Saturday, July 28th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 28, 2018

दीक्षा पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, गणित को लेकर एक ऐसी प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ​)। । दीक्षा पब्लिक स्कूल सूर्या विहार सेहतपूर सैक्टर 91 के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, गणित को लेकर एक ऐसी प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया जिसको देखकर उपस्थितजनों ने भरपूर प्रशंसा की और इस प्रदर्शनी में बनबाये गये मॉडलो की जमकर तारीफ की। यह जानकारी देते हुए स्कूल के चेयरमैन  ओमप्रकाश रैक्सवाल ने बताया कि आज बच्चो ने जितने भी मॉडल इस प्रदर्शनी में बनाये है वह सभी उन्होंने इजेक्टशन सीरींज, ग्लोकोज की बोतल, पानी की बोतल सहित विभिन्न बेस्ट चीजों आदि से बनाकर तैयार किये। जिसको बनाने में उन्हें काफी समय और मेहनत भी लगी। उन्होंने बताया कि बच्चो ने ऐसे मॉडल तैयार किये जिसको तैयार करने में उन्होंने काफी दिमाग लगाया। उन्होंने बताया कि सबसे बेहतर मॉडल उन्होंने फरीदाबाद स्मॉर्ट सिटी को लेकर तैयार किया जिसमें उन्होंने स्मार्ट सिटी में अस्पताल, स्कूल, कालेज, इण्डस्ट्रीज, सुंदर पार्क, सुंदर सडके, सहित हारवेस्टिंग सिस्टम आदि को दर्शाया जिसे देखकर ऐसा लगा कि वाकई मे स्मार्ट सिटी को इन बच्चो ने अपने मॉडल में उतार लिया।
इसी तरह बच्चो ने स्कूल का मॉडल भी तैयार किया जिसे देखकर वाकई में प्रशंसा किये बिना नहीं रूका गया। बच्चो ने कडी मेहनत एवं अनुभव से इन मॉडलो को तैयार करके अपनी प्रतिभा को दर्शाया है। इसी तरह उन्होंने कॉपी मशीन, मौसम का पता केसे लगाया जाये उसको लेकर भी मॉडल तैयार किया। बच्चो ने रैन हारवेस्टिंग सिस्टम, पिरीजम ग्लास, पेटिंग, इलेक्ट्रोनिक्स चेम्बर, हाई वोल्टेज का मॉडल, बेटी बचाओ पर मॉडल, कूलर, ए.सी सहित पर्यावरण को बचाने के लिए भी कई मॉडलो को प्रदर्शनी में रखा जिसे देखकर सभी उपस्थितजनो ने उसकी प्रशंसा की।
श्री रैक्सवाल ने बताया कि इसके साथ साथ छात्र छात्राओं ने एक ऐसा पुल का मॉडल तैयार किया जिस पर से नाव निकलेगी तो ब्रिज अपने आप ऊपर हो जायेगा जो कि एक बटन द्वारा दर्शाया गया जिसे देखकर ऐसा लगता है कि बच्चो ने हावडा ब्रिज को यही तेयार कर दिया हो। इस ब्रिज में दर्शाया गया कि समुद्री जहाज भी अगर पुल के नीचे से जायेंगे तो बटन की सहायता से पुल अपने आप ऊंपर हो जायेगा ओर समुद्री जहाज नीचे से आसानी से निकल जायेगा। जिसको बनाने में बच्चो ने कडी मेहनत की ओर उनका हुनर देखकर सभी प्रसन्न भी हुए।
इस प्रदर्शनी प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 कक्षा के बच्चों ने भाग लिया जिसमें विज्ञान के छात्रों ने विज्ञानं से भरपूर मॉडल बनाया तो वहीँ अर्थशास्त्र पढऩे वालों ने मंगाई गोलोबलाइजेशन मुद्रा के उतार चढ़ाव को मॉडल के माध्यम से दर्शाया वहीँ बायो पढऩे वालों ने शारीरिक क्रिया दर्शाते हुए मॉडल प्रदर्शित किये तो कुछ बच्चों ने स्मार्ट सिटी कैसी हो और पर्यावरण कैसे स्वच्छ रहे उस पर बेहद खूबसूरत मॉडल बनाए वेस्ट वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट, प्रैशर से चलने वाली जे सी बी मशीन, बादल कैसे बनते हैं आदि मॉडल बनाये अभिषके शर्मा और विकास ने स्मार्ट सिटी खुशुबू ने ई वी एम मशीन, वैशाली और अनूप दुबे ने दीक्षा स्कूल मॉडल, तृप्ति सचिन सलमान ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि बनाकर प्रदर्शनी देखने वालो को आश्चर्यचकित किया।
इस प्रदर्शन में ईवीएम मशीन का मॉडल भी काफी चर्चा में रहा। जिसमें सभी पार्टियों के चिन्ह के सामने बटन दिये गये थे। परंतु उपस्थित अभिभावकों ने ज्यादातर बटन भाजपा का चिन्ह कमल पर दबाकर आनंद उठाया।

Posted by: | Posted on: July 28, 2018

सिमरन मेकअप स्टूडियो की ओपनिंग

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ​)।  सिमरन मेकअप स्टूडियो की ओपनिंग , इस अवसर पर स्टार बज इवेंट से सेलेब्रिटी सीमा गुंबर, सिमरन मेकअप स्टूडियो की सिमरन कौर मु य रूप से उपस्थित थी। सैलून का उद्घाटन रिबन काटकर  बांगा ने किया। सैलून की फ्रेंचाईजी लेेने वाली मन्नू छाबड़ा ने बताया कि वह पिछले 2-3 साल से छोटे स्तर पर अपना मेकअप एण्ड ब्यूटीशियन का काम कर रही हैं, मगर सिमरन से मिलकर उनको प्रोत्साहित किया और एक ब्रांड के साथ जुडने को उनको मौका मिला। जिससे वो बेहद उत्साहित हैं। इस अवसर पर सिमरन कौर ने जानकारी देते हुए बताया कि सिमरन मेकअप स्टूडियो की यह तीसरी फ्रेंचाईजी है, इससे पहले भी दो फ्रेंचाईजी शॉप फरीदाबाद ‘द्मद्दद्भ में चल रही है। उन्होंने बताया कि सिमरन मेकअप स्टूडियो एक ब्रांड है और बहुत जल्दी ही हमारी एक ब्रांच चंडीगढ़ में खुलने जा रही है। स्टार बज इवेंट की सीमा गुंबर ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने सिमरन के साथ एसोसिएट होकर इस स्टूडियो की फ्रेंचाईजी मन्नू छाबड़ा को दी है। उन्होंने कहा कि सिमरन मेकअप स्टूडियो केवल एक शॉप या शोरूम नहीं, बल्कि यह एक इंस्टीट्यूशन है, जहां किन्हीं कारणों से आगे न बढ़ पाने वाली लड़कियों को अपने पैरों पर खड़ा किया जाए और उनको इंटर्नशिप दी जाए, ताकि वो यहां काम करने के साथ-साथ सीख सकें और अपना कैरियर गलैमर के क्षेत्र में बना सकें। इस मौके पर मु य अतिथि श्रीमती बांगा ने सिमरन मेकअप स्टूडियो की रिबन काटकर ओपनिंग की और इसे एक बेहतरीन कदम बताते हुए लड़कियों को आगे आकर गलैमर की दुनिया में अपना नाम कमाने का अवसर भी बताया। उन्होंने मन्नू छाबड़ा को स्टूडियो की ओपनिंग की शुभकामनाएं दी।

Posted by: | Posted on: July 28, 2018

मानव रचना में फ्रेशर फेस-2018 का आयोजन

फरीदाबाद,( विनोद वैष्णव ​)मानव रचना में चल रहे ओरिएंटेशन प्रोग्राम के तहत मानव रचना फ्रेशर फेस-2018 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नए सेशन में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। बीते दिनों हुए ऑडिशंस में चुने गए 50 छात्रों ने रेंप वॉक, डांस और गाना गाकर सभी का मनोरंजन किया। मानव रचना के एल्यूम्नाई लोकेश राजपूत, मोहित मलिक, हिमांशी भड़ाना और पारुल ठाकुर ने इस शो को जज किया।  इसके अलावा शॉर्ट फिल्म्स की अभिनेत्री विजयलक्ष्मी और अनिका आरेन ने भी छात्रों को सम्मानित किया। इस दौरान मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के प्रो वाइस चांसलर डॉ. एमके सोनी, स्टूडेंट्स वेल्फेयर की एसोसिएटेड डीन गुरजीत कौर चावला समेत सभी क्लैन मैंबर्स मौजूद रहे।

बीपीटी की छात्रा सुकृति बग्गा और बीबीए जेनरल के छात्र रोहान कपूर ने मिस्टर एंड मिस फ्रेश फेस-2018 मानव रचना का खिताब जीता।

Posted by: | Posted on: July 28, 2018

विश्वात्मा पब्लिक स्कूल में भंडारे एवं रामायण पाठ का आयोजन किया गया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ​)। ‘सच्चाइ्र्र, ईमानदारी एवं आत्मविश्वास अगर किसी के दिल में हो तो वह सदैव अपने जीवन शान्ति प्राप्त करता है और दूसरो को भी शान्ति प्रदान करने में सहायक बनता है यह उदगार डॉ दिनेश भारद्वाज चैयरमेन विश्वात्मा पब्लिक स्कूल के सावन मास के उपलक्ष्य में विश्वात्मा पब्लिक स्कूल डबुआ कॉलोनी फरीदाबाद में विशाल रामायण पाठ भक्ति ज्ञान समागम के दिन श्रृद्धालुओं को प्रवचन के माध्यम से बताया। डॉ दिनेश भारद्वाज चैयरमेन  ने कहा िक आज की इस भागदौैड़ की जिंदगी में कुछ समय प्रभु भक्ति के लिए निकाले तो अवश्य ही हमारा जीवन सफल हो सकता है। उन्होंने कहा कि माता पिता का मान और बडो का आदर करके हम अपने जीवन को पुण्य का भागीदारी बना सकते है और इसके लिए प्रत्येक को यह कसम लेनी चाहिए कि हमें अपने जीवन मेें सबसे बडी पूजा मात-पिता की सेवा है को ही अपना मकसद मानना है। उन्होंने आये हुए श्रृद्धालुओं को समाज के प्रति अपनी भागीदारी के लिए भी प्रोत्साहित किया और इस तरह के आयोजनो में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की। डॉ दिनेश भारद्वाज ने बताया कि इस हनुमान पाठ में युवाओं की भागीदारी सबसे अधिक है जिसके लिए हम वाचक का भी आभार जताते है कि उनके प्रवचनो में इतनी शक्ति है कि युवा वर्ग अपने आप ही खींचा आ रहा है जो कि आज के इस युग की जरूरत है।उन्होने बताया कि 28 जुलाई को रामायण पाठ एवं विशाल भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हजारो लोग इस प्रसाद को ग्रहण किया | इस मोके पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता तेजपाल शर्मा , सरस्वती विद्या मंदिर पाखल फरीदाबाद के चैयरमेन सुरेंदर कुमार , राहुल पब्लिक स्कूल राजीव कॉलोनी के चैयरमेन जे पी राय , धर्मवीर खतना शिवम् पब्लिक स्कूल , श्याम चंदीला बजरगं शिक्षा हाई स्कूल सेक्टर 21 , प्रिंसिपल ऋचा जोशी आदि मौजूद थे