Friday, September 21st, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 21, 2018

विधायक मूलचंद शर्मा ने 60 लाख रुपये से बनने वाली रोड के निर्माण कार्य का नारियल फोड़कर शुभारम्भ किया

बल्लबगढ़ ( विनोद वैष्णव )|विधायक मूलचंद शर्मा ने बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र के वार्ड न. 38 के छज्जूराम रोड आदर्श नगर में लगभग 60 लाख रुपये से बनने वाली  रोड के निर्माण कार्य का नारियल फोड़कर शुभारम्भ किया ये रोड मलेरना रोड को सुभाष कॉलोनी से जोड़ेगी और इसके बनने से ऊँचा गांव आदर्श नगर,विष्णु कॉलोनी,सुभाष कॉलोनी,सूबेदार कॉलोनी के हजारों लोगों को आवागमन में सुविधा होगी नगर निगम इसको एक महीने में बना कर पूरा करेगा बल्लबगढ़ की अनाज मंडी में फरवरी 2016 में आयोजित रैली में विधायक मूलचंद शर्मा ने इस सड़क के निर्माण के लिए माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी से फण्ड मुहैया करवाने का अनुरोध किया था | मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलते ही नगर निगम ने कार्य विधिवत रूप से शरू कर दिया इस मौके पर क्षेत्र की पार्षद उमा सैनी और गण्यमान व्यक्तियों ने विधायक का फूल मालाओं से स्वागत किया मौके पर उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए विधायक ने कहा कि समूचे बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य प्रगति पर है और विकास के मामले में बल्लबगढ़ विधानसभा क्षेत्र के किसी कोने को अछूता नहीं रहने दिया जायेगा इस अवसर पर निगरानी समिति के सदस्य महावीर सैनी,ग्रीवेंस समिति सदस्य बृजलाल शर्मा विधायक के भाई टीपरचंद शर्मा बुद्धा सैनी,दर्शन ठाकुर राकेश गुजर,प्रताप भाटी,भीष्म ठाकुर,मास्टर किशनपाल रमेश तोमर,नरेंदर पुजारी नगर निगम के एसण्डीण्ओ राजपाल वर्मा,जेण्ईण्प्रवीण, विपिन तथा सैकड़ों कि संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित थे|

Posted by: | Posted on: September 21, 2018

विद्यार्थियों के लिए जेसी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए में दाखिले का सुनहरा अवसर

चण्डीगढ़( विनोद वैष्णव )| यह उन विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है जो इस वर्ष बीटेक में दाखिला नहीं ले सके तथा जेसी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद में दाखिला लेने के इच्छुक है। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित कम्युनिटी कॉलेज ऑफ स्किल डेवलेपमेंट के अंतर्गत मौजूदा शैक्षणिक सत्र से मैनुफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल तथा वेबडिजाइनिंग में तीन वर्षीय बैचलर आफ वोकेशनल (बी.वोक) अर्थात् व्यवसायिक स्नातक के नये पाठ्यक्रम शुरू नये किये गये है, जिसके लिए 28 सितम्बर, 2018 तक आवेदन किया जा सकता है।
कम्युनिटी कॉलेज के नये वोकेशनल पाठ्यक्रमों के संबंध में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि यह ऐसे विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है जो किसी कारण से विश्वविद्यालय में दाखिला लेने से वंचित रह गये। उन्होंने बताया कि कॉलेज द्वारा शुरू किये जा रहे बी.वोक के सभी पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से मान्यता प्राप्त है तथा सरकारी रोजगार के लिए आवश्यक स्नातक डिग्री के समकक्ष है। कुलपति ने कहा कि ‘स्किल इंडिया’ कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप कॉलेज द्वारा नये कौशल विकास एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम औद्योगिक मांग को ध्यान में रखते हुए शुरू किये गये है, जिससे इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले युवाओं को रोजगार के सुनिश्चित अवसर मिलेंगे।
कम्युनिटी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. संजीव गोयल ने बताया कि बी.वोक के सभी पाठ्यक्रम नामत: मैनुफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल तथा वेबडिजाइनिंग 50-50 सीटों के साथ शुरू किये गये है, जिसमें विद्यार्थियों के पास पाठ्यक्रम को बीच में छोडऩे अथवा दोबारा जुडऩे (लेटरल एंट्र व लेटरल एग्जीट) का विकल्प रहेगा। इसके अंतर्गत, तीन वर्षीय पाठ्यक्रम का पहला वर्ष सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के उपरांत विद्यार्थी संबंधित विषय में डिप्लोमा दिया जायेगा। दूसरे वर्ष उत्तीर्ण होने के बाद एडवांस डिप्लोमा प्रदान किया जायेगा तथा तीसरा वर्ष उत्तीर्ण होने पर विद्यार्थी को बी.वोक की डिग्री दी जायेगी, जोकि स्नातक के समकक्ष है। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम के लिए वार्षिक फीस शुल्क 10 हजार रुपये है, जो फीस की दृष्टि से बीटेक पाठ्यक्रम के मुकाबले विद्यार्थियों के लिए आकर्षक विकल्प है। इसके अलावा, फीस में सभी आरक्षित वर्गों, दिव्यांगों, लड़कियों तथा मेधावी विद्यार्थियों को छूट भी दी जायेगी।
डॉ. गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2013 में कम्युनिटी कालेज शुरू किया गया था। कॉलेज द्वारा युवाओं को रोजगार एवं स्व:रोजगार के लिए पूरा सहयोग दिया जाता है और कॉलेज का अब तक का प्लेसमेंट रिकार्ड बेहतरीन रहा है। कॉलेज द्वारा शुरू किये गये अधिकांश पाठ्यक्रम औद्योगिक एवं अकादमिक सहभागिता में है, जिससे विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के बाद रोजगार हासिल करने में सहयोग मिलेगा। इस संबंध में कॉलेज के दूरभाष नम्बर 0129-2310175 पर भी संपर्क किया जा सकता है