Thursday, September 5th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 5, 2019

शिक्षक आशा को प्रेरित कर सकता है :-प्रिंसिपल निशा शर्मा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | एक शिक्षक आशा को प्रेरित कर सकता है, कल्पना को प्रज्वलित कर सकता है और सीखने के लिए प्यार बढ़ा सकता है।”12 वीं कक्षा के छात्रों द्वारा शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों के प्रति आभार और प्रशंसा व्यक्त करते हुए एक विशेष सभा का आयोजन किया गया। भगवान सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद पाने के लिए सभा की शुरुआत की गई, उसके बाद स्तुति और पूजा गीतों की शुरुआत हुई। हमारे प्यारे शिक्षकों के लिए कई खेल खेले गए, जिनमें उन्होंने उत्साह से भाग लिया। 12 वीं कक्षा के छात्रों द्वारा एक मंत्रमुग्ध करने वाला प्रदर्शन भी किया गया, जिसने सभी के पैरों को टैप कर दिया। जो शिक्षक अपना सेवाकाल पूरा कर लेंगे और जिन्होंने पंद्रह, पच्चीस और पच्चीस वर्ष की सेवा पूरी कर ली है, उन्हें संस्था में सम्मानित किया गया। रॉक बैंड प्रदर्शन और गीतों की मेडली पर जोशीला नृत्य प्रदर्शन इस विशेष दिन पर शिक्षकों के लिए एक उत्साह था। छात्रों ने उनके निरंतर मार्गदर्शन के लिए अध्यक्ष महोदय और प्रबंध निदेशक मैडम का आभार व्यक्त किया। प्रिंसिपल निशा शर्मा ने इस अवसर पर प्रबंध निदेशक मैडम द्वारा भेजे गए संदेश को पढ़ा और सभी को अपनी हार्दिक शुभकामनाएँ दीं

Posted by: | Posted on: September 5, 2019

सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्ण के जन्मदिवस शिक्षक दिवस के अवसर पर लिंग्याज विद्यपीठ में मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्ण के जन्मदिवस शिक्षक दिवस के अवसर पर लिंग्याज विद्यपीठ में मनाया गया। इस मौके पर संस्थान के परिसर में आयोजित समारोह में बेहतरीन कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया व सभी उपस्थित छात्र-छात्राओं को हरित पौधा वितरित कर सरकार के हरित अभियान को आगे बढ़ाया गया। इस मौके पर संस्था के चांसलर पिचेश्वर गड्डे व वाइस चांसलर डा. डी एन राव ने ने कहा कि महान शिक्षाविद् और देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। उनकी जयंती 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। बिना गुरु ज्ञान कहां से पाए, हम ये स्लोक बचपन से सुनते आ रहे हैं। यह सच है, कि शिक्षा के बिना व्यक्ति परिपूर्ण नहीं होता है। एक योग्य शिक्षक को हमेशा ईश्वर माना जाता है।

Posted by: | Posted on: September 5, 2019

“शिक्षण एक महान कार्य है”

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | हमारे पूर्व राष्ट्रपति, डॉ0 ए0 पी0 जे0अब्दुल कलाम ने उपयुक्त रूप से कहा था, “शिक्षण एक महान कार्य है, जो व्यक्ति के चरित्र, कैलिबर और भविष्य को आकार देता है। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद करते हैं, तो यह मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान होगा। ”ये शब्द शिक्षक होने के बहुत सार को खूबसूरती से दर्शाते हैं। 5 सितंबर, डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन, एक प्रसिद्ध शिक्षक और शिक्षा के क्षेत्र में उनके सराहनीय योगदान के लिए एक दार्शनिक की जयंती मनाने के लिए शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हमारे शिक्षकों को समाज में एक महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए उनके सम्मान के लिए सही ढंग से निर्धारित किया गया है।इस दिन, आइए हम अपने शिक्षकों को राष्ट्र और संपूर्ण मानव जाति की सेवा के लिए मनाएं और उनके जीवन से प्रेरित हों जिन्होंने हजारों मन को प्रभावित किया है। आज आने वाली पीढ़ियां उन मूल्यों से प्रभावित होंगी जो उन्होंने आज अपने छात्रों में पैदा किए हैं और उनके द्वारा किए गए छाप हमारी कल्पना से परे अनंत काल को आकार देंगे। शिक्षण को महान पेशा माना जाता है क्योंकि शिक्षक न केवल विषय ज्ञान प्रसारित करते हैं बल्कि बच्चों को उनकी ताकत और क्षमता का पता लगाने में मदद करते हैं और उन्हें जिम्मेदार मानव के रूप में पोषण करते हैं। शिक्षक हमारे समाज के आधार स्तंभ हैं; वे बच्चों से सर्वश्रेष्ठ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे युवा व्यक्तित्वों को ढालने और आकार देने के द्वारा असाधारण व्यक्तित्वों के पोषण के लिए जिम्मेदार हैं।प्रिय शिक्षकों, याद रखें कि आप ज्ञान प्रक्रिया के एक अनिवार्य भाग के रूप में बने रहेंगे जिसे हम सभी remember शिक्षा ’कहते हैं। आप न केवल व्यक्तियों को सशक्त कर रहे हैं बल्कि आने वाली पीढ़ियों को सशक्त बना रहे हैं। प्रौद्योगिकी के इस युग में, जबकि प्रौद्योगिकी अपना हिस्सा करती है, आपको सुविधा और निरंतर साथी के रूप में बहुत वांछित मानव स्पर्श और अस्थिर मूल्यों को जोड़ने का आग्रह किया जाता है जो आने वाली पीढ़ियों के लिए रहेगा। आज हमें अपने पूर्व छात्रों पर गर्व है जो विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं; हमारे सभी शिक्षकों के लिए धन्यवाद, यह उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का फल है। इस शिक्षक दिवस पर, हम आपको प्रिय शिक्षकों से शिक्षा के इस नेक कार्य के लिए अपने आप को पुनः समर्पित करने का आग्रह करते हैं। आप जीवन और समाज को बड़े पैमाने पर बदलने की कुंजी रखते हैं। प्रत्येक बच्चे के भीतर प्रतिभा और क्षमता का भंडार होता है और शिक्षकों को जीवन में अपने उद्देश्य की खोज करने के लिए इस धन को अनलॉक करने और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता होती है। अपने विशेष बुलाओ शिक्षक को अनंत काल तक प्रभावित करता है। आपको शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!