Saturday, February 2nd, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 2, 2019

लिंग्याज विद्यापीठ द्वारा NCERT-CIET में शैक्षिक भ्रमण

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| लिंग्याज विद्यापीठ के स्कूल आॅफ एजुकेशन द्वारा एक NCERT-CIET शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें लिंग्याज विद्यापीठ के बी.एड. व एम.एड. कार्यक्रम के लगभग 36 विद्यार्थियों ने भाग लिया। शैक्षिक यात्रा का उद्देश्य NCERT से संबन्धित शिक्षण और सीखने के सभी पहलुओं के साथ छात्रों को शिक्षण सहायक सामाग्री, विभिन्न शैक्षिक किट तथा सामाग्री विकास से परिचित कराना था। कार्यक्रम उन गतिविधियों का एक सम्मेलन था, जहां विद्यार्थियों, शिक्षक प्रशिक्षुओं, शिक्षकों, शिक्षक शिक्षको और अन्य हितकारको को NCERT की विभिन्न घटक इकाईयों द्वारा किये गये कार्य से परिचित होने का अवसर मिला। सबसे पहले डिविजन आॅफ एजुकेशनल किट डिर्पाटमेंट का छात्रो द्वारा भ्रमण किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान (रसायनिक विज्ञान, भौतिक विज्ञान व जीव विज्ञान), गणित, प्रौद्योगिकी, व्यवसायिक व सामाजिक विज्ञान में शिक्षण उपकारणों व स्कूलों में प्रयोगात्मक परिक्षण करने के लिए ज्ञान विकसित करना था।
छात्रो को CIET के स्टूडियों में विशेषज्ञों द्वारा स्टूडियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला। जिसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न रिकाॅर्डिंग कार्यप्रणाली तथा रिकाॅर्डिंग तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
शैक्षिक यात्रा के दौरान विद्यार्थियों ने विज्ञान पार्क का दौरा किया और विज्ञान पार्क में उपस्थित उपकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। NCERT मे होने वाले विभिन्न नवाचारो, शोध और शिक्षण पहलुओं के बारे में NCERT के विशेषज्ञों और अधिकारियो के साथ छात्रो की बातचीत हुई।
NCERT भ्रमण के दौरान छात्रो ने शैक्षिक सामाजिक विज्ञान विभाग (DESS) तथा शैक्षिक विज्ञान और गणित विभाग-गणित रसायन और जीव विज्ञान लैब (DESM) के बारे में जानकारी प्राप्त की।
विद्यार्थियों ने एनसीईआरटी लाइब्रेरी, लाइब्रेरी प्रलेखन और सूचना विभाग का दौरा किया जो कि आयोजन निकाय का केंद्रीय ज्ञान है। श्रीमती पूजा जैन सहायक लाइब्रेरियन, लाइब्रेरी एंड डॉक्यूमेंटेशन डिवीजन एनसीईआरटी ने छात्रों को विभिन्न पुस्तकों के संग्रह ई.पत्रिकाओं की सदस्यता सहित ई.लाइब्रेरी विषय.विशेष से संबंधित लाइब्रेरी टेक्सुअल और पूरक पठन सामग्री कैसे ब्राउज़ करें के बारे में जानकारी दी।
विद्यार्थियों ने रीडिंग रूम का भी दौरा किया, जो विशेष रूप से शिक्षा से संबंधित पुस्तकों के विभिन्न वर्गों सहित शोधकर्ताओंध्पाठकों के लिए है . मनोविज्ञान दर्शनशास्त्र, शैक्षिक प्रौद्योगिकी, विज्ञान शिक्षा गणित शिक्षा, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, पर्यावरण शिक्षा, मूल्य शिक्षा, जनसंख्या शिक्षा, विशेष आवश्यकता वाले समूहों के लिए शिक्षा एव विश्वकोषों के साथ.साथ साहित्य और भाषाएं, शब्दकोश, पत्रिकाए, विभिन्न आयोगों की रिपोर्ट, शैक्षिक सर्वेक्षण और और कई तरह के नीति दस्तावेज भी लाइब्रेरी में उपस्थित थे।
सम्पूर्ण शैक्षिक भ्रमण डॉ. सुषमा रानीए एचओडीए स्कूल ऑफ एजुकेशनए लिंगायज विद्यापीठ की अध्यक्षिता में किया गया। इस कार्यक्रम में शिक्षा संकाय के सदस्यों . स्वाति नैथानी, उपासना चौधरी,अन्नू राठी और दीपा रानी भी उपस्थित थे। लिंग्याज विद्यापीठ, स्कूल आॅफ एजुकेशन के लिए यह शैक्षिक भ्रमण कुल मिलाकर सीखने के साथ.साथ ज्ञानवर्धक अनुभव भी था।