Tuesday, April 2nd, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 2, 2019

“एग्री विजन 2019” एवं “उन्नत कृषि मेले” का आयोजन किया गया

Delhi(विनोद वैष्णव )| भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन “एग्री विजन 2019” एवं  “उन्नत कृषि मेले” का आयोजन किया गया जिसमें विश्वविद्यालय  के कृषि स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने समारोह में भाग लिया और कृषि क्षेत्र में की जाने वाली नई तकनीकों   की जानकारी ली|एग्री विज़न का मुख्य उद्देश्य था  “समन्वित कृषि समृद्ध भारत”, जिसके  मुख्य अतिथि हमारे केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन जी थे | इस सम्मेलन में सम्मिलित हुए वैज्ञानिकों ने छात्रों को बताया कि किस प्रकार से समन्वित कृषि के द्वारा कम क्षेत्र में पशुपालन, मछली पालन, बागवानी और दुग्ध उत्पादन इत्यादि द्वारा आय बढ़ाकर भारत को समृद्ध बनाया जा सकता है | इस सम्मेलन में विभिन्न कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों ने भाग लिया और कृषि संबंधी विचारों का आदान प्रदान किया |उन्नत कृषि मेला में सभी राष्ट्रीय कृषि संस्थान के वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र और   प्राइवेट  कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और अपने अनुभवों के द्वारा हमारे छात्रों को कृषि की नई तकनीको और फल, फूल, सब्जी इत्यादि की नई किस्मों से अवगत कराया| कृषि मेले में फसल  सलाह एवं फल और सब्जियों की गुणवत्ता की जानकारी के लिए “इंटेल लैब वेबसाइट” की विशेषता बताई गई| साथ साथ भूमि की कमी की वजह से हाइड्रोपोनिक खेती एवं खड़ी खेती के तरीकों को प्रोत्साहित किया गया और मशरूम उत्पादन एवं कपास उत्पादन के लिए कोकून निर्माण की विधियां भी बताई गई एम. वी. एन. विश्वविद्यालय के कृषि स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी पियूष कुमार, निशांत कुमार, अंजली, ज्योति, भूपेंद्र, इत्यादि ने सहायक अध्यापक डॉ स्मिता श्रीवास्तव, कुमारी अनवेषा डे, आशीष पालीवाल एवं योगेश शर्मा, के मार्गदर्शन में मेले का सफल अवलोकन किया |

Posted by: | Posted on: April 2, 2019

फरीदाबाद लोकसभा से बसपा-लोसपा के उम्मीदवार बने मनधीर मान

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| । बसपा के वरिष्ठ नेता मनधीर सिंह मान को पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्दनेजर फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र बतौर प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की है। यह घोषणा मंगलवार को रोहतक में आयोजित बसपा-लोसपा गठबंधन की संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान बसपा सुप्रीम मायावती व लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के संरक्षक सांसद राजकुिमार सैनी की सहमति से की गई है। गौरतलब है कि मनधीर सिंह मान पिछले काफी समय से फरीदाबाद क्षेत्र में बसपा से जुडक़र पार्टी व संगठन को मजबूत करने की दिशा में कार्य कर रहे थे और उनकी मेहनत व पार्टी समर्पण भावना के चलते उन्हें चुनावी रण में बतौर उम्मीदवार उतारा गया है। इस मौके पर बसपा-लोसपा प्रत्याशी मनधीर मान ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेवारी उन्हें सौंपी है, उसे वह बखूबी निभाएंगे और फरीदाबाद लोकसभा से चुनाव जीतकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। उन्होंने मौजूदा भाजपा सांसद कृष्णपाल गुर्जर पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने पांच सालों में केवल लोगों को झूठ व जुमले सुनाए है, वह न तो लोगों के सुख-दुख में गए और ना ही क्षेत्र का विकास करवाया, यही कारण है कि पिछले पांच सालों के दौरान फरीदाबाद और पलवल क्षेत्र विकास के मामले में काफी पिछड़ गया है। यही कारण है कि आज कृष्णपाल गुर्जर का चहुंओर विरोध हो रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्री जी कहते थे कि अक्तूबर में यमुना पुल बनकर तैयार हो जाएगा परंतु आज तक यह पुल नहीं बना, झूठे वायदों के चलते आज जनता में उनके प्रति आक्रोश है और जनता अब बदलाव चाहती है। उन्होंने कहा कि आज उन्हें लोकसभा क्षेत्र की छत्तीस बिरादरियों का समर्थन हासिल है और वह उनके आर्शीवाद से इस चुनावी रण में विजयश्री हासिल करके फरीदाबाद लोकसभा की सेवा एक लायक बेटे की तरह करेंगे।

Posted by: | Posted on: April 2, 2019

पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह बीसला ने थामा भाजपा का दामन


फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| बल्लबगढ़ के पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह बीसला आज इंडियन नेशनल लोकदल को छोड़ कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए है।बीसला को चंडीगढ़ में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और जिला अध्यक्ष फरीदाबाद गोपाल शर्मा ने पार्टी का पटका पहना कर बिधिवत रूप से शामिल किया।बीसला बल्लबगढ़ विधानसभा से 3 बार विधायक रह चुके है और शामिल होने से पहले इनेलो में पार्टी उपाध्यक्ष थे।सुभाष बराला ने कहा कि पार्टी में बीसला को पूरा मान सम्मान दिया जाएगा। बीसला ने प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा का आभार व्यक्त किया और कहा कि वो भाजपा के प्रति हमेशा निष्ठावान रहेंगे।बीसला के साथ फरीदाबाद इनेलो से रिछपाल लाम्बा,रविन्द्र बाँकुरा आदि भी भाजपा में शामिल हुये।

Posted by: | Posted on: April 2, 2019

आयशर विद्यालय सैक्टर 46में पी प्राइमरी द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) | आयशर विद्यालय सेक्टर 46 फरीदाबाद में वार्षिक उत्सव आयोजन किया गया ।जहां प्री नर्सरी से कक्षा दूसरी तक के छात्रों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ अभिभावकों द्वारा दीप प्रज्वलित करके हुआ ।इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रसिद्ध शिक्षा विद अंशु बेनीवाल एप्रसिद्ध रंगमंच कलाकार प्रोफ़ेसर मनोहर खुश लानी जी उपस्थित रहे। इन्हीं के साथ गुड अथ फाउंडेशन के निर्देशक श्री अर्जुन जोशीए सिस्टर स्कूल किड्स रिपब्लिक की प्रिंसिपल रितु भटनागर गुड अथफाउंडेशन के सलाहकार इवान थंक्पप्न विशेष रूप से उपस्थित रहे। आयशर विद्यालय की प्रिंसिपल रितु कोहली ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा विशेष व कार्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा है ।हमें बच्चों के मन में कभी भी डर पैदा नहीं करना चाहिए बल्कि मन के भय को दूर करके उन्हें प्रेरित करते रहना चाहिए।वे निडर जीवन जीकर ही विकसित हो सकते हैं। कार्यक्रम की शुरुआत एक गीत श्ए ब्यूटीफुल डे श्से हुई। जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।बच्चों ने बांसुरी पर गाना बजाया जिसे सुनकर पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह बताना था कि सभी में सकारात्मक विचार एवं नकारात्मक विचार होते हैं। यह हमारे ऊपर है कि हम क्या सोचते हैं ।बच्चों ने जहां एक और नकारात्मक संवेगों लालच एक्रोधए पूर्वाग्रहए चिंता और असंतोष की भूमिका निभाई वहीं दूसरी ओर सकारात्मक संवेगों खुशीए साहस एआशा , संतुष्टिआदि की भी भूमिका निभाई। नाटक ने संदेश दिया कि अपने लिए दुनिया में बेहतर जगह बनाने के लिए आपको अपने अंदर इन गुणों को उपयोग करने का तरीका चुनना है। हम सभी के पास सुपर हीरो की शक्ति के साथ.साथ एक विलन की भी शक्ति है। यह हम पर निर्भर करता है कि हमें कौन सी राह चुन्नी हैए करुणा या घृणा की एक्षमा या बदले कीए उदारता या लालच की। कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर मनोहर खुशलानी जी ने बच्चों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि लगभग 480 बच्चों के बीच तालमेल अद्भुत रहा । उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों की भी सराहना की जिन्होंने इतने छोटे बच्चों को मंच हेतु तैयार किया ।उन्होंने कहा कि नाटक के दौरान बच्चों की समझए आपसी सहयोगए आत्मनिर्भरता अद्भुत थीं ।अंशु बेनीवाल ने भी दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा अद्भुत है सभी का कार्य प्रशंसा के योग्य है । सभी बच्चों ने अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभाई।