Thursday, February 28th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 28, 2019

डॉकप्राइम.कॉम ने हासिल किया 1 मिलियन यूनिक विजिटर्स का पड़ाव

दिल्ली (विनोद वैष्णव ) | ईटेकएसेज़ मार्केटिंग एंड कंसल्‍टिंग प्राइवेट लिमिटेड (“पॉलिसीबाज़ार ग्रुप”) के नवीनतम हेल्‍थकेयर उपक्रम डॉकप्राइम.कॉम, ने प्रति माह 1 मिलियन यूनिक विजिटर्स का अपना पहला पड़ाव हासिल कर लिया है। डॉकप्राइम की सेवाएं शुरू होने के 6 महीने के भीतर ही कंपनी ने यह सफलता हासिल की है।नि:शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श, प्रिवेंटिव हेल्‍थकेयर पैकेज और डॉक्टर एवं डायग्नोस्टिक लैब में अपॉइंटमेंट के लिए कैशलेस सेवाएं प्रदान करने वाला यह प्‍लेटफॉर्म तेजी से युवाओं की पसंद बन रहा है। डॉकप्राइम पर आने वाले यूनिक विजिटर्स का सबसे बड़ा वर्ग 18-25 तथा 25-30 आयु के युवाओं और डिजिटल माध्यमों पर अधिक समय बिताने वाले लोगों का है, जिनकी संख्या 52% है। इससे यह साबित होता है कि यह प्‍लेटफॉर्म एक बड़ी आबादी की अधूरी पड़ी जरूरतों को पूरा करता है। वहीं, इसके 17% यूजर्स 30-40 वर्ष की आयु वाले लोग हैं। आश्चर्य की बात यह है कि 40 वर्ष और इससे अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जो इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल नहीं करते, वो भी अब ऑनलाइन जाकर एक डॉक्टर से परामर्श लेना पंसद करने लगे हैं।
विजिटर ट्रैफ़िक के विश्लेषण से कुछ दिलचस्प परिणाम सामने आए हैं। जहां 40% विजिटर ट्रैफ़िक नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई जैसे श्रेणी-1 शहरों से आया है, वहीं पुणे, लखनऊ, पटना और जयपुर जैसे श्रेणी-2 शहरों से 15% का विजिटर ट्रैफ़िक प्राप्‍त हुआ। इससे यह संकेत मिलता है कि छोटे शहरों में रहने वाले आम लोगों के बीच डिजिटल सेवाओं का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इसमें पुरुषों और महिलाओं की लगभग बराबर हिस्‍सेदारी रही है, जिसमें करीब 53% पुरुषों और 47% महिलाओं ने इस वेबसाइट का उपयोग किया।इस उपलब्धि पर डॉकप्राइम.कॉम के सीईओ आशीष गुप्‍ता ने कहा, “भारत में जिस तरह लोग बीमारियों का इलाज कराते हैं, उसमें सुधार की तत्काल आवश्यकता है। हम यह मानते हैं कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए इसकी आसान उपलब्धता और कम कीमत सबसे अहम पहलू होंगे। डॉकप्राइम.कॉम द्वारा हासिल किए गए इस मुकाम ने साबित किया है कि डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले सभी आयु वर्ग के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं चाहिए और तुरंत चाहिए। इन लोगों में शामिल हैं – डिजिटल माध्यमों का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोग, जिन्हें अपने पसंद के माध्यम पर सेवाएं चाहिए, महिलाएं जो अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करती हैं या डिजिटल सेवाओं का अधिक इस्तेमाल ना करने वाले 40 वर्ष के आयु वर्ग वाले लोग, जिन्हें नियमित रूप से भरोसेमंद एवं अच्छी क्वालिटी की चिकित्सा सेवाएं चाहिए।”उन्होंने आगे कहा कि, “एक मिलियन यूनिक विजिटर्स का यह पड़ाव हमारी प्रतिबद्धता साबित करता है और यह भी बताता है कि हमारे देश में बेहद कम डॉक्‍टर-मरीज अनुपात जैसी स्थिति को हम अच्छी तरह समझते हैं। पिछले 6 महीनों में हमारे निरंतर प्रयासों ने अविश्वसनीय परिणाम पेश किए हैं और अब हमारा लक्ष्‍य 2019 के अंत तक 10 मिलियन यूनिक विजिटर्स के आंकड़े को पार करने का है।”वर्तमान में डॉकप्राइम.कॉम 25000 डॉक्‍टरों और 5000 डायग्‍नॉस्टिक लैब्‍स के साथ जुड़ चुका है और इसका लक्ष्‍य देश के 100 से अधिक शहरों के 1,00,000 डॉक्‍टरों और 20,000 लैब्‍स तक अपना नेटवर्क फैलाना है। वर्तमान में, यहां देश के 34 शहरों में स्थित डॉक्टरों और लैब्‍स से अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है।

Posted by: | Posted on: February 28, 2019

पृथला विधानसभा क्षेत्र के बडराम गांव के लोगों ने मन से सुनी मोदी के ‘मन की बात

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) |भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना की अध्यक्षता में वीरवार को पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव बडराम में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा कही गई मन की बात सुनने के लिए मोदी संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गांव की चौपाल पर एलईडी लगवाकर ट्रैक्टर से संचालित इस कार्यक्रम में गांव के बड़े-बुजुर्ग, महिलाएं एवं बच्चों ने बड़ी तादाद में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा प्रभारी राष्ट्र दहिया ने विशेष रूप से शिरकत की जबकि अध्यक्षता सुखबीर मलेरना ने की। मोदी जी के मन की बात 12.30 बजे से आरंभ हुई, मगर ग्रामीणों में उत्साह देखते ही बन रहा था और 11.30 से ही वो गांव के सरकारी स्कूल पर आने शुरू हो गए। बडराम गांव के पुराने स्कूल की बिल्डिंग में लोग मोदी जी से रूबरू होने को बेताब थे और जमीन पर आकर बैठ गए। उन्होंने बड़े ध्यानपूर्वक मोदी के कार्यक्रम को सुना। इस मौके पर लोकसभा प्रभारी राष्ट्र दहिया ने कहा कि आज मोदी जी की नीतियों एवं उनके विचारों से पूरा देश प्रभावित है। देश को मन मुताबिक प्रधानमंत्री मिला है, जो रात-दिन देश की जनता की सेवा में समर्पित है। ऐसे कर्मठ, ईमानदार एवं कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति के हाथों में देश सुरक्षित है। किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना ने इस अवसर पर मोदी की मन की बात सुनने आए ग्रामीणों का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस प्रकार से पानी को छठी का दूध याद दिला दिया है, उससे पूरा देश गौरवान्वित है। हमारे निर्दोष सैनिकों को जिस प्रकार पाक आतंकियों ने घात लगाकर मारा है, उसके 13वें दिन ही उनकी शहादत का बदला ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि आज देश के हालात बदल चुके हैं और पाकिस्तान को पहले जैसी भूल नहीं करनी चाहिए, वरना उसके परिणाम पाकिस्तान के लिए बहुत घातक साबित होंगे। इस अवसर पर पृथला विधानसभा विस्तारक शेर सिंह आर्य, मंडल अध्यक्ष जीत सिंह, रिछपाल सैनी, सुरेन्द्र शर्मा मीडिया प्रभारी, रामचरण यादव, वीरचंद, बलराम, श्यामवीर सरपंच, कविता मीणा जिला सचिव, महामंत्री शीतल आदि बडराम गांव लोगों के बीच पहुंचे और मोदी की नीतियों का प्रचार-प्रसार किया।

Posted by: | Posted on: February 28, 2019

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हुआ हवन-यज्ञ का आयोजन, बच्चों को दी गई परीक्षाओं की टिप्स

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव में हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा-१०वीं एवं कक्षा १२वीं के छात्रों की मार्च में शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए मंत्रोच्चारण कर यज्ञ में आहुति डाली गई। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि हवन यज्ञ करने से वातावरण शुद्धि होती है। और साथ ही अंतकरण में भी शांति आती है। उन्होंने यज्ञ में आहुति डालकर भगवान से स्कूल के सभी विद्यार्थियों के सफल भविष्य की कामना की और साथ ही यह विश्वास जाहिर किया कि हर बार की तरह इस बार भी स्कूल के विद्यार्थियों की लगन और मेहनत के परिणामस्वरूप स्कूल का रिजल्ट १०० प्रतिशत रहेगा। इस अवसर पर बच्चों से बात करते हुए श्री यादव ने कहा कि एग्‍जाम कोई भी हो, हर स्‍टूडेंट के अंदर थोड़ा नर्वसनेस होती है, लेकिन पेपर में अच्‍छा स्कोर करना इतना कठि‍न भी नहीं है। थोड़ी प्लानि‍ंग और कुछ आसान तरीकों को जानकार विद्यार्थी आपकी घबराहट दूर करें बल्कि नंबरों के मामले में भी किसी से पीछे नहीं रहें।यादव ने कहा कि वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढऩा कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं. सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है. इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है. सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं। इस अवसर पर बच्चों को एग्जाम के टिप्स देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो. और हां, जंक फूड से दूरी बनाए रखें। इसके अतिरिक्त किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय निश्चित करें। बच्चों को टिप्स देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर शम्मी यादव ने बच्चों से कहा कि आवश्यक है  कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें। कई बार क्या होता है कि आप रटकर एग्जाम में जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा अलग हो जाता है तो घबराहट होती है। ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर तरह से जवाब देने के लिए तैयार होंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को स्कूल में अनुशासन कायम रखना चाहिए। उन्हें इस स्कूल में पढ़ाई के लिए अच्छा वातावरण मुहैया कराया जा रहा है। पढ़-लिखकर वे अपने परिजनों व स्कूल का नाम रोशन करें। इस मौके पर मुख्य रूप से स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव एवं शम्मी यादव, एकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, प्रिंसिपल कुलविंदर कौर व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।