Wednesday, February 27th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 27, 2019

मानव रचना में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )|  मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज की ओर से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इस दौरान दुनियाभर में वाटर मैन के नाम से मशहूर राजेंद्र सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि और वैज्ञानिक डॉ. दुर्जोय चक्रवर्ती ने बतौर विशेष अतिथि हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम सेंटर ऑफ एडवांस वाटर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (CAWTM) की ओर से आयोजित किया गया था।वाटर मैन राजेंद्र सिंह ने छात्रों के साथ इंट्रैक्टिव सेशन किया। बातचीत के दौरान जब एक छात्र ने पानी को भगवान बताया, तो उन्होंने भगवान को पंच महाभूत में बांट दिया। उन्होंने बच्चों को भगवान की नई परिभाषा दी—– भ से भूमि, ग से गगन, अ से अग्नि, व से वायु और न से नीर है। उन्होंने कहा, विज्ञान जरूरतों को पूरा करता है। इसलिए छात्रों को छोटी सी उम्र से ही पानी के संरक्षक के बारे में जागरूक करना चाहिए। यहां उन्होंने हरियाणा के सूखते तालाबों की भी बात की।इस दौरान राजेंद्र सिंह की ओर से लिखी गई किताब गंगा का वाइट पेपर भी रिलीज गई। साथ ही डॉ. दुर्जोय चक्रवर्ती की ओर से लिखी गई जल चालीसा को एमआरआईएस की म्यूजिक टीचर चांदना कपूर ने गा कर सभी को सुनाया। ‘जल को मिलकर सब सींचिए, न करो बेकार, जल ही है जग की जान’।कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के एमडी डॉ. संजय श्रीवास्ताव, एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वाधवा और प्रो वीसी डॉ. एमके सोनी, डॉ. सरिता सचदेवा, डॉ. डीके चड्ढा, संयोगिता शर्मा समेत मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल के छात्र और यूनिवर्सिटी के छात्र मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

अग्रवाल विद्या प्रचारणी सभा ने सहीद संदीप के परिजनों को 5 लाख का सहयोग दिया

बल्लबगढ़( विनोद वैष्णव )।  पिछले दिनो आतंकी हमले में शहीद हुए फरीदाबाद के अटाली गांव निवासी संदीप कालीरमण के परिवार को अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के चेयरमैन देवेंद्र गुप्ता ने आज सहायता राशि प्रदान की।सभा के पदाधिकारी एडवोकेट दिनेश गुप्ता ने बताया सभा के चेयरमैन देवेंद्र गुप्ता अपने शेक्षणिक संस्था के पदाधिकारियों के साथ आज अटाली गांव पहुंच शहीद परिवार को सांत्वना दी। गुप्ता ने शहीद के पिता नैनपाल को इस मौके पर ₹500000 की राशि का चेक बतौर सहायता प्रदान की और शहीद परिवार से यह वायदा किया कि भविष्य में यदि उनकी जरूरत शहीद परिवार को पड़ेगी तो वे पीछे नहीं रहेंगे। श्री गुप्ता ने शहीद के बच्चों को स्कूली शिक्षा, किताबे और ड्रेस भी अपने शैक्षणिक संस्थानों में फ्री देने का वायदा किया। शहीद के पिता नैनपाल और गांव के मौजूद मास्टर धर्मवीर ने अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के तमाम पदाधिकारियों का इस सहायता के लिए धन्यवाद किया।इस अवसर पर अग्रवाल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ केके गुप्ता, एडवोकेट दिनेश गुप्ता, मुकुट गुप्ता, विजय सिंगला, वासुदेव गुप्ता, जयप्रकाश गुप्ता, पवन गुप्ता, प्रवीण कपूर, सुमन मित्तल आदि प्रमुख रुप से मोजूूूद थे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

लिंग्याज विद्यापीठ में वार्षिक खेल दिवस का आयोजन

फरीदाबाद। लिंग्याज विद्यापीठ में वार्षिक खेल दिवस का आयोजन 27 फरवरी 2019, को किया गया। जिसका उद्घाटन माननीय कुलाधिपति, डाॅ. पिचेश्वर गड्डे द्वारा किया गया। उद्घाटन के दौरान कुलपति, डाॅ. डी.एन. राव, एडीशनल रजिस्ट्रार, प्रेम सलवान,व अन्य सदस्य वहां उपस्थित थे। कुलपति, डाॅ. डी.एन. राव ने खेल दिवस आरम्भ घोषित किया तथा इसके बाद एडीशनल रजिस्ट्रार, प्रेम सलवान द्वारा विद्यार्थी शपथ समारोह भी आयोजित हुआ। खेल दिवस की शपथ लेते समय, छात्रों ने खेल के प्रति सच्ची भावना से, घटनाओं को नियंत्रित करने वाले नियमों का पालन, सम्मान और पालन करते हुए निष्पक्ष रहने का संकल्प लिया। उन्होने अपने प्रतिद्वंद्वी और टीम के साथियों का सम्मान करने का संकल्प भी लिया।लगभग सभी शैक्षिक विभागों से 100 से अधिक छात्रों ने खेल में भाग लिया सौरभ नागर, खेल अधिकारी द्वारा आयोजित की जाने वाली खेल गतिविधियोें के आकर्षण का केंद्र थे-क्रिकेट, कबड्डी, बास्केटबाॅल, टेबल टेनिस, टग आफ वार, बैडमिंटन और वाॅलीबाॅल। पारंपरिक बाल्य खेलों जैसे- खो-खो, स्टापू, टग आफ वार, लेमन रेस, आदि का आयोजन श्रीमती हेमा गुप्ता, सहायक रजिस्ट्रार, ईआरपी द्वारा किया गया।कबड्डी मैच में हरियाणा की टीम केरला टीम से जीती जबकि क्रिकेट मैच में टीम दिल्ली इलेवन ने एक रन से मैच जीता। अन्य विभिन्न खेल स्पर्धाओं में जैसे वॉलीबॉल मे हैदराबाद की टीम ने दिल्ली की टीम से जीता, टेबल टेनिस व बास्केटबॉल मे हरियाणा ने दिल्ली से जीत दर्ज की। बाल्य खेलों में विभिन्न गतिविधियों के विजेता हैं. टग ऑफ वार (गर्ल्स) मे दिल्ली हरियाणा से जीती व टग ऑफ वार (बॉयज) मे हरियाणा दिल्ली से जीती। लेमन रेस में जिंसी, राखी और पूजा चौहान ने क्रमशः प्रथम दूसरा व तृतीय स्थान हासिल किया, स्टापू मे अंजू, मधुबाला और तुलसी ने क्रमशः प्रथम दूसरा व तृतीय स्थान हासिल किया, जबकि डॉग एन बोन गेम में आई ऋत्विक रेड्डी ने प्रथम, पी मोनीकांता ने दूसरा व व्योम ने तृतीय स्थान हासिल किया।वार्षिक खेल दिवस में छह टीमों के बीच 10 ट्राफियां वितरित की गई। विजेता छात्रों को स्वर्ण पदक और उपविजेता को रजत पदक दिया गया। भाग लेने वाले प्रत्येक छात्र को भागीदारी के प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। खेल दिवस का समापन प्रमाण पत्र व पुरस्कार वितरण द्वारा किया गया। इस अवसर पर डीन कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट, डाॅ. पामिला चावला, रजिस्ट्रार सीमा बु्श्रा, डॉ. के. के. शर्मा के साथ विभिन्न विभागीय डीन/विभागाध्यक्ष, संकाय सदस्य और छात्र भी उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

सारा देश चाहता है कि इस बार आर-पार की लड़ाई होनी चाहिए : केजरीवाल

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। “अभी कुछ दिन पहले पुलवामा में अपने 41 जवान शहीद हुए थे। पूरे देश की आत्‍मा रो पड़ी थी। सारे देश में बहुत गुस्‍सा था। सारा देश चाहता था कि बदला लिया जाये। कब तक आखिर भारत बर्दाश्‍त करेगा। कल सवेरे-सवेरे साढ़े तीन बजे हमारे देश की वायु सेना ने पाकिस्‍तान के अंदर घुस कर जैश के ठिकानों को बम से उड़ा दिया। हमें अपने देश की वायु सेना पर और सेनाओं पर भारी गर्व है। उन्‍होंने भारत का सीना चौड़ा कर दिया। भारत का सिर ऊंचा कर दिया और जो अपमान पाकिस्‍तान ने पुलवामा में किया था उसका उन्‍होंने भरपूर बदला लिया। पूरा देश इस समय भारत सरकार के साथ खड़ा है। पूरा देश एकजुट है। सभी धर्म के लोग, सभी जातियों के लोग सरकार के साथ हैं। प्रधानमंत्री जी के साथ हैं। सभी पार्टियों के लोग साथ हैं और सारा देश चाहता है कि इस बार आर-पार की लड़ाई होनी चाहिए।” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फरीदाबाद में आयोजित ब्राह्मण स्वाभिमान समारोह के दौरान ये बातें कहीं।अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा, ” 2011 में अन्‍ना आंदोलन शुरू हुआ था उस टाइम अगर कांग्रेस वाले जन लोकपाल बिल बना देते तो आज ये आम आदमी पार्टी नाम की आफत नहीं आती उनके सिर पर। उस टाइम उन्‍होंने लोकपाल बिल नहीं बनाया। दिग्‍विजय सिंह खड़े होकर कहते थे कि अगर लोकपाल बिल बनाना है तो खुद आओे और चुनाव लड़ो। हम कहते थे कि हमारी औकात नहीं है चुनाव लड़ने की। हम छोटे आदमी हैं। हमारे पास ना तो पैसा है ना आदमी हैं। हम तो सिर्फ ये चाहते हैं कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ एक्‍शन होना चाहिए। पर वो माने नहीं। मैं आज भी उन लोगों को यही कहता हूं कि इस देश के आम आदमी को कभी मत ललकारना। ये आम आदमी बड़ी खतरनाक चीज है। जिस दिन इस देश का आम आदमी खड़ा हो जाता है उस दिन बड़ी-बड़ी कुर्सियां हिल जाती हैं।”दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्‍ली में अनेक शानदार काम हो रहे हैं। सरकारी स्‍कूल बहुत अच्‍छे हुए हैं। आप सबने बताया कि हरियाणा में प्राइवेट स्‍कूल वालों ने लूट मचा रखी है। अभिभावक बहुत परेशान हैं। हमने दिल्‍ली में किसी भी प्राइवेट स्‍कूल को फीस नहीं बढ़ाने दी। इतना ही नहीं, शीला दीक्षित के टाइम पर कई सारे स्‍कूलों ने जो फीस बढ़ाई थी उनके पैसे वापस करवाये हैं। ऐसा आज तक भारत में नहीं हुआ होगा कि प्राइवेट स्‍कूलों ने पैसे वापस किये हों। सारे स्‍कूलों की ऑडिट करवाई है तो पता चला कि कई-कई स्‍कूल 20-20 करोड़ रुपये लेकर बैठे हैं। कई स्‍कूलों ने पैसे डाइवर्ट करके नई-नई बिल्डिंगें बना लीं। दूसरे स्‍कूल बना लिये। ये कानून के हिसाब से गलत है।”उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली में प्राइवेट स्‍कूलों की गुंडागर्दी बंद कर दी। चार साल से प्राइवेट स्‍कूलों को फीस नहीं बढ़ाने दी। अस्‍पतालों के अंदर सारा इलाज मुफ्त कर दिया। मोहल्‍ला क्‍लीनिक बन रहे हैं। बिजली एक रुपये यूनिट कर दी। अब स्‍वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने जा रहे हैं। ये सब इसलिए हो पाया क्‍योंकि दिल्‍ली के लोगों ने अपने वोट की कीमत पहचानी थी। ये उस एक-एक वोट का कमाल है। अगर आप सब लोग मिलकर अपने वोट की कीमत पहचान लें तो वो कमाल हरियाणे में भी हो सकता है। आने वाले हरियाणा के चुनावों में आप लोग अपने वोट की कीमत समझना। ब्राह्मण समाज आशीर्वाद देगा तो हरियाणा में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। हम दिल्ली से भी ज्यादा काम हरियाणा में करके दिखायेंगे