Monday, July 9th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 9, 2018

नीतिगत परिवर्तनों के वाहक हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: जैन

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव, हरियाणा प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद डॉ अनिल जैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीतिगत परिवर्तनों के वाहक हैं। उनका पार्टी और आमजन के उत्थान के प्रति समर्पण देखते हुए देश-दुनिया मे कई ताकतें एकजुट हो रही हैं। लेकिन यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तप और कार्यकर्ताओं के मनोबल के आगे ढेर हो जाएंगे।

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के दौरान अपने संबोधन में डॉ अनिल जैन ने कहा कि भाजपा देश की परंपराओं व संस्कृति की वाहक है, जिसपर हमें गर्व होना चाहिए। देश के तकरीबन 1650 राजनीतिक दलों से भाजपा की कार्यशैली अलग है। राष्ट्र विचारधारा को आत्मसात कर चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो लक्ष्य तय किए हैं, इसमें संगठन और आम आदमी उनकी प्राथमिकता है। पार्टी की मां की तरह सेवा करना है। आगे बढ़ाना है, सजना है, संवारना है और दूसरा गरीबों के प्रति समर्पित सरकार देना है। उन्होंने कहा कि इन 4 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल देश को आगे बढ़ाया है, अपितु देश की व्यवस्थाओं में बहुत क्रांतिकारी बदलाव लाने के वाहक बने हैं। आमजन विशेषकर गरीब, युवा, किसान, महिला समेत विभिन्न वर्गों को आत्मसम्मान के साथ आगे बढ़ने का माहौल तैयार किया है। उनकी राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता को देखकर देश ही नहीं दुनिया में भी उन लोगों में बेचैनी है, जो देश मे आमजन नहीं तुष्टिकरण, निजी हितों की स्वार्थ सिद्धि की विचारधारा के समर्थक हैं। लेकिन वो यह नहीं जानते कि भाजपा का कार्यकर्ता अपनी लगन और समर्पण भाव से हमेशा की तरह ऐसी ताकतों का मुंहतोड़ जवाद देने के लिए तत्पर है। डॉ जैन ने कहा कि चुनाव परीक्षा का समय है और यह कार्यकर्ताओं के लिए एक अवसर व उत्सव के समान है। भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव को एक चुनौती के रूप में लेकर एक योद्धा की तरह विरोधियों को जवाब देना है। कार्यकर्ता इस कार्य के लिए अभी से कमर कस लें। उन्होंने कहा हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में हमें ऐसा नेतृत्व मिला है जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेतृत्व है।

Posted by: | Posted on: July 9, 2018

अटाली पैरा क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन 28 और 29 जुलाई को

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ) : आर्दश गांव अटाली में हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन फॉर डिफरेंट ऐबल्ड के तत्वाधान में अटाली पैरा क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से आयोजित की जा रही है। इंटरनेशनल पैरा क्रिकेट खिलाड़ी चौधरी हरेंद्र सिहं ने जानकारी देते हुए बताया कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए आगामी 28 और 29 जुलाई को आर्दश गांव अटाली स्थित खेल स्टेडियम में अटाली पैरा क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में हरियाणा,चंडीगढ,उत्तरप्रदेश बरौदा की क्रिकेट टीमें भाग लेगीं। यह प्रतियोगिता इंडियन क्रिकेट फेडरेशन फॉर डिसेबल्ड के मार्गदर्शन में आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए टीम गठित कर दी गई है। टीम के सभी सदस्यों को जिम्मेदारी दे दी गई है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों के ठहरने ,खानपान की उचित व्यवस्था की गई है। उन्होनें बताया कि विभिन्न राज्यों से आने वाले खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाऐं।

Posted by: | Posted on: July 9, 2018

सूरदास पार्क की बदलेगी सूरत ,कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने किया 1 करोड़ 25 लाख के विकास कार्यों का शुभारंभ

फरीदाबाद : सवा करोड़ के विकास कार्य तो सिर्फ शुरूआत है, संत सूरदास के नाम पर बना पार्क आने वाले वक्त में टाउन पार्क से कम नहीं होगा। ये दावा उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने सेक्टर 8 के सूरदास पार्क में 1 करोड़ 25 लाख की लागत से होने वाले नवीनीकरण के कार्यों का शुभारंभ करते हुए किया। विपुल गोयल ने कहा कि सवा करोड़ की लागत से सूरदास पार्क में फुटपाथ रिपेयर,कोटा स्टोन, धौलपुर लगाने, 2 रेन हार्वेस्टिंग,2 कनोपी, जिम और लाइटें लगाने जैसे कार्य किए जाएंगे। उन्होने कहा कि सूरदास पार्क को विश्वस्तरीय बनाने को सरकार प्रतिबद्ध है क्योंकि ये संत सूरदास की भूमि है। उन्होने कहा कि इस पार्क को टाउन पार्क की तरह विकसित करने में सरकार और भी बजट देने को तैयार है लेकिन पार्क के रखरखाव के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप बेहद जरूरी है। उन्होने कहा कि पिछली किसी भी सरकार ने सेक्टर 8 में इतने विकास कार्य नहीं करवाए जितने बीजेपी सरकार ने किए हैं। उन्होने कहा कि सेक्टर 8 में करीब 11 करोड़ के काम हो चुके हैं और करीब 14 करोड़ के कार्य पास हो चुके हैं जिन पर जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होने कहा कि फरीदाबाद विधानसभा में बिजली,पानी, सड़क जैसी मूलभूत समस्याएं दूर करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि इस क्षेत्र में पानी से कुल्ला करना भी मुश्किल था और बीजेपी सरकार ने रेनीवेल परियोजना के माध्यम से मीठा पानी देने का काम किया। उन्होने कहा कि पार्कों के विकास के साथ ओपन जिम, स्कूलों में कमरे और बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटीजन क्लब सहित बीजेपी ने सेक्टर 7 और 8 का चहुंमुखी विकास किया है।

फाइनेंस कमेटी में फाइलें अटकाने पर सीएम से करूंगा बात- विपुल गोयल

सूरदास पार्क में नवीनीकरण कार्यों के शिलान्यास के मौके पर विपुल गोयल ने जनसमस्याओं पर भी सुनवाई की। इस मौके पर स्थानीय पार्षद कुलबीर तेवतिया ने भी अपनी शिकायत रखी कि फाइनेंस कमेटी में फाइलें अटकने के कारण काम नहीं हो पा रहे। वहीं लोगों ने सीवर जाम रहने की शिकायत की जिस पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि सीवर और ड्रेनेज कार्य की फाइल भी फाइल भी फाइनेंस कमेटी में पेंडिंग है। उन्होने कहा कि जिस तरह फाइनेंस कमेटी में फाइलें अटकने की जनता और पार्षद शिकायत कर रहे हैं, उसे दूर करने के लिए वो खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात करेंगे और विकास कार्यों में कोई रूकावट नहीं आएगी। वहीं स्थानीय पार्षद कुलबीर तेवतिया ने कहा कि फाइनेंस कमेटी अगर ठीक से काम करती तो क्षेत्र में ज्यादातर काम पूरे हो गए होते। इस मौके पर वासुदेव अरोड़ा, एनके गर्ग, जितेंद्र चौधरी रमेश तेवतिया, अरूण चौहान, वाईपी भल्ला, अनीता भारद्वाज, शमशेर तेवतिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: July 9, 2018

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने नए सत्र में आए छात्रों का स्वागत किया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ): मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की ओर से दोनों यूनिवर्सिटी में नए सत्र में एडमिशन ले चुके अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों का स्वागत किया गया। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज और मानव रचना यूनिवर्सिटी के 2018 बैच की शुरुआत हवन के साथ की गई। पहले दिन की ओरिएंटेशन इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए रखी गई, जबकि नॉन- इंजीनियरिंग के सभी कोर्सिस के छात्र 11 जुलाई से ओरिएंटेशन का हिस्सा बनेंगे।मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के वाइस चांसलर डॉ. एनसी वाधवा ने अपने संबोधन में सभी छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने छात्रों और उनके अभिभावकों को बताया कि, किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पहले हर अभिभावक रैगिंग को लेकर चिंतित रहते हैं। उन्होंने अभिभावकों को यह जानकारी देकर निश्चिंत किया कि मानव रचना का कैंपस रैगिंग फ्री है। रैगिंग की शिकायत के लिए हर जगह हेल्प-लाइन नंबर के बोर्ड्स लगाए गए हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि, हमारा कैंपस सभी नई सुविधाओं से लैस है, छात्रों को रोजाना यहां कुछ नया सीखने को मिलेगा।मानव रचना यूनिवर्सिटी के ओरिएंटेशन प्रोग्राम के दौरान प्रो-वीसी डॉ. मीनाक्षी खुराना ने भी सभी छात्रों का मानव रचना को चुनने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, हम उम्मीद करते हैं, जिस तरह हमारे छात्रों को देश और विदेश में पहचान मिली है, आने वाले समय में नए छात्र मानव रचना का परचम देश और विदेश में लहराएंगे। उन्होंने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की और सभी फैकल्टी मेंबर्स से परिचय करवाया।ओरएंटेशन कार्यक्रम के दौरान एमआरआईआईआरएस के प्रो-वीसी डॉ. एमके सोनी, फैकल्टी मेंबर्स, एचओडी समेत सभी सेंट्रल टीम के अधिकारी मौजूद रहे।अंत में सभी छात्रों ने अच्छा इंसान बनने की भी शपथ ली।

Posted by: | Posted on: July 9, 2018

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

( विनोद वैष्णव ) |जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पलवल, के तत्वाधान में, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव डॉक्टर कविता कांबोज के निर्देशन में चलाये जा रहे विशेष अभियान  “उड़ान ” मुझे उड़ने दो के अन्तर्गत गांव रायपुर, अहरवां, रजोलका, व कारना में विशेष क़ानूनी जागरूकता शिवर एवं हस्ताक्षर अभियान का आयोजन पैनल अधिवक्ता हंसराज शाण्डिल्य  व पीएलवी अनिल कुमार, इंद्रजीत के सहयोग द्वारा किया गया।
     पैनल अधिवक्ता हंसराज शाण्डिल्य ने गांवो में डोर टू डोर जाकर बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के बारे में जानकारी दी।   बालविवाह के केवल दुस्परिणाम ही होते हैं जीनमें सबसे घातक शिशु व माता की मृत्यु दर में वृद्धि | शारीरिक और मानसिक विकास पूर्ण नहीं हो पता हैं।वे अपनी जिम्मेदारियों का पूर्ण निर्वेहन नहीं कर पाते हैं। बालविवाह रोकने हेतु कुछ उपाय हो सकते हैं जैसे-    समाज में जागरूकता फैलाना, मीडिया इसे रोकने में प्रमुख भागीदारी निभा सकती हैं,  शिक्षा का प्रसार, नुक्कड नाटकों के माध्यम से। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाये जा रहे विशेष हस्ताक्षर अभियान में गॉव रायपुर से 721, अहरवां से 1522, रजोलका से 488 तथा गाँव करना से 2287 कुल मिलाकर 5,018 लोगों ने अपने हस्ताक्षर किये। इस हस्ताक्षर अभियान को सफल बनाने में  ग्राम सरपंच मोहित रावत, हरिकिशन, रोहताश, तथा रामलाल कुंडू ने सहयोग किया।  इसके अलावा निशुल्क और अनिर्वाय शिक्षा अधिनियम 2009,, व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे विस्तार से बताया।
Posted by: | Posted on: July 9, 2018

सुमेर सिंह ढिल्लो बने रेजिडेंट वेलफेयर एसो. सैक्टर 48 के प्रधान

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सैक्टर 48 के चुनाव सर्व सम्मति से सम्पन्न हुए। यह चुनाव में सुमेर सिंह ढिल्लो व अनिल कुमार के बीच प्रधान पद के लिए किया गया। चुनाव में सुमेर सिंह ढिल्लो को 56वोट व अनिल कुमार को 24 वोट मत के रुप में प्राप्त हुए। चुनाव प्रक्रिया में वोटो के अधार पर सुमेर सिंह ढिल्लो को सर्वसम्पति से  प्रधान  चुना गया । वहीं उप- प्रधान कुमाल हाज़ी, महासचिव डीडी चन्द सिपईया,कोषाध्यक्ष सुरेश चन्द और सह-सचिव रफ़ी अहमद सैफी व ऑर्गनाइजिंग सैकेट्री तिलक राज बाटला को चुना गया। इस चुनाव प्रक्रिया की कार्यवाही चैयरमेन इकराम खांन ,पूर्व प्रधान देव सिंह गोसांई व अनवर महमूदकी अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इकराम खांन ने बताया कि पुरानी बॉडी का कार्यकाल समाप्त हो चुका था। इसलिए नई कार्यकारिणी के लिए निष्पक्षता से चुनाव करवाया गया और सर्व सम्मति से नए पदाधिकारियों कीनियुक्ति की गई। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि रेजिडेंट वेलफेयर एसो. जहां सैक्टर की समस्याओं को दूर करवाने के लिए प्रयास करेगी वहीं इस सैक्टर को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए भी कार्य करेगी। नवनियुक्तप्रधान सुमेर सिंह ने चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले सभी गणमान्य लोगों का आभार जताते हुए कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी दी गई है उसे वह पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभाते हुए सेक्टर को बेहतर बनाने के लिएकार्य करेंगे। उन्होंने कहाकि सैक्टर 48 के लोग की सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी की है उस की उचित व्यवस्था करवाना, सीवर के लिए डिस्पोजल बनवाना और सैक्टर से गंदगी को दूर करवाना है और सैक्टर मेंमार्किट बनवाना व सुरक्षा व्यवसथा दुरुसत करवाना। इस दौरान प्रधान सहित सभी पदाधिकारियों का लोगों ने फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया।

Posted by: | Posted on: July 9, 2018

इम्पीरियल एस्टेट एसपीआर में हुए आरडब्लूए चुनाव में एस.के.अग्रवाल आरडब्लूए अध्यक्ष चुने गये

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर 82 स्थित इम्पीरियल एस्टेट एसपीआर में रविवार को हुए आरडब्लूए चुनाव में एनएचपीसी के पूर्व कार्यकारी निदेशक एस.के.अग्रवाल आरडब्लूए अध्यक्ष चुने गये। उन्होंने अपने प्रतिद्धंद्धी तजेन्दर भारद्वाज को पराजित किया।इस मौके पर नवनियुक्त प्रधान एस.के.अग्रवाल कहा कि उन्हें जो जि�मेवारी सौंपी गयी है उस जि�मेवारी को वह अपनी टीम के साथ मिलकर पूरी कर्तव्यनिष्ठा व ईमानदारी से निभायेंगे। इस चुनाव में एस के दमानी उपाध्यक्ष, गौरव गुप्ता ने सचिव, भारत भूषण संयुक्त सचिव और विनीत अग्रवाल को कोषाध्यक्ष के पद पर चुने गये।इस चुनाव मे सामजसेवी राम कौशिक और उनकी टीम के नेतृत्व मे इ�पीरियल एस्टेट के सभी लोगों ने अपना पूरा समर्थन एस.के.अग्रवाल और जीतने वाले टीम को दिया।इस मौके पर राम कौशिक, के.एस.राणा, सौरभ सिंह, जे.पी.दहिया, पारस मदान मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: July 9, 2018

कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल के छात्रों ने राज्य स्तर पर जीते गोल्ड मेडल

( विनोद वैष्णव )| कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल के छात्र जीत के परिचायक बन गये है। अगर ये कहा जाये तो अतिशोक्ति नही होगी, अभी हाल में ही आयोजित हुए हरियाणा स्टेट इंटर स्कूल गेम्स में जो कि दिनांक 1 से 5 जूलाई  तक दिल्ली के करनी सिंह शूटिंग रेंज में ग्रीनवैली के छात्र मनीष ने 1 गोल्ड एवम् 1 सिल्वर मेडल जीताए साथ ही अभिषेक, शिवा एवम् शिखा ने 1.1 गोल्ड जीतकर यह साबित कर दिया कि जहाँ प्रेरणा और कडी मेहनत होती है वहाँ जीत सुनिश्चित होती है। और जैसा कि हम सब जानते है कि ग्रीनवैलियंस् के प्रेरणास्त्रोत स्कूल के निर्देशक  भारत भूषण शर्मा  हैं वे अपने विद्यार्थियों को विजयपथ पर बढने एवम् जीत हासिल करने के लिए समय.समय पर प्रेरित करते रहते हैं। और जीत के लिए सभी प्रकार कि सुख सुविधा एवम् सहयोगी उपलब्ध करा कर बच्चों को प्रोत्साहित करते हैं जिससे की वह अपने लक्ष्य प्राप्त कर सके जिससे कि वे अपना व स्कूल का नाम रोशन कर सके।जैसा कि हम जानते है मनीष नरवाल शुटिंग में उभरता सितारा है अभी हाल में ही पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर भारत देश को रजत पदक दिलाया। मनीष ने जिलाए राज्यए राष्ट्रीय एवम् अन्तरार्ष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते हैं। यहाँ से आगे भारत भूषण जी ने कहा कि ग्रीनवैली स्कूल के छात्र केवल खेलों में ही नहीं अपितु शिक्षा जगत में भी अपना परचम लहरा चुका है। हाल ही में घोषित हुये 10वीं एवम् 12वीं के उत्कृष्ट रिजल्ट देकर अभिभावकों के उम्मीदों पर खरे उतरे हैंए और आगे भी इसी तरह मेहनत और लगन से विद्यार्थीयों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए वचनबद्ध है।
विद्यार्थियो कि इस जीत से स्कूल में जश्न का माहौल है। पदक विजेता विद्यार्थीयों को फूलमाला पहनाकर उनका मुहँ मीठा कराकर उन्हें सम्मानित किया।