Monday, October 15th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: October 15, 2018

लाइफस्टाइल फैशन एग्ज़ीबिशन एवं ‘डांडिया रास’ का आयोजन 17 अक्टूबर को होगा :- ऋचा भनोट

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| फरीदाबाद की प्रसिद्ध मेकओवर आर्टिस्ट ऋचा भनोट पांडे, ओनर – चाओ बैला मेकओवर्स एवं शाइन ज्वेल्स की ओनर मेघा गौरव बिंदल एवं इटोल्स के सहयोग से लाइफस्टाइल फैशन एग्ज़ीबिशन एवं ‘डांडिया रास’ का आयोजन 17 अक्टूबर (अष्टमी) को नवरात्रि के मौके पर किया जाएगा। फरीदाबाद के सेक्टर 12 स्थित सेंट्रल पार्क में इस भव्य समारोह की धूम मचेगी। डांडिया रास की शाम को यादगार बनाने के लिए मशहूर कनेडियन बैली डांसर ‘नोरा फतेही’ फैशन रैंप वॉक में शो स्टॉपर के रूप में नज़र आएंगी। नोरा बिग बॉस सीज़न 9 मे भी नजर आई थीं।
नोरा फतेही ने बॉलीवुड की फिल्म ‘रोर : टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन’ में अभिनय किया। बाद में उन्होंने तेलुगू सिनेमा की टेम्पर, बाहुबली और किक 2 में आइटम नंबर कर प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्होंने मलयालम फ़िल्म डबल बैरल और कायमकुल्लम कोचुन्नी में भी काम किया है। सत्यमेव जयते के ‘दिलबर’ और स्त्री के ‘कमरिया’ गानों में भी अपनी अदाओं के बूते युवाओं की पहली पसंद बनी हुई हैं।
कार्यक्रम की संयोजक ऋचा भनोट पांडे ने बताया कि, कार्यक्रम में डांडिया रास के साथ-साथ शहरवासियों के लिए शॉपिंग करने का भी प्रबंध किया गया है, जिसके लिए 40 स्टॉल्स लगाए जाएंगे। शॉपिंग करने के लिए  दोपहर 12 बजे से एग्ज़ीबिशन शुरू हो जाएगी। एग्ज़ीबिशन के दौरान खाने-पीने के लिए एक फ़ूड कोर्ट की भी व्यवस्था होगी ताकि आने जाने वालों खाने पीने के लिए किसी भी तरह की समस्या न हो।
उन्होंने बताया कि दर्शकों के लिए एंट्री फ्री रखी गई है। शाम 4 बजे से पारिवारिक कार्यक्रम शुरू हो जाएगा जिसमें कपल रैंप वॉक, मॉम एंड किड्स रैंप वॉक, नृत्य-संगीत की प्रस्तुतियां और फैशन रैंप वॉक जैसी कई गतिविधियां शामिल हैं। कार्यक्रम की सबसे खास बात यह है कि, कार्यक्रम से अर्जित राशि का कुछ हिस्सा थेलेसिमिक बच्चों के लिए फाउंडेशन अगेंस्ट थैलेसेमिया को दिया जाएगा। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जानी मानी टीवी अदाकारा मानसी शर्मा, सुपर मॉडल दिनेश मोहन, एक्ट्रेस मोनिका कोहली, गायक अभीर मल्होत्रा एवं मॉडल संजीव नागर होंगे।
लाइफस्टाइल फैशन एग्ज़ीबिशन एवं डांडिया रास को कई संस्थाओं ने अपना सहयोग दिया है।
प्रेस वार्ता के दौरान ऋचा भनोट पांडे, अजय पांडेय, युवराज चौहान, दिशांत, गीतांजलि सहगल, एकता राहुल शर्मा, शिवांजली, मोहित भाटिया, मेघा बिंदल, रिद्धि अरोड़ा मौजूद रहे ।
Posted by: | Posted on: October 15, 2018

किडजी सृजन केसर नगर, मानसरोवर के बच्चों द्वारा द्रव्यवती का भ्रमण

जयपुर ( विनोद वैष्णव )। किडजी सृजन केसर नगर के प्री प्राइमरी स्तर के बच्चों ने शनिवार को द्रव्यवती नदी का शैक्षिक भ्रमण किया और तकनीकी, पर्यटन इत्यादि जानकारी लेकर रिवर का भ्रमण भी किया।
किडजी सृजन की निदेशिका रीना माथुर ने बताया कि प्री प्राइमरी स्तर के बच्चों को शैक्षिक भ्रमण कराने से उनका शारिरीक व मानसिक विकास होता है। इसलिए समय समय पर बच्चों को इस प्रकार के शेक्षिक भ्रमण करवाये जाते है।
उन्होने बताया कि वो नदी जो बेतरतीब शहरीकरण के कारण अमानीशाह का नाला बन गई थी उसे फिर से नदी का रुप दिया गया है। उत्तर में नाहरगढ़ की पहाड़ियों से शुरू होकर दक्षिण में 47 किलोमीटर तक बहने वाली यह नदी शहर में आने वाले लोगों के लिए पर्यटन का बड़ा साधन है। बच्चे इसके चारों और आराम से भ्रमण के साथ अपने  अभिभावकेां के साथ खेल सकतें है।
इस दौरान उन्हे वंहा पर मौजूद सुविधांए वाई-फाई, आई-कियोस्क, स्मार्ट डस्टबिन, वेरिएबल मैसेज साइनेजेज, नदी के शहरी क्षेत्र में पब्लिक अनाउसमेंट सिस्टम, फुटपाथ, स्ट्रीट लाइट्स के बारे में बताया गया।
उन्होने बताया गया कि द्रव्यवती नदी की साफ सफाई, पार्क व म्यूजियम के नियम क्या है व आपातकालीन स्थिति में क्या करें इस पर बच्चों को जानकारी प्रदान की। इस दौरान बच्चों ने घूम घूम कर पार्क व रिवर का आंनद लिया।
बच्चों ने इतने बड़े क्षेत्रफल में बनी रिवर के बारे में जाना और कुछ सवाल भी किये, बच्चों ने पूछा कि ये रिवर है या नहर, बता तो रिवर रहें है और ये लग नहर रही है, प्लीज बताअेंा सही क्या है, पर है ‘‘वाकई अमेजिंग ’’ जैसे कई सवाल पूछे। जिनका मौके पर जवाब भी दिया गया।
इस दौरान किड्जी सृजन की संगीता, मोहिनी, मीनाक्षी इत्यादि ने बच्चों केा तकनीकी जानकारी एंव रख रखाव के बारे में जानकारी दी।
Posted by: | Posted on: October 15, 2018

मैनिपुलेशन तकनीक पर फिजियोथेरेपी कार्यशाला का आयोजन

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| मैनिपुलेशन तकनीक पर कार्यशाला का आयोजन किया गया इस कार्यशाला में आर्ट ऑफ मैनिपुलेशन के निदेशक डॉक्टर सोहराब शर्मा ने देश भर से आए सीनियर फिजियोथैरेपिस्टो  को कमर दर्द, गर्दन दर्द से निजात पाने के आधुनिक तकनीक के बारे में बताया जिसके माध्यम से बहुत ही कम समय में मरीज को गर्दन दर्द और कमर दर्द से निजात मिल सकती है यह तकनीक उच्च वेग कम आयाम कहलाती है यह तकनीक  विदेशों में इस्तेमाल होती थी  लेकिन अब भारत में भी इस्तेमाल  की जाती है  डॉक्टर सोहराब शर्मा  यह तकनीक यूरोप से सीख कर आए हैं  वह मान्यता प्राप्त  ओस्टियोपैथ  व  कायरोपृक्टर हैं ओस्टियोपेथी के जरिए गठिया के दौरान होने वाले असहनीय दर्द, डिस्क की समस्याओं, कंधों में दर्द और जकड़न, सिर में होने वाला दर्द, कूल्हे, गर्दन और जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, खेल की गतिविधियों के दौरान लगने वाली चोट, टेनिस एल्बो, सांस संबंधी समस्याओं के लिए इसका प्रयोग किया जाता है ओस्टियोपेथी एक प्रकार की वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है जिससे किसी भी प्रकार की हड्डी की समस्या का उपचार हो सकता है रीड की हड्डी के नीचे के हिस्से में होने वाली बीमारी को ठीक करने में फिजियोथेरेपिस्ट इस तकनीक का प्रयोग करते हैं यह एक प्रकार की मैनुअल तकनीक है जिससे शरीर का पूरा सिस्टम प्रभावित होता है यह हॉलिस्टिक होती है जिसमें शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और अध्यात्मिक हर पहलू को शामिल किया जाता है ओस्टियोपेथी मरीज के मांसपेशियों जोड़ो, कनेक्टिव टिशु और लिगामेंट्स आदि के जरिए शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को सामान्य करता है इसमें शरीर के स्केलेटल, नर्वस, रेस्पिरेट्री और इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है इससे कई तरह की बीमारियों का उपचार हो जाता है ओस्टियोपेथी के विशेषज्ञ अपने हाथों का उपयोग करके मरीज की समस्या का इलाज अलग-अलग तकनीक के प्रयोग से करते हैं इस तकनीक में सॉफ्ट टिशु तकनीक, ज्वाइंट मोबिलाइजेशन जैसी तकनीक शामिल है इसके जरिए ही मरीज की समस्या का उपचार होता है  इस कार्यशाला का संचालन डॉक्टर सौरभ त्यागी और डॉक्टर चेतन कौशिक ने मिलकर किया, डॉक्टर सौरभ त्यागी व डॉक्टर चेतन ने बताया की फरीदाबाद में अभी तक इस तरह की कोई भी कार्यशाला का आयोजन नहीं हुआ था इसलिए उनके मन में विचार आया की इस तरह की कार्यशाला का फरीदाबाद में आयोजन हो तो फिजियोथैरेपिस्ट अपनी गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं और मरीजों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचा सकते हैं इस कार्यशाला में राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र व हरियाणा के फिजियोथैरेपिस्ट ने भाग लिया । कार्यशाला में डॉक्टर प्रदीप शर्मा फिजियोथैरेपी प्रमुख मेट्रो हॉस्पिटल, डॉक्टर कपिल चौहान फिजियोथैरेपी प्रमुख क्यूआरजी हॉस्पिटल और डॉक्टर अमित पाराशर को गेस्ट ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। डॉक्टर राकेश अत्रे को सीनियर फिजियोथैरेपिस्ट ऑफ फरीदाबाद के अवार्ड से सम्मानित किया गया
3 Attachments

Posted by: | Posted on: October 15, 2018

शिवाजी स्कूल की छात्रा तनीषा ने ताइक्वांडो प्रतियोगिता में रजत पदक जीता

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )
:
 शिवाजी पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल पर्वतीय कॉलोनी की छात्रा तनीषा ने राज्य स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रजत पदक प्राप्त कर स्कूल व अपने जिले का नाम रोशन किया है। यह प्रतियोगिता कुरूक्षेत्र में आयोजित की गई थी जिसमें तनीषा ने पूरे राज्य में दूसरा स्थान किया था। इस पर तनीषा को जिला शिक्षा अधिकारी सतेन्द्र कौर ने सम्मानित किया। इस मौके पर एईओ हरवीर अधाना, अंजू चौधरी तथा विद्यालय के प्रबंधक अरुण पुंडीर आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। शिवाजी स्कूल के प्रबंधक अरूण कुमार पुंडीर एवं उप-प्रबंधक मानवेन्द्र सिंह ने तनीषा की इस उपलब्धि पर उसे मुबारकबाद देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है।गौरतलब रहे कि पान सिंह बिष्ट की सुपुत्री तनीषा ने गत् माह जिला शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित फरीदाबाद डिस्ट्रिक स्कूल गेम्स-ताईक्वांडो (गल्र्स) 2018-19 प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर स्कूल व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया था। जहां उसका चयन राज्य स्तरीय खेलों के लिए हुआ था।

Posted by: | Posted on: October 15, 2018

फरीदाबाद कॉन्वेंट स्कूल में डांस कॉन्पिटिशन विजेताओं को भाजपा नेता अमन गोयल ने किया सम्मानित

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| फरीदाबाद कॉन्वेंट स्कूल में शिक्षा रोजगार और पर्यावरण बचाने के संदेश के साथ डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें करीब 25 स्कूलों ने शिरकत की। प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को युवा भाजपा नेता अमन गोयल ने सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि रोजगार परक शिक्षा और युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए बीजेपी सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है । उन्होंने कहा कि 930 करोड़ की लागत से दूधोला में देश की पहली स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी स्थापित हो रही है और रोजगार मेलों के माध्यम से भी सरकार ने 50 हजार युवाओं को रोजगार देने का काम किया है। अमन गोयल ने इस मौके पर सभी बच्चों से पर्यावरण बचाने में योगदान देने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चे पौधारोपण के सबसे बड़े ब्रांड एंबेस्डर है इसीलिए सभी बच्चों को अपने जन्मदिन या फिर किसी और खास दिन एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। उन्होंने 100 बेटियों को हर साल मुफ्त एडमिशन देने के लिए फरीदाबाद कॉन्वेंट स्कूल की भी तारीफ की। इस मौके पर फरीदाबाद कॉन्वेंट स्कूल के डायरेक्टर मनधीर मान सुशील मान, सुरेन्द्र कौशिक सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।