Tuesday, August 6th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: August 6, 2019

फरीदाबाद उन व्यापारियों का शहर है जिन्होंने अपनी मेहनत और इरादों के बल बूते पर व्यापार जगत की उँचाईयों को छूकर सफलता प्राप्त की है :-अवि

फरीदाबाद| फरीदाबाद उन व्यापारियों का शहर है जिन्होंने अपनी मेहनत और इरादों के बल बूते पर व्यापार जगत की उँचाईयों को छूकर सफलता प्राप्त की है। आज की युवा पीढ़ी के अवि अहूजा ने केवल 16 वर्ष की आयु में 3 कंपनीज़ लॉन्च की है। अवि एक टेक ऑन्त्रेप्रेन्योर है और डीपीएस फरीदाबाद के बारहवीं कक्षा का छात्र और NTSE स्कॉलर भी है।
एनसीआर इंफोटेनमेंट ने होटल ग्रैंड डिलाइट में 6 अगस्त को एक प्रैसवार्ता का आयोजन किया जिसमे टेक ऑन्त्रेप्रेन्योर अवि अहूजा को पत्रकारों से रूबरू कराया गया। अवि FOOD SAMURAI – आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस ऐप के फाउंडर , Senior Sathi – बुज़ुर्गों के स्वास्थ्य के लिए यंत्र के को-फाउंडर और PLOUTOS – क्रोम एक्सटेंशन टूल जो बड़े लक्ष्यों की ओर मार्गदर्शन करता है के को-फाउंडर हैं। अवि ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया की प्रत्येक परिवार में निरंतर पूछा जाने वाला प्रश्न होता है “आज भोजन में क्या बनाएँ?” अवि अच्छे भोजन का शौक रखता है, उसने ‘FOOD SAMURAI’ ऐप इसी के लिए बनाई है। यह व्यक्तिगत स्वाद और पसंद का अनुमान लगाकर व्यंजनों का प्रस्ताव देते हुए रेस्ट्रॉन्ट्स की रेसिपीज़ भी बताती है। 6 माह के सर्वेक्षण के बाद अवि ने इस एंड्राइड एप्प को बनाया है जो की गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है।
The Indus Entrepreneurs – Young Entrepreneurs Programme 1992 में सिलिकॉन वैली में स्थापित किया गया था और वर्तमान में इनके 15,000 से अधिक सदस्य हैं।  उनके मार्गदर्शन में अवि और उनके दोस्तों ने Senior Sathi की संरचना की। उन्होंने बुजुर्गों की तकलीफों को देखा और नियमित रूप से वृद्धाश्रम का दौरा किया। आम तौर पर बुज़ुर्ग घरेलू दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं और सही समय पर चिकित्सा या सहायता नहीं मिल पाती। इनसे प्रेरित होकर अवि ने विभिन्न मेडिकल मापदंडों पर नज़र रखने वाली स्मार्टवॉच बनाई। आपातकाल में यह एक फोन कॉल और एसएमएस के द्वारा चेतावनी देता है ताकि समय पर मदद दिलाई जा सके। Young Entrepreneurs Programme ने अवि को सम्मानित किया जहां कॉनराड टर्नर (सांस्कृतिक सलाहकार, अमेरिकी दूतावास) ने उन्हें सम्मान पत्र भेंट किया।
अवि को प्रतिष्ठित Launch X Entrepreneurship Programme USA ने एक माह की कार्यशाला के लिए आमंत्रित किया जिसमें 40 देशों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। अवि की टीम ने Ploutos – एक क्रोम एक्सटेंशन टूल बनाया जो बड़े लक्ष्यों की ओर मार्गदर्शन करता है और निराधार ख़रीददारी करने से बचाता है। 
अवि की दैनिक समस्याओँ का निरंतर चिंतन एवं हल खोजने की लगन सबके लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। प्रैस वार्ता में अवि के साथ उनके माता-पिता आशिमा एवं अमित अहूजा तथा डीपीएस फरीदाबाद की वाईस प्रिंसिपल ज्योति ढल्ल, जिन्होंने कहा कि अवि पर स्कूल और फरीदाबाद को गर्व है, भी मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: August 6, 2019

सर्वोदय हॉस्पिटल में जटिल स्पाइन डेफोर्मेशन की हुई सफल सर्जरी

फरीदाबाद(दीपक शर्मा ) | सर्वोदय हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, सेक्टर -8 में फरीदाबाद निवासी 32 वर्षीय गीता गुप्ता की स्पाइन की हड्डी का सफल ऑपरेशन किया गया | इस ऑपरेशन को महिला की शारीरिक सरंचना और भी जटिल बना रही थी परन्तु इसे विशेष तकनीक और कुशल डॉक्टरी हस्तक्षेप के द्वारा सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया जिसका श्रेय सर्वोदय हॉस्पिटल के हड्डी एवं स्पाइन रोग विषेशज्ञ डॉ.आशीष तोमर को जाता हैज्ञात हो कि मरीज के कमर में कूबड़ (लॉडोसिस- lordosis ) जैसा निकला हुआ था जिससे मरीज अपने आप को सामाजिक परिवेश में सहज महसूस नहीं करता था | मरीज को पिछले कई सालों से चलने – फिरने और बैठने में परेशानी होती थी और उनकी कमर में तेज दर्द रहता था | मरीज काफी समय से दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर रहा था परन्तु लम्बे समय तक कोई फायदा नहीं हो रहा था | सर्वोदय हॉस्पिटल के हड्डी एवं स्पाइन रोग विषेशज्ञ डॉ. आशीष ने मरीज की हालत को देखने के बाद उसको ऑपरेशन की सलाह दी | परन्तु मरीज का अधिक वजन होना और रीढ़ की हड्डी के ऑपरेशन करने वाले भाग तक पहुँचना इस ऑपरेशन को चुनौतीपूर्ण बना रहा था |सर्वोदय हॉस्पिटल के हड्डी एवं स्पाइन रोग विषेशज्ञ डॉ. आशीष तोमर ने बताया कि ” मरीज की रीढ़ की हड्डी का ऊपरी और निचला सिरा सीध में नहीं था इस अवस्था को फ्लैट बैक सिंड्रोम (flat back syndrome)कहा जाता है इसके उपचार के अंतर्गत मरीज की रीढ़ की हड्डी के एल-4 लेवल पर पेडिकल सबस्टेक्सन आस्टियोटिमी (pedicle subtraction osteotomy) (विश्वभर में स्पाइन के ऑपरेशन के सबसे चुनौतीपूर्ण ऑपरेशनों में से एक) नामक ऑपरेशन करने का निश्चय किया गया | इसमें मरीज की स्पाइन में से विशेष बोन स्कैल्पलर की मदद से एल 4 लेवल से अतिरिक्त हड्डी को काटकर निकाला गया जिससे उसका ऊपरी और निचला हिस्सा सही एलाइनमेंट आ जाने से मरीज की स्पाइन अपनी सामान्य स्थिति में आ गयी | जिससे मरीज के शरीर का वज़न सही जगह पर स्थानांतरित होने लगा | ऑपरेशन के कुछ समय बाद ही मरीज की हालत में सुधार आने लगा और वह अब सामान्य जिंदगी जी रही है | “सर्वोदय हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने डॉ. आशीष तोमर को सफल ऑपरेशन की बधाई देते हुए बताया की इस प्रकार के स्पाइन डेफोर्मेशन(स्पाइन की सामान्य अवस्था में बदलाव आना) बहुत दुर्लभ और जटिल होते है और सर्वोदय हॉस्पिटल में इनका सम्पूर्ण ईलाज मुहैया करवाना हमारी प्राथमिकता होती है | हम आगे भी मरीजों को बेहतर इलाज देने के लिए अग्रसर रहेंगे |