Wednesday, January 30th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 30, 2019

लिंगायज विद्यापीठ में “विकासशील सोच कौशल” पर कार्यशाला-सह-इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| लिंगायज विद्यापीठ, फरीदाबाद के स्कूल ऑफ एजुकेशन ने 28 जनवरी 2019 को “डेवलपिंग थिंकिंग स्किल्स” पर एक कार्यशाला-सह-इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किया। इंजीनियर अमरदेव सिंह, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एन.आई.टी.टी.टी.आर) में उद्यमिता विकास और औद्योगिक समन्वय (ईडीआईसी) विभाग में सहायक प्रोफेसर, इंटरैक्टिव कार्यशाला सत्र के मुख्य-नोट वक्ता थे। उन्हें शिक्षण, प्रशिक्षण, अनुसंधान और उद्यमिता विकास कौशल में 10 वर्षों का अनुभव है।
कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और मां सरस्वती वंदना के साथ किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए, माननीय कुलपति डॉ। डीएन राव ने बताया कि शिक्षाविदों के साथ-साथ पेशेवर निकायों द्वारा भी विभिन्न तरीकों से सोच कौशल की पहचान की गई है। जबकि सोच कौशल का महत्व अच्छी तरह से स्थापित किया गया है, इसका शिक्षण और सीखना जटिल है। शिक्षार्थी सामग्री सीखने के दौरान सोच कौशल को स्वचालित रूप से विकसित नहीं करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि शिक्षण और सीखने के कौशलों को सीखने के अलावा स्पष्ट रूप से संबोधित किया जाए शिक्षार्थी सामग्री सीखने के दौरान सोच कौशल को स्वचालित रूप से विकसित नहीं करते हैं। इसलिए सामग्री के अलावा, स्पष्ट रूप से सोच कौशल के शिक्षण और सीखने को संबोधित करना महत्वपूर्ण है।कार्यशाला में दो सत्र शामिल थे – पहले कार्यशाला सत्र में विभिन्न प्रकार के सोच कौशल के बारे में ज्ञान के व्यावहारिक बिंदु और ज्ञान के व्यावहारिक पहलुओं को छात्रों के बीच साझा किया गया था, जिसने गहरी अंतर्दृष्टि दी और विकासशील सोच कौशल पर अपनी समझ को समृद्ध किया। जबकि, दूसरे इंटरैक्टिव सत्र में समूह-चर्चा, महत्वपूर्ण चिंतनशील सोच और एडवर्ड डी बोनो के छह सोच कौशल का विश्लेषण करने के बारे में शामिल थे। सत्र बहुत इंटरैक्टिव था और सभी द्वारा सराहा गया था।महत्वपूर्ण सोच कौशल, जो ज्ञान और अनुभव के संचय का शिखर है। हम परीक्षण को सिखाने के बजाय महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करना कैसे शुरू कर सकते हैं? हमारे सभी शिक्षार्थियों के अंदर महत्वपूर्ण विचारकों को क्या रणनीति लाएगा? – आदि कार्यशाला के उद्देश्य थे। कार्यशाला में डॉ.सौरभ धैया, एचओडी, स्कूल ऑफ फार्मेसी सहित शिक्षा संकाय के सदस्यों – स्वाति नैथानी, सुश्री उपासना चौधरी, अन्नू राठी और दीपा रानी भी उपस्थित थे।
डॉ.सुषमा रानी, एचओडी, स्कूल ऑफ एजुकेशन, लिंगायज विद्यापीठ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यशाला का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Posted by: | Posted on: January 30, 2019

सोहन राय पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया 70वां गणतंत्र दिवस


दिल्ली (दीपक शर्मा/पूनम शर्मा )।सोहन राय पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया 70वां गणतंत्र दिवस ,इस अवसर पर मुख्य अथिति एस०पी० कोठारी अध्यक्ष देवभूमि संस्कृति संगठन राजपुर खुर्द व समाजसेवी रोहित भारद्वाज ने सिरकत की स्कूल प्रबन्धक जरनैल सिंह व प्रधानाचार्य वीरेन्द्र प्रसाद काण्डपाल द्वारा उनका स्वागत किया गया। तत्पश्चात रोहित भारद्वाज द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा उन्होंने सभी को 70वें गणतंत्र दिवस की बघाई दी। राष्ट्रगान के बाद बच्चो को अतिथियो, प्रबन्धक, प्रधानाचार्य द्वारा मेडल तथा प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया गया उसके बाद बच्चो द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम में बेटी बचाओ दृबेटी पढ़ाओ तथा जल सरक्षण पर आधारित नाटक तथा छात्र ध्छात्राओ द्वारा प्रस्तुत नृत्य काफी प्रशंसनीय रहा। बहुमुखी प्रतिभा के धनी स्कूल के प्रधानाचार्य वीरेन्द्र प्रसाद काण्डपाल द्वारा गाया गया देशभक्ति गीत हम लाए है तुफान से किस्ती निकाल केए अध्यापको एअतिथियो एवं बच्चो द्वारा सराहा गया। प्रबंधक, प्रधानाचार्य महोदय ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ दी। अंत में प्रधानाचार्य द्वारा सभी अध्यापिकाओ बच्चो को उनके द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम के लिए प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में करनैल सिंह (उप प्रबन्धक) राजेन्द्र सिंह विष्ट व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।