Wednesday, November 14th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: November 14, 2018

विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| दा न्यू ऐज सीनियर सेकेंडरी स्कूल रोनीजा पलवल के प्रांगण में चिल्ड्रन डे के उपलक्ष्य में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।जिसमें जूनियर वर्ग के कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों ने थर्माकोल के मॉडल बनायें और सीनियर वर्ग कक्षा छटी से बारवीं तक के सभी विद्यार्थियों ने वर्किंग मॉडल बनाये। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन श्री रविकांत जी ने किया। विद्यालय के अध्यापकों ने सभी मॉडलों को भरपूर प्रशंसा की। मंच के माध्यम से सभी अध्यापकों को दोनों वर्गों के लिए वोटिंग कराई गई। सभी वर्गों के विद्यार्थियों में अपनी श्रेणी में प्रथम आने की जिज्ञासा देखि गई। विद्यालय के प्रधानाचार्य   चंद्रशेखर शर्मा जी ने विद्यार्थियों को चिल्ड्रन डे की शुभकामनाएं दी और दोनों वर्गों को  अपनी श्रेणी में प्रथम आने के लिए प्रोत्साहित किया।
Posted by: | Posted on: November 14, 2018

एमपीएस इंटरनेशनल विद्यालय (जवां) में बालदिवस के उपलक्ष्य में समारोह का आयोजन किया गया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) | एमपीएस इंटरनेशनल विद्यालय (जवां) में बालदिवस के उपलक्ष्य में एक समारोह का आयोजन किया गया जिसमे बच्चों के मनोरंजन के लिए अलग- अलग खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया इन प्रतियोगिताओं में कबड्डी ,५०,१००,२०० ,४०० मीटर दौड़ ,लम्बी कूद तथा रस्साकशी प्रमुख थी बच्चों ने अत्यधिक उत्साह से इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिये स्कूल की प्रधानाचार्या ने जीतने बाली टीम को पुरुस्कार वितरित किये इस मौके पर प्रधानाचार्या ने बच्चों को पंडित जवाहर लाल नेहरु के बारे में बताया कि वे बच्चों से कितना प्यार करते थे उनकी याद में उनके जन्मदिवस को बालदिवस के रूप में मनाया जाता है

Posted by: | Posted on: November 14, 2018

कन्या विद्यालय में मानव रचना की ओर से मॉडल लैब की शुरुआत

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के एक पायलट प्रोजेक्ट तहत हरियाणा के सरकारी स्कूलों में मौजूद वोकेश्नल लैब्स को मॉडल लैब्स में परिवर्तित किया जा रहा है। KedMAN (कुन्सकैप्सकोलन एजुकेशन और मानव रचना के ज्वाइंट वेंचर) की ओर से फरीदाबाद के एनआईटी स्थित सरकारी कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय के वोकेश्नल लैब को मॉडल लैब में परिवर्तित किया गया है। इस लैब का उद्घाटन फरीदाबाद की कमिश्नर डॉ. जी अनुपमा ने किया।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने हरियाणा सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया, एनआईटी फरीदाबाद के बाद पंचकूला, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और गुरुग्राम में भी इस तरह की लैब्स स्थापित की जाएंगी।

डॉ जी अनुपमा में केडमैन के इस कार्य की काफी सराहना की। उन्होंने कहा केडमैन स्टेप बाय स्टेप काम कर रहा है और बच्चों को एक नई राह दिखा रहा है। हमारे देश में इस तरह के करिकुलम की काफी जरूरत है, ताकि छात्रों का भविष्य और सुनहरा हो सके।

एनएसडीसी के सीईओ मनीष कुमार ने बताया, कैडमैन की ओर से  हरियाणा के 100 स्कूलों की 170 टीचर्स को मार्च 2018 तक ट्रेनिंग दी गई है, अब यही शिक्षक आने वाले समय में लगभग 5000 से ज्यादा छात्रों को ट्रेनिंग देंगे।

आपको बता दें, इस प्रोजेक्ट के तहत ब्यूटी एंड वेलनेस, रीटेल और आईटी/आईटीईएस सेक्टर की नौकरियों के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं तक की छात्राओं को ट्रेनिंग जी जा रही है।

कार्यक्रम में कुन्कैप्सकोलन के चैयरमैन पे एमिल्सन, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संजय श्रीवास्तव, एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वाधवा और सरकार तलवार भी मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: November 14, 2018

वाईएमसीए यूनिवर्सिटी में होगी फिल्मों की स्क्रीनिंग 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) | स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में पहली बार इंडॉगमा फिल्म फेस्टिवल (IFF)  के माध्यम से सिनेमा का रंग चढ़ने वाला है। आज वाईएमसीए के सभागार में हुई इसी से संबंधित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन हैड, IIF 2018 – एकता रमन ने जानकारी दी कि फिल्म फेस्टिवल का आयोजन एनजीएफ कॉलेज, सिनेमेहता प्रोडक्शन, वाईएमसीए व सोनोटेक के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। इंडॉगमा फिल्म फेस्टिवल का आगाज़ 15 नवंबर से वाईएमसीए में होगा। वाईएमसीए कॉलेज में 15 से 20 नवंबर तक फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इन 5 दिनों में हिंदी, अंग्रेजी, के साथ-साथ अन्य भाषाओं की शॉर्ट फिल्में भी दिखाई जाएँगी। फिल्मों के शौकीनों के लिए 23-25 नवंबर वाला वीकेंड यादगार होने वाला है। इस दौरान निर्धारित कमेटी सभी फिल्म्स की जजमेंट करेगी।
हरियाणा सिनेमा सब तक पहुंचेगा, कला धनराशि की मोहताज नहीं
रेडियो एनजीएफ 90.4 ‘दिल से दिल तक’ के डायेरक्टर मुकेश गंभीर ने बताया कि फेस्टिवल में 5 दिन की स्क्रीनिंग वाईएमसीए यूनिवर्सिटी में होगी और 3 दिन हुडा कन्वेंशन सेंटर में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रीव्यू कमेटी द्वारा चयनित फाइनल फिल्मों में से तीन बेहतरीन फिल्मों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान की घोषणा कर कैश प्राइज दिया जायेगा। बेस्ट शॉर्ट फिल्म को 1 लाख, सेकंड को 50 हज़ार व थर्ड को 25 हज़ार की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि, इंडोगमा फिल्म फेस्टिवल का उद्देश्य फिल्म उद्योग में नई प्रतिभा को एक मंच देना है, साथ ही प्रदेश के युवाओं को फिल्म जगत से जोड़ना है। फेस्टिवल के माध्यम से नवोदित फिल्म मेकर्स को एक अवसर मिलेगा व रचनात्मक और कलात्मक प्रतिभा के विकास में सहायक होगा। फरीदाबाद के कई गणमान्य व्यक्तियों को विशेष तौर से इस भव्य आयोजन से, निमंत्रण भेजकर, जोड़ा जा रहा है।
23 से 25 नवंबर होगा दूसरा चरण, मुख्य आकर्षण है हरियाणा पैनोरमा 
सह आयोजक, सिनेमेहता प्रोडक्शन के डायरेक्टर चन्दन मेहता ने बताया कि सभी शॉर्ट फिल्म्स की स्क्रीनिंग के बाद 23 से 25 नवंबर के बीच सेक्टर 12 स्थित हुडा कन्वेंशन सेंटर में अगले चरण का आयोजन होगा। पहले दिन हरियाणा पैनोरामा के अंतर्गत हरियाणा संस्कृति को बढ़ावा देते हुए सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होंगी, जिसमे सपना चौधरी की प्रस्तुति मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी। साथ ही फरीदाबाद के कई युवा कलाकारों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। दूसरे दिन मुख्य विशेषज्ञों द्वारा फिल्म मेकर्स को मास्टर क्लासेज़ के माध्यम से फ़िल्म मेकिंग की बारीकियों की जानकारी दी जाएगी और तीसरे एवं अंतिम दिन अवार्ड सेरेमनी होगी। कार्यक्रम के पहले दिन जाने माने बॉलीवुड कलाकार सतीश कौशिक, यशपाल शर्मा, मनोज बक्शी, नरेश गोसाईं, सुमित्रा हुडा कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे।
फेस्टिवल में 3 से 30 मिनट की शॉर्ट, डॉक्यूमेंट्री और एनीमेशन फिल्म्स व म्यूजिक-वीडियो की एंट्रीज़ ली गयी हैं। कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग का भी प्रयास रहेगा।
सहयोगी संस्था के रूप में वाईएमसीए का विशेष योगदान है। डिपार्टमेंट ऑफ़ हयूमैनिटीज़ की चेयरपर्सन डॉ. पूनम सिंघल ने कहा के इस तरह के आयोजन की बहुत बड़ी आवश्यकता थी हरियाणा के सिनेमा को सशक्त करने के लिए। वाईएमसीए के मास कॉम एवं मल्टीमीडिया के छात्रों के लिए यह बड़े गर्व की बात है कि वह फेस्टिवल में वालंटियर के रूप में बहुत कुछ सीख पाएंगे और आए हुए फिल्म जगत के कलाकारों से रूबरू होंगे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य स्पॉन्सर सोनोटेक के डायेरक्टर हंसराज रेल्हन एवं राजेश ठुकराल, IFF एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य एस. के. सचदेवा – मेंबर ऑफ़ परमानेंट लोक अदालत, दिनेश सहगल – प्रोडक्शन हैड सिनेमेहता तथा कोऑर्डिनेटर IFF मौजूद रहे। अंत में IFF के PRO प्रताप चौधरी ने आई हुई समस्त मीडिया को आनेवाले स्क्रीनिंग एवं फेस्टिवल के लिए आमंत्रित कर अपना पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया एवं प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित होने के लिए आभार व्यक्त किया।
Posted by: | Posted on: November 14, 2018

भारत में सभी धर्मो के पर्वो को धूमधाम से मनाया जाता है: साहू

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। ओमेक्स आईट साईना टॉवर सैक्टर 86 में दिवाली, गोर्वधन व छठ पूजा को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे विशेषकर महिलाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इस प्रतियोगिता में महिलाओं, युवतियों ने बढ़चढ कर हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर सभी ने एक दूसरे को दीवाली की शुभकामनाएं भी दी।इस मौके पर जितेन्द्र साहू ने कहा कि बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने में सरकार ने जो पहल की है वह वाकई में एक प्रशंसनीय है उन्होंने कहा कि हमें भी सरकार की इस पहल को आगे बढ़ाते हुए बेटियों को आगे लाना चाहिए और उनहें आत्मनिर्भर बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटिया ही वह है जो एक नहीं बल्कि दो धरो को स्वर्ग बनाती है अगर वह स्वयं सक्षम होगी तभी वह दूसरो केा भी सक्षम कर सकेगी। इसीलिए हम सभी को समय समय पर इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं व बेटियों को आगे लाने का प्रयास करना चाहिए ताकि बेटिया भी यह नहीं समझे कि वह किसी से कम है।कार्यक्रम के अंत में सीए मनोज जैन ने सभी का आभार जताया और कहा कि समय समय पर इस तरह के कार्यक्रमो का आयोजन होना चाहिए जिससे मनोरंजन के साथ साथ आपसी एकता व भाईचारे को बढ़ावा मिलता है। इस मौके पर बच्चो के लिए भी विभिन्न तरह की गेमो का आयोजन किया गया जिसका बच्चो ने भरपूर आनंद उठाया। इस अवसर पर इस मौके पर जितेन्द्र साहू, सीए मनोज जैन, घनश्याम बिनानी, सुनील अग्रवाल, राजीव भाटिया, सुशील गुप्ता, सतीश तिवारी, दीपक तुलीसीयान, कुनाल बहल आदि ने इस कार्यकम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

Posted by: | Posted on: November 14, 2018

“जायका-ए-फार्मेसी रिटर्न” प्रतियोगिता का आयोजन”

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| एम वी एन विश्वविद्यालय के तत्वाधान में फार्मेसी विद्यालय के छात्र व छात्राओं ने “जायका-ए-फार्मेसी रिर्टन” प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय प्रांगण में किया गया।इस अवसर पर कुलपति प्रो (डॉ) जे वी देसाई ने बताया कि आरोग्यता ही पहली प्रत्यक्ष शक्ति है। एक अस्वस्थ रोगी व्यक्ति का शरीर व मन आदि अस्त व्यस्त हो जाता है और वह कोई कार्य करने और उस कार्य को सफल बनाने की स्थिति में नहीं रहता। इसके लिए हमारे ऋषि-मुनियों ने आयुर्वेद के खजाने से असरदार होम रेमेडीज निकाली थी, जो हमारे किचन में ही मौजूद होती हैं और बिना किसी साइड इफेक्ट के हमें हर रोग से निजात दिलाती हैं।फार्मेसी संकाय की संकायाध्यक्ष डॉ ज्योति गुप्ता जी ने बताया‌ कि हमारी भारतीय परंपरा में बताया गया है कि प्रत्येक मसाले, जिन्हें पहले औषधि कहा जाता था, कि अपनी-अपनी एक औषध मूल्य होता है और उनको उचित अनुपात व मात्रा में प्रयोग किया जाए तो व्यक्ति निरोगी रहने में सफल हो सकता है। संयोजक मोहित मंगला ने बताया कि फार्मेसी डिप्लोमा प्रथम वर्ष के 60 छात्र/छात्राएं ने 10 टीमों के रूप में 30 प्रकार के भारतीय व्यंजनों को भेषज विज्ञान के अनुसार बनाकर विश्वविद्यालय के सभी अध्यापक, कर्मचारी गणों,अन्य संकाय व विभागों के छात्र/छात्राओं के सम्मुख रखा।
इस अवसर पर प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण पैपर लड्डू, मून मिल्क, शाहीकेला जीरा , एक्सपेट्रो हलवा, वक् स्वीट, होनीगर, अजवाइन रोवियो, तुलसी हनी पूडा, जिंजर चौपाटी, जीरा क्रिस स्फेयर, लिलीचा, पायरस मिक्सर, प्रोटीन बी शेक, एल कैफे आदि रहे।विभागाध्यक्ष तरुण विरमानी ने बताया  कि भागदौड़ वाली जिंदगी में व्यक्ति आवश्यकता से अधिक खा लेता है जिससे उसके आमाशय में निकलने वाला पाचक रस उसे पचा नहीं पाता और वह खाना विष बन जाता है। अतः व्यक्ति को आधा पेट आहार, चौथाई पानी व चौथाई हवा के नियम के अनुसार भोजन करना चाहिए और भोजन को चबा चबा कर खाना चाहिए।इस अवसर पर कुलसचिव डॉ राजीव रतन ने फार्मेसी संकाय की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर करने से हम सभी को अद्यतन जानकारी होती है। इस अवसर पर डॉ राहुल वार्ष्णेय, डॉ विनीत सिन्हा, डॉ सचिन गुप्ता, मुकेश सैनी, मोहित संधुजा, रेशु विरमानी, चरण सिंह, विकास जोगपाल, शादाब आलम, कीर्ति शर्मा, माधुरी ग्रोवर, गिरीश मित्तल, सतवीर सौरौत व त्रिलोक शर्मा सहित सभी कर्मचारी गणों ने छात्र/छात्राओं को हौसला व सहयोग प्रदान किया।