब्रांच इंस्पेक्टर नवीन ने बताया कि आरोपी महिला के पति जो नशा करते थे जिसके चलते उसके पति अजय को उसके पिता (आरोपी महिला के ससुर) ने घर से बेदखल कर दिया था। उसके बाद आरोपी नेहा (काल्पनिक नाम) को भी 2 साल बाद ससुराल वालों ने अलग कर दिया था। जो नेहा (काल्पनिक नाम) इसी बात को लेकर अपने मन में रंजिश पाले हुए थी।
जिसकी नियत मृतक संजय उर्फ मोनू के मकान को हड़प करने की भी थी। जो मृतक संजय के मकान को हड़पने के लिए व उस घर में जाने के लिए आरोपी नेहा (काल्पनिक नाम) ने अपने भाईयो के साथ मिलकर इस वारदात को अंजाम दिया था।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आरोपी पवन व संजीव शर्मा को दिनांक 28.06.2018 को गिरफ्तार किया व मास्टरमाइंड आरोपी नेहा (काल्पनिक नाम) को आज दिनांक 29.06.2018 को गिरफ्तार किया गया है। व वारदात में प्रयोग एक देसी कट्टा, 1 खाली खोल, 1 जिन्दा रौंद वा मोटरसाईकिल बरामद की गई। जो आरोपीयान को आज पेश अदालत करके रिमाण्ड हासिल किया जाएगा।

Posted by: | Posted on: June 29, 2018

यूनिवर्सल अस्पताल ने पैर काटने से बचा कर जिंदगी लौटाई

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। कम्पनी में काम करते हुए एक मजदूर इन्द्र निवासी सुभाष नगर का लोहे से पैर कटने के कारण पैर में मवाद भर गयी थी उसने विभिन्न अस्पतालों सहित सफदरजंग अस्पताल में भी दिखाया परंतु वहां भी उसे डाक्टरो ने पैर काटने की सलाह दी परंतु जब वह यूनिवर्सिल अस्पताल में आया तो हमारी टीम ने उसके पैर के लिए नई तकनीक (हायरपर बारिग आक्सीजन थेरेपी) के द्वारा उसके पैर को कटने से बचाया एवं अब मरीज पूरी तरह से दुरूस्त है यह जानकारी यूनिवर्सिल अस्पताल के चेयरमैन डा. शैलेश जैन ने दी। डा. शैलेश जैन ने बताया कि जब मरीज इन्द्र हमारे अस्पताल में आया था तब उसके पैर की हालत काफी नाजुक थी उसके पूरे पैर में मवाद भर गया था और पूरे पैर में सैफटीक हो गया था जिसका ईलाज काफी समझदारी एवं सावधानी पूर्वक करना था जिसके लिए उन्होंने अस्पताल के डा. निधि अग्रवाल, डा. नमन गोयल, डा. गजेन्द्र, डा. पारितोष से विचार विमर्श किया व उसकी नई तकनीक (हायरपर बारिग आक्सीजन थेरेपी) की जिससे उसके पैर में सुधार आने लगा और उसका मवाद सूखने लगा और वह पूरी तरह से स्वस्थ हो गया। मरीज इन्द्र ने बताया कि उसको सभी जगह से निराशा मिल रही थी और वह पूरी तरह से निराश था जब किसी दोस्त ने यूनिवर्सल अस्पताल के बारे में बताया और वह यहां आया और डा. शैलेश जैन से मिला जिस पर उन्होंने मुझे पूर्ण आश्वासन दिया और आज उनका विश्वास ने मुझे व मेरे पैर को बचा दिया।

Posted by: | Posted on: June 29, 2018

जल भराव से परेशान हो इन हल्पलाइन नंबर पर कॉल करें

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। शहर में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक योजना तैयार की है। शहरवासियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। जलभराव जैसी समस्या से बचाव के लिए नगर निगम पहले से ही तैयारियों में जुटा है तथा इस समय शहर के नालों की सफाई का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने यह जानकारी शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी। प्रेसवार्ता के दौरान जिला उपायुक्त के साथ नगर निगम आयुक्त मोहम्मद शाईन, अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, हुडा के संपदा अधिकारी अमरदीप जैन सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

उपायुक्त ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन भारी बरसात की संभावना जताई गई है। नगर निगम द्वारा बरसात के दौरान जलभराव जैसी समस्या से बचने के लिए अनेक विकास कार्य किए जा रहे हैं। शहर में नालों की सफाई का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसके अलावा तीनों उपमंडलों में संबंधित एसडीएम को अपने क्षेत्र में दौरा करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि कहीं भी जलभराव की स्थिति या कोई और परेशानी आती है तो उसे तुरंत दूर करवाया जा सके।

 नगर निगम आयुक्त ने बताया कि पानी निकासी में कहीं अवैध निर्माण या अतिक्रमण आड़े आता है तो उसे बिना नोटिस के तुरंत ही तोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस समय शहर में अनेक विकास कार्य गति पर हैं।

उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के स्वर्ग आश्रमों के जीर्णोद्धार के लिए प्रदेश सरकार की शिवधाम योजना के तहत कार्य चल रहे हैं। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के सभी 147 गांवों में बने स्वर्ग आश्रम में पीने के पानी, बैठने के लिए शैड, बिजली कनेक्शन, चारदीवारी, सडक़ से स्वर्ग आश्रम तक पक्के रास्ते बनवाए जा रहे हैं। इसके अलावा राजकीय स्कूलों की कक्षा तीन, पांच व सात में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं के आंकलन के लिए सक्षम योजना के तहत फरीदाबाद व बल्लभगढ़ ब्लॉक के स्कूलों को सक्षम योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को हिंदी व गणित के बेसिक स्केल में 80 प्रतिशत अंक अर्जित करने होंगे। एक अगस्त तक फरीदाबाद ब्लॉक व 30 अगस्त तक बल्लभगढ़ ब्लॉक को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा अन्य अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों के बारे में बताया।

———

ये हैं हल्पलाइन नंबर

नगर निगम : 0129-2416464, 2416465, 2415549, 2418224

जिला उपायुक्त कैंप कार्यालय : 0129-2227272, 2226262

उपमंडल अधिकारी फरीदाबाद : 0129-2227868, 9416281580

उपमंडल अधिकारी बल्लभगढ़ : 0129-2304500, 9416164877

उपमंडल अधिकारी बडख़ल : 0129-2422090, 9991515001

Posted by: | Posted on: June 29, 2018

संत कबीर दास ने रूढ़ीवादी व्यवस्था को बदलते हुए समाज में समरसता को बढ़ावा दिया

पलवल( विनोद वैष्णव )। हरियाणा विधानसभा की उपाध्यक्ष संतोष यादव ने कहा कि संत कबीर दास ने रूढ़ीवादी व्यवस्था को बदलते हुए उपासक के रूप में समाज में समरसता को बढ़ावा दिया व एक दार्शनिक के रूप में मानव जाति को नई राह दिखाई। उन्होंने अपने विचारों व शिक्षाओं से अनेक सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लोगों को जागरूक किया। यादव शुक्रवार को स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक कें्रद एवं पंचायत भवन में संत कबीर दास जयंती के अवसर पर जिलास्तरीय कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने कहा कि संत कबीर दास ने मानव व्यवस्था पर जो बातें कहीं वे अमर हो गई। उनकी शिक्षाओं से समाज को नई दिशा मिली। उन्होंने धार्मिक उन्माद, जाति-पाति जैसी भावनाएं खत्म करने के लिए समाज को प्रेरित किया। उन्होंने अपनी वाणी, काव्य  व दौहों से मानव जाति को अमर संदेश दिया। उनकी शिक्षाओं से आने वाली पीढियां वर्षों तक शिक्षा लेती रहेंगी। उन्होंने मंदिर-मस्जिद में पूजा करने की बजाय ईश्वर को स्वंय में खोजने की शिक्षा दी। उनका मानना था कि जो व्यक्ति इंसानियत पर चलेगा और कर्म पर ध्यान देगा तो भगवान के पास उसी की उपासना स्वीकार होगी, मैले मन की उपासना कभी स्वीकार नहीं होती। उन्होंने कहा कि भारत की भूमि देव भूमि के रूप में जानी जाती है। यहां पर भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण, श्री रविदास, गुरू नानकदेव जैसे मर्यादा पुरूषों ने मानव अवतार के रूप में जन्म लिया और समाज की भलाई के लिए कार्य किए।

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में विकास कार्यों के अनेक आयाम स्थापित किए। मुख्यमंत्री ने एक ही दिन में 22 महाविद्यालयों का उद्घाटन किया तथा प्रत्येक कॉलेज के निर्माण के लिए 12-12 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई। पलवल में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की जहां 800 से अधिक कौशल विकास के कोर्स होंगे, जिससे प्रतिवर्ष हजारों युवा रोजगार प्राप्त करने के लिए सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पहली बार महेंद्रगढ़ जिला की नहरों व माइनर की टेल तक पानी पहुंचा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों के कारण आज पूरे विश्व भारत की ओर देख रहा है। इसी प्रकार स्वामी रामदेव ने योग को विश्व स्तर तक पहुंचाया और योग के बलबूते ही भारत विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले बच्चों को अपने निजी कोष से 51 हजार रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि संत कबीर दास ने अंध विश्वास को खत्म कर समाज को नई दिशा देने का कार्य किया। अपने मार्ग से भटक रहे समाज के लोगों को अपनी शिक्षाओं से जागरूक किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संत कबीर दास के विचार जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सभी जिलों में संत कबीर दास जयंती को भव्य रूप से मनाने के निर्देश दिए। आज के कार्यक्रम से नि:संदेह संत कबीर के विचारों का एक बहुत बडा संदेश लोगों तक जाएगा। कार्यक्रम की शुरूआत में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा संत कबीर दास की जीवनी व विचारों पर आधारित तैयार की गई डॉक्यूमेंट्री प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गई।

संत कबीर दास जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती यादव ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर डाईट जनौली की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय अलावलपुर की छात्राओं ने स्वागत गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्य अतिथि श्रीमती यादव ने कबीर जयंती के अवसर पर दौहा ज्ञान, निबंध, चित्रकला, भाषण व अन्य प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेट किया। राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पलवल कैंप की छात्रा कुमारी सोनिया तथा डाइट जनौली के शिक्षाविद् के.डी. गौतम ने संत कबीर दास जीवन पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के वाईस चेयरमैन हरी प्रकाश गौतम, भाजपा  जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पलवल मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, पलवल ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, जिला परिषद के उपाध्यक्ष संतराम बैसला, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, पलवल के उपमंडल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल, होडल के उपमंडल अधिकारी (ना.) वकील अहमद सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: June 29, 2018

रोजगार मेले में 1800 युवाओं को मिली नौकरी :-मंत्री विपुल गोयल

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ): फरीदाबाद में  किसी रोजगार मेले में पहली बार  इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी मिली है और हरियाणा भर में  इसी तरह रोजगार मेले आयोजित होते रहेंगे। ये दावा  उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने  मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूट  में  दो दिवसीय  रोजगार मेले के समापन पर व्यक्त किया। इस रोजगार मेले में  4000  युवाओं ने  नौकरी के लिए आवेदन किया और इंटरव्यू दिए  जिनमें से  1800 युवाओं को नौकरी मिली है । इस रोजगार मेले में  18 क्षेत्रों की  100 से ज्यादा  कंपनियों ने शिरकत की  और  युवाओं को  10,000 से लेकर  30,000  वेतन  की नौकरी दी गई। रोजगार मेले में जेबीएम, विप्रो ,पीवीआर, एक्सिस बैंक, बजाज कैपिटल, कार्वे , मुथूट ग्रुप , किंगडम ऑफ ड्रीम्स, एजिस जैसी बड़ी कंपनियों ने युवाओं की बड़े स्तर पर भर्ती की। युवाओं को जॉब लेटर देने के साथ-साथ  उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बड़ी संख्या में  युवाओं को रोजगार देने वाले  औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया । इस मौके पर हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और हरियाणा सरकार के संयुक्त प्रयास से भिवानी हिसार गुड़गांव और हरियाणा के अन्य शहरों में भी नियमित अंतराल पर रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्किल्ड करने के साथ-साथ उनके लिए देशभर में रोजगार के समान अवसर पर पैदा करना बीजेपी  सरकार की प्राथमिकता है और उनका प्रयास रहेगा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस मिशन में हरियाणा सबसे आगे हो । उन्होंने नौकरी पाने वाले युवाओं को शुभकामनाएं दी और जिन युवाओं का चयन नहीं हो पाया उनके लिए ट्रेनिंग देने के साथ-साथ भविष्य में रोजगार मेलों में आमंत्रित करने का भी आश्वासन दिया। विपुल गोयल ने इस रोजगार मेले में युवाओं को नौकरी देने वाले सभी औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा की उद्योगों को अनुकूल माहौल देने के साथ-साथ हरियाणा सरकार कुशल कर्मचारी देने के लिए भी प्रतिबद्ध  है । विपुल गोयल ने कहा  की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा नंबर एक है और जल्द ही स्किल इंडिया और  युवाओं को रोजगार देने में भी  हरियाणा प्रथम स्थान पर होगा । विपुल गोयल ने कहा  की  हरियाणा सरकार ने रोजगार मेलों के माध्यम से 50000 से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी है  और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा । इस मौके पर नौकरी पाने वाले युवा बेहद खुश दिखाई दिए फरीदाबाद और पलवल के साथ-साथ गुडगांव और करनाल जैसे शहरों कि युवा भी इस रोजगार मेले में पहुंचे और नौकरी प्राप्त की। इस मौके पर मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के वाइस प्रेसिडेंट अमित भल्ला, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के वरिष्ठ अधिकारी मयंक भटनागर, बीजेपी के जिला सचिव विजेंद्र नेहरा, अमन गोयल और सचिन ठाकुर सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।