Thursday, November 14th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: November 14, 2019

मूलचंद शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनने पर मुकेश डागर ने फूलों का गुलदस्ता देकर बधाई दी

चंडीगढ़/बल्लबगढ़ (विनोद वैष्णव ) | बल्लबगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनने पर वार्ड एक के पार्षद मुकेश डागर ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता देकर बधाई दी| इस अवसर पर मुकेश डागर ने कहा कि विधायक मूलचंद शर्मा ने बल्लबगढ़ में चहुंमुखी विकास कार्य करवाए थें, जिससे जनता ने उनपर विश्वाश जताकर फिर से वोट देकर भारी मतों से विधायक बनाया था, और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधायक मूलचंद शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनाकर बल्लबगढ़ की जनता का मान बढ़ाया है|

Posted by: | Posted on: November 14, 2019

एमवीएन विश्वविद्यालय के तत्वाधान में गांव गुधराना के राजकीय स्कूल में विश्व मधुमेह दिवस के उपलक्ष्य में मुफ्त जांच शिविर का आयोजन :-डॉ० तरुण विरमानी

पलवल (विनोद वैष्णव ) | एमवीएन विश्वविद्यालय के तत्वाधान से गांव गुधराना के राजकीय स्कूल मे विश्व मधुमेह दिवस के उपलक्ष्य में मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न प्रकार की जांच रक्त शर्करा जांच, रक्तचाप, रुधिर वर्णिका जांच, शरीर द्रव्यमान सूचकांक इत्यादि को किया गया| विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० जे०वी० देसाई ने कहा कि प्रतिवर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 1991 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की थी| उन्होंने बताया कि यह प्रतिवर्ष 14 नवंबर को ही मनाया जाता है क्योंकि फ्रेडरिक बैटिग जिन्होंने इंसुलिन की खोज की उनका जन्म भी 14 नवंबर को ही हुआ था| विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ० राजीव रतन ने बताया कि विश्वविद्यालय इस प्रकार के सामाजिक कार्यों को विभिन्न गांवों में लोगों की भलाई के लिए कराता रहता है! फार्मेसी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० तरुण विरमानी ने बताया कि मधुमेह एक प्रकार की बीमारी है जिसमें रक्त शर्करा का स्तर उच्च रहता है और जिस के लक्षण अधिक प्यास लगना, अधिक पेशाब आना, अधिक नींद आना, अधिक भूख लगना एवं किसी घाव को भरने में अधिक समय लगना इत्यादि है| उन्होंने इसके लिए कुछ घरेलू उपचार भी बताए| इस शिविर में लगभग 253 विद्यार्थियों एवं गांव के लोगों की जांच की गई और गांव के लोगों ने इस प्रकार के शिविर भविष्य में लगाते रहने के लिए आग्रह भी किया| विश्वविद्यालय के प्रबंधक ने स्कूल के प्रधानाचार्य श्री सतवीर सिंह, सह अध्यापक नरेश कुमार, अतर सिंह धनकड़ और गांव के सरपंच डॉ० राकेश बघेल का धन्यवाद किया|इस कार्यक्रम को सफल बनाने में एमवीएन विश्वविद्यालय के शिक्षकगण डा0 राहुल वाष्र्णेय, साहिल शर्मा, अश्वनी शर्मा, विनोद शर्मा, गिरीश मित्तल जी ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया।

Posted by: | Posted on: November 14, 2019

कुंदन ग्रीन वैली स्कूल की छात्रा शिखा नरवाल ने ऐशियन चैम्पियनशिप जीता गोल्ड

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल की छात्रा शिखा नरवाल ने 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप में पिस्टल शुटिंग गेम्स में टीम स्पर्धा में गोल्ड एवम् एकल में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। यह प्रतियोगिता कतर देश के दोहा शहर में आयोजित कि गई थी। शिखा नरवाल कुंदन ग्रीन वैली स्कूल मे कक्षा 9वीं की छात्रा है । शिखा नरवाल इससे पहले भी राष्ट्रीय पदक जीत चुकीं है । स्कूल प्रशासन ने शिखा नरवाल का स्वागत करते हुए एक भव्य रैली का आयोजन किया जिसमे शिखा नरवाल का रोड शो बल्लबगढ़ मैन बाजार से लेकर कुंदन ग्रीन वैली स्कूल तक किया। शिखा की इस सफलता पर स्कूल मे हर्ष एवं उल्लास का माहोल है , स्कूल पहुँचने पर शिखा का भव्य तरीके से स्वागत हुआ । ढोल एवं नगाड़ो की थाप पर सभी ने शिखा नरवाल की जीत का जश्न मनाया । इस मोके पर स्कूल के चेयरमैन भारत भूषण शर्मा ने शिखा नरवाल के माता-पिता एवम् उनके साथ आये सगे सम्बधियों को फूल माला पहनाकर सभी को सम्मानित किया एवम् मिठाई खिलाकर मुँह मिठा करवाया। शिखा को अपनी शुभ-कामनायें देते हुए उनका उत्साह बढ़ाया और उनको बधाइयाँ दी। इस सफलता के पीछे उन्होंने शिखा की लगन , दृढ़ निश्चय और सभी की म्हणत को सराहा । उन्होने आगे बाताया की शिखा हमारे विद्यालय का चमकता सितारा है उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा की शिखा ने हमारे विद्यालय का हरियाणा राज्य का ही नहीं अपितु पुरे भारत देश का नाम रोशन किया है। शर्मा जी ने बताया हमारे स्कूल की बेटीयाँ भी खेलकूद में आगे आ रहीं है। जोकि एक अच्छे देश एवम् समाज होने का संकेत है। स्कूल प्रशासन ने शिखा नरवाल का स्वागत करते हुए एक भव्य रैली का आयोजन किया जिसमे शिखा नरवाल का रोड शो बल्लबगढ़ मैन बाजार से लेकर कुंदन कोलोनी तक किया । ताकि शिखा नरवाल की उपलब्धियों से प्रोत्साहित होकर और भी छात्र एवम् छात्रा देश का नाम रोशन कर सके और अपना उज्जवल भविष्य बना सके । इस सफलता के मुकाम के पीछे स्कूल ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। स्कूल के समस्त बच्चे एवं स्टाफ इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है । आगे स्कूल की उपनिर्देशिका कमल अरोडा ने शिखा को बधाई देते हुए फूल मालाओ और मिठाई खिला कर स्वागत किया। और स्कूल के अन्य बच्चों में मिठाई वितरण की। अंततः कहा की हर बच्चे में छुपी हुई प्रतिभा होती है आवश्यकता है उस प्रतिभा को उभारने की है एवं उस पर कार्य करने की है । और इस काम को कुंदन ग्रीन वैली स्कूल भली भाँति निभा रहा है ।

Posted by: | Posted on: November 14, 2019

बाल दिवस को रयान इंटरनेशनल स्कूल ने खास बताया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | “हम अपने आज का बलिदान करें ताकि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो सके।” हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ०एपीजे अब्दुल कलाम के ये शब्द अद्भुत रूप से बच्चों के कल्याण में माता-पिता, स्कूल के शिक्षकों, बुजुर्गों, नेताओं और समाज की अहमियत और महत्व को उजागर करते हैं। हमारे नन्हे फरिश्ते , हमारे बच्चे जीवन में महत्वपूर्ण कार्यों के लिए वास्तव में सक्षम हैं, अगर उन्हें विकास के सही अवसर और उचित वातावरण प्रदान किया जाए। आज हर कोई पारिवारिक जीवन की भागदौड़ और बच्चों के लिए घटते हुए समय के साथ वित्तीय प्रतिभूतियों के बीच संघर्ष करता दिखाई दे रहा है। माता-पिता के जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को जानने का यह उचित समय है। एक बच्चे पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है और वह माता-पिता के प्रेम को महसूस करना चाहता है। ’बच्चों के साथ गुणवत्ता का समय बिताना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उनमें सुरक्षा की भावना जागृत होती है और उनका आत्म-विश्वास जगाने में मदद मिलती है। इस अमूल्य समय को मोबाइल फोन, टीवी या कंप्यूटर द्वारा प्रतिस्थापित न करें। यहां तक कि साधारण चीजें जैसे छोटे छोटे कामों को एक साथ मिलकर करना या उन्हें कहानियाँ सुनाने से बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है और उन्हें यह महसूस होता है कि वे भी मूल्यवान हैं। मनोविज्ञान हमें बताता है कि मस्तिष्क का विकास बचपन के दौरान अपने उच्चतम शिखर पर होता है जहाँ बच्चे इन शुरुआती वर्षों के दौरान तेजी से सीखते हैं। वे चीजों को अवशोषित करने के लिए तैयार स्पंज की तरह हैं। माता-पिता का मूल्यवान समय , घर पर बातचीत और स्कूल में प्रारंभिक वर्षों के दौरान शिक्षकों का व्यक्तिगत ध्यान उनके भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
बाल दिवस हमारे प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनके प्यार और मार्गदर्शन के लिए श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है। भले ही वह कद में बहुत वरिष्ठ थे, लेकिन वे बच्चों के प्रिय थे और उनके बीच चाचा नेहरू के रूप में लोकप्रिय थे। उन्होंने चाहा कि प्रत्येक बच्चा उचित शिक्षा और उपयुक्त वातावरण के माध्यम से एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में विकसित हो। वह चाहते थे कि बच्चे जीवन में समृद्ध हों और अपने सपनों को पूरा करें। हम पंडित जवाहरलाल नेहरू को इस महत्वपूर्ण दिन पर याद करते हैं,और उनकी इच्छाओं की पूर्ति का प्रयास करते हैं। आइए हम एक साथ मिलकर अपने देश में बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा की ओर अपना ध्यान आकर्षित करें। आइए हम आज निश्चित करें कि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो। हमें उनके बचपन को खुशहाल जीवन के अधिकार से वंचित कर उनके भविष्य को बर्बाद नहीं करना चाहिए। स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण, प्यार और देखभाल सभी की ज़रूरत है। हमारे देश में, 260 मिलियन से अधिक युवा छात्र हैं तथा हमारी स्कूली शिक्षा प्रणाली दुनिया में सबसे बड़ी है। हमें अपने बच्चों को सुरक्षित रखने ,उन्हें स्कूल जाने और उन लोगो के लिए उचित अवसर और माहौल मुहैया कराने की जरूरत है। “आपको अपने बच्चों से बेइंतहा प्यार करना है। यह कठिन है, लेकिन यह एकमात्र तरीका है।” ”बारबरा बुश, पूर्व यूएस फर्स्ट लेडी “के ये शब्द हर माता-पिता और शिक्षक के लिए शक्तिशाली, रचनात्मक, एकीकृत और भावनात्मक रूप से स्वस्थ भावी नागरिकों को तैयार करने के तथ्य के बारे में गहराई से बताते हैं।
आपकी ओर से बच्चों को सिखाने के लिए, आपको प्रदान किए गए हर अवसर का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। हम आपको बच्चों को मूल्यों, महत्वपूर्ण सोच, सहयोगात्मक रवैया और टीम वर्क कौशल, समय प्रबंधन और संचार कौशल का आनंद लेने और एक खुशहाल जीवन जीने के लिए भावनात्मक रूप से मजबूत व्यक्तित्वके रूप में में विकसित करने का आग्रह करते हैं । भगवान के अमूल्य उपहार बचपन के लिए उसके आभारी रहें ।उन्होंने आपको आशीर्वाद दिया है। उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जिनके भाग्य में स्कूल जाना नहीं है। उन्हें भी अध्ययन करने और सम्मान का जीवन जीने का अवसर मिल सकता है। याद रखें कि आप अद्वितीय, विशेष और यीशु के अद्भुत बच्चे हैं।
आपको बाल दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं!