Wednesday, December 19th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 19, 2018

मेड ईज़ी स्कूल शिक्षा के साथ संस्कार भी छात्रों को देता हे :- विनय प्रताप

गुरुग्राम(विनोद वैष्णव )| मेड ईज़ी स्कूल, गुरुग्राम ने पहले स्थापना दिवस का दोहरा जश़्न मनाया। 17 दिसंबर को विद्यार्थियों ने अपनी प्रदर्शनी ‘कलाइडोस्कोप’ का आयोजन किया जिसका उद्घाटन गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह (भा.प्र.से.) ने किया। विद्यार्थियों के संग इस अवसर पर स्टाफ के सभी सदस्य और मेड ईज़ी ग्रुप के सीएमडी बी सिंह ने अतिथि का गर्मजोशी से स्वागत् किया।यह जीवन के चार मुख्य बुनियादों पर केंद्रित प्रदर्शनी थी: स्वास्थ्य – स्वस्थ रहने के लिए सही आहार लेना; कला – पूरे देश की विभिन्न कलाओं से प्रेम; स्थायित्व – पृथ्वी के संरक्षण पर जोर देना और समुदाय के जन-जन से जुड़ना – जिसके तहत ‘केरल की बाढ़’ और थाइलैंड गुफा’ की त्रासदी ने प्रदर्शनी में उपस्थित सभी लोगों को द्रवित कर दिया। आयोजन के अतिथि कचरे से बनीं चीज़ों की शानदार प्रदर्शनी देख चकित थे। उन्होंने भागीदार विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत और लगन की तारीफ की। विदा लेने से पहले उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित किया और उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में लीडर बनने की प्रेरणा दी। उन्होंने यह जोर देते हुए कहा कि बहुत कम उम्र के बच्चे भी बड़े बदलाव की पहल कर सकते हैं।
विद्यार्थी भी कम उम्र में माननीय अतिथि की बड़ी उपलब्धियों से प्रभावित थे और उनके अनुसरण की इच्छा व्यक्त की।स्कूल एक ऐसी जगह है जो बचपन के सभी मनोभावों से जीवंत रहता है जैसे खुल कर हंसना, स्वाभिमान, झुंझलाहट, यादें और एक दूसरे से दोस्ती। इस जगह का महत्व बढ़ जाता है जब यह बच्चों के लिए आगामी जीवन में सफलता के आवश्यक गुणों का विकास करती है। इन गुणों में सबसे महत्वपूर्ण ‘प्रवाह की क्षमता’ है। विद्यार्थियों के वार्षिक दिवस ‘प्रवाह’ ने यही संदेश दिया। यह आयोजन 18 दिसंबर को किया गया।इसका उद्घाटन रंगन दत्ता ने दीप प्रज्वलित कर किया। दत्ता मेघालय के पूर्व राजस्व आयुक्त एवं वित्त विभाग में वित्त सचिव रहे हैं। उनके साथ जाने-माने क्रिकेटर, कलाकार और निर्देशक अभिनव चतुर्वेदी भी मौजूद थे।स्कूल की प्रमुख नीतू चानन ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए आज की तिथि तक स्कूल की सभी बड़ी उपलब्धियों के बारे में बताया। विभिन्न क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का विशेष रूप से उल्लेख किया गया।सबसे पहले नर्सरी और केजी के विद्यार्थियों ने कैटरपिलर की कोशिशों और चुनौतियों को दिखाया जिसके बाद वे आखिर में अपने कुकून से तितली बन कर बाहर निकलती हैं। शरीर में बदलाव का यह कठिन दौर दिखाना विद्यार्थियों के माता-पिता के लिए यह संदेश देना था कि वे बच्चों को खुद विकसित होने का अवसर दें और उन्हें झकझोर कर उनके कुकून से बाहर निकालने का प्रयास नहीं करें!आयोजन का केंद्र बिन्दु ‘सप्त मातिृका’ था। इस नाटक में मां के 7 रूपों को दिखाया गया जो इस प्रकार हैं – गर्भधारिणी, वसंुधरा, शत्रुमाता, गौमाता, धात्रिका, गुरुमाता और दुर्गा। एम्फीथिएटर में महाभारत, माता प्रकृति, पन्ना बाई और जीजाबाई के बलिदान, कृष्ण के लिए यशोदा के निःस्वार्थ प्रेम की गुंज सुनाई दी। नाटक प्रत्येक और हर एक मां, जिनसे हमारा वज़ूद है उनके असीम साहस को सलाम करने के साथ सम्पन्न हुआ। बच्चों ने अपनी निर्दोष अभिव्यक्तियों से सभी दर्शकों को भावुक कर दिया।तालियों की गड़गड़ाहट के बीच विद्यार्थियों ने नतमस्तक हो कर दर्शकों से विदा ली और समारोह सम्पन्न हुआ!
गुरुग्राम (एनसीआर) सेक्टर 58 एवं 59 के निकट बांधवाड़ी स्थित मेड ईज़ी स्कूल एक प्रगतिशील के-12 स्कूल है। स्कूल का 25 एकड़ का विशाल कैम्पस है और यह शहर की भीड़ और प्रदूषण से दूर है। स्कूल में सोच-समझ कर विकसित की गई अन्य सुविधाएं हैं जो बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक हैं। पहले साल की उत्साहवर्द्धक प्रतिक्रिया देखते हुए मेड ईज़ी स्कूल ने सुशांत लोक।।। में दूसरा स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है जो शिक्षा जगत में एक अन्य उच्च मानक होगा।

Posted by: | Posted on: December 19, 2018

पलवली हत्याकांड : नंबरदार, पूर्व मेंबर व अन्य पर कार्यवाही की मांग

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। 17 सितम्बर, 2017 को हुए पलवली हत्याकांड में नामजद आरोपियां को बचाने के चक्कर में कोर्ट को बरगलाने, झूठी तशदीक करने व गलत बयानबाजी को लेकर गांव के नंबरदार वेदराम, पूर्व मेंबर राजाराम एवं ब्रह्यदत्त के खिलाफ पुलिस कार्यवाही करने और गिरफ्तारी की मांग को लेकर बुधवार को गांव पलवली के सैंकड़ों लोग पुलिस आयुक्त कार्यालय पहुंचे और अपनी शिकायत दर्ज कराई। ग्रामीणों का आरोप था कि 17 सितम्बर, 2017 को पलवली में हुए हत्याकांड में 5 लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई थी। जिसमें मुकद्दमा नं.110 में आईपीसी की धारा 148, 149, 323, 452, 302, 307, 506 एवं 25, 27, 54, 59 आर्म्स एक्ट के तरह थाना खेडीपुल में दर्ज है। इस मुकद्दमे में 28 आरोपियां को नामजद किया गया था, जोकि नीमका जेल में बंद हैं। इन्हीं में से एक आरोपी ओमदत्त पुत्र ब्रह्यदत्त की अंतरिम जमानत की अर्जी लगाई गई, जिसमें ब्रह्यदत्त में 26 नवम्बर, 2018 को कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल की है कि उसमें अपने एक लडके को छिपाया है और हवाला दिया है कि उसका एक ही लडका है ओमदत्त जबकि उसका एक अन्य लड़का भी है राजेन्द्र कुमार। ब्रह्यदत्त द्वारा कोर्ट में पेश की गई रिपोर्ट की वेदराम नंबरदार एवं पूर्व मेंबर राजाराम ने तशदीक की है, जो सरासर गलत है। अतः कोर्ट को गुमराह करने और संवैधानिक पद पर रहते हुए गलत तशदीक करने के जुर्म में इन पर मुकद्दमा दर्ज हो और कानून अनुसार सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। ग्रामीणां ने आरोप लगाया कि ये लोग मिलीभगत कर गांव का माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं और वास्तविक तथ्यों को छिपाकर न्यायालय को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। इसे संवैधानिक पद का दुरुपयोग कहेंगे और इनको बर्खास्त कर तुरंत कानूनी कार्यवाही की जाए। इस अवसर पर बिजेन्द्र शर्मा, भीम पूर्व मेंबर, रविदत, पं. सुरेन्द्र बबली, अनिल कुमार, छाजूराम, नन्दकिशोर, भूदत्त, भगतराम, गोकल, रघुबर, मूलचंद, रामकुमार, त्रिलोक, कन्हैया, रिंकु, सुंदर एवं दुलीचंद शर्मा आदि मौजूद थे।
Posted by: | Posted on: December 19, 2018

आनंद एल राय ने मुम्बई में मेरठ स्थापित करने के लिए मेरठ से बुलाये 300 लोग!

मुंबई (विनोद वैष्णव/रूबी सिंह )निर्देशक आनंद एल राय ने न केवल मुंबई में एक अद्भुत सेट के साथ मेरठ को रीक्रिएट किया है बल्कि छोटे शहर से स्थानीय लोगों को मुंबई बुलाया गया है ताकि फिल्म में प्रामाणिकता बनाई जा सके।अपनी फिल्मों में एक जबरदस्त फील देने के लिए प्रसिद्ध फिल्म निर्माता ने सेट पर शहर का रंग जमाने के लिए विशेष रूप से मेरठ से 300 कलाकारों को मुम्बई बुलाया था।फ़िल्म के निर्माताओं ने मुंबई शहर की फिल्मसिटी में एक विशाल सेट का निर्माण किया है जिसमें मेरठ शहर के प्रतिष्ठित घंटाघर और मेरठ की सड़कों को रीक्रिएट किया गया है। जबकि आनंद एल राय ने मेरठ शहर को दर्शाने के लिए जूनियर कलाकारों को यह जिम्मेदारी सौंपी थी लेकिन साथ ही निर्देशक ने मेरठ के स्थानीय कलाकरों को भी अपनी फिल्म से जोड़ा ताकि वह मेरठ शहर का असली सार फ़िल्म में दिखा सके।दिलचस्प बात है कि फ़िल्म में अहम भूमिका निभा रहे जीशान अय्यूब ने शाहरूख खान को मेरठ का हावभाव और बातचीत करने का तरीका अपनाने में बेहद मदद की है क्योंकि फ़िल्म में बुउआ मेरठ शहर के निवासी है और जीशान असल जिंदगी में मेरठ शहर से तालुख रखते है। युवा अभिनेता सुपरस्टार के साथ उस उच्चारण में ही बातचीत किया करते थे जिससे शाहरुख को यह भाषा जल्दी सीखने में मदद मिली।इससे पहले, आनंद एल राय अपनी पिछली फिल्म रांझणा और तनु वेड्स मनु में बनारस और कानपुर के छोटे शहरों को रीक्रिएट कर चुके है।”जीरो” में शाहरुख खान बौने बउआ, अनुष्का शर्मा सेरेब्रल लकवा से पीड़ित आफिया जो एक वैज्ञानिक है और कैटरीना कैफ बॉलीवुड सुपरस्टार (बाबिता कुमारी) की भूमिका में नज़र आएंगी। ट्रेलर ने दर्शकों के हित में काम करते हुए, वर्ष की सबसे अनुमानित फिल्म में से एक को देखने के लिए प्रेरित कर दिया है।रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट और कलर येलो प्रोडक्शन्स की फ़िल्म “जीरो” गौरी खान द्वारा निर्मित है। अनुष्का शर्मा, कटरीना कैफ़ और शाहरुख खान द्वारा अभिनीत “जीरो” 21 दिसंबर 2018 में रिलीज होने के लिए तैयार है।

Posted by: | Posted on: December 19, 2018

इस्कॉन फरीदाबाद ने किया भगवतगीता को स्कूलों तक पहुंचाने का बड़ा प्रयास 

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )इस्कॉन संस्थापकाचार्य श्रील ए.सी. भक्तिवेदान्त स्वामी प्रभुपाद जी ने अपने एक अनुयाई को अगस्त 1973 में एक पत्र में लिखा था कि, “मंदिर केवल खाने और सोने का स्थान नहीं अपितु ये तो माया के विरुद्ध युद्ध के लिए सैनिक तैयार करने का स्थान है”। यह भाव आज भी दुनिया भर के इस्कॉन मंदिरों में प्रचलित और दृश्यमान है, जिसे जीवंत कीर्तन और नृत्य के लिए “हरे कृष्ण” के नाम से जाना जाता है। इस्कॉन के भक्त पवित्र श्रीमद् भगवद्गीता को वितरित करने के लिए भी जाने जाते हैं जोकि 70 से अधिक अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में अनुवादित किया जा चूका है। इस्कॉन भक्तों को गर्व है कि दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शहर हो जहां भगवद्गीता यथारुप को अपने पाठक न मिले हो, इन सब अकल्पनीय प्रयासों के लिए वे श्रील प्रभुपाद जी को धन्यवाद देते नहीं थकते हैं Iइस्कॉन दिल्ली मंदिर के अध्यक्ष श्री मोहन रूपा प्रभुजी कहते हैं,”हमारा लक्ष्य है श्रीमद भगवद्गीता को पुस्तक रूप में हर घर में पहुँचाना व लोगों को प्रेरित करना कि वे इसे पड़ें व इसके सिद्धांतों को अपने जीवन में लागू करें I” इस्कॉन फरीदाबाद ने इस दिशा में एक बड़ा प्रयास किया है। उन्होंने स्कूल के विद्यार्थियों के लिए एक अद्वितीय ‘वैदिक ओलंपियाड’ तैयार किया है और पिछले एक महीने में इस प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के लिए 35000 से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया है।मोहन रूप जी ने आगे कहा, “इस प्रतियोगिता को इस प्रकार रचा गया है जिससे कि पीढ़ियों से चली आ रही भारतीय संस्कृति के बीज को पुनर्जीवित किया जा सके जोकि भारत की संस्कृति में निहित है, और यही मकसद हमारे अभियान की सफलता में किसी तरह से छुपा हुआ है।”इस्कॉन फरीदाबाद स्कूल प्रचार टीम ने  सम्मोहिनी रूपा देवी दासी जी के नेतृत्व में भगवद्गीता से कुछ नैतिक और मूल्य आधारित श्लोकों का चयन किया है और इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की रचना की है। अधिकतम विद्यार्थियों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न उपाय किए गए हैं। उदाहरण के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों को एक-एक भगवद्गीता (अनेक sponsors के द्वारा प्रायोजित), प्रश्न बैंक, ‘मैंगो सिप’ (‘मन पसंद’ द्वारा प्रायोजित) और लैपटॉप, टैब, साइकिल और 200 से अधिक अन्य आकर्षक पुरस्कार। भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए इसे सरल बनाने के लिए एक प्रश्न बैंक तैयार किया गया है और प्रतियोगिता के लिए पंजीकृत प्रत्येक विद्यार्थी को दिया गया है I सुश्री सम्मोहिनी रूपा देवी दासी ने कई स्कूलों के साथ अपना अनुभव साझा किया। “हमें जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और 60 से अधिक स्कूलों ने क्विज़ में भागीदारी की है। स्कूल के अधिकारियों ने इस्कॉन के प्रयास की सराहना की है और हमसे अपने विद्यार्थियों व स्टाफ के लिए नियमित संगोष्ठियों को व्यवस्थित करने का अनुरोध कर रहे हैं। हमें उनकी प्रतिक्रिया ने बहुत प्रोत्साहित किया और हम नियमित रूप से इस शिक्षा अभियान को जारी रखने की व्यवस्था कर रहे हैं।”
फरीदाबाद मंदिर के अध्यक्ष गोपीश्वर दास ने कहा, “पूरा विचार यह है कि हम चाहते हैं कि विद्यार्थी युवावस्था में ही भगवद्गीता के साथ संबंध विकसित करें। श्रीमद भगवद्गीता में ही स्वयं पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान श्री कृष्ण ने इस ज्ञान को ‘राज विद्या’ अर्थात ज्ञान का राजा व ‘पवित्रं’ कहा है I जो भी गीता पढ़ने के लिए एक छोटा सा प्रयास करता है वह शुद्ध हो जाता है।  इसलिए युवा जैसे ही गीता को अपने जीवन में जोड़ते हैं वे स्वच्छ व शुद्ध हृदय की ओर बढ़ते हैं और यही स्वच्छ ह्रदय वास्तव में समाज को सभी बुराइयों से छुटकारा दिला सकता है। हमारे साथ जुड़े हुए अनेक sponsors व कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करते हुए मैं फरीदाबाद के सभी जिम्मेदार लोगों से आगे आने और इस्कॉन को अपना समर्थन देने की अपील करता हूँ ताकि हमारी संस्कृति और आध्यात्मिक विरासत को बढ़ाने के प्रयास कई गुणा आगे बड़ सके I”
Posted by: | Posted on: December 19, 2018

कष्ट निवारण विभाग की बैठक आयोजित, कार्यकर्ताओं को सौंपी जिम्मेदारी

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। हरियाणा कांग्रेस के कष्ट निवारण विभाग के चेयरमैन डा. एस एल शर्मा ने कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई और सैक्टर-56 में 29 दिसम्बर को होने वाली सभा के लिए जिम्मेदारी सौंपी। डा. शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 29 दिसम्बर को होने सभा में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। डा. अशोक तंवर पार्टी की नीतियों एवं आगामी चुनावों को लेकर विचार-विमर्श करेंगे। बैठक में डा. एस एल शर्मा ने सभी कार्यकर्ताओं को तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत पर बधाई दी और कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनावों में सत्ता हासिल करेगी। उन्होंने राहुल गांधी के कुशल नेतृत्व में सभी को कमर कसने का आहवान किया। 29 दिसम्बर को होने वाले कार्यक्रम का आयोजन कष्ट निवारण विभाग के चेयरमैन डा. एस एल शर्मा एवं प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र शर्मा द्वारा किया जाएगा। बैठक में वाइस चेयरमैन श्यामलाल शर्मा, महामंत्री महेश जैन, राजकुमार शर्मा ओल्ड फरीदाबाद, चौ. धर्मबीर सिंह मुजेसर, डा. ओमबीर जवाहर कॉलोनी, सचिव बुद्धसिंह अर्जनबीस, वाइस चेयरमैन सुनील नागर, भारतभूषण, मनोज शर्मा, हरदेव तायल एनआईटी ब्लॉक चेयरमैन ने शिरकत की और अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी के साथ निभाने का वादा किया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि 29 दिसम्बर को होने वाली सभा को सफल बनाया जाएगा।
Posted by: | Posted on: December 19, 2018

प्लेसमेंट ड्राइव में फार्मेसी विभाग के 6 छात्रों का चयन

पलवल (विनोद वैष्णव )|एम वी एन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज की ओर से कैंपस में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। जिसमें 6 विद्यार्थियों का चयन हो गया। सी आर सी हेड गौरव सैनी ने बताया कि दिल्ली की कूपर फार्मा लिमिटेड ने छात्र-छात्राओं का चयन किया। इस प्लेसमेंट ड्राइव में करीब 52 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। और अभी तक कुल 25 छात्र-छात्राओं का चयन हो चुका है।कूपर फार्मा लिमिटेड जेनेरिक और एथिकल दवाइयां बनाने वाली जानी मानी कंपनी है।इस अवसर पर कुलपति प्रो (डॉ) जे.वी देसाई ने कहा कि आने वाले समय में ग्लैक्सो फार्मा भी प्लेसमेंट ड्राइव कैंपस में आयोजित करेगी।कुलसचिव डॉ राजीव रतन ने बताया कि कंपनी अधिकारियों ने तीन विभिन्न चरणों की प्रक्रिया में विद्यार्थियों की योग्यता, वाक्-कौशल, आत्मविश्वास व व्यक्तित्व के स्तर का बारीकी से आकलन किया और उसी आधार पर आशीष, राहुल भारद्वाज, जॉयसन पॉल, दानिश राजदान, स्वाति, प्रियादीप आदि का चयन हुआ। संकायाध्यक्ष डॉ ज्योति गुप्ता, विभागाध्यक्ष तरुण विरमानी, डॉ राहुल वार्ष्णेय, सतबीर सौरौत, गिरीश मित्तल, विकास जोगपाल, रेशू विरमानी, गीता मेहलावत, चरण सिंह, मोहित संधूजा, मोहित मंगला, माधुरी ग्रोवर, सादाब आलम आदि अध्यापकगणों ने विद्यार्थियों के सफल भविष्य की कामना की।