Saturday, September 8th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 8, 2018

स्टार बज ने की ‘इंडियाज स्टाइल आइकन कैलेण्डर 2019 की प्री ओपनिंग

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )| स्टार बज ने होटल पार्क प्लाजा में ‘इंडियाज स्टाइल आइकन कैलेण्डर 2019 की प्री ओपनिंग की जिसमें मुख्य रूप से स्टाइल आइकन अमित तलवार, मॉडल मीनाक्षी दत्त, मॉडल एक्ट्रेस मोनिका कोहली, उपासना मारवाह, रेशम शर्मा डिजाइनर, दीपा जैन, मॉडल सरोगनी चटर्जी, मॉडल दिनेश मोहन, मेकअप एक्पसर्ट अहाना छाबड़ा, आइकन एण्ड क्रूसेडर की नीतू सिंघल ने शिरकत की। स्टार बज की डायरेक्टर सीमा गुम्बर ने इस मौके पर जानकारी देते हुए बताया कि स्टार बज यह अपना दूसरा इवेंट कलेंडर लॉच कर रहा है और पिछली बार की तरह इस बार भी कैलेण्डर 2019 की लॉचिंग धमाकेदार होगी। उन्होंने बताया कि इस बार कैलेण्डर में अलग-अलग फील्ड में एक स्टाइल आइकन बन चुके लोगों को जगह दी गई है और कुल 20 सेलेब्रिटी इस बार कैलेण्डर का हिस्सा होंगे। जिसमें एक्ट्रेस, एक्टर, मॉडल, डिजाइनर एवं बहुत कम समय में अपने क्षेत्र में एक स्टाइल आइकन बन चुके युवाओं को भी इस कैलेण्डर में जगह दी गई है। स्टार बज की डायरेक्टर सीमा गुम्बर ने बताया कि इस बार कैलेण्डर लॉचिंग की जो तारीख तय की गई है वह 21 अक्तूबर है। उन्होंने सभी सेलेब्रेटीज का ‘इंडियाज स्टाइल आइकन कैलेण्डर 2019 की प्री ओपनिंग में आने पर आभार जताया और कहा कि स्टार लगातार अपने प्रयास बनाए रखेगी और अपनी कैलेण्डर लॉचिंग की इस कड़ी को निरंतर जारी रखेगी।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न बाजारो को बंद करने का ऐलान किया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। इण्डियन नेशनल लोकदल के आव्हान पर आज प्रदेश को बंद करने की कड़ी में इनेलो प्रदेश प्रवक्ता ठाकुर उमेश भाटी ने तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न बाजारो को बंद करने का ऐलान किया एवं दुकानदार भाईयों से इस मुहिम में उनका सहयोग करने की अपील की। इस अवसर पर ठाकुर उमेश भाटी ने कहा कि आज देश व प्रदेश में सबसे अधिक शोषण गरीब, असहाय व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का हुआ है उन्होंने कहाकि जहां व्यापारियों की हालत खस्ता है वही आम जन पूरी तरह से बेकार की स्थिति में पहुंच चुका है। इस अवसर पर सराय ख्वाजा के दुकानदारो अपन दुकाने व मार्किट बंद कर इनेलो को पूर्ण समर्थन दिया।
उमेश भाटी ने कहा कि शहरों में आ रहे बिजली के भारी भरकम बिल, पेट्रो पदार्थों के दामों में अप्रत्याशित बढ़ौतरी, गैस सिलेंडर के दाम 800 रुपए तक होने, बिगड़ी कानून व्यवस्था के चलते नित्य हो रही हत्याएं, बलात्कार, छीना झपटी, चोरी, डकैती आदि से प्रदेशवासी सहमे हुए हैं। इसके साथ-साथ एसवाईएल का पानी हरियाणा में अभी तक न आने के कारण प्रदेश के किसान आर्थिक नुकसान से जूझ रहे हैं। इन सारे मुद्दों से सहमति जताते हुए दुकानदार काफी उत्साहित नजर आए और उन्होंने गठबंधन को अपना पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया।
इस मौके पर अरविंद भारद्वाज, अमर नरबत, रविन्द्र पराशर, प्रदीप चौधरी, राजू, सुबोध कांत, धमेद्र, ओम दत्त, जगदीश, बिजेन्द्र तंवर, प्रेम सिंह, राहत, हातिम अधाना, बेगराज नागर, के पी सिंह, गगन सिसोदिया, संजय श्रीवास्तव, अवध भदोरिया, रेखा चौहान, लक्ष्मी, रेणू, प्रियंका, ममता, मालती, चंद्रावती, नर्वदा, पिंकी, बच्चू, अशेका, रिंकू तोमर, धमेन्द्र तोमर, दिनेश परिहार, सुमित रणजय, मोहन भारद्वाज, विक्रम सिंह, वंदा राय, सन्नी, रंजना देवी, दया राम अधाना, राबिन नरबत, दीपक, सचिन परारशर, कैलाश भाटी सहित अन्य इनेलो पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओ ने बंद को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

अंकुर मित्तल ने डबल ट्रैप शूटिंग में जीता गोल्ड

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )| मानव रचना शैक्षणिक संस्थान से एमबीए कर रहे छात्र अंकुर मित्तल ने शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड पर निशाना लगाया है। साउथ कोरिया के चैंग्वॉन में चल रही आईएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर अंकुर ने देश के साथ-साथ मानव रचना का परचम लहराया है। अंकुर ने मेन्स डबल ट्रैप शूटिंग में शारदुल विहान और असद मोहम्मद के साथ ब्रॉन्ज मेडल भी जीता है।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने अंकुर को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी। उन्होंने बताया कि, मानव रचना हमेशा से ही खिलाड़ियों का साथ देता है। खेलों में आगे रहने वाले छात्रों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह विदेशों में तिरंगा लहरा सकें।

आपको बता दें, इससे पहले भी अंकुर देश के लिए कई मेडल लेकर आया है।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

सुनील नागर एडवोकेट कांग्रेस ओबीसी मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय सह प्रभारी नियुक्त

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी द्वारा वरिष्ठ युवा कांग्रेसी सुनील नागर एडवोकेट को राष्ट्रीय सह प्रभारी मध्य प्रदेश ओबीसी विभाग नियुक्त किये जाने पर आज कांग्रेसी नेता व अधिवक्ताओं ने उनको मुबारकबाद दी और फूलो की माला व मूंह मीठा कर उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर सुनील नागर एडवोकेट ने कहा कि सबसे पहले तो वह अपनी नियुक्ति पर सोनिया गांधी, राष्ट्रीय अध्यक्ष  राहुल गांधी, ओबीसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ताम्र ध्वज शाहूजी, प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर सहित राष्ट्रीय व प्रदेश नेतृत्व का आभार जताते है जिन्होंने उन्हें इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी है। उन्होंने कहा कि मेरा सदैव यही प्रयास रहा है कि कांग्रेस की नीतियों को जन जन तक पहुंचाएं और कांग्रेस को मजबूत बनाएं। यह उसी का प्रतिफल है कि आज इतनी बड़ी जिम्मेवारी कांग्रेस ने मुझे दी है।
नागर ने कहा कि आज देश व प्रदेश के जो हालत है वह किसी से छुपे नहीं हुए है। हर वर्ग इस सरकार की कार्यप्रणाली से दुखी है ओर वह इस सरकार से छुटकारा पाना चाहते है। उन्होंने कहाकि देश व प्रदेश की जनता कांग्रेस की तरह नजरे लगाये बैठी है जो कि आगामी 2019 के चुनावो का इंतजार कर रही है और पूर्ण बहुमत से कांग्रेस को देश व प्रदेश की कमान सौंपे।
एडवोकेट नागर ने कहा कि आज देश व प्रदेश में भ्रष्टाचार, अपराध सहित अन्य तरह की गतिविधियों ने जोर पकडा हुआ है और वर्तमान सरकार के मंत्री, सांसद व विधायक सबका साथ सबका विकास का दावा कर रहे है।उन्होंने कहा कि आज फरीदाबाद जिले का जो हाल है उससे फरीदाबाद वासी परेशान है। उन्होने कहा कि गांवों का विकास ना के बराबर है व शहरो का बुरा हाल है। टैक्सो की भरमार है जनता को पूरी तरह से इस सरकार की नीतियों व योजनाओं ने घेर लिया है।
उन्होंने कहाकि बिजली, पानी, सडक़े, सीवर जाम की समस्याओं से आज आम जन जूझ रहा है और प्रदेश के मंत्री फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी कह रहे है। आखिर स्मार्ट सिटी है कौन सी यह आज तक समझ नहीं आयी है।
उन्होंने कहाकि हम सभी आगामी चुनावों में कांग्रेस को भारी बहुमत से सत्ता में लाना है और देश की कमान  राहुल गांधी के हाथो में सौंपनी है ताकि इस देश का उद्धार हो सके।
इस मौके पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट बॉबी रावत,पूर्व प्रधान एडवोकेट संजीव चौधरी, एडवोकेट पी एल गोयल, एडवोकेट नकुल चपराना, एडवोकट अनुज शर्मा चेयरमैन लीगल सैल फरीदाबाद, एडवोकेट एम एस नागर, एडवोकेट आर एस नागर, एडवोकेट एम एस बैसला, एडवोकेट संदीप कपासिया, एडवोकेट के पी तेवतिया, एडवोकेट सुंदर नागर, एडवोकेट सुखबीर चंदीला, एडवोकेट प्रवीण कपासिया, एडवोकेट सतेन्द्र नागर, एडवोकेट विक्का नागर, एडवोकेट एम पी नागर सहित अन्य सैकडो वकील उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

जिला बाल कल्याण परिषद गुरुग्राम द्वारा राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

गुरुग्राम (विनोद वैष्णव ) | जिला बाल कल्याण परिषद गुरुग्राम में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उपायुक्त एवं अध्यक्ष विनय प्रताप सिंह के कुशल मार्गदर्शन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है इसी संदर्भ में जिला बाल कल्याण परिषद गुरुग्राम द्वारा दिनांक 20 -9- 2018 को प्रातः 9:00 बजे राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन बाल गृह ,चंदननगर रेडक्रॉस कार्यालय के नजदीक कर रही है । इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को चार वर्गों में बांटा गया है इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेंद्र मलिक ने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिला गुरूग्राम के सरकारी सभी स्कूलों को आमंत्रण पत्र जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से भेजे गए हैं ।वह सभी गैर सरकारी स्कूलों को पत्र डाक ,मेल इत्यादि के माध्यम से प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आमंत्रण भेजे गए ।इस प्रतियोगिता में विजेता प्रतियोगियों को मौके पर ही मुख्य अतिथि के माध्यम से पुरस्कार दिये जाएगें। वह अपनी श्रेणी में पांच सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए मुख्य कार्यालय हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ भेजा जाएगा ।प्रतियोगिता के नियम व शर्तें जानने के लिए किसी भी कार्य दिवस पर कार्यालय बाल उद्यान, सिविल लाइन नजदीक नेहरू स्टेडियम से ले सकते हैं या दूरभाष नंबर 0 124 2328288 व971784 66 69 ,98 11125 657 से संपर्क कर सकते हैं।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों के साथ 76 रूपये प्रति साधारण थाली का भोजन किया

नई दिल्ली(विनोद वैष्णव ) | हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने अपनी सादगी का पयिचय देते हुए नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन की  कैंटिन में पत्रकारों के साथ 76 रूपये प्रति साधारण थाली का भोजन किया।उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली में भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आगमन पर हरियाणा भवन में ठहराव के दौरान मुख्यमंत्री कक्ष में पत्रकारों के साथ एक अनौपचारिक मुलाकात के दौरान शिष्टाचार स्वरूप हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों से कहा ” क्या आपने दोपहर का भोजन कर लिया है”। पत्रकारों ने कहा ” अभी उन्होंने दोपहर का भोजन नहीं किया है” तो मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से हरियाणा भवन की कैंटिन में दोपहर का भोजन साथ में करने का आग्रह किया।
दोपहर का भोजन साथ में करने के आग्रह पर पत्रकारों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में सत्कार संगठन,हरियाणा की कैंटिन में दोपहर का भोजन किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अपने सरल व्यक्तितव का परिचय देते हुए पत्रकारों के साथ दोपहर के भोजन में 76 रूपये प्रति साधारण थाली का भोजन किया। दोपहर के भोजन के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ उनके मीडिया सलाहकार अमित आर्य भी थे।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

34वे दिन भी जारी रहा एनएसयूआई का अनिश्चितकालीन धरना 

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।  एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में पंडित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के सामने चल रहे अनिश्चितकालीन धरने को आज 34 दिन रात पूरे हो चुके है और धरना अभी भी जारी है लेकिन खट्टर सरकार और जिला प्रशासन ने आँखों पर पट्टी बांधी हुई है और छात्रों को जानबूझकर अनदेखा कर रहे है। इस दौरान प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री ने खट्टर सरकार पर आक्रमक प्रहार करते हुए कहा कि खट्टर सरकार आज प्रदेश में छात्र छात्राओं को अनदेखा कर रही है । उन्होंने कहा  कि पंडित जवाहरलाल नेहरू कॉलेज के सामने एनएसयूआई के बैनर तले छात्र 8 माँगो को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं। इस धरने पर अनदेखी को देखते हुए 5 छात्रों ने 24 अगस्त को मुंडन करवाया था तथा इसके बाद जिला प्रशासनिक अधिकारी को नेहरू कॉलेज पर बुलाने को लेकर 30 अगस्त को लगातार 6 घंटे तक नेहरू कॉलेज को बंद रखा था लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई नही आया । प्रदर्शनो की कड़ी में कड़ी जोड़ते हुए 31 अगस्त को भी नेहरू कॉलेज का गेट बंद करने का प्लान था लेकिन खट्टर सरकार की निर्मम पुलिस ने छात्र छात्राओं पर बर्बरतापूर्वक तरीके से लाठीचार्ज किया और छात्रों को संगीन धाराओं का डर दिखा कर धरना समाप्त कराने की साजिश भी की। इतना ही नहीं 6 सितंबर को नेहरू कॉलेज में आए हरियाणा सरकार के दो नुमाइंदे भाजपा फरीदाबाद जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा और वरिष्ठ उपमहापौर एवं केंद्रीय मंत्री  कृष्णपला गुर्जर के सुपुत्र देवेंद्र चौधरी ने भी छात्रों से मिलने से इंकार कर दिया। इसके बाद छात्रों ने केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा और देवेंद्र चौधरी के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। कृष्ण अत्री ने कहा कि हमारी माँगो में ज्यादातर माँगे तो ऐसी है जो खट्टर सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वायदे किये थे । आज खट्टर सरकार को 4 साल बीत चुके पर खट्टर सरकार अपने चुनावी वायदों को भूल चुकी है । भाजपा सरकार की यह अनदेखी भाजपा सरकार को बहुत महंगी पड़ेगी। आने वाले चुनाव में एनएसयूआई के कार्यकर्ता भाजपा की छात्र दमनकारी नीतियों को घर घर तक पहुँचाने का काम करेंगे और इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए भाजपा सरकार को 2019 में सत्ता से उखाड़ फेंकने का काम करेंगे । उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएंगी तब तक यह प्रदर्शनी यूं ही जारी रहेगा।इस मौके पर छात्रनेता गौरव कौशिक, विक्रम यादव, अक्की पंडित, आरिफ खान, दिनेश कटारिया, सोनू सिंह, गौरव ठाकुर, लक्ष्मण, देव चौधरी, सौरव, राहुल, दीपक, राजू, खुशबू चौधरी, हेमा चौधरी, संध्या, सुनीता, बिमला, शिल्पा आदि मौजूद थे
Posted by: | Posted on: September 8, 2018

एम वी एन विश्वविद्यालय में वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे का आयोजन

पलवल (विनोद वैष्णव )| एम वी एन विश्वविद्यालय के परिसर में स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेस द्वारा दो दिवसीय वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे का शुभारंभ मां सरस्वती व गणेश वंदना से किया गया। इस कार्यक्रम के शुभारंभ पर फिजियोथैरेपी विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ दिव्या अग्रवाल ने दो दिवसीय वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे के उपलक्ष में होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और बताया कि इस अवसर पर पुन्हाना (मेवात) में निःशुल्क स्वास्थ्य व परीक्षण शिविर लगाया और विभिन्न प्रकार के जोड़ों और मांसपेशियों की समस्याओं का समाधान आधुनिक उपकरणों द्वारा किया गया। कैंप लगाने का मुख्य उद्देश समाज में एम वी एन विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं में सेवा भावना को प्रबल करना था जिससे वह विद्यार्थी पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद समाज में निष्काम भाव और बिना लोभ के कार्य कर सकें। इस कैंप के द्वारा लगभग डेढ़ सौ व्यक्तियों ने स्वास्थ्य लाभ लिया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डॉ) जे  वी देसाई ने विधिवत रुप से दीप प्रज्वलित कर बताया कि हमारी जीवन शैली दिन प्रतिदिन भाग दौड़ के कारण अस्त.व्यस्त होती जा रही है जिसके लिए हमें सूर्य नमस्कार आसन जैसी कारगर विधि का प्रयोग करना जरूरी है। वहीं फिजियोथैरेपी योग का ही विशुद्ध रूप है। फिजियोथैरेपी में मरीज की मांसपेशियों की गतिविधियों को समझकर उसका इलाज करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं व प्राध्यापकों को वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे की शुभकामनाएं दी और कहा कि आने वाला भविष्य उनका है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राजीव रतन ने अपने उद्गार में कहा कि एम वी एन विश्वविद्यालय अत्याधुनिक एवं सुसज्जित उपकरणों की सहायता से अध्ययन-अध्यापन के साथ-साथ वाह्य रोगी विभाग भी सफलतापूर्वक संचालित कर रहा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के आसपास के ग्रामों के विभिन्न ग्रामीणों द्वारा इसका लाभ उठाया जा रहा है और कहा कि गठिया और स्पाइनल इंजरी जैसी जटिल बीमारियों का इलाज फिजियोथैरेपी में संभव हैए वहीं किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट का ना होना इस को आकर्षक बनाता है।
इस अवसर पर फिजियोथेरेपी विभाग के विद्यार्थियों द्वारा सुप्रसिद्ध नृत्यांगना एवं अभिनेत्री सुधा चंद्रन के जीवन पर आधारित नाटक की प्रस्तुति की गई कि कैसे उन्होंने एक दुर्घटना में अपने पैर को गॅंवाने  के बाद फिजियोथेरेपी की मदद से पुन्हः जीवन में सफलता प्राप्त की दूसरी ओर तृप्ति गर्ग ने एक कविता का पाठ किया और बताया कि सफलता एक चुनौती है और उसे स्वीकार करो क्योंकि कोशिश करने वालों की हार कभी नहीं होती।
इस अवसर पर डॉ ज्योति गुप्ता, डॉ विनीत सिन्हा, डॉ सचिन गुप्ता, डॉ ज्योति चावला, मुकेश सैनी, तरुण विरमानी, डॉ राहुल वार्ष्णेय, डॉ अनु भारती, डॉ ज्योत्स्ना ऐरी, डॉ पवन शर्मा, सुजीत, दयाशंकर प्रसाद, मोहित मंगला, मोहित संधूजा, कीर्ति वशिष्ठ, धरमवीर, अशोक आदि उपस्थित थे।
Posted by: | Posted on: September 8, 2018

एस्क्लुसिव 2018 में एस्कॉर्ट्स ने श्स्वचालित कृषि समाधानोंश् के साथ लॉन्च किया भारत का प्रथम ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव ) | एस्कॉर्ट्स के वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म ष्एस्क्लुसिव 2018 भारत की अग्रणी इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने भारत का प्रथम ऑटोमेटेड कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर लॉन्च करते हुए अपने विशिष्ट स्वचालित कृषि समाधानों की घोषणा की। यह नए 22 ट्रैक्टर गुणवत्तापूर्ण कृषि प्रक्रियाओं के लिए आधुनिक डिजिटल वाहन तकनीकों की शक्ति से लैस है। इसके लिए एस्कॉर्ट्स ने सात दिग्गज तकनीकी कंपनियों Microsoft, Reliance Jio, Trimble, Samvardhana Motherson Group, WABCO, AVL एवं BOSCH से हाथ मिलाया है। इन साझेदारियों के जरिये विभिन्न फार्म मशीनें विकसित की जाएंगीए जिनमें इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशनए ऑटोनोमस एप्लिकेशंसए रिमोट वेहिकल मैनेजमेंटए डेटा आधारित सॉइल एवं क्रॉप मैनेजमेंट और सेंसर से संचालित होने वाले कृषि एप्लिकेशन्स का समावेश होगा।
भारतीय कृषि प्रक्रियाओं के लिए व्यापक मशीनीकरण और सूक्ष्म समाधानों की ज़रूरत है। इनके जरिये फसल पैदावार और किसानों की आय में वृद्धि की जा सकती है। किसानों को बेहतर पैदावार और आमदनी बढ़ाने के साथ ही मिट्टी की गुणवत्ताए बीजए जल प्रबंधन से जुड़ी विशेषज्ञ जानकारियां प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक तकनीकी समाधान एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की ज़रूरत है। इसी उद्देश्य के साथ एस्कॉर्ट्स ने विभिन्न दिग्गज कंपनियों के साथ भागीदारी की है। इनमें AVL के साथ इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन तकनीक के लिए और ट्रिम्बल के साथ सेंसरए कंट्रोलए जलस्तर प्रबंधन प्रणाली और ऑटोनोमस ई.स्टीयरिंग हेतु भागीदारी हुई है। वहींए संवर्धना मदरसन ग्रुप के साथ स्मार्ट इंटरफेस केबिन एवं केयर प्लस दृ रियल टाइम सर्विस के लिए एक टू.वे वॉइस इंटरफेस के लिए हाथ मिलाया है। इसके अलावा WABCO के साथ वेहिकल कंट्रोल तथा ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के लिए भागीदारी की है। अगली भागीदारी माइक्रोसॉफ्ट के साथ उनकी क्लाउड एवं आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के लिए हुई हैए जो किसानों को अपने खेतों से अधिक उपज के लिए पूरी जानकारी के साथ फैसले करने में मदद करते हुए उनकी क्षमता बढ़ाएंगे। भविष्य के उत्सर्जन की तैयारियों हेतु BOSCH के साथ मिलकर काम किया जाएगा। वहींए कंपनी ने रिलायंस जियो के साथ कृषि मशीनरी का जीवनकाल बेहतर बनाने हेतु देश भर से असली स्पेयर पार्ट्स एवं श्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करने वाले नेटवर्क प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए भी साझेदारी की है।

एस्कॉर्ट्स ने ष्एस्कॉर्ट्स क्रॉप सॉल्युशंसष् के साथ साझा कृषि सेवाओं तथा समाधानों की शुरुआत की हैए जो प्रति इस्तेमाल किराया मॉडल के तहत संपूर्ण अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएंगे। कंपनी ने एक सर्विस प्लेटफॉर्म के रूप में ष्ट्रैक्सीष् शुरु किया हैए जो बड़े कृषि उपकरण मालिकों को अपने उपकरण छोटे एवं वंचित किसानों को किराये पर देने के लिए एक मंच पर लाएगा। इसके अलावाए ष्स्मार्ट पार्ट्सष् की शुरुआत की गई हैए जो किफायती दामों पर असली कलपूर्जे एवं कुशल सेवाओं की पेशकश करेगा। कंपनी की एक अन्य पेशकश ष्डिजिट्रैकष् कृषि संबंधी जानकारियां प्रदान करेगीए वहीं ष्फार्म पावरष् कुशल एवं उत्पादक खेती के लिए आधुनिक प्रक्रियाएं एवं उपकरण उपलब्ध कराएगा।

अपने एस्क्लुसिव प्लेटफॉर्म के माध्यम से एस्कॉर्ट्स ने उच्च क्षमता क्रेनों के लिए तदानो के साथ अपने नए घोषित किये गये संयुक्त उपक्रम के तहत साझा तकनीक का भी प्रदर्शन किया। इसके साथ ही भारत की पहली कंपनी बनते हुए उच्च श्रेणी के लोकोमोटिव ब्रेक इलेक्ट्रॉनिक समाधान भी लॉन्च किये।

इस अवसर पर बोलते हुएए एस्कॉर्ट्स लिण् के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर निखिल नंदा ने कहाए श्एस्क्लुसिव हमारा वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म हैए जहां नए आविष्कार तथा कृषिए कंस्ट्रक्शन और रेलवे सेग्मेंट्स में वैश्विक तकनीकी कंपनियों के साथ क्रांतिकारी समाधान प्रदर्शित किये जाते हैं। पिछले साल हमने विश्व का पहला इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर कॉन्सेप्ट लॉन्च किया और इस वर्ष हमने स्वचालित कृषि समाधानों के प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। इसके लिए 7 रणनीतिक साझेदारियां की गई हैं। इन तकनीकी साझेदारियों के जरिये किसानों को बेहतर आमदनी दिलाने के लिए कृषि प्रक्रियाओं को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। यह आयोजन एस्कॉर्ट्स द्वारा राष्ट्र के विकास एवं समाज में प्रगति लाने के लिए नई तकनीकें विकसित करए उन्हें उपलब्ध कराने की एस्कॉर्ट्स की प्रतिबद्धता दर्शाता है। एस्कॉर्ट्स को Microsoft, Reliance Jio, Samvardhana Motherson Group, Bosch, Trimble, AVL, Tadano एवं WABCO के साथ साझेदारी करते हुए गर्व हैए जिसके तहत हम साथ मिलकर स्वचालित कृषि प्रक्रियाओं एवं स्मार्ट मशीनों के लिए तकनीकों का निर्माण करेंगे।श्

एस्क्लुसिव के बारे में  
एस्क्लुसिव एक वार्षिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म हैए जिसका आयोजन एस्कॉर्ट्स द्वारा प्रतिवर्ष 6 सितंबर को किया जाता है। इस मौके पर कंपनी द्वारा कृषिए कंस्ट्रक्शन एवं रेलवे क्षेत्रों में तकनीकी अविष्कारों की घोषणा की जाती है। इसकी शुरुआत 2017 में विश्व के पहले कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करते हुए की गई थी। इस आयोजन में मीडियाए भारत सहित 63 देशों के घरेलू चैनल एवं सप्लायर पार्टनरए तकनीकी पार्टनरए औद्योगिक प्रतिनिधिए शीर्ष औद्योगिक हस्तियां एवं कंपनी के ग्राहक उपस्थिति होते हैं।
एस्कॉर्ट्स समूह देश के अग्रणी इंजीनियरिंग समूहों में से एक है जो कि कृषि मशीनोंए मैटेरियल हैंडलिंगए निर्माण उपकरणोंए रेलवे उपकरण जैसे उच्च विकास क्षेत्रों में गतिविधियां संचालित करता है। समूह ने अपने उत्पादों और प्रक्रिया नवीनीकरण के द्वारा अपने संचालन के पिछले सात दशकों में 50 लाख ग्राहकों से भी अधिक का विश्वास जीता है। एस्कॉर्ट्स कृषि मशीनीकरणए रेलवे तकनीक के आधुनिकिकरण में क्रांति की अगुवाई करते हुए और भारतीय निर्माण क्षेत्र के स्वरूप के बदलाव में शामिल होकर ग्रामीण और शहरी भारत में रहने वाले लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए प्रयत्नशील है।

Posted by: | Posted on: September 8, 2018

बडख़ल के सरकारी स्कृूल में सितम्बर माह में जन्मी बच्चियों का जन्मदिन मनाया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ) : परिवहन आयुक्त चंडीगढ़ के कैलेंडर के आधार पर उपायुक्त फरीदाबाद के  आदेशानुसार अतिरिक्त उपायुक्त कम क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव के दिशा निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉक्टर एम पी सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बडख़ल में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत सितंबर माह में पैदा हुए सभी विद्यार्थियों को जन्मदिन मनाते हुए की गई। इस अवसर पर डॉक्टर एम पी सिंह ने कहा कि जिस प्रकार से मनुष्य पैदा होने से लेकर मृत्यु तक अपनी जीवन यात्रा को पूरा करता है, यदि उसमें कहीं पर भी थोड़ी सी चूक हो जाए तो शारीरिक कमी आ जाती है और अस्पताल में दम तोड़ देता है। ठीक इसी प्रकार से सड़क पर चलते समय यदि थोड़ी सी गलती हो जाए, तो सड़क दुर्घटना हो जाती है और उसमें हताहत लोगों की जान भी चली जाती है। इसलिए सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप देश के जागरूक इंसान बनें, सड़क पर चलते हुए सभी नियमों की पालना करें। सड़क पर जितने भी चिन्ह और प्रतीक लगे हुए हैं, उनका ज्ञान गहराई से प्राप्त करें और उनका अनुसरण करें। सभी विद्यार्थियों को अपने गांव में जाकर अपने आस-पड़ोस के रहने वाले लोगों को जागरुक करना है और दो पहिया वाहन पर हेलमेट लगाना, चार पहिया वाहन पर सीट बेल्ट का प्रयोग करना उनको सिखाना है। सेंट जॉन एंबुलेंस इंडिया के अधिकृत लेक्चरर डॉक्टर एम पी सिंह ने हताहत लोगों की प्राथमिक सहायता करके जीवन बचाने के सभी तरीकों से अवगत कराया। बहते हुए खून को रोकने के लिए शरीर पर अनेकों पतियों का प्रयोग करके बताया और नजदीकी अस्पताल तक पहुंचाने के सभी तरीकों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती सुलक्षणा ने डॉक्टर एम पी सिंह का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया और कहा कि हमारे विद्यालय के सभी विद्यार्थी आपकी बातों का अनुसरण करेंगे और अपने विद्यालय में हम सड़क सुरक्षा का एक क्लब बनाकर यातायात के नियमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाएंगे। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।