Thursday, August 16th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: August 16, 2018

भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन पलवल ने स्वतंत्रता दिवस मनाया

72वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन पलवल ने माता वैष्णो देवी मंदिर जवाहर नगर (निकट डाकघर) के समस्त कार्यकर्ता गणों के सहयोग से 75 से 90 साल के 21 बुजुर्गों को सम्मानित करने का सफलतापूर्वक समारोह संपन्न किया।
मंच का संचालन करते हुए महेंद्र कुमार ने बताया कि विपरीत परिस्थितियों में किस तरह हमारे बुजुर्गों ने धैर्य पूर्वक  पुरुषार्थ किया और अपना व अपने कुटुम्ब का भरण पोषण किया। अपने धर्म की रक्षा के लिए अपने घरबार, ज़मीन जायदाद और प्राणों तक की आहुति दी लेकिन स्वाभिमान के साथ समझौता नहीं किया।इसी संदर्भ में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  ईश्वरचंद अरोड़ा, पूर्व प्रधान पंजाबी सभा एवं विशेष अतिथि श्री हरदयाल खट्टर, प्रधान सनातन धर्म मंदिर द्वारा बुजुर्गों को 72 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शॉल ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर बुजुर्गों ने नम आंखों से उन दिनों की अविस्मरणीय यादों को स्पर्श करते हुए अपने अनुभवों को बताया कि कैसे-कैसे उन्होंने विभाजन की त्रासदी  को सहते हुए अपने आने वाले समाज के लिए संघर्ष किया और जीवन यापन करते हुए समाज की मुख्य विचारधारा में शामिल होने की, हिम्मत की मिसाल कायम की, छोटा बड़ा सब  काम किया मगर किसी के आगे हाथ नहीं फैलाए।कार्यक्रम के समापन पर डॉ राजीव रतन अरोड़ा ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए कहा कि हम सभी और हमारा समाज इन बुजुर्गों का ऋणी है, जिन्होंने प्रतिकूल परिस्थितियों में ना केवल अपने आपको रिफार्म किया, बल्कि परफॉर्म किया और समाज के उच्च आदर्शों और संस्कारों को नई पीढ़ी में ट्रांसफार्म किया। इस अवसर पर हितेश मुखीजा, विकास चुघ, सचिन सेठी, सचिन ग्रोवर, कृष्ण छाबड़ा, दुर्गेश छाबड़ा, महेश गाबा, राज पाहुजा, राहुल मोंगिया आदि ने उपस्थित होकर समारोह की बागडोर संभाली व शोभा बढ़ाई।
Posted by: | Posted on: August 16, 2018

सीआईडीटी इंस्टीटयूट ने स्वतंत्रता दिवस मनाया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। सीआईडीटी इंस्टीटयूट सैक्टर 15 में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम मे छात्र-छात्राओं ने अपनी डै्रसकोड द्वारा कल का भारत और आज का भारत में बदलाव को दिखाया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम मेें छात्र छात्राओं ने यह दिखाने का प्रयास किया कि भारत माता पर कुछ अंग्रेजों ने जिस तरह से कब्जा किया था और उस वक्त हमारे हालात ऐसे थे कि हम गुलाम बन कर जी रहे थे और आज के हालात को दिखाते हुए इस नाटक में दिखाया गया कि हमारी युवा पढी आज डाक्टर, इंजीनियर, अध्यापक बन कर देश का नाम रोशन कर रहे है। छात्र छात्राओं ने अपने डै्रस कोड व भावो को इस तरह से प्रदर्शन किया कि सभी ने इनके द्वारा किये गये इस कार्य की प्रशंसा की और सभी को बधाई दी।इस मौके पर संस्थान की डाईरेक्टर श्रीमती अंजु तनेजा ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर हम सभी को एकता व भाईचारे को बढ़ावा देना होगा और बेटियो को आत्मनिर्भर बनाने में सभी को अपनी अपनी अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि सीआईडीटी इंस्टीयूट में छात्र छात्राएं दोनो को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।
इस अवसर पर संस्थान के छात्र छात्राओं ने देशभक्ति गीतों गाये और एक दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

Posted by: | Posted on: August 16, 2018

वृंदा इंटरनेशनल स्कूल में स्वतन्त्रता दिवस समारोह मनाया गया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| एस0जी0एम नगर स्थित वृंदा इंटरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यातिथि – सुनील गर्ग ,गणमान्य अतिथिगण श्री हरीश भारद्वाज ( S.D.O थर्मल पावर प्लांट पानीपत)CA संजय गोयल , डी0के0 माहेश्वरी (वैश्य समाज के अध्यक्ष) तथा अन्र्तराष्ट्रीय अतिथिगण (पुर्तगाल) आंद्रे , जोयना , म्युगल द्वारा दीप प्रवज्जलन से की गई। तत्पश्चात मुख्यातिथियों ने शांति का प्रतीक कबूतरों को आजाद किया।ध्वजारोहण किया तथा राष्ट्रगान हुआ। स्कूल के चारों सदनों क्रमश कलाम , टेरेसा , टैगोर व गाँधी सदनों के छात्रों ने परेड द्वारा ध्वज को सलामी दी तथा देश के प्रति निष्ठा व्यक्त करते हुए शपथ ग्रहण की।
स्कूल की प्रधानाचार्या सुषमा गौर ने अपने वक्तव्य में अतिथियों का स्वागत किया। तथा आजादी का महत्व बताते हुए शहीदों की कुर्बानी याद करते हुए अपने कर्तव्य का निर्वाह करने की बात की। पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया। कक्षा नौवीं के छात्र अनुज बरगौटी व कक्षा आठवीं की छात्रा आंचल सिंह ने आजादी का संघर्ष व शहीदों के बलिदान पर प्रकाश डाला। कक्षा नौवीं के छात्रा खुशबू तथा कक्षा सातवीं की छात्रा कनिष्का ने हिंदी व अंग्रेजी में देशभक्ति से परिपूर्ण कविताएँ प्रस्तुत की।
प्री नर्सरी के नन्हे सितारों ने ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी‘ पर आकर्षक प्रस्तुति दी। कक्षा पहली के छात्रों ने ‘ऐसा देश है मेरा‘ पर बड़ी मनमेाहक प्रस्तुति दी।
भारत माँ को आजाद कराने हेतू अनेक देशभक्तोें ने अपनी कुर्बानी दी है उसी कुर्बानी को याद करते हुए छात्रों ने ‘माँ तुझे सलाम‘ पर नृत्य प्रस्तुति दी।
‘भारत हमको जान से प्यारा है ‘ गाने पर नृत्य प्रस्तुति द्वारा छात्रों ने अपनी देशभक्ति व देशप्रेम की भावना को प्रकट किया।
अपने देश के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए छात्रों ने नुक्कड़ नाटिका की प्रस्तुति दी व देश की स्थिती का आंकलन प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति की पेशकश छात्रों ने ‘बूंमरो बूंमरो‘ नृत्य प्रस्तुत किया।
अतिथियों को स्मृति चिह्न भेट किया गया तथा कार्यक्रम के अंत में स्कूल की निदेशिका विजयलक्ष्मी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस को शुभकामनाओं के साथ सभी अतिथियों धन्यवाद व्यक्त किया तथा देश के भावी कर्णधारों के लिए कविता गायन से सभी को भाव विभोर कर दियां तत्पश्चात् राष्ट्रगान से कार्यक्रम का अंत किया गया।

Posted by: | Posted on: August 16, 2018

दून किड कॉन्वेंट स्कूल मे धुमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया

दून किड कॉन्वेंट स्कूल ने डबुआ कॉलोनी फरीदाबाद में बहुत अच्छी तरह से स्वतंत्रता दिवस मनाया  सभी बच्चे भारतीय ध्वज के साथ आए और ध्वज होस्टिंग स्कूल के संस्थापक प्रिंसिपल महेश चंद पोसवाल ने किया था, उन्होंने यह भी कहा कि यह हमारे लिए बहुत ही खास दिन है और यह दिन सबको मनाना चहिये ।