Saturday, November 23rd, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: November 23, 2019

शिक्षाविद सतीश फौगाट को किया गया लंदन में सम्मानित

फरीदाबाद/लंदन (विनोद वैष्णव ) | यू .के., इंग्लैंड स्थित लंदन की संसद (हाउस ऑफ़ कॉमन्स) में हरियाणा प्रदेश के फरीदाबाद जिला स्थित फौगाट पब्लिक सी. सै. स्कूल के निदेशक सतीश फौगाट को प्रमाण पत्र एव ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय योगदान करने वाले किरदारों को दिया गया। पुरस्कार/ अवॉर्ड भारत देश व अन्य देशों से आए शिक्षाविदों को दिया गया।
इस मौके पर हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स के लॉर्ड डूब्स, बेरोनैस थॉमटन आध्यात्मिक गुरु व इस्कॉन संस्था के ट्रस्टी गुरु गौड़ गोपाल दास, सी.बी.एस.ई. के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज, क्षेत्रीय अधिकारी मनीष अग्रवाल, निसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. कुलभूषण शर्मा, इंटेलीजेन्ट माइंडस ट्रस्ट के ट्रस्टी राजेश बजाज, ओमान से सिद्दीकी हसन, सूरत से चुन्नीभाई गजेरा, रबिन्द्र, कुवैत से डॉ. अनीस अहमद, पुणे से जितेंदर सिंह, जालंधर से फादर अंटोनी, लखनऊ से डॉ भारती गाँधी आदि उपस्थित थे। श्री सतीश फौगाट जी को इस अवसर पर बोलने का मौका मिला तो उन्होंने भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता की झलक जो अपने वक्तव्य से छोड़ी, सभी उसके कायल हो गए ।
उन्होंने अपना सम्बोधन भगवान श्री कृष्ण को याद करते हुए संस्कृत वाणी में “कर्मण्ये वा धिकारस्ते मा फलेषु कदाचन” सूक्ति से किया और कर्मवाद पर आधारित भाषण दिया। उपस्थितजनो ने इंग्लैंड धरती पर भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की झलक दिखाने वाले श्री फौगाट जी को सराहा।


अवॉर्ड समारोह से एक दिन पूर्व लंदन स्थित सेंट स्टीफन स्कूल की शैक्षिक यात्रा की गई। पढ़ाई खासतौर से क्रियाकलाप आधारित थी और टेबलेट से पढ़ाई कराई जा रही थी। पढ़ाई का समय सप्ताह के पांच दिन और स्कूल में ही सभी बच्चो के लिए लंच की व्यवस्था थी। प्रत्येक कक्षा में एक मुख्य अध्यापिका व एक सहायक अध्यापिका समेत 2 टीचर थे। ज्ञात रहे कि लंदन में सभी नागरिकों के बच्चों की पढ़ाई व स्वास्थ्य सम्बन्धी खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है ।

Posted by: | Posted on: November 23, 2019

फरीदाबाद हरियाणा के बाल कलाकार धन तेजस फिर नज़र आयेंगे एंड टी वी के नए शो में ..

मुंबई/फरीदाबाद ( रूबी सिंह /विनोद वैष्णव ) | 6 वर्षीय इस बच्चे ने अपनी कला के दम पर न्या शो “कहते हनुमान जाये श्री राम” में अपनी जगह निश्चित कर ली है, दमदार अभिनय ओर लुक्स के लिए उन्होंने कोई ट्रेनिंग नहीं ली ,उनकी माँ सत्विन्द्र कौर का कहना है की तेजस को ऐकटींग , खेल कुद , डांस के साथ साथ पढना लिखंना बोहुत पसंद है.. वो अपना हर काम खुद करता है.. “वो नटखट् है, अपनी छोटी बहन को बहुत अच्छे से संभालता है मेरे साथ घर के काम करता है.. मुझे गर्व है की वो मेहनत से पीछे नहीं हटता.. “
हाल ही में तेजस को बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल ओर सर्वोदय अस्पताल के विज्ञापन में बेहद पसंद किया गया, फिल्म अभिनेता टाइगर श्रॉफ के साथ भी तेजस के होर्डिंग्स फरीदाबाद में देखे जा चुके हैं, इससे पेहले sony TV के शो चन्द्र गुप्त मोर्य में राजा पोरस के बेटे राजकुमार मालायेकतु की भुमिका में नज़र आ चुके हैं | कुछ बॉलीवुड फिल्म के लिए भी बातचीत चल रही है |