Friday, September 6th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 6, 2019

गणपति विसर्जन के साथ विधि-विधान से संपन्न हुआ 5 दिवसीय गणेश महोत्सव

चंडीगढ़ (विनोद वैष्णव ) | कैबिनेट मंत्री विपुल के यहां सेक्टर -17 में आयोजित 5 दिवसीय गणेश महोत्सव गणपति बप्पा के विसर्जन के साथ ही संपन्न हो गया है। गणपति महोत्व के लिए बनाए गए पंडाल की भी अपनी अलग विशेषता देखने को मिली जिसकी पूरे फरीदाबाद और एनसीआर में चर्चा है, 10 हज़ार लोगों के लिए बनाए गया पंडाल पूरी तरह से इको-फ्रेंडली है, पर्यावरण संरक्षण का विशेष ध्यान रखा गया है, पूरा पंडाल कपड़ों और फूल पत्तियों से सजाया गया जो लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहा। विसर्जन में भी पर्यावरण संरक्षण को विशेष महत्व दिया गया विसर्जन से नदियां प्रदूषित ना हो इसके लिए विधि-विधान से पूजा अर्चना कर भगवान गणेश को विदा किया गया, विसर्जन एक बड़े टैंक में किया गया जहां 3 से 4 घंटे के भीतर प्रतिमा फिर से अपने कुदरती रूप में आ जाएगी।
गणपति विसर्जन के दिन यानी 6 सितंबर को केंद्रीय कपड़ा एवं महिला बाल विकास मंत्री श्रीमति स्मृति ज़ुबिन इरानी भी गणपति बप्पा के दर पर पहुंच कर भगवान गणेश का आशीर्वाद लिया और देश की संमृद्धि की कामना की। विसर्जन से एक दिन पहले माननीय लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला जी भी गणपति बप्पा के दर पर पहुंच कर भगवान गणेश का आशीर्वाद लिया और देश की तरक्की और खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने लोकसभा अध्यक्ष का शॉल और स्मृति चिन्ह भेट कर स्वागत किया। एवं उनकी पत्नी पल्लवी गोयल ने आगंतुक महिला मेहमानों को शॉल और स्मृति चिन्ह दे कर स्वागत किया। विसर्जन से एक दिन पहले यानी 5 सितंबर का दिन फरीदाबाद के लिए सेलीब्रिटीज़ का दिन था। मशूर सिंगर हनी सिंह, जिनकी एक झलक पाने के लिए हज़ारों लोग टूट पड़े, एक्ट्रेस शमिता शेट्टी, सतीष कौशिक सहित बॉलीवुड की काई नामचीन हस्तियों ने भगवान गणेश के दर पर मत्था टेक कर आशीर्वाद लिया और भगवान के चरणों में अपनी कला के माध्यम से अरदास लगाई।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

बाल कल्याण ही हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद का मुख्य उद्देश्य- कृष्ण ढुल

चंडीगढ़ (विनोद वैष्णव ) |हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव श्री कृष्ण ढुल ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों, कार्यों की जानकारी दी। प्रदेश में बाल कल्याण से जुड़ी गतिविधियों का संचालन करने वाली परिषद् का पिछले डेढ़ वर्षो से कार्यभार संभाल रहे मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने परिषद् की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् 1971 में अस्तित्व में आई। यह एक स्वैच्छिक संस्था है। जिसके प्रधान के रूप में राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य व उप प्रधान के रूप में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पद को सुशोभित कर रहे हैं। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद का मुख्य उद्देश्य बाल कल्याण है। यह संस्था अनाथ, बेसहारा और उपेक्षित बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की बाल कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। जिनका लाभ प्रदेश के लाखों बच्चों को मिल रहा है। कृष्ण ढुल ने कहा कि जब उन्होंने मानद महासचिव के रूप में पद ग्रहण किया। उस समय परिषद् में कई अनियमितताएं और फंड का बेहद अभाव था। जिसको उन्होंने सरकार व समाज सेवी संस्थाओं के माध्यम से बजट को बढ़ाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि बाल विकास से जुड़ी अनेकों गतिविधियों का उन्होंने विस्तार किया व कई नई स्कीमें बाल कल्याण के लिए लांच की गई। उन्होंने विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं व लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे बाल कल्याण में अपना अहम योगदान दें।

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को हरियाणा सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से वार्षिक वित्तीय बजट वर्ष 2018- 19 व 2019-20 में 10 करोड़ पारित किया गया। जबकि 2015-16 व 2016-17 में यह 6 करोड व 2017-18 में आठ करोड़ ही था। इस वर्ष 2019-20 में प्रयत्न रहेगा कि हरियाणा सरकार से परिषद् के लिए 25 करोड़ का बजट पारित हो सके। ताकि बाल कल्याण से जुड़ी गतिविधियां निरंतर व निर्बाध रूप से चलती रहे।

पंचायत विभाग व अन्य संस्थाओं से अनुदान
पंचायत विभाग द्वारा हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को 1 फीट संस्थान घोषित कर दिया गया है। जिसके तहत परिषद् को पंचायत से फंड मुहैया करवाए जाएंगे। वर्ष 2019 में जिला बाल कल्याण परिषदों के माध्यम से 13 करोड़, 71 लाख, 60 हजार, 155 रुपये एकत्रित किए गए। इन पैसों के माध्यम से हरियाणा में बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों को बढ़ावा दिया गया। अप्रैल 2019 से 31 अगस्त तक 6 करोड़ 65 लाख रुपए राज्य बाल कल्याण परिषद ने बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों के लिए एकत्रित किए। एचएसआईडीसी के माध्यम से हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को पहली बार खनक क्रेशर जोन जिला भिवानी में बच्चों की कल्याणकारी गतिविधियां चलाने के लिए डेढ़ करोड़ रुपए 3 वर्षों के लिए अनुदान स्वीकार किया गया। जो बच्चों की भलाई व कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च होगा। . एक करोड़ 9 लाख 26 हजार हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड मानेसर गुरुग्राम में रियल टाइम इंटरएक्टिव विजुअल क्लास रूम स्थापित करने के लिए दिए।

परिषद् के लिए दान में मिली जमीन
जिला परिषद सिरसा के मिनी बाल भवन को खड़िया ग्राम पंचायत से दान के रुप में जमीन प्राप्त हुई है। इसी प्रकार दान हेतु जमीन गाँव आंधली जिला कैथल, गांव डींग, जिला झज्जर तथा गाँव इंद्री जिला करनाल, बहन सवाल पलवल में मिनी बाल भवन के लिए जमीन, सेक्टर 15 सोनीपत में डेढ़ एकड़ जमीन मिली बाल भवन के लिए, 500 गज जमीन खरखोदा पंचायत ने बाल भवन सोनीपत के लिए दान में दी हैं।

नई स्कीमें
मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने कहा कि उन्होंने बाल कल्याण के लिए कई नई स्कीमें चलाई हैं। जिनमें चाइल्ड गाइडेंस एवं काउंसलिंग केंद्र- जुलाई 2018 से परिषद ने 75 चाइल्ड गाइडेंस एवं काउंसलिंग केंद्र चलाने शुरू किए हैं। जिनमें अब तक लगभग पचास हजार 500 बच्चे लाभान्वित हुए हैं।

मोरल एजुकेशन- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ने संस्कारों और संस्कृति को व्यवहारात्मक बढ़ावा देने के लिए नैतिक शिक्षा केंद्र चलाना शुरु किए हैं। जिसके तहत 25 कैंप चलाए गए तथा 15164 लाभार्थी लाभान्वित हुए।

कौशल विकास केंद्र- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा 45 कौशल विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनसे 1450 लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं।

सामाजिक समानता- समाज में भाईचारे सद्भाव व समानता को बढ़ावा देने के लिए परिषद द्वारा सामाजिक समानता के नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। जिसमें 1 वर्ष के अंदर गरीब समाज के 98 बच्चों को स्कूलों में दाखिला करवाया गया है। सलम एरिया व गरीब बस्तियों में कोचिंग कक्षाएं खोली गई हैं। जिनमें लगभग 6080 बच्चों को शिक्षा दी गई है।

लाइफ मेंबर नामांकन- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा 1899 लाइफ मेंबर बनाए गए हैं जो कि जिला परिषदों के संचालन में अपना अहम योगदान देते हैं। दो प्लैटिनम मेंबर जबकि तीन गोल्ड मेंबर बनाए गए हैं।

समन्वय स्कीम- समन्वय स्कीम के माध्यम से बाल विकास से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक सामाजिक संस्थाओं, प्राइवेट स्कूलों व समाज के लोगों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है।

3 नए बाल गृह स्थापित- 3 नए बाल गृह स्थापित किए गए हैं। जिनमें रोहतक, गुरुग्राम और फरीदाबाद शामिल है। जिनमें तीनों बाल गृहों के माध्यम से डेढ़ सौ से अधिक बच्चे आवासीय सुविधाओं के साथ निःशुल्क शिक्षा ग्रहण करेंगे।

एडॉप्शन प्रोग्राम- राज्य परिषद द्वारा वर्ष 19 सौ 81 से भारत सरकार के अधीन एडॉप्शन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। जिसमें परिषद ने अब तक 547, जिनमें 179 लड़के व 368 अनाथ लड़कियां देश तथा विदेशों में गोद दिए गए हैं। परिषद् ने जून 2018 से अब तक 29 बच्चे जिनमें 13 लड़के और 16 लड़कियां पद ग्रहण करने के बाद देश तथा विदेशों में गोद दिए हैं। जिनमें से 23 बच्चे भारत में तथा छह बच्चे विदेशों में गोद दिए गए हैं।

शहीदों के बच्चों व परिवारों को आर्थिक सहायता- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा शहीदों के बच्चों और परिवारों को आर्थिक सहायता के रूप में 2 लाख 51 हजार रुपए दिए गए हैं जो कि जिला भिवानी, झज्जर, रोहतक, रेवाड़ी तथा पलवल के रहने वाले हैं। इसके अतिरिक्त बच्चों के 18 वर्ष तक के शिक्षा के खर्च को भी परिषद् द्वारा वहन किया जाएगा।

नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ राज्य स्तरीय समारोह- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ने नशे पर प्रहार करते हुए लोगों में जागरूकता लाने के लिए 4 जुलाई 2019 को सिरसा में राज्य स्तरीय नशा निषेध समारोह का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक लोगों ने शामिल होकर नशे के खिलाफ संकल्प लिया।

राज्य स्तरीय हरियाली तीज समारोह- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा लगातार दूसरी बार राज्य स्तरीय हरियाली तीज समारोह का सफलतापूर्वक 3 जून 2019 को आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से लोगों को हरियाणवी संस्कार व संस्कृति के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम में 15 हजार से अधिक लोगों ने शिरकत कर कार्यक्रम को ऐतिहासिक बना दिया। इसके अलावा भी परिषद द्वारा 2018 में कई राज्य स्तरीय कार्यक्रम करवाए जा चुके हैं। रोहतक में हुए राज्य स्तरीय बाल महोत्सव समारोह वह मेले में 50 हजार से अधिक लोगों ने शिरकत की थी।

मॉडल शिशु पालन केंद्र- परिषद् द्वारा 24 मॉडल शिशु केंद्र प्रदेश में चलाए जा रहे हैं।

बाल भवन- हरियाणा में 22 बाल भवन और 27 लघु बाल भवन चलाए जा रहे हैं। जिनमें बच्चों को विभिन्न तरह की शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है।

बाल गृह- हरियाणा में अनाथ एवं बेसहारा व उपेक्षित बच्चों के लिए आठ बालगृह चलाए जा रहे हैं जोकि झज्जर, रेवाड़ी, 2 छछरौली, फरीदाबाद, रोहतक, गुरुग्राम में स्थापित किए गए हैं। जिनके माध्यम से बच्चों को निशुल्क शिक्षा व आवासीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

विशेष दत्तक एजेंसी- चार विशेष दत्तक एजेंसी जिनमें पंचकूला, झज्जर, हिसार और रेवाड़ी में स्थित है।

नशा मुक्ति केंद्र- प्रदेश में नशे को रोकने के लिए पांच नशा मुक्ति केंद्र परिषद द्वारा स्थापित किए गए हैं। जिनमें जिला रेवाड़ी सिरसा नारनौल कैथल कुरुक्षेत्र में चलाए जा रहे हैं इन केंद्रों में नशों से पीड़ित लोगों का इलाज किया जाता है। अब तक परिषद् के नशा मुक्ति केंद्रों के माध्यम से 37500 से अधिक लोग नशा छोड़ मुख्यधारा में लौट आए हैं।

भावी योजनायें- श्री कृष्ण ढुल ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने बाल कल्याण परिषद् की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए विजन 2025 बनाया है। प्रदेश को पूरी तरह से भीख मुक्त बनाना मुख्य लक्ष्य है।

बाल मजदूरी को जड़ से खत्म करना। “पढ़ेगा हरियाणा बढ़ेगा हरियाणा” और “बाल मजदूरी मुक्त हरियाणा” योजनाएं लागू करके बाल मजदूरी पर प्रहार कर बच्चों को शिक्षित कर आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं, निजी स्कूलों और लोगों से किसी भी गांव को गोद लेकर बाल कल्याण से जुड़ी गतिविधियां, कार्य व बच्चों को निशुल्क शिक्षा, खेलकूद ट्रेनिंग आदि का प्रावधान किया जाएगा। इस अवसर पर सीनियर बाल कल्याण अधिकारी ओपी मेहरा, पूनम सूद, सरोज मलिक, मिलन पंडित, भगत सिंह, प्रदीप दलाल व बाल कल्याण परिषद के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

भाजपा के वरिष्ठï नेता एवं पूर्व मंत्री जगदीश नायर ने कहा कि भाजपा सरकार में गरीब परिवारों को इलाज के लिए पांच लाख रूपए का मुफ्त बीमा कवर देने वाली आयुष्मान योजना शुरू की गई है

होडल (विनोद वैष्णव ) |भाजपा के वरिष्ठï नेता एवं पूर्व मंत्री जगदीश नायर ने कहा कि भाजपा सरकार में गरीब परिवारों को इलाज के लिए पांच लाख रूपए का मुफ्त बीमा कवर देने वाली आयुष्मान योजना शुरू की गई है। हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने आयुष्मान भारत में सबसे पहले लाभ देना शुरू किया है। इस योजना के तहत 431 सरकारी व निजी अस्पताल शामिल किए गए है। होडल में भी इस योजना के अंर्तगत गरीब परिवारों का 5 लाख रूपए तक का इलाज मुफ्त किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब परिवार की महिलाओं को एलपीजी गैस का चूल्हा व सिलेंडर प्रदान किया गया है ताकि घरेलू महिलाओं को चूल्हे के धूऐं से मुक्ति मिल सके। उज्जवला योजना के तहत प्रदेश में 8 लाख 84 हजार से अधिक गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुक्त प्रदान किया गया है। पूर्व मंत्री जगदीश नायर ने कहा कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना में शामिल किए गए गांवों को 24 घंटे बिजली मिल रही है। जो गांव म्हारा गांव जगमग गांव योजना में शामिल नहीं किए गए है उनमें पंद्रह से लेकर अठारह घंटे बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में बिजली उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियों के लिए 77 पैसे से 132 पैस प्रति यूनिट सरचार्ज वसूला जाता था लेकिन भाजपा सरकार द्वारा यह सरचार्ज कम करके सभी श्रेणियों के लिए मात्र 37 पैसे प्रति यूनिट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का सर्वे कर बीपीएल के कार्ड जारी किए गए है। बीपीएल परिवार की विधवाओं की बेटियों के विवाह पर शगुन राशी को बढाकर 51 हजार रूपए कर दिया गया है। डा. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत पिछले पांच सालों में एक लाख 40 हजार 603 विद्यार्थीयों को छात्रवृतियां दी गई है।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

आम आदमी पार्टी से ओल्ड विधानसभा की अध्यक्ष सुमनलता वशिष्ठ ने किया सरकार की जनविरोधी नीतियों की निन्दा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | इको ग्रीन ने निकाला ४०० सफ़ाई कर्मचारियों को ये कर्मचारी अब १८ दिनों से धरना प्रदर्शन पर बैठे हुये है सरकार ने अभी तक कोई सुनवाई नहीं की है इस प्रदर्शन का समर्थन आम आदमी पार्टी से ओल्ड विधानसभा की अध्यक्ष सुमनलता वशिष्ठ ने किया सरकार की जनविरोधी नीतियों की निन्दा एवं कर्मचारियों के साथ पूरी आप पार्टी के द्वारा साथ देने का वादा किया। ये धरना प्रदर्शन शहर की दो जगह पर हो रहा है १ बीके चौक नगर निगम के सामने २ डबुआ कालोनी भोजपुरी धर्मशाला के इको ग्रीन फ़ैक्टरी के सामने हो रहा है

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

कालका पब्लिक स्कूल ने शिक्षकों के विशेष दिवस का आयोजन आज स्कूल परिसर में किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | कालका पब्लिक स्कूल ने शिक्षकों के विशेष दिवस का आयोजन आज स्कूल परिसर में किया।  स्कूल के वरिष्ठ छात्रों ने सभी स्टाफ सदस्यों को स्वनिर्मित सुंदर ग्रीटिंग कार्ड भेंट किए।  सभी वर्गों के छात्रों ने एक सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।  छात्रों के फैलाव के समय के बाद सभी स्टाफ सदस्यों के पास कई खेलों और गतिविधियों के साथ एक गाला समय था और साथ में लंच का आनंद लिया। वास्तव में, यह दिन पूरे विद्यालय के लिए बहुत ही मनोरंजक दिन था।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

एमपीएस इंटरनेशनल स्कूल, जवां में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में सर्व प्रथम श्री सर्वपल्ली राधाकृष्ण जिन का जन्मदिवस मनाकर बच्चों को उनके पद-चिन्हों पर चलने की प्रेरणा दी

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। ‘शिक्षक दिवस’ संपूर्ण संसार की मार्गदर्शक, वीरभोग्या वसुंधरा यह भारतभूमि प्राचीन काल से ही विश्वगुरु की परंपरा का पालन करने वाली रही हैं। भारत माता ने समय की आवश्यकता का अवलोकन करते हुए अपनी कोख से हज़ारो ऐसे वीर पैदा किये जो संसार के लिए एक मिसाल कायम हुए। ऐसी ही एक परंपरा हमारे देश में ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में स्थापित हुई। 5 सितम्बर 1888 ई को जन्मे महान धैर्यशाली कर्तव्यपरायण और कोई नहीं स्वयं सर्वपल्ली राधकृष्णन ही थे, जिन्होंने उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद की गरिमा को बढ़ते हुए अंत समय तक अपने आपको एक शिक्षक के रूप में ही मानते रहे। उनकी शिक्षकों के प्रति अपार श्रद्धा और भक्ति को देखकर उनके जन्मदिवस को ही पूरे देश ने शिक्षक दिवस के रूप में एक नई पहचान दिलाई।
एमपीएस इंटरनेशनल स्कूल, जवां में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में सर्व प्रथम श्री सर्वपल्ली राधाकृष्ण जिन का जन्मदिवस मनाकर बच्चों को उनके पद-चिन्हों पर चलने की प्रेरणा दी तथा इस दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों ने अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। बच्चो ने इस दिवस का महत्व नाटक तथा कविताओं के माध्यम से समझाकर उन्हें गुरुजनों की आज्ञा पालन के विषय में समझाया, जिससे वे भी उन सभी बातों को अपने जीवन में उतारकर अपने जीवन को एक आदर्श जीवन के रूप में प्रस्तुत कर सकें।
अंत में विद्यालय की निदेशिका महोदया एवं प्रधानाचार्य महोदया ने भी इस अवसर पर शिक्षकों का सम्मान कारत्वे हुए भको को उनके द्वारा प्रदान की गई शिक्षा का महत्व समझाकर उनका मार्गदर्शन किया।
उन्हें बताया कि शिक्षक एक दीपक की भांति एक ज्योति पुंज की तरह हैं, जो स्वयं प्रकाशित होकर दूसरो को अच्छी राह दिखाने का प्रयास करता हैं। एक आदर्श शिक्षक इस समाज का निर्माता भी है, वह पथदर्शक भी है, वह मार्गदर्शक भी है और तो क्या वह समाज का भविष्य है जो हमेशा लोगो के हृदय में चमकता रहता है।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

तरूण निकेतन पब्लिक स्कूल में आज शिक्षक दिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। पल्ला स्थित तरूण निकेतन पब्लिक स्कूल में आज शिक्षक दिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया | जिसमें मुख्य अतिथि स्कूल के निर्देशक कमल सिंह तंवर, चेयरमैन हिमांशु तंवर , प्रधानाचार्या, उपप्रधानाचार्या और मनेगिंग कमिटी के मैमर्स उपस्थित रहे | जिसमें बच्चो ने कविताओं, गीत, रोल प्ले और नाटक के द्वारा सारे विद्यार्थियों को शिक्षक के महत्व को दर्शाया | आधुनिक और प्राचीन शिक्षा पद्धति के बीच के अंतर को दिखाया तथा बच्चो को सही मार्ग पर चलने को प्रोसाहित किया | छोटे-छोटे बच्चो ने “हे माता-पिता गुरुवर मेरे ………” पर प्रस्तुति दी और इस तरह तरुण निकेतन के आँगन में शिक्षक दिवस बड़े ही हर्षौल्लास के साथ मनाया गया | कार्यक्रम के अंत में हमारे विद्यालय की प्रधानाचार्या ने बच्चो को शिक्षक दिवस के बारें में बताते हुए सभी अध्यापक गणों को शिक्षक दिवस की बधाई दी |

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

गणेश महोत्सव की धूम, भजन संध्या का हुआ आयोजन

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। सेक्टर-2 फरीदाबाद में गणेश महोत्सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जिसमे नितिन श्याम दीवाना म्यूजिकल ग्रुप द्वारा बहुत ही सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी। जिसमे गणेश बंदना, ‘गजानंद महाराज पधारो’, ‘कीर्तन की है रात बाबा आज थाणे आनो है’ को सुनकर श्रद्धालु भक्ति में सराबोर होकर झूमने लगे । महोत्सव में श्री गणेश,राधा कृष्ण की मनमोहक झांकियों ने मंत्रमुग्ध कर दिया। महिलाओं द्वारा डांडिया नृत्य से महोत्सव में एक विशेष आकर्षण पैदा हो गया जिसे देख पंडाल में सभी नृत्य करने पर मजबूर हो गये।इस आयोजन को सफल बनाने में संदीप जिंदल,पंकज भारद्वाज, दीपेश सांगी,राहुल गुप्ता,राजू गोयल(लाला),गजेंद्र सिंह एवं समस्त सेक्टर 2 के निवासी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

पीएम के व्यापारिक नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का डॉ. अमित भल्ला हिस्सा बने

फरीदाबाद/रूस ( विनोद वैष्णव )।मानव रचना शैक्षिणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला ने रूस में आयोजित किए जा रहे 5वें पूर्वी आर्थिक मंच में हिस्सा लिया। यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापारिक नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का एक हिस्सा हैं। फोरम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और स्किलिंग के क्षेत्र में NSDC, मानव रचना और ROBBO (Russia based global EdTech leader) के बीच एक एमओयू भी साइन किया गया। इस दौरान एनएसडीसी के एमडी और सीईओ डॉ. मनीष कुमार, डॉ. अमित भल्ला और तुलगनोव रुसलान कुचरोविच शामिल रहे। यह एमओयू आरओबीबीओ कक्षाओं के समावेश का मार्ग प्रशस्त करेगा, जो भारत के छात्रों के लिए एक अभिनव रोबोटिक्स समाधान है।डॉ. अमित भल्ला अगस्त के मध्य में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक प्रतिष्ठित प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, जिसे पीएम मोदी की इस यात्रा के अग्रदूत के रूप में देखा जाता है।

Posted by: | Posted on: September 6, 2019

दा न्यू ऐज सी॰ से॰ स्कूल-रोनीजा, पलवल के प्रांगण में अध्यापक दिवस के उपलक्षय में कार्यक्रम आयोजित किया गया

पलवल ( विनोद वैष्णव )। दा न्यू ऐज सी॰ से॰ स्कूल-रोनीजा, पलवल के प्रांगण में अध्यापक दिवस के उपलक्षय में कार्यक्रम आयोजित किया गया / कार्यक्रम में सभी अध्यापकों, व विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर के भाग लिया / प्रधानाचार्य श्री चन्द्रशेखर शर्मा जी ने विद्यार्थियों को अध्यापक दिवस के बारे मेँ विस्तार से बताया / उन्होने सभी को बताया कि हम अध्यापक दिवस क्यों मानते हैं / इसी दिन हमारे पूर्व राष्ट्रपति श्री सर्वपल्ली डॉ॰ राधा कृष्ण जी का जन्म हुआ था / उन्होने एक अध्यापक होते हुए किस प्रकार राष्ट्रपति के पद पर पहुंचे / उन्होने अध्यापकों मेहनत और लगन से सभी विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया /