Saturday, October 19th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: October 19, 2019

डॉ प्रशांत थोरात गरीबो के लिए आँखों की रौशनी बन कर समाज सेवा में लगे हुए

नवी मुंबई (रूबी सिंह ) | समाज सेवा क्या हे ये जानिये नवी मुंबई के घणसोली क्षेत्र के जाने माने आँखों के डॉ प्रशांत थोरात से | जब इनसे हमारी पत्रकार रूबी सिंह ने पूछा की आपको गरीबो के सेवा करने की प्रेरणा कहा से मिली तो डॉ प्रशांत थोरात ने बताया की प्रेरणा अपने पिताजी से मिली साथ ही उन्होंने बताया की मैंने मजदुर वर्ग को आँखों के बीमारियों से पीड़ित होते हुए देखा और उनके पास समय और पैसा दोनों चीज़ नाही होती हे इसलिए हमें प्रभात ट्रस्ट की स्थापना की और लगभग हम हजारो गरीबो के आँखों के निशुल्क सेवा कर चुके है |सौरशक्ती पर निर्भर विश्व का पहिला आखो की सेवा देने वाला मोबाइल आय क्लीनिक है!

Posted by: | Posted on: October 19, 2019

लिंगायस विद्यापीठ ने फरीदाबाद में चुनावों में वोट डालने के लिए युवाओं में जागरूकता करने के लिए“मतदाता जागरूकता अभियान” का आयोजन किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )।लिंगायस विद्यापीठ ने 16 अक्टूबर, 2019 को फरीदाबाद में आगामी चुनावों में वोट डालने के लिए युवाओं में जागरूकता विकसित करने के लिए एक जागरूकता रैली “मतदाता जागरूकता अभियान” का आयोजन किया।
लिंगायसविद्यापीठ ने फरीदाबाद में आगामी चुनावों में वोट डालने के लिए युवाओं में जागरूकता विकसित करने के लिए जागरूकता रैली 16 अक्टूबर, 2019 का आयोजन किया।
रैली को छात्रों और पहली बार मतदाताओं को अपने मतदान अधिकारों का उपयोग करने के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए रजिस्ट्रार, लिंगायसविद्यापीठ और एनएसएस समन्वयक ने संबोधित किया था। छात्रों ने भाग लिया और विद्यापीठ के परिसर में रैली का नेतृत्व किया, जिससे प्रत्येक वोट का संदेश फैल गया। “और अपने वोट डालने के लिए छात्रों और कर्मचारियों के बीच जागरूक प्रतिज्ञा लाना। विद्यापीठ के छात्रों के बीच बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करना एक बड़ी सफलता थी।

Posted by: | Posted on: October 19, 2019

श्रीमद्भगवद्गीता (श्लोक) एवं रामचरितमानस (चैपाई) प्रतियोगिता पलवल स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल के प्रांगण में की गयी

पलवल(विनोद वैष्णव )। सैक्टर-2, पलवल स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल के प्रांगण में 19 अक्तूबर, 2019 (शनिवार) को निष्काम सेवा भावना व मानवीय गुणों के विकास हेतु प्रतिबद्ध ‘जन कल्याण संस्था’ द्वारा श्रीमद्भगवद्गीता (श्लोक) एवं श्रीरामचरितमास (चैपाई) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न स्कूलों से आए प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।कार्यक्रम में एस. सी. गुप्ता, पी.के. त्रिपाठी, श्रीमती सुमन त्रिपाठी तथा पी.सी. गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मुख्य अतिथियों के आगमन पर विद्यालय की प्रधानाचार्या कपिला इंदु ने उनका स्वागत किया व उपहारस्वरूप स्मृति-चिह्न भेंट किये।कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि व प्रधानाचार्या द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर माँ सरस्वती का आह्वान करके किया गया। इस अवसर पर बाल कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति देकर अपनी विलक्षण प्रतिभा का प्रदर्शन किया। तत्पश्चात् विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने अपनी अद्भुत् गायन कला का परिचय देते हुए श्रोताओं को भक्ति रस से सराबोर कर दिया। अभिभावक-शिक्षक मिलन समारोह में आए विभिन्न अभिभावकों ने प्रतिभा संपन्न प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके मनोबल को बढ़ाया।कार्यक्रम के दौरान निर्णायक मंडल के सम्मानित सदस्यों ने भी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं की भाव-विभोर कर देने वाली प्रस्तुतियों की खूब सराहना की एवं विजेता प्रतिभागियों को अगले चरण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा दी। विजेताओं का विवरण इस प्रकार है -चैपाई प्रतियोगिता के प्रथम वर्ग में टैगोर पब्लिक स्कूल की भूमिका प्रथम व जिया और काव्या द्वितीय स्थान पर रहीं। द्वितीय वर्ग में टैगोर पब्लिक स्कूल की ही वेदांशी प्रथम तथा अंशिका द्वितीय स्थान पर रहीं। तृतीय वर्ग में टैगोर पब्लिक स्कूल की निहारिया व अमन प्रथम, डी.ए.वी. स्कूल के वंश प्रथम तथा टैगोर पब्लिक स्कूल के जोयना द्वितीय स्थान पर रहे। चतुर्थ वर्ग में धर्म पब्लिक स्कूल की पूर्वी एवं निशांत स्कूल की सपना प्रथम, निशांत स्कूल के ही गुरुदत्त तथा धर्म पब्लिक स्कूल की अंजलि और मुस्कान द्वितीय स्थान पर रहीं।श्लोक प्रतियोगिता में टैगोर पब्लिक स्कूल के प्रद्युम्न ने प्रथम व डी.ए.वी. स्कूल की काजल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।कार्यक्रम की समाप्ति पर प्रधानाचार्या ने समस्त प्रतिभागियों के प्रदर्शन की मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा जीवन में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र जी के जीवन-आदर्शों पर चलने की प्रेरणा दी। उन्होंने स्वयं भी एक सुंदर प्रस्तुति देकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया।
विद्यालय की प्रशासिका नीलम गाँधी ने समस्त प्रतिभागियों, अभिभावकों व अतिथियों को उनके आगमन पर हृदय की असीम गहराइयों से धन्यवाद दिया। उन्होंने मानव-जीवन को सार्थक बनाने के लिए महापुरुषों द्वारा बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।विद्यालय की निदेशिका मनोरमा अरोड़ा ने विजेता छात्र-छात्राओं के कला-कौशल की सराहना की तथा विद्यार्थी जीवन में पाठ्य-पुस्तकों के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की पुस्तकों के पठन-पाठन व मानवीय संस्कारों को ग्रहण करने की सीख दी। इस अवसर पर समस्त प्रतिभागियों व अतिथियों के लिए जलपान की भी समुचित व्यवस्था की गई।

Posted by: | Posted on: October 19, 2019

बाहरी व्यक्ति को फरीदाबाद से बाहर का रास्ता दिखाएगी जनता : लखन सिंगला

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी लखन कुमार सिंगला ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। जहां बीती रात कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने ओल्ड फरीदाबाद के बराही तालाब में उनके पक्ष में विशाल जनसभा को संबोधित कर लोगों से उन्हें विजयी बनाने का आह्वान किया वहीं ओल्ड फरीदाबाद की अग्रवाल धर्मशाला में उन्हें छत्तीस बिरादरी के लोगों ने अपना पूर्ण समर्थन देने हुए भारी मतों से विजयी बनाने का विश्वास दिलाया। कांग्रेस प्रत्याशी लखन कुमार सिंगला ने आज ओल्ड फरीदाबाद के ऐतिहासिक माता पथवारी मंदिर में पूजा अर्चना करके पदयात्रा निकालते हुए बाजार में लोगों से जनसंपर्क करते हुए कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील की। यह विशाल पदयात्रा जैसे-जैसे बाजारों में पहुंची, वहां दुकानदारों एवं व्यापारियों सहित छत्तीस बिरादरी के लोगों ने पुष्प वर्षा करके व ढोल नगाड़ों के साथ पदयात्रा का स्वागत किया और सिंगला को अपना विधायक चुनने का ऐलान किया। पदयात्रा के दौरान समाज की छत्तीस बिरादरी के लोगों के मिले स्नेह व आर्शीवाद से उत्साहित कांग्रेस प्रत्याशी लखन कुमार सिंगला ने कहा कि अब समय आ गया है, जब भाजपा रुपी अहंकारी सरकार को जनता वोट की चोट से जवाब देने का काम करें। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद की जनता बाहरी उम्मीदवार नहीं चुनेंगी बल्कि अपने बीच के भाई व बेटे को जिताकर विधानसभा भेजेगी, जो उनकी हक-हकूक की आवाज को पुरजोर तरीके से उठा सके। उन्होंने जनता से पूछा कि आपको ए.सी. में बैठकर राजनीति करने वाले विधायक चाहिए, जिससे मिलने के लिए अपांटमेंट लेनी पड़ती हो या फिर ऐसा जनसेवक चाहिए, जिसके घर के दरवाजे चौबीस घण्टों जनता की समस्याओं के लिए खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र उनका परिवार है और पिछले 30 सालों वह इस परिवार की लायक बेटे की तरह सेवा कर रहे है और लोगों के सुख-दुख में उनकी सदैव भागेदारी रही है, जबकि भाजपा प्रत्याशी चुनावों के बाद फरीदाबाद में नजर तक नहीं आएगा, वह तो केवल अपनी फैक्टरी चलाएगा, लोगों से उससे मिलने के लिए एडी चोटी का जोर लगाना होगा। उन्होंने लोगों से कहा कि क्या उन्हें ऐसी सरकार चाहिए, जिन्होंने जीएसटी व नोटबंदी करके व्यापारियों व दुकानदारों को बर्बाद करने का काम किया या फिर कांग्रेस के रुप में ऐसी सरकार चाहिए, जो व्यापारियों व दुकानदारों का सही मायनों में भला कर सके। अब यह फैसला आपको लेना है। इस दौरान हजारों-हजारों लोगों ने हाथ उठाकर लखन कुमार सिंगला को विजयी बनाने का जनादेश सुनाते हुए कहा कि फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से लखन सिंगला अगला विधायक बनेगा।