Friday, July 26th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 26, 2019

मंत्री विपुल गोयल ने न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन हरियाणा को 2 लाख देने की घोषणा की

फरीदाबाद | न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन हरियाणा के पहचान पत्र वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल । इस मौके पर पत्रकारों द्वारा मंत्री विपुल गोयल का ज़ोरदार स्वागत किया गया । कारगिल दिवस और फरीदाबाद के पत्रकार संजय शर्मा के पुत्र की मृत्यु के चलते मंत्री विपुल गोयल और पोर्टल एसोसिएशन के पत्रकारों ने दो मिनट का मौन भी रखा।कार्यक्रम की शुरुआत में मंत्री विपुल गोयल ने पत्रकारों को पहचानपत्र व प्रशंसापत्र वितरित किये। वहीँ इस मौके पर मंत्री विपुल गोयल ने भी पत्रकारों से अपील की है की वह खबर को पूरी सत्यता के साथ ही दिखाए। वहीँ पंचवटी वृक्ष रोपण करते हुए मंत्री विपुल गोयल ने कहा की वृक्षारोपण को एक मुहीम बनाकर पोर्टल न्यूज़ के साथी जन-जन तक पहुचाये और लोगो को कहे की वह जायदा से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए। न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष विनोद वैष्णव ने सभी न्यूज़ पोर्टल के पदाधिकारियो की तरफ से विपुल गोयल से न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन हरियाणा के ग्रांट की मांग की और तुरंत ही मंत्री विपुल गोयल ने न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन हरियाणा के पत्रकारों को कहा की जल्दी ही न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन को वह दो लाख रूपये की राशि अगली ग्रांट मिलते ही देंगे। मंच का संचालन एकता रमन ने बखूभी किया और वही स्वागत समारोह के दौरान एक नन्ही बच्ची ने मंत्री विपुल गोयल को टिका लगाया |
पदाधिकारियो की लिस्ट
राजेंदर सिंह को जिला अध्यक्ष , पताप चौधरी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष , राहुल चौधरी , के सी माहोर , अजय वर्मा को सयुक्त रूप से उपाध्यक्ष बनाया गया| इसी कड़ी में पंकज अरोड़ा को महासचिव , एकता रमन , सफी सीदिक़्क़ी को प्रवक्ता की जिम्मेवारी दी गयी वही दूसरी तरफ दिनेश भारद्वाज ,हरजिंदर वैष्णव को प्रेस सचिव बनाया गया , जितेंदर वत्स को सचिव , देव (देवेंद्र ) को एसोसिएशन का प्रेस फोटो ग्राफर नियुक्त किया | राकेश सुखवारिया , रविंदर तिवारी , धीरज कौशिक , राजकुमार भारद्वाज ,सनी दत्ता को जिला कार्यकरणी सदस्य बनाया गया | इस मोके पर मुख्य रूप से प्रदेश महासचिव राजेंदर सिंह ,प्रदेश कोषाध्यक्ष सविता ,प्रदेश उपाध्यक्ष राशिद ,उदयचंद शर्मा , अरुण चोपड़ा कैमरामैन देव एवं सदस्यों में वेद वसिष्ठ ,राजीव बंसल,रंजीत आदि मौजूद रहे |

Posted by: | Posted on: July 26, 2019

मेगा प्लांटेशन के लिए पूरे फरीदाबाद का उत्साह देख कर ये भरोसा हो गया है कि सभी पौधे पेड़ बन कर प्राण वायु देंगे- विपुल गोयल

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | फरीदाबाद विकासशील शहर है, विकास की ओर अग्रसर होने की वजह से यहां कई योजनाएं धरातल पर हैं तो कई योजनाएं अभी धरातल पर उतरना बाकी है, बीते 4.5 साल में फरीदाबाद में जितने विकास कार्य हुए हैं वो बीते 25 साल में नहीं हुए…ये कहना है हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल का। 26 से 28 जुलाई तक चलने वाले मेगा प्लांनटेशन अभियान के अंतर्गत सेक्टर 16-A के कम्युनिटी सेंटर में पौधा लगाने के बाद वहां उपस्तिथ जनों को संबोधित करते हुए ये बाते कहीं कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने। इस अवसर पर श्री गोयल ने 3 दिनों तक चलने वाले मेगा प्लांटेशन ड्राइव पर होने वाले कार्यक्रमों से सभी अवगत कराया. गोयल ने कहा कि फूरा फरीदाबाद, महिलाए, बहने, बेटियां भी वृहद वृक्षारोपण को पर्व की तरह मना रही हैं और अपने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की मुहीम में लगी हैं, उन्होंने कहा कि मैं आपके बीच का एक साधारण सा व्यक्ति हूं, और ये आप सभी का प्यार है कि आप मेरे आग्रह पर फरीदाबाद और हरियाणा की आब-ओ-हवा को बेहतर बनाने के लिए इस महाअभियान में कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं। आप सभी की मेहनत और उत्साह का नतीजा है कि अपने व्यस्ततम समय में से वक्त निकाल पर 28 तारीख को मुख्यमंत्री मेगा प्लांनटेशन को सफल बनाने के लिए फरीदाबाद आ रहे हैं। इस अभियान से जोड़ने के लिए और प्रर्यावरण संरक्षण की सीख के लिए 28 तारीख को बड़े स्तर पर ड्रॉइंग कॉम्पटीशन रखी गई है जिसमें बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। गोयल ने सभी से आह्वान किया है कि “वृक्ष लगाते हुए सेल्फी लेकर अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपलोड कर मुझे टैग करें” (@vipulgoelfaridabad) भेजी गई सभी सेल्फी में से सिलेक्टेड 3 सेल्फी भेजने वालों को क्रमवार प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरुस्कार दिए जाएंगे। गोयल ने कहा कि पूरी अरावली पर्वत श्रृखला को ग्रीन कवर से ढकने के लिए भारत विकास परिषद के सौजन्य से ड्रोन द्वारा एक करोड़ बीजों के छिड़काव का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत भारत विकास परिषद के संगठन मंत्री श्री सुरेश जैन के मार्गदर्शन में लगातार यह कार्य जारी है। फरीदाबाद के सेक्टर 16-A स्थित कम्युनिटी सेंटर में वृक्षारोपण कार्यक्रम में संतगोपाल गुप्ता, जेपी सिंह, मार्केट कमेटी के चेयरमैन मुकेश शास्त्री, अनिल बहल, जीपीएस चोपड़ा, बृजभूषण गोयल, अनिल टंडन, विजय गुप्ता, राजीव कुमार, प्रवीण गुप्ता, शिवकुमार गर्ग, जेपी मलहोत्रा, दिनेश ने शिरकत की।

Posted by: | Posted on: July 26, 2019

एक दौड़-शहीदों की आशाओं की मैराथन का 25 अगस्त को आयोजन : विकास

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवार को  आर्थिक मदद  एवं श्रद्धांजलि देने के लिए  कैंब्रिज मोंटेसरी प्री स्कूल हाफ मैराथन- एक दौड़-शहीदों की आशाओं की, का आयोजन ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर 88  में किया जाएगा। यह जानकारी एक प्रेसवार्ता में देते हुए स्कूल के सीऐमपीएस  की संस्थापिका सुतापा घोषाल संदीपन कविराज,सुब्रता सेन, सृष्टि ओझा,पूजा भोरिया और विकास शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि इस मैराथन में  2000  से 2500  से ज्यादा लोग इस दौड़ में शामिल होने की उम्मीद है। इसके अलावा  कई बड़े उद्योगपति, राजनीति, सामाजिक लोग इस मैराथन का हिस्सा होंगे। विकास शर्मा ने बताया कि मैराथन 3 , 5, 10 ,और 21  किलोमीटर के 4  चरण में पूरी की जाएगी।
सुबह 6  बजे से ग्रीन बेल्ट स्थित स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी के सामने से 21  किलोमीटर हाफ मैराथन की शुरुआत की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मैराथन में 2000 से 2500  लोगों के साथ राजनीति और बॉलीवुड के कई बड़े दिग्गज शामिल होंगे। सीऐमपीएस द्वारा  इस मैराथन से जमा हुई राशि को पुलवाना हमले में शहीद  हुए अमर जवानों के परिवारों को एक छोटी से भेंट के रूप में दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि भारत की सम्प्रभुता और प्रतिष्ठा  को सर्वोपरी रखने की मुहिम सीऐमपीएस ने हाफ मैराथन के द्वारा शुरू की है जिसका उद्देश्य देश के अमर-जवानों के परिवारों की आर्थिक मदद और उनके शौर्य की एक नई गाथा है।  यह सिर्फ एक मैराथन नहीं है बल्कि यह हमारे देश के सैनिको की आशाओं  और उम्मीदों की एक मशाल है।  जो समस्त फरीदाबाद वासियों को एक दौड़ के रूप में आगे लेकर चलने की एक शुरुआत है। उन्होंने बताया कि इस मैराथन के माध्यम से यह भी संदेश एक देने का प्रयास किया जा रहा है कि शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि पूरा देश आज शहीद परिवारों के साथ खड़ा है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से प्रतिभागियों को शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक शुरुआत है तथा यह उनका सौभागय होगा कि यदि वे शहीद परिवारों को सभी के सहयोग से कुछ मदद कर पाएं। इस मौके पर कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा देशभक्ति की प्रस्तुति देते हुए उन्हें नमन किया गया।

Posted by: | Posted on: July 26, 2019

सावन के महीने में सोंधी- सोंधी महक (घेवर )की आ जाती है बाहर- प्रदीप गुप्ता

बल्लबगढ़ ( विनोद वैष्णव ) :सावन के महीने में सावन की प्रसिद्ध मिठाई घेवर की सोंधी -सोंधी महक हलवाईयों की दुकानों की तरफ खींच ही ले जाती है। सावन का महीना आते ही बाजारों की रौनक बढ़ने लगी है। घेवर व अन्य पकवानों की दुकानें सज गई हैं। सावन का पर्व शुरू होते ही लोग भी घेवर व अन्य मिष्ठान खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके चलते ही लोग इस माह में ज्यादातर घेवर की मिठाईयों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और इनका स्वाद चख कर आनंद लेने से पीछे नहीं हैं। सावन का महीना शुरू होते ही एक ओर जहां लोगों को गर्मी व लु से निजात मिलती है वहीं घेवर का भी स्वाद लेते हैं। तीज का पर्व होने के कारण यह महीना विशेष महत्व रखता है। तीज पर लोग अपने सगे संबधियों व् लडकियों को संधार में घेवर भेज कर उनकी खुशियों में शामिल होते हैं। वहीं बहने भी अपने भाईयों को तीज देने पर उनकी दीर्घायु की मंगलकामनाएं करते हैं। वहीं बाजारों में भी तीज की रौनक लौट आती है। बाजार फिरनी व घेवर की दुकानों से सज जाते हैं। लोग सहज ही इन दुकानो की तरफ आकर्षित हो जाते हैं।

https://www.youtube.com/channel/UCvGD-KMCP-KTU__fec1Mv8Q

गुप्ता होटल मोहना रोड इस्थित प्रदीप गुप्ता ने बताया कि क्यों सावन में घेवर बनता है

सावन का मौसम सबसे बरसाती का मौसम होता है जिसके कारण मौसम में नमी होती है इसलिए घेवर भी बहुत नमी वाला बनता है। बस सावन में ही घेवर बनता है अगर और मौसम में घेवर बनाया गया तो घेवर ज्यादा हार्ड बनेगा और वो खाया नहीं जाएगा टेस्ट भी नहीं आएगा ।

घेवर के प्रकार
प्लेन घेवर ,दूध वाला घेवर ,खोया वाला घेवर ,मलाई रबड़ी वाला घेवर,केसर वाला घेवर।

घेवर की सावन में विक्री
5, 6 कॉन्टल की बिक्री।

घेवर में कोई मिलावट नहीं होती न ही कोई पहचान
गुप्ता होटल के मालिक प्रदीप गुप्ता का कहना है कि घेवर में कोई मिलावटी नहीं होती है न ही कोई पहचान क्योकि घेवर अलग अलग तरह का होता है और उसमे मिलावटी की जरूरत नहीं होती और घेवर में दूध ,मेदा ,घी, चीनी ये इस्तेमाल की जाती है तो सभी के रेट एक जैसे होते है.

घेवर खराब होने का समय
हलवाई का कहना है कि खोया वाला घेवर 2 दिन बाद खराब हो जाता है वो खट्टा पड़ जाता है लेकिन प्लेन घेवर 7,8 दिन में खराब हो सकता है।

त्योहारों पर घेवर की डिमांड ज्यादा होने पर
प्रदीप गुप्ता का कहना है कि सभी हलवाई एक महीने पहले ही फीका घेवर बन बाना शुरू कर देते है ताकि डिमांड ज्यादा होने पर किसी तरह की परेशानी न आये। और जो छोटी-छोटी दुकाने है वो हम जैसे बड़ी दुकानों से खरीद लेते है।

घेवर का रेट
मेवा घेवर:-320
खोया घेवर – 250-350
प्लेन दूध – 200
फीका घेवर:-250
सादा घेवर:-240
मेवा घेवर:-320
कैसर – 400
मिलाई – 320
शुद्ध घी – 400-450

घेवर का नाम घेवर क्यों है

मुनि राज महाराज का कहना है कि पहले 3,4 दिन मेदा रखी होती थी। और उसमे पॉजिटिव वाले कीड़े पड़ जाते थे घर में कुछ मीठा न होने पर लोग उस मेदा और घी व् चासनी का घोल बनाते थे उस घोल का नाम खमीरा था तो लोगो ने घी और चासनी के बनने के बाद जो तैयार हुआ उसे घेवर का नाम दे दिया। और उसकी की बड़ी बड़ी गोल आकर में रोटियां बना कर सभी बहन अपने भाइयो के लिए वो ही लेकर जाती थी।

सफाई व शुद्धता हमारी प्राथमिकता में शामिल हैं, ग्राहक की संतुष्टि ही हमारा लक्ष्य है। सावन की मिठाई घेवर बरसात होने पर अधिक स्वादिष्ट लगता है व इसकी बिक्री में भी इजाफा हो जाता है। ज्यों-ज्यों तीज का त्यौहार निकट आता जाएगा, त्यों-त्यों घेवर की बिक्री बढती जाएगी। चूंकि फरीदाबाद शहर के आस-पास ग्रामीण एरिया है, ऐसे में तीज के अवसर पर घेवर की जमकर बिक्री होती है।
प्रदीप गुप्ता संचालक (गुप्ता होटल अम्बेडकर चौक बल्लबगढ़ ,मोहना रोड )

Posted by: | Posted on: July 26, 2019

जयपुरियर विद्यालय में गुरू पूर्णिमा पर्व का आयोजन किया गया :-रेखा साहा

नवी मुंबई (रूबी ) | गुरू का हम सभी के जीवन में बहुत महत्व है। गुरू पूर्णिमा का पर्व आषाढ शुक्ल की पूर्णिमा को श्रद्धा भाव से मनाया जाता है।यह पर्व गुरू के महत्व का दर्शाता है।भारतवर्ष में कई विदवान हुए।उनमें से महर्षि वेदव्यास का नाम हम सभी जानते हैं।इन्होंने सनातन धर्म के चारों वेदों की व्याख्या की थी।माना जाता है कि आषाढ मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था।उनके सम्मान में ही हम इस दिन को गुरू पूर्णिमा के रूप में मनाते है।जयपुरियर विद्यालय में यह पर्व बडें हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।इस अवसर पर बच्चों ने अपने गुरू को फूल देकर उनके चरण स्पर्श करके सम्मानित किया।इस अवसर पर भारत विकास परिषद से सौरभ सिन्हा एवं कांतिलाल ठक्कर तथा चिन्मया मिशन से टंगमनी वैद्यनाथन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे। इन सभी लोगों ने छात्रों को सम्बोधित किया एवं उन्हें गुरू के महत्व से परिचित करवाया।इस अवसर पर जयपुरियर विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ0 रश्मि रेखा साहा ने भी छात्रों को सम्बोधित किया और कहा कि हर वह व्यक्ति जो आपको कुछ सिखाता है वह आपका गुरू है।