Thursday, December 12th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 12, 2019

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र अनमोल शुक्ला नेशनल लेवल क्रिकेट लीग के लिए हुआ चयन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )|विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र अनमोल शुक्ला का नेशनल लेवल पर यंग स्टार क्रिकेट लीग (वाईएससीएल) के लिए चयन हो गया है। अनमोल शुक्ला अंडर 19 कैटेगरी में मीडियम पेस बॉलर है और विद्यासागर क्रिकेट अकादमी में प्रेक्टिस करता है। इस उपलब्धि पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव, डॉयरेक्टर दीपक यादव, शम्मी यादव, स्कूल की प्रिंसिपल कुलविंदर कौर एवं कोच विजय यादव ने अनमोल को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और बेहतर भविष्य के लिए कामना की। गौरतलब है कि 11 अगस्त 2019 को यंग स्टार क्रिकेट लीग (वाईएससीएल) के ट्रायलस का आयोजन कुरूक्षेत्र, हरियाणा में किया गया था। इसके बाद अक्टूबर माह में राज्य स्तरीय सिलेक्शन मैचों के लिए एक कैंप का आयोजन दिल्ली में किया गया। इसी कड़ी में दिसंबर 9 से 11 तक तीन दिवसीय राज्य स्तरीय मैचों का आयोजन किया गया। इस लीग का आयोजन बोर्ड ऑफ स्पोर्टस् इंडिया द्वारा गया गया। लीग के पहले दो मैच हरियाणा ने राजस्थान और गुजरात के विरुद्ध जीते। दूसरे मैच में अनमोल शुक्ला को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैच की बॉल देकर मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। साथ ही उन्हें 1500 रुपए की नगद धनराशि प्रदान की गई। अनमोल ने मैच में 6 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट लिए। इसके साथ ही उनका चयन वाईएससीएल की नेशनल लीग के लिए हो गया जिसका आयोजन 5 माह बाद होना है। इस आयोजन से पहले एक ऑकसन भी आयोजित होनी है जिसमें अनमोल सहित अन्य खिलाडिय़ों की बिडिंग होगी। साथ ही फरवरी 2020 में आयोजन होने वाले एक कैंप में खिलाडिय़ों को राज्य की ओर से सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विद्यासागर अकेडमी का शुभारंभ हाल ही में 2018 में केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा किया गया था। इतने कम समय में अकेडमी के बच्चों का राष्ट्रीय स्तर पर सिलेक्शन होने से अकेडमी ने बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है। विद्यासागर क्रिकेट अकेडमी एक बेहतरीन अकेडमी है जिसमें विश्वस्तरीय खेल सुविधाओं और कोचिंग से बच्चों को भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है।

Posted by: | Posted on: December 12, 2019

15 दिसंबर को ईको फेस्ट का आयोजन किया जायेगा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| इको क्लब एवं फरीदाबाद एक्शन ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान एवं इंडियन ऑयल, वीएल इंजीनियर के सहयोग से आज एनआईटी थित गोल्फ क्लब में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। ईको क्लब की अध्यक्ष पूजा बहल ने प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए बताया कि, 15 दिसंबर, रविवार को ईको फेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। यह ईको फेस्ट फरीदाबाद स्थित इंद्रप्रस्थ कॉलोनी, प्लॉट नं. 289 (दुर्गा पूजा साइट) पर आयोजित होगा। इस फेस्ट में मुख्य अतिथि के तौर पर ‘अर्थ सेवियर फाउंडेशन’ के संस्थापक रवि कालरा रहेंगे। ईको क्लब का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को प्रकृति से जोड़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करना है। फेस्ट में घरों से निकलने वाले कूड़े को कैसे कम किया जाए और व्यक्तिगत स्तर पर कैसे शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दिया जा सकता है इस बात को मनोरंजनात्मक तरीके से समझाया जायेगा।

ईको क्लब की प्रेजिडेंट पूजा बहल ने बताया कि, इस फेस्ट में सभी ईको फ्रेंडली स्टॉल्स लगाए जायेंगे। आपको बता दें कि, इस फेस्ट में ग्रहणी महिलाओं को भी मौका दिया जा रहा है, कि वे अपने पर्यावरण को बचाने के लिए जो भी योगदान दे सकती हैं, उन सुझाावों को सभी के साथ सांझा करें। फेस्ट में सांस्कृतिक गतिविधियां भी होगी, जिसमे नुक्कड़ नाटक, नृत्य व अन्य माध्यमों से पर्यावरण सरंक्षण के लिए प्रेरित किया जायेगा।

ईको क्लब का गठन सितम्बर 2014 में हुआ और इस क्लब को शुरू इसलिए करना पड़ा क्योंकि शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर, सडकों पर पानी जमा होना, पॉलिथीन का अत्यधिक उपयोग, जैसे कई बड़े कारण रहे हैं। ईको क्लब अब तक लगभग 400 स्वस्थ पेड़ लगा चुकी है व् समय समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर कैम्पेन करती रहती हैं। बच्चों को पर्यावरण शुद्धि के लिए वर्कशॉप के जरिये जागरूक करने का काम करती है। यह संस्था स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को कूड़ा निस्तारण के तरीकों से अवगत कराती हैं। वहीं ईको फेस्ट को सफल बनाने के लिए एनसीआर इंफोटेनमेंट, रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद ट्यूलिप्स, वैल्यू होम्स ग्रुप, ऊर्जा अनलिमिटेड, हरित धारा, मैक्स एक्सचेंज, बायो ऐस, प्राइम हॉस्पिटल एंड ऑर्थो सेंटर आदि कई संस्थाएं मदद कर रही हैं।

ईको क्लब निम्नलिखित मुद्दों पर काम कर रही हैं :-

  • अधिक से अधिक पेड़ लगाना (पौधारोपण)
  • गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करने के लिए जागरूक करना

प्रेस वार्ता के दौरान ईको क्लब की अध्यक्ष पूजा बहल, उपाध्यक्ष ममता श्रीवास्तव, सचिव नीता गुप्ता, उप-सचिव सोनाली सरश्वत, कोषाध्यक्ष शालिनी अग्रवाल, आईटी व् मीडिया हेड पल्लवी सचन एवं मार्गदर्शक चमन कौल, फरीदाबाद एक्शन ग्रुप से सचिव उजल कुमार जैन एवं वीमेन एंड चाइल्ड कोऑर्डिनेटर पूजा गुप्ता, रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद ट्यूलिप्स की अध्यक्ष प्रियंका मदान, डीपीएस से मोना बक्शी उपस्थित रहे।