Monday, May 13th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 13, 2019

बेटी बचाअेा बेटी पढ़ाओं से लिंगानुपात को सुधारने की कवायद शुरु महेंद्रगढ़ जिले में लिंगानुपात चिंताजनक

गुरुग्राम(विनोद वैष्णव ) |। हरियाणा में घटते लिंगानुपात को लेकर बेटी बचाअेा बेटी पढ़ाओ से लिंगानुपात को सुधारने की कवायद सेंटर फॉर सोशल रिसर्च ने शुरु की है। जिसमें हरियाणा के गुरुग्राम सहित 5 जिलों में तेज गति से घटते लिंगानुपात को सुधारने काम शुरु किया गया है। इसमें महेंद्रगढ़ जिले के ग्रामीण क्षेत्र में लिंगानुपात की स्थिति काफी चिंताजनक है। द सेंटर फॉर सोशल रिसर्च सेंटर की निदेशक डॉ. रंजना कुमारी ने बताया कि हरियाणा के अंबाला में एक हजार पर 925, कुरुक्षेत्र 923, गुरुग्राम 931, झज्जर 923 और महेंद्रगढ़ में 889 महिलाएं प्रति हजार पुरुषेंा पर है। इसमें महेदं्रगढ़ जिले की लिंग अनुपात की स्थिति बेहद खतरनाक है। जिसमें महेंद्रगढ़ जिले के कलवाड़ी गाँव में प्रति 1000 लड़कों पर 33  5 लड़कियां, बादोपुर गाँव में 1000 लड़कों पर 476 लड़कियां और 2018 तक वहीं नंगली गाँव में प्रति 1000 लड़कों पर 500 लड़कियाँ हैं। उन्होने कहा कि समुदायों की सेक्स चयन गतिविधियों की निगरानी करने और अन्य संबंधित मुद्दों के बारे में बैठकों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के तहत वित्तीय प्रोत्साहन, बाल विवाह की रोकथाम, पेास्को अधिनियम और संस्थागत बर्थिंग आदि पर ध्यान दिया जा रहा है।डा.रजंना ने कहा कि “भारतीय महिलाएं हर दिन संघर्ष करती हैं, लिंग असंवेदनशीलता देश भर में प्रचलित है जो कि दिल्ली, हरियाणा और अन्य राज्यों में कम लिंग-अनुपात और सेक्स चयनात्मक गर्भपात का कारण भी है। सीएसआर समाज में सभी हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक बहु-आयामी दृष्टिकोण पर काम करता है। हमारे दृष्टिकोण की कुंजी लड़कियों को बड़े पैमाने पर परिवार और समुदाय के लिए आर्थिक रूप से योग्य बनाना है, इस प्रकार समाज में उनके लिए अधिक से अधिक स्वीकार्यता प्राप्त होगी। इसके लिए एक सक्षम वातावरण बनाने की आवश्यकता है जहां महिलाएं और लड़कियां अपने करियर और सपनों को आगे बढ़ा सकें।
उन्होने बताया कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ परियोजना के तहत अतिरिक्त उपायुक्त जिले के सुशासन सलाहकार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पीसीपीएनडीटी नोडल अधिकारी, बाल संरक्षण अधिकारी, उप सिविल सर्जन और जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र जिले में 20 कम लिंगानुपात वाले गांवों मे पंचायती राज संस्थान मिलकर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहें है। इसके साथ ही 5 जिलों में 22 सामुदायिक निगरानी समूह भी गठित किये है। सीएसआर को मिला सम्मान पूर्व में हरियाणा के 5 जिलों में सीएसआर की परियोजनाओं के चलते झज्जर जिले में सक्षम बालिका शिक्षा और कुरुक्षेत्र  जिले में पूर्व-गर्भाधान और पूर्व-नेटल डायग्नोस्टिक तकनीकों अधिनियम का प्रवर्तन कार्यो पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी द्वारा सेंटर फॉर सोशल रिसर्च को बालिका दिवस पर सम्मानित किया गया।

Posted by: | Posted on: May 13, 2019

रणवीर सिंह ने एक तस्वीर के साथ फ़िल्म ’83 में किया प्रीतमदा का स्वागत

मुंबई (विनोद वैष्णव/रूबी सिंह ) | !बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा नामों में से एक, संगीतकार प्रीतम अब ’83 में शामिल हो गए और फ़िल्म के मुख्य अभिनेता रणवीर सिंह ने निर्देशक के साथ एक तस्वीर के जरिये संगीत सेंसेशन का स्वागत किया है।अभिनेता रणवीर सिंह “प्रीतमदा” के काम के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और ऐसा लगता है कि अभिनेता हमेशा प्रीतम के साथ सहयोग करना चाहते थे और अब उनकी आगामी फिल्म ’83 में उनकी यह इच्छा आख़िरकार पूरी हो गयी है।प्रीतम इंडस्ट्री के सबसे चहेते कलाकारों में से एक हैं और हर एक्टर की इच्छा होती है कि वह उनके लिए कंपोज़ करें। इस तरह, फ़िल्म ’83 में संगीतकार को शामिल कर के, कबीर खान ने रणवीर सिंह को यह अनमोल उपहार दिया है। फिल्म ’83 पहले से ही प्रशंसकों के बीच सुर्खियां बटोर रही है, निर्देशक कबीर खान दर्शकों को न केवल एक यादगार सिनेमाई अनुभव देना चाहते हैं, बल्कि एक प्रतिष्ठित एंथम भी पेश करना चाहते है जिसे प्रीतमदा द्वारा निर्देश किया जाएगा।

Posted by: | Posted on: May 13, 2019

राॅयन में 59 रक्तदाताओं ने राष्ट्र निर्माण के लिए मतदान करने की ली शपथ

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | “पहले मतदान, फिर जलपान, और फिर रक्तदान” मुहिम के अन्तर्गत राॅयन इन्टरनेशनल स्कूल फरीदाबाद, जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद और पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के संयुक्त तत्वावधान में डिवाइन चैरिटेबल ब्लड बैंक की मदद से एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में 59 रक्तवीरों ने रक्तदान कर 12 मई को होने वाले चुनाव में मतदान करने की शपथ ली ।
 शिविर की अध्यक्षता राॅयन इन्टरनेशनल स्कूल फरीदाबाद की प्रधानाचार्य निशा शर्मा ने की। शिविर का संयोजन विकास मित्तल , प्रिया श्याम कुमार , सरबजीत कौर और स्वाती गोयल ने किया।शिविर का शुभारम्भ जिला रेड क्रॉस सोसायटी के प्राथमिक चिकित्सा के प्रवक्ता बी बी कथुरिया,पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज की सह संयोजक अल्पना मित्तल, दर्शन भाटिया, इम्पीरियल बायोटेक के सयुंक्त प्रबंध निदेशक दर्शितम गोयल ने किया। स्कूल प्रधानाचार्य निशा शर्मा जी ने रक्तवीरों का धन्यवाद देते हुए बताया कि वर्तमान में रक्तदान को श्रेष्ठ दान कहा गया है। ठीक उसी प्रकार लोकतंत्र में मतदान भी श्रेष्ठ दान है। यदि आप रक्तदान करते हैं तो किसी एक व्यक्ति की जान बचाते हैं, लेकिन मतदान करते हैं तो आपके एक वोट से समृद्ध भारत का निर्माण हो सकता है। इसलिए सबसे पहले मतदान, उसके बाद में जलपान और फिर रक्तदान करें। शिविर संयोजक विकास मित्तल ने बताया कि शिविर में लगभग 25 रक्तदाताओ  ने पहली बार रक्तदान करके लोगों को मतदान करने के लिए जागरुक किया।
शिविर को सुचारू रूप से चलाने के लिए डा. आशिष, योगेश सहल, प्राची, प्रभाष,जिले सिंह, आशीष मंगला,अमन दीपक, नीरज, धर्मेंद्र, गणेश आदि ने विशेष सहयोग दिया।