Wednesday, July 10th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 10, 2019

हरियाणा सरकार हरियाणा बिल्डिंग कोड 2017 में बदलाव करने जा रही है

हरियाणा सरकार हरियाणा बिल्डिंग कोड 2017 में बदलाव करने जा रही है।जिसके तहत अब 200 वर्ग मीटर तक के भवन के नक्शा डिप्लोमा धारक एवं ड्राफ्टमैन भी बना सकेंगे और पास करवा सकेंगे जबकि ये लोग आर्किटेक्ट नहीं हैं। इनके पास आर्किटेक्ट की डिग्री नहीं होती। सरकार इन
डिप्लोमाधारकों को सुपरवाइजर के पद से नवाजना चाहती है। भवन का डिजाइजन आर्किटेक्ट का काम होता है क्योंकि आर्किटेक्ट ने इसके लिए पांच साल की डिग्री कर के काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर में अपना पंजीकरण कराया हुआ है। यह आर्किटेक्ट एक्ट 1972 के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक है। आर्किटेक्टस एक्ट 1972 अार्किटेक्ट के पेशे को निर्धारित रूप से चलाने के लिए दिशा निर्देश देता है। डिप्लोमा होल्डर ड्राफ्टमैन और सिविल इंजीनियर काउंसिल ऑफ आर्किेटेक्चर से पंजीक़ृत नहीं होते। सुप्रीम कोर्ट ने भी यह माना है कि आर्किटेक्ट का काम केवल आर्किटेक्ट को ही करना चाहिए। कोड में प्रस्तावित इस बदलाव का पूरे प्रदेश के आर्किटेक्टस विरोध कर रहे हैं। विरोध स्वरूप 300 से अधिक आपत्तियां सरकार के पास दर्ज कराई जा चुकी हैं। आर्किटेक्टों का कहना है कि एक कंपाउंडर या स्टाफ नर्स कैसे सर्जरी कर सकते हैं। इसी प्रकार एक डिप्लोमा धारक ड्राफ्टमैन कैसे आर्किटेक्ट का काम कर सकता है। यदि ऐसा कर दिया गया तो भवन के नक्शों में कई प्रकार की खामियां होने लगेंगी। इन कमियों वाले नक्शों से ही भवन बनना शुरू हो जाएंगे जिससे जानमाल की हानि होने की आशंका बनी रहेगी। इसलिए आर्किटेक्ट सरकार के इस कदम का जनहित में खतरा बता रहे हैं और विरोध कर रहे हैं।सरकार को नॉन आर्किअैक्ट को नक्शे बनाना ओर पास कराने का प्रावधान बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यह प्रदेश की जानता से सीधा-सीधा खिलवाड़ होगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्टस हरियाणा चैपटर के चेयरमैन पुनीत सेठी,इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ आर्किटेक्टस हरियाणा चैप्टर के संयुक्त सचिव सुरेंद्र सिंह, आइआइए फरीदाबाद सेंटर के चेयरमैन आर्किटेक्ट शिव सिंगला,आइआइए फरीदाबाद सेंटर के संयुक्त सचिव आर्किटेक्ट निर्मल मखीजा, दिल्लीसे आए आर्किटेक्ट बलबीर वर्मा, आइआइए गुरुगा्रम सेंटर के चेयरमैन आर्किटेक्ट विवेक लोगानी, दिल्ली से आए आर्किटेक्ट शमित मनचंदा, नगर निगमके पूर्व वरिष्ठ नगर योजनाकार रवि सिंगला के अनुसार वह सभी आर्किटेक्टस काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर से लाइसेंस प्राप्त हैं और इसके संबंध में अपनीआपत्ति दर्ज कराते हैं। बता दें सरकार ने 2017 में भी कुछ ऐसा ही करने का प्रयास किया था। आर्किटेक्टों के विरोध के बाद सरकार ने जनहित में अपना निर्णय वापस ले लिया था। इसलिए उनकी सरकार से मांग है कि इस बार भी इस निर्णय को वापस ले और उन्हें अदालत का दरवाजा खटखटाने को मजबूर न करें।

Posted by: | Posted on: July 10, 2019

टी०एम० पब्लिक स्कूल एवं आसपास के क्षेत्र में पहले सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन सोनल गोयल ( एचएसवीपी एडमिनिस्ट्रेटर फरीदाबाद)के हाथो हुआ

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | टी०एम० पब्लिक स्कूल राजीव कॉलोनी समयपुर सेक्टर 56 फरीदाबाद में सोनल गोयल ( एचएसवीपी एडमिनिस्ट्रेटर फरीदाबाद) के द्वारा हाइब्रिड सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस मोके पर सोनल गोयल ने स्कूल प्रशासन की तारीफ करते हुए कहां आज बिजली बचत की जरूरत हे और जोकि टी०एम० पब्लिक स्कूल ने आस -पास के इलाके में यह सोलर प्लांट स्कूल में लगाकर यह सन्देश देने की कोसिस की हे की सभी को अपने- अपने स्तर पर बिजली उत्पादन एवं बचाने का प्रयास करना चाईए | इस मोके पर स्कूल चेयरमैन भरत लाल डागर,स्कूल डायरेक्टर मुकेश डागर,स्कूल प्रधानाचार्य रजनी शर्मा, नरेश गुप्ता सतीश फोगाट, राकेश शर्मा, डालचंद शर्मा, प्रदीप नागर, नंदराम जानगिड ,रामवीर मास्टर, मनीष तंवर, मनोज राय, रमेश डागर , डॉक्टर पवन डागर, चरण डागर, सूरज डागर व स्कूल स्टाफ़ आदि मौजूद रहे ।

Posted by: | Posted on: July 10, 2019

आदित्य इंटरनेशनल स्कूल गढख़ेड़ा ने विश्व जनसंख्या दिवस पर निकाली जागरूकता रैली

फरीदाबादफरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | विश्व जनसंख्या दिवस को लेकर बुधवार को आदित्य इंटरनेशनल स्कूल गढख़ेड़ा के छात्र व छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। स्कूल के प्रिङ्क्षसपल सर्वेश चंद्र ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्कूल के बच्चों ने जनसंख्या वृद्घि से होने वाले दुष्परिणामों को लेकर नारे लगाए। बच्चों ने हाथों में बनैर व स्लोगन लिखी पट्टïी जिसपर सुखी जिंदगी का आधार, छोटा और स्वस्थ्य परिवार, पृथ्वी को बचाना है,जनसंख्या को रोकना है, के माध्यम से ग्रामीणों को जगारूक करने का प्रयास किया। रैली स्कूल के प्रांगण से शुरू होकर गांव गढख़ेडा के मुख्य चौराहों,मैन बाजार,बस स्टैंड व गलियों से निकली गई और वापिस स्कूल परिसर में पहुंची। प्रिङ्क्षसपल सर्वेश चंद्र ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि देश और दुनिया की आबादी लगातार बढ रही है। जनसंख्या बढने से संसाधन लगातार कम होते जा रहे है। बढती हुई जनसंख्या का लेकर संयुक्त राष्टï्र ने 1989 में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। आंकडों के अनुसार हमारे देश में भी जनसंख्या लगातार बढती हुई जा रही है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यदि भारत ने अपनी तेजी से बढ रही जनसंख्या की दर कम करने के लिए जल्दी कुछ ठोस कदम नहीं उठाए तो वर्ष 2030 तक व विश्व में सबसे बडी आबादी वाला देश बन जाएगा। इसलिए जनसंख्या वृद्घि पर रोक लगानी जरूरी है। उन्होंने बताया कि जागरूकता रैली के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया गया है। इस अवसर पर स्कूल के सभी अध्यापकों ने अपना सहयोग प्रदान किया है। आदित्य इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा के साथ साथ सामाजिक दायित्वों का निर्वाह करता है। जिसमें स्कूल के बच्चे अपनी भागेदारी निभाते है।