Thursday, December 27th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 27, 2018

लिंग्याज विद्यापीठ में पैरामेडिकल प्रयोगशालाओं सहित 5 नए डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रारम्भ

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। भारत सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत गत दिसंबर माह से चल रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा योजना के अंतगर्त स्थानीय शिक्षण संस्था, लिंग्याज विद्यापीठ ने मेडिकल साइंस के क्षेत्र में 5 नए डिप्लोमा कोर्स का चयन किया है, जिनका शुभारंभ 1 जनवरी 2019 से किया जाएगा।
विभिन्न पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्सों का उदघाटन विद्यापीठ के कुलाधिपति डॉ. पिचेश्वर गड्डे, कुलपति डॉ. डी.एन. राव व गुलशन बावेजा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी युवा, उन्नत स्वास्थ्य कौशल के युवा संस्थान द्वारा किया गया। इस अवसर पर दिनेश टंडन, चीफ एक्जीकुटिव ऑफ महिंद्रा एण्ड महिंद्रा, ब्रिगेडियर डॉ. विनोद राघव, निदेशक शिक्षाविद् युवा तथा वी.के. सिंघल, चेयरमैन युवा भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर लिंग्याज विद्यापीठ के कुलपति डॉ. डी.एन. राव ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संस्थान के अंतर्गत चल रहे लिंग्याज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस (नर्सिंग) में चलाए जाने वाले उक्त कोर्स होंगे—डिप्लोमा इन मेडिकल लेब टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मल्टीपरपज हेल्थ वर्कर एवं डिप्लोमा इन इमरजैंसी मेडिकल केयर।
डॉ. राव ने आगे बताया कि उक्त पांचों कोर्स के लिए नई प्रयोगशालाएं तैयार की जा चुकी हैं जो छात्रों को प्रत्यक्षत: कोर्स से संबंधित जानकारियां देंगी। उक्त लेबोरेट्रीज का निर्माण युवा इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस हेल्थ केयर स्कील के सहयोग से किया गया है। उक्त कोर्सों में कितने छात्र प्रशिक्षण लेंगे, इसके लिये विद्यापीठ ने अपनी संस्तुति उच्च अधिकारियों को भिजवा दी है।
डॉ. राव ने डिप्लोमा कोर्सों की महत्ता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इन कोर्सों का लक्ष्य आगामी विद्यार्थियों को नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रम व स्वास्थ्य देखभाल नौकरियों के लिए तैयार करना है। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए एक जीविका-पथ है जिसमें विद्यार्थी कला प्रयोगशालाओं की स्थिति द्वारा अच्छे कैरियर के अवसर प्राप्त कर सकता है।
चेयरमैन ऑफ युवा, पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फोर्टिस कम्पनी ने इस बात पर बल दिया किया कि इन कोर्सों में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का पालन किया गया है तथा सर्वोत्तम सिमुलेशन तकनीक का प्रयोग किया गया है। विद्यार्थी कृत्रिम पर्यावरण में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं, ठीक जैसे वे किसी एक दिव्य शरीर पर करते हैं। इन कोर्सों के आगमन से हम विद्यार्थियों को एक ट्रेनर से टेक्नोलजिस्ट बना सकते हैं तथा उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर तक उठा सकते हैं।
साथ ही गुलशन बावेजा, उन्नत स्वाथ्य कौशल के युवा संस्थान ने अपने अनुभव देते हुए कहा कि इन प्रकार के कोर्सों द्वारा हम सर्वोत्तम प्रशिक्षण देकर अपने डॉक्टर एवं नर्सों को प्रशिक्षित कर सकते हैं तथा विद्यार्थी डिप्लोमा कोर्सों के सफल प्रशिक्षण के बाद किसी भी अस्पताल में रोजगार प्राप्त कर सकता है।
इस कार्यक्रम के उदघाटन पर विद्यापीठ प्रबंधन समिति समेत डीन एकेडेमिक्स, डॉ. पेमिला चावला तथा फार्मेसी एचओडी डॉ. सौरभ दहिया सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष भी शामिल थे।

Posted by: | Posted on: December 27, 2018

ब्ल्यू एंजिल्स ग्लोबल स्कूल ने धूमधाम से मनाया वार्षिक उत्सव

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। चार्मवुड दयालबाग स्थित ब्लू एंजिल्स ग्लोबल स्कूल ने वार्षिक उत्सव का आयोजन काफी धूमधाम से किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री अमित गोयल आईएएस, एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डा. प्रत्युषा कुमार मण्डल, हैड इंटरनेशनल रिलेशन डिवीजन एनसीईआरटी उपस्थित रहे। जिनका स्कूल के चेयरमैन श्री रघुवीर भडाना ने आये हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल द्वारा पुस्तक का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर अमित गोयल ने कहा कि स्कूल वह जगह है जहां बच्चा अपने भविष्य को संवारने का प्रयास करते है और जो बच्चा शिक्षा ग्रहण करते हुए पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा निभाता है वह एक सफल व्यक्ति बनता है। उन्होंने इस अवसर पर सभी बच्चो को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी और कहा कि भारत सर्वधर्म प्रिय देश है और इस देश में सभी धर्मो के पर्वो को धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रभु यीशू ने सदैव सच्चाई के मार्ग पर चलने का संदेश दिया और उन्होंने दूसरो के लिए अपने प्राण भी न्यौछावर किये जिसके लिए उन्हें जाना जाता है इसीलिए हमें भी अपने जीवन में कुछ ऐसे नियम व कानून बनाने चाहिए ताकि हमारी भी पहचान बन सके।
इस अवसर पर डा. प्रत्युषा कुमार मण्डल ने कहा कि शिक्षा वह अमूल्य धरोहर है जिसको आप कहीं भी किसी भी जगह पर भूना सकते है क्योकि शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। उन्होंने सभी बच्चो को क्रिसमस पर्व वर्ष के अंत में आता है और इस पर्व का सभी को काफी इंतजार रहता है क्योकि सबसे खास बात इस पर्व की यह होती है कि यह बच्चो के लिए काफी आकर्षक रहता है क्योकि इस दिन सैंटा सभी बच्चो का मनपंसद किरदार होता और बच्चे इसका बहुत इंतजार करते है। उन्होंने सभी बच्चो को क्रिसमस की बधाई दी।
इस अवसर पर स्कूल के वाईस चेयरमैन चरणजीत सिंह भडाना, अमित भडाना व प्रिंसीपल श्रीमती शारदा मुनि ने भी भी संयुक्त रूप से क्रिसमस पर्व को लेकर अपने विचार व्यक्त किये और कहा कि स्कूल का मुख्य उदेदश्य बच्चे के भविष्य को संवारना है और उसके लिए पूरा अनुभवी स्टाफ बच्चो के साथ संल्गन रहता है। उन्होंने बच्चो को क्रिसमस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी। और कहा कि हर पर्व को काफी धूमधाम से मनाता है ओर सदैव स्कूल के बच्चो को अपनी धर्म, संस्कृति के बारे में पुरी जानकारी देता है ताकि बच्चे शिक्षा के साथ साथ अपनी धर्म, संस्कृति एवं परम्परा को पूरी तरह से पहचान सके और अपने से बडो का आदर सम्मान करे।
इस अवसर पर बच्चो ने विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसे सभी ने काफी पंसद किया गया इस अवसर पर अभिभावको के लिए विभिन्न तरह की प्रतियेागिताओ का भी आयोजन किया गया जिसमें अभिभावकों ने बढचढ कर हिस्सा लिया और प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाकर अपना ईनाम प्राप्त किया।

Posted by: | Posted on: December 27, 2018

मधुर भंडारकर एवं अर्चना पूरन सिंह ने विशेष टैलेंट हंट लॉन्च किया

दिल्ली( विनोद वैष्णव ) |राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, टेलीविजन सनसनी एक्ट्रेस अर्चना पूरन सिंह एवं म्यूजिक डायरेक्टर श्रवण कुमार ने दिल्ली में मिदास ग्रुप द्वारा प्रस्तुत टैलेंट हंट का भव्य शुभारंभ किया। होटल ली मेरिडियन में आयोजित इस भव्य लॉन्चिंग समारोह में मिदास ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष इंद्रप्रीत सिंह भी उपस्थित थे।
   कनाडा स्थित प्रोडक्शन हाउस मिदास ग्रप पूरे राष्ट्र में अपने वेंचर फैला रहा है, जिसका स्टार्टअप दिल्ली में हुआ। टैलेंट हंट लॉन्च के इस मौके पर मधुर भंडारकर, अर्चना पूरन सिंह और श्रवण के साथ मिदास की टीम ने भी मीडिया के साथ बातचीत की और इस संबंध में अपने विचार साझा किए। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने पांच अत्यधिक अनुशंसित फिल्मों ‘वर्ल्ड वार 3’, ‘ना काहू से दोस्ती न काहू से बैर’, ‘शाने सिंह’, ‘रक्तांजलि’ और ‘बॉम्बे 70’ की स्क्रीनिंग भी देखी।
   जैसा कि बताया गया, इस मेगा टैलेंट हंट में लघु फिल्मों, फिल्मों, वेब श्रृंखला और संगीत को जगह दी जाएगी। जजों के विशेष के पैनल के साथ देश के विभिन्न शहरों में जनवरी से फरवरी तक ऑडिशन शुरू किया जाएगा। जजों के पैनल में मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान, टीवी दिवा अर्चना पूरन सिंह, संगीत निर्देशक श्रवण कुमार, अभिनेत्री सारा खान, हर्षिता भट्ट, डॉ. श्वेता डागर जैसे और भी कई नामचीन लोग शामिल होंगे।
   मीडिया के साथ बात करते हुए अर्चना पूरन सिंह ने कहा, ‘मैं इस तरह के एक महान मंच का हिस्सा बनकर वास्तव में खुश हूं। लाइट माइंडेड लोग जो कुछ नया शुरू करना चाहते हैं, वे निश्चित रूप से वही हासिल करेंगे, जो वे चाहते हैं। पहले की तुलना में आज बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं। अपने पुराने दिनों में हालांकि हमने भी बहुत बुरा नहीं किया है, लेकिन इसके बनिस्पत आज वाकई बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं, जैसे- लघु फिल्में, वेब श्रृंखला आदि। मैं वास्तव में खुश हूं, क्योंकि आज प्रतिभाएं बेहद फैल रही हैं और निस्संदेह मिदास ग्रुप युवा प्रतिभाओं के लिए एक और महान अवसर पैदा कर रहा है।’
   वहीं, संगीत निर्देशक श्रवण कुमार ने कहा, ‘मिदास ग्रुप की मदद से हम संगीत को आगे ले जा रहे हैं, क्योंकि आज के समय में अधिक-से-अधिक संगीत कंपनियों की जरूरत है। आज हमारे उद्योग में कुछ ही कंपनियां हैं, इसलिए संगीत के बेहतर अनुपात के लिए बड़ी कंपनियां वास्तव में महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं, क्योंकि देश में प्रतिभाशाली अभिनेताओं के साथ गीत-संगीत के क्षेत्र में भी बहुत अच्छे लोग मौजूद हैं। इसलिए मुझे लगता है कि ऐसे लोगों के लिए मिदास ग्रुप एक बेहतरीन मंच बनने जा रहा है, जो अपना करियर शुरू करने और अपने सपने को सच करने के लिए तैयार हैं।
Posted by: | Posted on: December 27, 2018

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने अपने कार्यालय पर किया 700 विधवा महिलाओं को 1 महीने का राशन वितरित

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )|  महिलाओं को आत्मसम्मान और बराबरी का अधिकार देने के लिए बीजेपी सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है क्योंकि महिला उत्थान के बिना देश का समग्र विकास संभव नहीं है। यह विचार उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने सेक्टर 16 स्थित अपने कार्यालय पर व्यक्त किए जहां 700 विधवा महिलाओं को 1 महीने का राशन वितरित किया गया इस राशन में 20 किलो आटा, 10 किलो चावल, चीनी, दाल और अन्य खाद्य सामग्री शामिल रही। विधवा महिलाओं को यह मदद ऑर्फेंस इन नीड फाउंडेशन और शाहिदा परवीन फाउंडेशन की तरफ से दी गई। इस मौके पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने भारत में जरूरतमंद महिलाओं की मदद के लिए ऑर्फेंस इन नीड फाउंडेशन और शाहिदा परवीन फाउंडेशन की तारीफ करते हुए कहा कि लंदन से आकर भारत में स्लम एरिया में सामाजिक कार्य करना सबसे बड़ी समाज सेवा है। उन्होंने कहा की बीजेपी सरकार सामाजिक संस्थाओं को साथ लेकर महिलाओं के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है विपुल गोयल ने कहा कि महिलाओं को जरूरी सुविधाएं और बराबरी का अधिकार दिलाने के लिए बीजेपी सरकार लगातार प्रयासरत है । उन्होंने कहा कि हर घर में गैस कनेक्शन और हर घर में शौचालय बनाकर बीजेपी सरकार ने महिलाओं को आत्म सम्मान दिलाने का काम किया है। विपुल गोयल ने इस मौके पर स्लम एरिया में रहने वाली जरूरतमंद महिलाओं के लिए अगले 2 महीने के भीतर चरखे वितरित करने का भी वादा किया ताकि घर बैठे गरीब महिलाएं रोजगार पा सकें। इस मौके पर ऑर्फेंस इन नीड के संचालक अनीश मूसा ने फरीदाबाद में जरूरतमंद महिलाओं तक राशन पहुंचाने में मदद के लिए उद्योग मंत्री विपुल गोयल का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर शाहिदा परवीन, अनीश मूसा, मार्केट कमेटी के चेयरमैन मुकेश शास्त्री, खादी बोर्ड के सदस्य विजय शर्मा, पार्षद सुमन भारती, पूर्व पार्षद धर्मपाल, पार्षद छत्रपाल, पवन लोहिया, चेतराम सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
Posted by: | Posted on: December 27, 2018

दीक्षा पब्लिक स्कूल में वार्षिक खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन का शुभारम्भ भाजपा महिला मोर्चा की जि़ला अध्यक्ष  मीना पाण्डे ने किया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। दीक्षा पब्लिक स्कूल में वार्षिक खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन का शुभारम्भ भाजपा महिला मोर्चा की जि़ला अध्यक्ष  मीना पाण्डे, महामंत्री रीता गुँसाई एवं कमलेश भाटिया ने संयुक्त रूप से किया । इस मौके पर पार्षद गीता रैक्सवाल व पूर्व पार्षद ओम प्रकाश रैक्सवाल ने अतिथियों का स्वागत किया । प्रतियोगिता में नर्सरी कक्षाओं, प्राइमरी कक्षाओं, माध्यमिक व वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के छात्र छात्राओ ने बढ़चढ कर भाग लिया। स्कूल में चारों सदनों सदभावना सदन, अर्पणा सदन, कर्मणा सदन, साधना सदन के छात्र छात्राओं में भिन्न भिन्न खेलों में हिस्सा लेकर प्रतियोगिता में चार चांद लगाये।
इस अवसर पर बच्चो को सम्बोधित करते हुए भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष  मीना पाण्डे ने कहा कि बच्चे भगवान का रूप होते है और इन्हे जिस रूप में ढालो उसी में ढल जाते है और इनको सक्षम बनाने में सबसे महत्वपूर्ण स्थान स्कूल का होता है उन्होंने बच्चो से अपील की कि वह मन लगा कर पढे और खेलो में भी हिस्सा लेें ताकि आप एक सफल व्यक्ति बन सके।
इस अवसर पर ओमप्रकाश रैक्सवाल ने बताया कि दूसरे दिन प्रतियोगिता में नर्सरी कक्षाओं के छात्र छात्राओं के बीच दौड, चम्मच दौड, मेंढक दौड, धप्पी दौड, योगा इत्यादि खेल का आयेाजन हुआ । मेंढक दौड में नर्सरी कक्षाओं से विकास, विपिन, ख़ुशाल, सदभावना सदन प्रथम रहे । रिशु, आरुषि, नैना अर्पणा व सदभावना सदन से द्वितीय रहे प्रतिज्ञा ए निहाल अर्पणा सदन से तृतीय रहे । चम्मच दोड में नितिन सदभावना सदन से प्रथम ख़ुशाल, सदभावना सदन से द्वितीय नैना, साधना सदन से तृतीय, एवं प्राइमरी कक्षाओं से छात्राओं की दौड़ में प्रीति , पूनम सदभावना सदन शीलू साधना सदन प्रथम रहीं, तन्नू साधना सदन, सुस्मिता सदभावना सदन, पायल कर्मणा सदन द्वितीय रहीं। सोनिया साधना सदन, जुली सदभावना सदन, निधि कर्मणा सदन तृतीय रहीं । प्राइमरी छात्रों की दौड़ में आयुष, कृष्णा, कर्मणा सदन, विपिन साधना सदन प्रथम रहे। हिमांशु, सुमित सदभावना सदन, सौरव अर्पणा सदन द्वितीय रहे। आलोक अर्पणा सदन, अर्श, जय सदभावना सदन तृतीय रहे ।
इस अवसर पर स्कूल की प्रिन्सिपल मिथलेश सोम ने आए अतिथियों व अभिभावकों का स्वागत किया व स्कूल के स्टाफ़ का इस सारे खेलों में मेहनत ओर लगन से तैयारी करवाने के लिए प्रशंसा की । इस मौके पर प्रतियोगिताओ में हिस्सा लेने वाले छात्र छात्राओं का उत्साह, उल्लास, मस्ती,अनुशासन देखने को मिला ।

Posted by: | Posted on: December 27, 2018

टैगोर पब्लिक स्कूल में खेल स्पर्धाओं के विजेता सम्मानित

पलवल ( विनोद वैष्णव ) | टैगोर पब्लिक स्कूल पलवल में साप्ताहिक खेल-कूद प्रतियोगिताओं का रंगारंग कार्यक्रम से समापन समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ ईश स्तुति से हुआ। इसके बाद प्रधानाचार्या कपिला इंदु ने ध्वजारोहण करके कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने अपने उद्बोधन में खिलाड़ियों को खेलों का अच्छे स्वास्थ्य और शारीरिक तंदरूस्ती, आत्मविश्वास, टीम भावना, मानसिक विकास और खेलभावना को बनाए रखने के महत्त्व से अवगत कराया।कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूल के योग क्लब के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न योग-मुद्राओं के प्रदर्शन द्वारा सबका मन मोह लिया। वहीं कक्षा छठी व सातवीं की छात्राओं ने मंत्रमुग्ध कर देने वाले संगीत पर अपनी भावभंगिमाओं का प्रदर्शन करते हुए मन-भावन फोर्मेशन बनाई।सप्ताहभर चलीं प्रतिस्पर्धाओं में कनिष्ठ तथा वरिष्ठ वर्ग के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 100 मीटर फ्लैट रेस, हर्डल रेस, बैलैंसिंग रेस, रिले रेस, लांग जम्प, तीन टांग, सेक रेस आदि का छात्रों ने भरपूर आनंद उठाया। रस्साकसी में वरिष्ठ छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। विद्यालय की प्रधानाचार्या ने विभिन्न खेलों के विजेता खिलाड़ियों को स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक तथा प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गयाविद्यालय की निदेशिका  मनोरमा अरोड़ा जी ने सभी विजेता विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद देकर सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खिलाड़ियों को खेल भावना से ही खेलना चाहिए। आज विद्यालय के छात्र राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर अपना जीत हासिल कर रहे हैं।