Friday, August 10th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: August 10, 2018

हरियाली तीज के अवसर पर स्वर संगीत कला द्वारा पार्क प्लाजा में आयोजन किया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। हरियाली तीज के अवसर पर फरीदाबाद के सैक्टर 14 स्थित स्वर संगीत कला द्वारा सैक्टर 21 स्थित पार्क प्लाजा में एक समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें स्वर संगीत कला केन्द्र की महिलाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अपनी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सबको मंत्रमुग्ध किया। इस मौके पर केन्द्र की संचालिका गुरू राधा शर्मा ने सभी की भूरि भूरि प्रशंसा की और कहा कि संगीत ही वह माध्यम है जिससे सभी दुख दर्द दूर हो जाते है। उन्होंने कहा कि संगीत का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाला प्रतिभागी अपने आपको बहुत ही सहेज कर रखता है ताकि उसकी आवाज एक कोयल की तरह हो और वह जब गाये तो सभी मंत्रमुगध हो जाये। इस कार्यक्रम केा सफल बनाने में रेनू मैम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
उन्होंने कहा कि इस केन्द्र को वह अपना परिवार मानती है। अपने हर शिष्य और शिष्याओं को न केवल संगीत की बारीकी सिखाती हे बल्कि मैडिटेशन (ध्यान) द्वारा उनके जीवन के हर पहलू को संवारती है। राधा शर्मा ने कहा कि हर वर्ग के विद्यार्थियों को कुशलतापूर्वक संगीत का प्रशिक्षण इस कला केन्द्र में दिया जाता हैै। उन्होंने कहा कि संगीत ही जीवन में उल्लास का स्त्रोत है।
गुरू राधा शर्मा ने बताया कि समय समय पर संगीत के कार्यक्रमों का आयोजन यहां किया जाता है ताकि यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिष्य व शिष्याएं एक अच्छा गीतकर बन सके और अपना मुकाम हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में महिलाओं और युवा गायक और गायिकाओ ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
इस मौके पर लावण्या अरोडा, तरू सिंघल, आदित्य मंत्री, दिव्या गर्ग, दीपांशु, सौ�या, हर्ष, सोनम, सुमन, वैभव, भावना, अंजु गुप्ता, डा. नेहरा, डा. सविता आहूजा, दीपा, ज्योति शर्मा, निर्मल बंसल, निरू छाबडा, सुनिता मंत्री, सुनिता शर्मा, आरती, नीलम अरोडा, अनिता ठक्कर, डा. अनीषा शपथी, अनिता ठक्कर, सुप्रिया, नीलम नागर, शैली, रेनू ठक्कर, सुषमा मल्होत्रा, रशमी श्रीवास्तव, सुमन सरदाना और दिव्या सहित ने देशभक्ति के गीतों को भी गाया और उसके बाद विभिन्न तरह के गीतां को गाकर आये हुए अतिथियों को मंत्रमुगध किया।

Posted by: | Posted on: August 10, 2018

गुरुग्राम में सूरजगढ़ शहर के लोगों के लिए शानदार ग्रामीण भारत को जानने.समझने का लाइफटाइम एक्सपीरियंस

गुरुग्राम ( विनोद वैष्णव )| गुरुग्राम में सूरजगढ़ के बहुप्रतीक्षित श्अर्बन विलेजश् की अवधारणा को लोगों से काफी तारीफ और प्रशंसा मिल रही है। अपनी तरह के रोमांचक और मनोरंजक रिसॉर्ट में से एकए जहां अनोखे गांव की मुलाकात शहरी भारत से होती हैए गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन में स्थित है। उद्घाटन समारोह में 15 एकड़ से भी ज्यादा के क्षेत्र में फैले हुए गुरुग्राम स्थित सूरजगढ़ की चमकदार आभा ने मेहमानों का स्वागत पूरी गर्मजोशी और शाही मेहमान नवाजी से किया। शानदार विरासत से भरपूर यह गांव अब आम जनता के लिए खोल दिया गया है।
श्विलेज इन सिटीश् की ग्रैंड लॉन्चिंग का गुरुग्रामए दिल्ली और नोएडा के निवासियों ने पूरे उत्साह से भरपूर समर्थन किया। भारतीय सभ्यता और संस्कृति के संरक्षकों की ओर से की गई अनोखी पहल का अनुभव देश भर से यहां आए मेहमानों ने किया। गुड़गांव के दिल और हरियाली से भरपूर गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन में स्थित सूरजगढ़ शहरी लोगोंए पर्यटकों और नई.नई जगहों को खोजने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को शानदार विरासतए पारंपरिक व्यंजनए मंत्रमुग्ध कर देने वाली ग्रामीण सुंदरताए आकर्षक गार्डन एरियाए सुकून पहुंचानी वाली खुली ताजा हवा और एडवेंचर स्पोटर्स समेत काफी कुछ मुहैया कराता है।
गुड़गांव स्थित सूरजगढ़ की वास्तुकला में हरियाणा और राजस्थान की संस्कृति का मिश्रण भारत के असली किलों और गांवों से यहां आने वाले लोगों को रूबरू कराता हैए जिससे परिवार और दोस्तों के साथ यहां बिताया गया छुट्टी का समय और भी मजेदार और शानदार हो जाता है। उद्घाटन समारोह के प्रमुख अंशों में राजस्थान के कलाकारों की ओर से पेश की गई शानदार पारंपरिक कला और ग्रामीण कलाकारों की ओर से हस्तशिल्प के खूबसूरत सजावटी सामान का प्रदर्शन शामिल था। समारोह में मेहमानों को पारंपरिक कला और शिल्प की वस्तुओं पर इन कारीगरों के साथ हाथ आजमाने का जीवन में एक बार मिलने का अवसर भी हासिल हुआ। गुरुग्राम स्थित सूरजगढ़ का आनंददायकए उत्साहजनक और मन को खुशियों से भर देने वाला माहौल परफेक्ट आउटिंग डेस्टिनेशन का दूसरा नाम बन गया है। शहर की भाग.दौड़ से भरी जिंदगी और खतरनाक प्रदूषण से दूर गुरुग्राम के खूबसूरत गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन में स्थित सूरजगढ़ में केवल कुछ ही मिनटों की ड्राइव कर पहुंच सकते हैं।
गुरुग्राम स्थित सूरजगढ़ के निदेशक श्री अनिल यादव ने कहाए श्भारत के खूबसूरती से भरपूर गांवों और अपने रंगबिरंगे राष्ट्र के दिल को गुरुग्राम की धरती पर उतारने पर हमें गर्व है। हमारा मकसद तेजी से होते शहरीकरण के इस युग में शांति और सुकून का अहसास कराने वाली ग्रामीण जिंदगी को सुरक्षित और संरक्षित रखना है। आज जब लोग शांतिपूर्ण ग्रामीण जीवन के अनुभव और आत्मिक संतुष्टि देने वाले सफर में शांत और स्थिर गांवों की तलाश में दूरदराज की जगहों की यात्रा कर रहे हैं। मेट्रो शहरए गुरुग्रामए के बीचोंबीच स्थित सूरजगढ़ए उन सभी लोगों के लिए राजस्थान और हरियाणा के असली भारतीय विरासत से भरपूर गांवों का फ्यूजन लेकर आया हैए जो अपनी बिजी लाइफस्टाइल से थोड़ा सा ब्रेक लेकर पारंपरिक भारतीय जीवन की जीवंत संस्कृति का आनंद उठाना चाहते हैं।श्
राजस्थान के महलों के शेफ के हाथ का मिट्टी के चूल्हों पर ग्रामीण अंदाज में पकाया गया स्वादिष्ट एवं लजीज भोजन और अनूठे खान.पान के साथ यहां रंगबिरंगी ग्रामीण सुंदरता के बीच रिलेक्शन जोन में होने वाली मसाज और हस्तशिल्प की खूबसूरत वस्तुएं गुरुग्राम स्थित सूरजगढ़ की प्रमुख विशेषताएं हैं। यहां मंत्रमुग्ध कर देने वाली खूबसूरत ग्रामीण सुंदरता के अलावा दिल को लुभाने वाले लोकनृत्यों का आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा महिलाएं यहां पर खूबसूरती मेहंदी लगवा सकती है। इसके अलावा खेती की गतिविधियोंए ट्य़ूबवेल पर स्नान और कई ऐसी ढेर सारी रोमांचक गतिविधियां आप कर सकते हैंए जिसकी खूबसूरत यादें लंबे समय तक आपके साथ रहेंगी।