Friday, June 21st, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: June 21, 2019

फरीदाबाद में विश्व योग दिवस को पूरे उत्साह और उल्लास के साथ Ryan International School के द्वारा मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | फरीदाबाद में विश्व योग दिवस, 2019 को पूरे उत्साह और उल्लास के साथ रियानियों द्वारा मनाया गया। योग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को आमंत्रित किया गया था। छात्रों और शिक्षकों ने खुद को इस महान आयोजन का हिस्सा बनने के लिए पंजीकृत किया और पूरे मनोयोग से इसमें भाग लिया।
यह आयोजन पूरी तरह से सम्मानित चेयरमैन सर श्री ए फिर पिंटो के स्वास्थ्य और फिटर इंडिया की दृष्टि के अनुरूप था, जैसा कि पर्यावरण और स्वास्थ्य के बारे में उनकी दृष्टि से निर्देशित है। छात्रों और शिक्षकों ने आचार्य जयपाल शास्त्री द्वारा पतंजलि योगपीठ और आचार्य अंकुर सिंह द्वारा आयुष मंत्रालय से प्रदर्शित सभी योगासनों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्रालय, हरियाणा, आयुष मंत्रालय और खेल मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सांसद कृष्णपाल गुर्जर , एडीसी, फरीदाबाद, एसडीएम, फरीदाबाद, एसडीएम, बल्लभगढ़, डीसी, फरीदाबाद, और धनेश अदलक्खा जी ने इस स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया। प्रिंसिपल निशा शर्मा ने भी अपनी उपस्थिति से छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों को YOGA को अपनी दिनचर्या का एक अभिन्न हिस्सा बनाने के लिए निर्देशित किया ताकि वे स्वस्थ रहें और अपनी शिक्षाविदों को अपनी क्षमताओं के सर्वश्रेष्ठ प्रदरशन पर ध्यान केंद्रित कर सकें। उन्होंने इस आयोजन में भाग लेने के लिए छात्रों और अभिभावकों की भी सराहना की!

Posted by: | Posted on: June 21, 2019

प्रदेश के 10 और शहरों में खुलेंगे शोरूम 

जयपुर(विनोद वैष्णव ) । आधुनिकता की चकाचौंध और प्रतिस्पर्धा के दौर में पर्यावरण और पानी की कम खपत को ध्यान में रखकर युवाओं के लिए खास तरह के कपड़े बनाने का काम किया जा रहा है। इसको ध्यान में रखकर भारत की सिन डेनिम कंपनी कुछ खास तरह के कपड़े तैयार कर रही है, जो कि युवाओं के फेवरेट बन रहे हंै। यह बात शुक्रवार को सिन डेनिम कंपनी के ईबीओ रिटेल हैड नितेश केडिया ने झोटवाड़ा स्थित ट्रिटॉन मॉल में राजस्थान प्रदेश के पहले एक्सक्लूसिव स्टोर के उदघाटन अवसर पर कही।
नितेश केडिया ने कहा कि सिन डेनिम के स्टाइलिश लुक व इसकी गुणवता के कारण इस कंपनी के वस्त्र काफी कम समय में यह युवाओं में लोकप्रिय हो रहे हैं। सिन डेनिम के कपड़े पहने में आरामदायक हैं।
बाल कृष्णा इंड्रस्टीज संबंद्ध क्लोथिंग कल्चर लिमिटेड की विजयलक्ष्मी पोद्दार ने बताया कि जीरो जींस डेनिम का एक नवाचार है जो कि इसके निर्माण में रसायनों, कम उर्जा और कम पानी की खपत के साथ तैयार करके इसे दुनियां में एक अलग पहचान बनाता है। जब सिन डेनिम के कपड़ों की वाशिंग मशीन में धुलाई की जाती है तो वह लेजर तकनीक और ओजोन तकनीकी से कम पानी उपयेाग में लेती है। जहां सामान्य कपड़ों की धुलाई में 120 लीटर पानी का इस्तेमाल होता है वहीं इन कपड़ों के लिए मात्र 20 लीटर पानी की आवश्कता होती है। इससे पानी व उर्जा दोनों की बचत होती है।
अन्य शहरों में भी खुलेंगे स्टोर 
नितेश केडिया ने बताया कि जयपुर के झोटवाड़ा यह प्रदेश का पहला स्टोर है। इसके बाद सिन डेनिम राजस्थान के कोटा, सीकर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर सहित 10 शहरों में भी एक्सक्लुसिव स्टोर खोलेगी। वहीं, देशभर में कुल 35 स्टोर खोले जायेंगे।
ये उपलब्ध होंगे उत्पाद 
सिन डेनिम केजुअल शर्ट, कॉटन ट्राउजर, टी शर्ट, स्वीट शटर््स व जैकेट्स का निर्माण करती है। ये सभी वैरायटियां एक्सक्लुसिव स्टोर्स पर उपलब्ध होंगी। सिन डेनिम के उत्पाद न केवल उसके एक्सक्लुसिव स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे बल्कि इस ब्रांड के सभी प्रोडेक्ट रिलायंस ट्रेड, मैक्स, अनलिमिटेड, ब्रांड फैक्ट्री, लाईफ स्टाइल फैशन स्टोर इत्यादि पर भी उपलब्ध हंै। इसके अलावा मिडल ईस्ट और श्रीलंका में सिन डेनिम के उत्पादों के मांग लगातार बढ़ रही है जिसके मद्देनजर कंपनी निकट भविष्य में एशियन देशों में अपनी विस्तार योजना के तहत एक्सक्लुसिव स्टोर्स खोलेगी।
सिन डेनिम ब्रांड ने ये जीते पुरस्कार 
सिन डेनिम जीन्स, केजुअल शर्ट व जैकेट्स में विश्व का तेजी से उभरता ब्रांड है। इस ब्रंाड ने वर्ष 2013 में मोस्ट एडमायर्ड फैशन ब्रांड, 2015 में रिलायंस ट्रेंडस के इंडिया फैशन फोरम अवार्ड, साल 2016 में इंटरनेशन ब्रांड कंसलटिंग कॉर्पोरेशन, यूएसए से इंडियाज मॉस्ट ट्रस्टिड ब्रांड अवार्ड तथा 2017 में लुलु ग्रुप द्वारा बेस्ट कंसलटिंग मैन्सवियर ब्रांड का खिताफ हासिल किया है।

Posted by: | Posted on: June 21, 2019

मानव रचना में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) |   मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। भारतीय योग संस्थान के सहयोग से आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में डेढ़ सौ छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कैंपस में दो घंटे का योग सेशन रखा गया, जिसमें अलग-अलग योग आसन करवाए गए साथ ही उनके बारे में भी बताया गया। योग ऑफ द डे ग्रुप ने योग कलाएं दिखाकर हर किसी को अचंभित कर दिया। इसके अलावा, कैराली आयुर्वेदा की ओर से भी जीवन में खानपान के महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

डिपार्टमेंट ऑफ स्टूडेंट वेल्फेयर की ओर ऑनलाइन कॉन्टेस्ट योग मानिया और स्लोगन राइटिंग कॉम्पिटीशन का भी आयोजन किया गया था। योग मानिया में पहले स्थान पर रहे संजीव, दूसरे स्थान पर लिंग्यास की श्वेता और तीसरे स्थान पर मानव रचना की साक्षी रही। स्लोगन राइटिंग कॉम्पिटीशन में पहले स्थान पर  मानव रचना यूनिवर्सिटी की वैशाली सिंघल और दूसरे स्थान पर अभिषेक रहे।

इस दौरान मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रो वीसी डॉ. एमके सोनी ने कहा, योग खुशियों की चाबी है इसे करने से न केवल शरीरिक विकास होता है, बल्कि सोच की क्षमता भी बढ़ती है। उन्होंने कहा योग हर किसी के जीवन की गतिविधि होनी चाहिए।

कार्यक्रम में एमआरआईआईआरएस के रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा, डिपार्टमेंट ऑफ स्टूडेंट वेल्फेयर की गुरजीत कौर चावला, भारतीय योग संस्थान  और कैराली आयुर्वेद के सदस्य शामिल रहे।