Tuesday, April 30th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 30, 2019

एस्कॉर्ट्स पेश करेगा ग्राहक सेवा की नई मिसाल

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | भारत की अग्रणी ट्रैक्टर कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने अपनी पावरट्रैक और फार्मट्रैक ट्रक्टरों की संपूर्ण रेंज में ‘24X7 केयर बटन’ नामक एक आधुनिक एवं क्रांतिकारी फीचर लॉन्च करने की घोषणा की है। एस्कॉर्ट्स के सभी ग्राहक अब सिर्फ अपने ट्रैक्टर पर एक खास बटन को दिन के किसी भी समय दबाकर, किसी भी प्रकार की तकनीकी व अन्य सहायता प्राप्त कर सकेंगे। इस बटन को दबाने के 2 मिनट के अंदर ही ग्राहक को कंपनी के प्रशिक्षित इंजीनियर कॉल करेंगे और ज़रूरी सहायता प्रदान करेंगे। कंपनी का दावा है कि इस प्रकार से हर वक्त अपने ग्राहकों के संपर्क में रहना संभव होगा और उन्हें कभी भी ज़रूरत पड़ने पर तत्काल मदद की जा सकेगी।
इस सुविधा के लॉन्च पर एस्कॉर्ट्स एग्री मशीनरी के सीईओ, शेनु अग्रवाल ने कहा, “एस्कॉर्ट्स में हम 24X7 केयर बटन की शुरुआत के साथ ही ग्राहक सेवा में नए मापदंड तैयार करना चाहते हैं। हमारे ट्रैक्टर देश के दूर-दराज़ के इलाकों में चलाए जाते हैं। हमारे ग्राहकों की आजीविका उनके ट्रैक्टरों के भरोसे चलती है। व्यस्त सीज़न में एक भी दिन ट्रैक्टर में कोई तकलीफ आने से उन्हें बड़ा नुकसान हो सकता है। कोई भी समस्या आने पर उन्हें तुरंत सहायता प्रदान करना हमारा कर्तव्य है। इसके लिए हम बड़ी संख्या में मोबाइल सर्विस वैन और बाइक में निवेश कर रहे हैं, जो हमारी डीलरशिप पर तैनात रहेंगी और ज़रूरत पड़ने पर ग्राहक के स्थान पर पहुंचकर उन्हें शीघ्र सहायता प्रदान करेगी।”
एस्कॉर्ट्स द्वारा विकिसत केयर 24X7 डिवाइस तकनीकी उत्कृष्टता का भी उदाहरण है। अब यह डिवाइस सभी पावरट्रैक और फार्मट्रैक ट्रैक्टर्स पर फैक्ट्री में ही फिट की जाती है, जिसमें एक स्पीकर फोन, एक माइक्रोफोन और एक खास तौर पर निर्मित सिम कार्ड भी है, जो एस्कॉर्ट्स को अपने बेचे गए ट्रैक्टर और उसे खरीदने वाले ग्राहक के साथ दो-तरफा और सीधा संपर्क बनाने में मदद करेगा। इस बटन को दबाने के बाद, कुछ ही सेकेंड में ग्राहक को कंपनी की तरफ से कॉल आ जाता है और कंपनी के प्रशिक्षित इंजीनियर उन्हें ऑनलाइन सहायता प्रदान करते हैं। अगर किसी कारणवश ग्राहक को उसके मोबाइल पर संपर्क नहीं किया सकता, तो ट्रैक्टर पर लगी डिवाइस में मौजूद सिम पर कॉल किया जाएगा और उसमें मौजूद स्पीकर और माइक्रोफोन से बातचीत की जा सकेगी। इसके बाद अगर ज़रूरत पड़ती है तो कंपनी का इंजीनियर निकटतम एस्कॉर्ट्स डीलरशिप से अपने प्रशिक्षित कर्मचारियों को रवाना करेंगे, जो ग्राहक से समय लेकर उनके स्थान पर जाकर मदद करेंगे। इसके बाद जब ग्राहक खुद इस बात की पुष्टि करेगा कि उनकी समस्या हल हो चुकी है और वो पूरी तरह संतुष्ट हैं तभी यह प्रक्रिया समाप्त होगी।
इस बारे में आगे बात करते हुए, श्री अग्रवाल ने कहा, “एस्कॉर्ट्स अभी तक भारत की नं. 1 ट्रैक्टर कंपनी नहीं बनी है। इसलिए हमें कुछ ना कुछ आविष्कारी और अलग हटकर काम करना जारी रखना होगा। भारतीय ट्रैक्टर उद्योग की मौजूदा ग्राहक सेवा देश की कार एवं बाइक उद्योग की तुलना में कहीं भी उनके करीब नहीं है। हमने सोचा कि इस दिशा में कुछ क्रांतिकारी बदलाव लाने का यह हमारे लिये एक बड़ा मौका है और इसलिए हमने यह पहल की है। हमें अब अपने सभी ट्रैक्टरों में 24X7 केयर बटन फीचर लॉन्च करने की बेहद खुशी है। इसके साथ ही हम उम्मीद करते हैं कि ग्रामीण भारत में खासकर ट्रैक्टर मालिकों के लिए जिस तरह से ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है, उसे पूरी तरह बदलने में कामयाब होंगे।”

Posted by: | Posted on: April 30, 2019

मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम के चरित्र से मिलती है जीवन को नई दिशा: धर्माचार्य राघवेन्द्र जी महाराज

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सैक्टर-28 स्थित श्री शिव शक्ति मन्दिर परिसर में चल रही श्री राम कथा ज्ञान यज्ञ में आज श्री राम जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया गया । मंदिर प्रांगण में राम जन्म की बधाईयांे से पूरा प्रांगण गुंजायमान हो गया। कथा के व्यास धर्माचार्य राघवेन्द्र जी महाराज ने व्यास पीठ से लोगों को श्री रामजन्म की बधाईयां दी। उन्होंने बताया कि श्री राम के चरित्र से मानव को जीवन जीने की नई दिशा प्राप्त होती है। उनके चरित्र के अनुसरण मात्र से जीवन सुखमय होने लगता है। माता, पिता, गुरू की किस प्रकार सेवा करनी चाहिए ऐसा अनुसरण का तरीका भगवान राम के चरित्र से ही प्राप्त हो सकता है। श्री राघवेन्द्र महाराज ने लोगों को गुरू के बारे में भी बताया, कि किस प्रकार जीवन में गुरू का होना आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि गुरू के साकार रूप का होना अति आवश्यक है ताकि हम उनसे कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकें। श्री राम जन्मोत्सव में श्रद्धालुगण भगवान राम जन्म के गीतों में भावविभोर होकर झूमें। नवदिवसीय कथा में श्रीराम के जीवन का सम्पूर्ण वृतांत श्रीमहाराज जी अपने मुखारविन्द से नित प्रतिदिन लोगों को सुनायेंगे।

Posted by: | Posted on: April 30, 2019

मैट्रो अस्पताल के डाक्टरों ने जटिल सर्जरी करके निकाला दिल तक पहुंचा गुर्दे का कैंसर

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )मैट्रो अस्पताल के अनुभवी डाक्टरों की टीम ने चिकित्सा क्षेत्र में एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए इराकी मरीज के दिल तक पहुंचे गुर्दे के कैंसर को जटिल सर्जरी करके निकालने में सफलता हासिल की है। 49 वर्षीय इराकी मरीज अहमद (बदला हुआ नाम) को थकान और शरीर दर्द की जांच के दौरान इराक में पता चला कि उसे दांये गुर्दे का कैंसर है, जो कि खून की नली में से फैलता हुआ हृदय के दांये भाग तक फैल गया है। सुविधाओं एवं तकनीकी ज्ञान के अभाव में मरीज ईलाज के लिए भारत आया और यहां फरीदाबाद के सेक्टर-16ए स्थित मैट्रो अस्पताल पहुंचा। वहां उन्होंने वरिष्ठ यूरोलोजिस्ट एवं यूरो ओंकोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया को दिखाया। डा. राजीव सेतिया ने विस्तृत में पुन: जांच की और मरीज को इस बीमारी की गंभीरता के बारे में समझाया तथा आप्रेशन की सलाह दी। उन्होंने मरीज को बताया कि मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में सभी प्रकार के जटिल आप्रेशन किए जाते है। उन्होंने मरीज को विश्वास दिलाया कि आपकी सर्जरी भी सफलतापूर्वक कर दी जायेगी। मरीज ने दिल्ली एनसीआर के कई बड़े अस्पतालों में परामर्श करने के बाद मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में ही आप्रेशन करवाने का निर्णय लिया। 7 घण्टे चले इस जटिल आप्रेशन में मैट्रो अस्पताल के यूरोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया, कार्डियोथौरोसिक सर्जन एस.एस. सिद्धू, लीवर सर्जन डा. शेलेंद्र लालवानी की एक टीम बनाकर इस सर्जरी को सफलतापूर्वक किया गया। डा. राजीव सेतिया ने बताया कि गुर्दे का कैंसर जो शरीर की सबसे बड़ी खून की नली (आईवीसी) से होते हुए दिल तक फैला हो उसे लेवल 4 कैंसर कहते है। उन्होंने यह भी बताया कि आमतौर पर इस तरह के ट्यूमर को हटाने के लिए मरीज को कार्डियोपलमोनरी बाईपास मशीन तक लेटाया जाता है, जबकि इस मामले में कार्डियोप्लायमेंटरी बायपास के बजाए वेनो-वेनस बाईपास तकनीक को अपनाया और बहुत ही कम निर्धारित समय में गुर्दे का ट्यूमर खून की नली से निकाल कर उसे रिपेयर कर दिया गया, जिससे कार्डियोपलमोनरी (सीपीबी) के दुष्प्रभाव से बचा जा सका। डा. सिद्धू ने बताया कि वेनो-वेनस बाईपास के रिजल्ट्स बहुत अच्छे होते है, इससे मरीज की तेजी से रिकवरी होती है और अत्यधिक रक्तस्त्राव भी नहीं होता है। वहीं अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. एस.एस. बंसल ने इस जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक करने पर डा. राजीव सेतिया एवं डा. एस.एस. सिद्धू को बधाई देते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि ऐसे जटिल ट्यूमर सर्जरी को उत्कृष्ट परिणामों के साथ किया गया। उन्होंने कहा कि मैट्रो अस्पताल चिकित्सा क्षेत्र में निंरतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है और लोगों को एक ही छत के नीचे आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का जो लक्ष्य है, उसे वह पूरी कत्र्तव्यनिष्ठा से निभाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे है।