Monday, January 27th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 27, 2020

मैक कान्वेंट स्कूल में लगाई गई विज्ञान प्रर्दशनी

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।एनएच-3 स्थित मैक कान्वेंट स्कूल में विज्ञान प्रर्दशनी का आयोजन बहुत उत्साह के साथ किया गया जिसमें सभी कक्षा के बच्चों ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया और तरह तरह के मॉडल बनाकर अपनी वैज्ञानिक सोच और कला का प्रर्दशन किया। इस अवसर पर स्कूल के निदेशक महिन्दर तनेजा व प्रधानाचार्य रीटा तनेजा भी उपस्थित थे। प्रर्दशनी में बच्चों ने जिन्दगी में क्या जरूरी है और किस समस्या का क्या समाधान हो सकता है,इसी पर आधारित मॉडल बनाए गए जैसे कि वर्षा जलसंचयन प्रणाली,ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया,स्मार्ट सिटी,हाईड्रोलिक ब्रिज,भूकंप आने पर किए जाने वाले उपाए,ड्रिप इरीगेशन,एनर्जी कन्र्जरवेशन,हाईड्रोलिक बांध,न्यूक्लियर पॉवर,वेस्ट वाटर मैनेजमेंट,सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि। भारी संख्या में उपस्थित अभिभावकों ने इस प्रर्दशनी का लुत्फ उठाया। इस मौके पर स्कूल के निदेशक महिन्दर तनेजा व प्रधानाचार्य रीटा तनेजा ने बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल की खूब प्रशंसा की। महिन्दर तनेजा ने कहा कि सभी मॉडल संदेश देने के साथ साथ लोगों को जागरूक भी कर रहे। रीटा तनेजा ने कहा कि मुझे अपने स्कूल के इन बच्चों पर गर्व है जिन्होनें इतनी छोटी सी उम्र में अपने अंदर की प्रतिभा को उजागर कर सभी को हैरान कर दिया। उन्होनें कहा कि हमारे स्कूल के यह बच्चे प्रतिभा के धनी है क्योकि इन्होने ऐसे मॉडल बनाए है जिनका हमारी दिनचर्या और जीवन से बहुत कुछ लेना देना है।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

सैनी पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।ग्रेटर फरीदाबाद स्थित सैनी पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के प्रिंसीपल रामअवतार सिसोदिया ने ध्वजारोहण किया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर माहौल देशभक्तिमय बना दिया। छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति के विभिन्न गीतों पर जमकर नृत्य किया। राजस्थानी, हरियाणी व पंजाब गिद्दा की प्रस्तुति ने भी सभी का मन मोह लिया। आठवीं के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत, कविताएं, डांस प्रस्तुत किए। प्रधानाचार्य सिसोदिया ने छात्रों को राष्ट्रीय ध्वज की महत्ता बताई व बच्चों को देशभक्तों के जीवन से अवगत कराया गया और बताया कि 26 जनवरी 1950 को भारत को पूर्ण-राज्य का दर्जा मिला था।इस अवसर कोडिनेटर प्रिया चावला, आरिफ खान, सोहन प्रजापति, शीतल, शारदा, सोनिया, लखन, तनीषा, रिम्पी, इन्दु, छाया, प्रियंका, मंजू, मोनिका, सपना, रूबी तथा ममता आदि शिक्षक विशेष रूप से मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

आशा कान्वेंट स्कूल का 25वां वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। सैक्टर-22 संजय कालोनी स्थित आशा कान्वेंट स्कूल का 25वां वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला, विशिष्ठ अतिथि के रूप में गोस्वामी किशनलाल महाराज व उनके सुपुत्र गोस्वामी विकास उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में आशा कान्वेंट, एलपिस कान्वेंट, आशा पब्लिक हाई स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर कार्यक्रम का मंच संचालन मनीषा और रितिका ने सफलता पूर्वक किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से गिरीश भाटिया, ललित मदान, रेनू मल्होत्रा, स्कूल के चेयरमैन एल.पी. मदान ने आए हुए अतिथियों, अभिभावक व छात्रों को विद्यालय की गतिविधियों से अवगत कराया। विद्यालय के प्रिंसीपल राजेश मदान ने आए हुए सभी अतिथियों का फूल-माला एवं बुक्के भेंट कर स्वागत किया।

इस अवसर पर आए हुए अतिथियों, अभिभावकों व विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए मेयर सुमन बाला ने कहा कि आज के बच्चे कल देश का भविष्य होगें। इसलिए हमें इन्हें अच्छे संस्कार देकर इनके भविष्य को स्वर्णिम बनाना होगा। हर मां-बाप चाहता है कि उसका बच्चा पढ़ा-लिखाकर एक अच्छा इंसान बनें ताकि वह देश व समाज का भला कर सकें। इस अवसर पर मुकेश संदुजा, आर.के. गुप्ता, लेखराज नागर, ओमवीर सिंह, अनुपम दत्ता, विनोद कौशिक, कमाण्डो फिरे चंद नागर, डा. हेमलता शर्मा, प्रदीप गुप्ता, संजीव कुशवाहा, सचिन तंवर, मुकेश लखानी, ट्रैफिक ताऊ विरेन्द्र बल्हारा, शिक्षाविद् नंदराम पाहिल, एडवोकेट अमित जैन, रामवीर भड़ाना, गुलशन बजाज, डालचंद सारन सहित अभिभावक एवं छात्र गण मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

गणतंत्र दिवस पर एस.डी हाई स्कूल में अध्यापिकाओं को किया गया सम्मानित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | श्री तत्कालेश्वर शिव मंदिर के प्रांगण में एस.डी हाई स्कूल ने गणतंत्र दिवस पर्व धूमधाम से मनाया। इस मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री ए.सी चौधरी ने मंदिर के प्रधान हर्ष मल्होत्रा,महासचिव बंसीलाल कुकरेजा,कोषाघ्यक्ष सुनील महाजन व अन्य समाजसेवियों के साथ मिलकर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर ए.सी चौधरी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप देश का भविष्य है इसलिए हमेशा देश की ख्ुाशहाली और तरक्की के बारे में सोचना और समाज में भाईचारा बना रहे इसके लिए मिलजुलकर रहना। इस मौके पर बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जिसकी सभी ने तारीफ की। इस अवसर पर ए.सी चौधरी ने स्कूल की प्रधानाचार्य रेनू मित्तल,अध्यापकगण आशा राजपाल,कमल पुजं एवं रमाकांत शर्मा को स्कूल में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया। इस मौके पर मंदिर के प्रधान हर्ष मल्होत्रा,महासचिव बंसीलाल कुकरेजा,कोषाघ्यक्ष सुनील महाजन ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी एवं बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। बच्चों द्वारा पेश की गई लघु नाटिका बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं ने वहां मौजूद सभी अभिभावकों की आखों में आंसू ला दिए। इस अवसर पर इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य रेनू मित्तल,अध्यापकगण आशा राजपाल,रंजीत कौर,रवीना तलवार,सुदेश सचदेवा,मनविन्द्र कौर,कमल पुजं,संतोष मल्होत्रा,उमादत्त व अन्य गणमान्य लोग जिसमें पंडित मनोज कौशिक,पंडित नंदकिशोर,केवल कृष्ण सचदेवा,महेश बजाज,ओपी बजाज,गुलशन सहगल,सुनील शर्मा,पुष्पा थापर मोहिनी वर्मा,रीटा रामपाल,पूनम ग्रोवर व सुदेश रामपाल मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

कुमाँऊ सांस्कृतिक मण्डल (रजि),फरीदाबाद के प्रांगण में आम सभा का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | कुमाँऊ सांस्कृतिक मण्डल (रजि),फरीदाबाद के प्रांगण में आम सभा का आयोजन,मोहन सिंह खाती, चुनाव अधिकारी की अध्यक्षता में किया गया । जिसमे सर्वसम्मति से मण्डल के पदाअधिकारी एवं कार्यकारिणी का गठन हुआ । इसकी जानकारी देते हुए आनन्द सिंह जमनाल ने बताया की नन्दन सिंह कडाकोरी को लगातार दूसरी बार 3 वर्ष के लिए अध्यक्ष चुना गया । जिनका विवरण निम्न प्रकार से है । अध्यक्ष-नन्दन सिंह कडाटोरी, वरिष्ठअध्यक्ष- कमलकिशोर अधिकारी, उपाध्यक्ष- दिगंबर सिंह विष्ट, उपाध्यक्ष- गोपाल सिंह मनराल, महासचिव- राजेंद्र प्रसाद भट्ट, कोषाध्यक्ष- मोहित रौतेला, उपकोषाध्यक्ष- चन्दन सिंह अधिकारी, संगठन सचिव- दिगंबर खाती, मंदिर सचिव- गोपाल पवार, सांस्कृतिक सचिव- देवकीनंदन जोशी, अंकेक्षक- प्रतापसिंह खनायत , संरक्षक- महेंद्र सिंह रौतेला, मंदिर सचिव (डबुआ)- दानसिंह बिष्ट

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया गणतंत्र दिवस

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। दयाल बाग स्थित सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में उपस्थित स्कूल के मुख्य निदेशक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सत्येंद्र भड़ाना,विनोद भड़ाना व प्रधानाचार्या शुभ्रता सिंह, उप प्रधानाचार्या नंदा शर्मा एवं सीनियर कोऑर्डिनेटर अमृता शुक्ला व अतिथि विकास सरदाना जी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल के मुख्य निदेशक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सत्येंद्र भड़ाना द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा विद्यार्थियों ने परेड करते हुए सलामी दी । इसके पश्चात् बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए । जिसमे देश भक्ति गीत व नृत्य प्रस्तुत किए गए । विद्यार्थियों ने जुडो कराटे द्वारा स्वयं की आत्म रक्षा की शिक्षा भी दी जिसे देख सभी हर्षित हुए ।इस अवसर पर सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल के मुख्य निदेशक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सत्येंद्र भड़ाना ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी तथा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह दिन हम सबके जीवन में परिवर्तन लाया था। गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है । जो प्रति वर्ष 26 जनवरी को हम मनाते हैं। इसी दिन सन 1950 को भारत सरकार अधिनियम एक्ट (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। यह संविधान भीम राव अंबेडकर की अध्यक्षता में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन में लिखा गया इसलिए हमें इसका सम्मान करना चाहिए ।इसके पश्चात् स्कूल की प्रधानाचार्या शुभ्रता सिंह ने कहा कि 26 जनवरी के दिन पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल होता हैं । आज राजपथ पर सैनिकों द्वारा परेड, भारत की क्षमता व शक्ति का प्रदर्शन हमें प्रेरणा देता हैं । देश के लिए अपने कर्तव्यों का बोध करता हैं । आप सब अपने अधिकारों को समझें व स्वतंत्रता पूर्वक जीवन यापन कर सके ऐसे नियमो व अधिकारों को हमारा संविधान उजागर करता हैं । आप सब अपने देश, संविधान व सैन्य बल का सम्मान करें तथा आप सब के जीवन में प्रत्येक गणतंत्र दिवस नवीनता व प्रगति लाए।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

अग्रवाल पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया

बल्लबगढ़ (विनोद वैष्णव ) | अग्रवाल पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के चेयरमैन देवेंद्र गुप्ता ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुप्ता ने छात्रों को स्वतंत्रता के संघर्ष और संविधान निर्माण के बारे में जानकारी दी। देवेंद्र गुप्ता ने कहा कि गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था जिसका निर्माण बाबा साहब भीम राव अंबेडकर ने किया था। गणतंत्र दिवस के रूप में 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि 26 जनवरी 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में अंग्रेजों से पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव पास हुआ था। इसलिए 26 जनवरी का दिन भारत का संविधान लागू करने के लिए चुना गया। गणतंत्र को प्रजातंत्र, लोकतंत्र या जनतंत्र भी कहते हैं यानि यहां प्रजा यानी लोगों का शासन होता है। देवेंद्र गुप्ता एवम सेकेट्री दिनेश गुप्ता ने कहा कि हमें इस दिन देश सेवा, प्रगति और तरक्की के योगदान के बारे में कदम उठाने चाहिए और इन पर अमल करना चाहिए। इस अवसर पर बच्चों ने अच्छे आदर्शों पर एक सुंदर शो की प्रस्तुति दी। अन्य दूसरे बच्चों ने देश की एकता, अखंडता और विविधता पर सुंदर नृत्य किया। छात्राओं ने भी देशभक्ति गीतों की धुनों पर बेहद अनोख ढंग से नृत्य आदि की प्रस्तुति दी जिसने सबका मन मोह लिया। दिनेश गुप्ता ने कहा कि लंबे समय तक हमारी मातृभूमि भारत पर ब्रिटीश शासन का राज रहा है। लंबे संघर्ष के बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने अंतत:15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी दिलाई।

आजादी के लगभग ढाई साल बाद यानी कि 26 जनवरी 1950 को भारत देश ने अपना संविधान लागू कर दिया। और भारत ने खुद को एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रुप में घोषित कर दिया। भारतीय संविधान को हमारी संसद ने लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिनों के बाद 26 जनवरी 1950 को पास किया गया। भारत ने खुद को संप्रभु, लोकतांत्रिक, गणराज्य घोषित कर दिया। जिसके बाद 26 जनवरी को भारत के लोगों द्वारा गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। यह सब हमें बहुत संघर्षों से मिला है इसलिए हमें इसका सम्मान और रक्षा करनी चाहिए। इस अवसर पर बच्चों के अभिभावक एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

शुभम विद्या मंदिर स्कूल में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

शुभम विद्या मंदिर स्कूल में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया | विद्यालय के चेयरमैन ललित कुमार गुप्ता, प्रिंसिपल रेखा गुप्ता व मुख्य अतिथि सुनील अग्रवाल चेयरमैन ऑफ पीयूष इंजीनियर तथा माया अग्रवाल के द्वारा ध्वजारोहण किया गया | इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में राजीव जैन चेयरमैन ऑफ मॉडल स्कूल। रुचि जैन (जैन मॉडल स्कूल) ,नेहा खंडेलवाल (वाइस प्रेसिडेंट ऑफ स्कूल मैनेजमेंट) मुदित खंडेलवाल और प्रिया खंडेलवाल ने अपनी प्रस्तुति से बच्चों का प्रोत्साहन बढ़ाया | इस कार्यक्रम में बच्चों ने विभिन्न गीत ,भाषण नाटक व नृत्य प्रस्तुत किए | नर्सरी एवं यूके के कक्षा के बच्चों ने फैंसी ड्रेस व नृत्य प्रस्तुत किए | वृक्ष लगाओ बढ़ाओ के नारे के साथ नाटक प्रस्तुत भी किया गया

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

71वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर पलवल डोनर्स क्लब ‘ज्योतिपुंज’ ने मिलेनियम स्कूल के कैंपस में लाइफलाइन चैरिटेबल ब्लड बैंक,पलवल की टीम की मदद से स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया

पलवल (योगेश शर्मा /दीपक शर्मा ) | 71वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर पलवल डोनर्स क्लब ‘ज्योतिपुंज’ ने खजुरका गाँव में स्थित मिलेनियम स्कूल के कैंपस में और आगरा चौक स्थित मोबाइल मार्केट में लाइफलाइन चैरिटेबल ब्लड बैंक,पलवल की टीम की मदद से स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। शिविर का संयोजन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल , मिलेनियम स्कूल के निदेशक संदीप सोलंकी, क्लब की सह संयोजक अल्पना मित्तल, मोबाइल मार्केट से प्रवीण छाबड़ा ने किया। शिविर का शुभारम्भ मिलेनियम स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल, बाला जी टेलीकाम के सर्वेश अग्रवाल, सत्यपाल गहलोत, सौरव मित्तल, मोहन सिंह, एस पी सेठी ने किया।संदीप सोलंकी ने संस्था द्वारा मानव सेवा व समाज कल्याण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि रक्तदान वास्तव में ही महादान है। अनिल कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए, क्योंकि आपके रक्त से किसी की जिंदगी बचाई जा सकती है। आपके खून की एक-एक बूंद जरूरत मंद व्यक्ति के लिए अमृत के समान है।

पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल ने कहा कि रक्तदाता को रक्तदान कर हमेशा ही गर्व की अनुभूति होती है पर राष्ट्रीय पर्वों पर किए गए रक्तदान की बात ही कुछ और होती है स्कूल में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें 40 रक्तवीरों ने बढ-चड़कर हिस्सा लिया| दूसरी तरफ मोबाइल मार्केट में 36 रक्तदाताओं ने रक्त दान किया। सभी रक्तवीरों को रक्तदान के उपरांत प्रमाण पत्र के साथ एक मग उपहार के रूप में दिया गया| इस मौके पर डा.गरीमा मंगला, डा. एकता,गोविंद सिंह, रुद्र नारायण मित्तल, राजीव डागर, विकल्प मित्तल,मीना, नेपाल, अभिषेक, कमलेश, मनीषा आदि लोग मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: January 27, 2020

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-२ में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यादव ने छात्रों को स्वतंत्रता के संघर्ष और संविधान निर्माण के बारे में जानकारी दी।यादव ने कहा कि गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था जिसका निर्माण बाबा साहब भीम राव अंबेडकर ने किया था। गणतंत्र दिवस के रूप में 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि 26 जनवरी 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में अंग्रेजों से पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव पास हुआ था। इसलिए 26 जनवरी का दिन भारत का संविधान लागू करने के लिए चुना गया। गणतंत्र को प्रजातंत्र, लोकतंत्र या जनतंत्र भी कहते हैं यानि यहां प्रजा यानी लोगों का शासन होता है।यादव ने कहा कि हमें इस दिन देश सेवा, प्रगति और तरक्की के योगदान के बारे में कदम उठाने चाहिए और इन पर अमल करना चाहिए। इस अवसर पर ग्रेड 1 के बच्चों ने अच्छे आदर्शों पर एक सुंदर शो की प्रस्तुति दी। ग्रेड 2 के बच्चों ने देश की एकता, अखंडता और विविधता पर सुंदर नृत्य किया। साथ ही ग्रेड 3 और छात्राओं ने भी देशभक्ति गीतों की धुनों पर बेहद अनोख ढंग से नृत्य आदि की प्रस्तुति दी जिसने सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम को स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि लंबे समय तक हमारी मातृभूमि भारत पर ब्रिटीश शासन का राज रहा है। लंबे संघर्ष के बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने अंतत:15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी दिलाई। आजादी के लगभग ढाई साल बाद यानी कि 26 जनवरी 1950 को भारत देश ने अपना संविधान लागू कर दिया। और भारत ने खुद को एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रुप में घोषित कर दिया। भारतीय संविधान को हमारी संसद ने लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिनों के बाद 26 जनवरी 1950 को पास किया गया। भारत ने खुद को संप्रभु, लोकतांत्रिक, गणराज्य घोषित कर दिया। जिसके बाद 26 जनवरी को भारत के लोगों द्वारा गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाने लगा। यह सब हमें बहुत संघर्षों से मिला है इसलिए हमें इसका सम्मान और रक्षा करनी चाहिए। कार्यक्रम को स्कूल की डॉयरेक्टर सुनीता यादव व प्रिंसिपल ज्योति चौधरी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर बच्चों के अभिभावक एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।