Wednesday, February 26th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 26, 2020

आइये जानते है भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो के बारे में

हमारा भारत अपनी संस्कृति और प्राकर्तिक सोन्दर्ये के लिए से ही दुनिया भर के पर्येटको के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। जहां गोवा जैसे राज्य इसकी समुंदरए तटीय सुंदरता के लिए जाने जाते है ,वहीं केरल कश्मीर उसकी प्राकर्तिक सुंदरता के लिए। इसके अलावा कन्याकुमारी का तो एक अलग ही आध्यात्मिक आकर्षण है।जानिए भारत के कुछ ऐसे ही आकर्षित पर्येटक स्थल पूजा सोलंकी की इस खास रिपोर्ट मे …..

1 =ताज महल
ताजमहल भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक संगमरमर का मकबरा है। आगरा का ताज महल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है, शाहजहां की पसंदीदा पत्नी मुमताज महल का मकबरा हैं। मुमताज महल यह दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक है और आगरा में तीन विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।1653 में, ताज महल का निर्माण मुगल राजा शाहजहां द्वारा किया गया था, शाहजहां जहां उनकी प्यारी पत्नी मुमताज महल के लिए अंतिम विश्राम स्थान था। इस स्मारक को बनाने के लिए 22 वर्षों (1630-1652) कठिन परिश्रम और 20,000 श्रमिकों और जौहरी लगे।

2 =आमेर किला
आमेर किला एक किला है जो कि आमेर, राजस्थान, भारत में स्थित है। आमेर, राजस्थान की राजधानी जयपुर से 11 किलोमीटर दूर स्थित है। आमेर किला 1592 में महाराज मन सिंह द्वारा गढ़वाले महल के रूप में बनाया गया था। यह किला एक पहाड़ी पर उच्च स्थित है, यह जयपुर क्षेत्र में प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। जयपुर “द पिंक सिटी” विदेशी पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यह सबसे पुराने किले में से एक है।

3 = कुतुब मीनार
भारत का सबसे ऊंचा टॉवर है कुतुब मीनारऔर भारत में दूसरा सबसे बड़ा मीनार है। यह भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। कुतुब मीनार का व्यास आधार पर 14.32 मीटर और लगभग 2.75 मीटर और 72.5 मीटर की ऊँचाई के साथ शीर्ष पर है।यह स्मारक प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है और कई विदेशी इस अविश्वसनीय संरचना की यात्रा करने के लिए दिल्ली आए हैं।

4 =हुमायूँ का मकबरा
भारत में मुगल सम्राट हुमायूं की कब्र है।इस कब्र को हुमायूं की पहली पत्नी और प्रमुख पत्नी, एम्प्रेस बेगा बेगम द्वारा 1569-70 में बनवाया था, और उनके द्वारा चुना फारसी वास्तुकार मिरक मिर्जा घायस द्वारा डिजाइन किया गया था।दिल्ली के हुमायूं का मकबरे भारत के पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा संचालित है और फारसी वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। कब्र भारतीय उपमहाद्वीप पर पहली बाग-कब्र थी।

5 -कुल्लू मनाली=कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। इस लेख में हम आपको कुल्लू मनाली टूर की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमे शामिल है कुल्लू मनाली टूरिस्ट प्लेस, कुल्लू मनाली में घूमने की जगह, कुल्लू मनाली फोटो, कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल¸ कुल्लू मनाली पर्यटन शिमला हिमाचल प्रदेश के रोचक तथ्य, कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए, कुल्लू मनाली के होटल और बर्फबारी का समय।

Posted by: | Posted on: February 26, 2020

गर्मिओ के मौसम में ये फल बनाएंगे आपको स्वस्थ व सुन्दर।

गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर को पानी की ज्यादा जरुत होती है। इस मौसम में खाने के साथ हमारे शरीर को पानी की बहुत अधिक जरुत होती है। इस मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी होना शरीर के लिए खतरनाक शाबित होसकता है। इस मौसम में शरीर का तापमान अधिक होता है ,उसी तापमान को संतुलित रखने के लिए ही हमे खान पान का ध्यान रखना चाहिए। आज आप जानिए इन गर्मियों के मौसम में कोनसे फलो को अपनी डाइट में शामिल कर कैसे बन सकते है स्वास्थ्य व अपनी त्वचा को बना सकते है हाइड्रेटेड और सुन्दर, रिपोर्टर सुनैना सिंह की खाश रिपोर्ट में.

तरबूज

  1. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.
  2. हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
  3. विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.
  4. तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.
  5. तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.
  6. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.
  7. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं.

1 –खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है जिससे ये पानी की कमी को पूरी करता है। ये शरीर को डिहाइड्रेटेड रखता है।

2 -खीरे में पाया जाने वाला फाइबर पेट संबंधी सभी समस्याओं को दूर करता है और गर्मियों में पाचन को भी दुरुस्त करता है।

3 -मुंह की दुर्गंध में भी आराम देता है। अगर मुंह की बदबू से परेशान हैं तो थोड़ा सा खीरा मुंह में कुछ देर रखे, बदबू गायब हो जाती है।

4 -साथ ही खीरा ना केवल सेहत बल्कि सूरत के लिए भी फायदेमंद है। खीरे के पैक को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं।
हर रोज दिनभर में दो खीरे खाने चाहिए। खासतौर से रात के समय दो खीरे जरुर खाएं, फायदा हो

खरबूज

  1. गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में खरबूज खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. इससे डी-हाइड्रेशन नहीं होता है.
  2. अगर आपको सीने में जलन हो रही है तो भी खरबूज खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. स्वस्थ किडनी के लिए भी विशेषज्ञ खरबूज खाने की सलाह देते हैं.
  3. खरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा ये विटामिन सी और विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके नियमित सेवन से त्वचा पर निखार आता है.
  4. खरबूज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं. इसके अलावा ये लू से भी सुरक्षि‍त रखने में मददगार होता है.
  5. अगर आप वजन घटाने की कोशि‍श कर रहे हैं तो भी ये फल आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. खरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया को भी फायदा होता है.

संतरा
1 -संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है।
2- खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है।
3 – आंखों के लिए लाभकारी विटामिन ए इसमें अच्छी मात्रा में मिलता है।

4 – यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।

5 – विटामिन के अलावा संतरे से पोटेशियम और केल्शियम जैसे मिनरल्स भी मिलते हैं।

लीची
1 -बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.
2 -लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है.
3 -अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची के सेवन तुरंत फायदा मिलेगा.
4 -अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है.
५-लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है.

आम
1 -आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.
2 -आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है.
3 -आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.
4 -आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है.
5 -आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.
6 -मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.

अनानास
1- मजबूत हड्डियां : अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहें, तो अपने खानपान में अनानास जरूर शामिल करें। इसमें मैंगनीज होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.
2 -सर्दी-जुकाम : जब कभी म्यूकस मैंबरेन में किसी तरह की सूजन आ जाती है, तो नाक जमने लगती है। अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आपको भी कुछ ऐसी समस्या है, तो नियमित रूप से अनानास के सेवन से आपको राहत मिल सकती है
3 -मुंह का स्वास्थ्य : अनानास आपके मुंह के स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी होता है, जो दांतों में होने वाली प्लाक की समस्या को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, अनानास से कई तरह की मसूड़ों की समस्या भी दूर हो सकती हैं। अनानास में ब्रोमेलिन होता है, जो दांतों की चमक और सफेदी बरकरार रखने में मदद करता है।
4 -ह्रदय का स्वास्थ्य: अनानास के सेवन से आपके हृदय का स्वास्थ्य बना रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं, जिससे कई तरह की दिल संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं.
5 -वजन कम करे : अनानास वजन घटाने में भी मदद करता है। यह आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखता है, जिससे आपको कुछ और खाने की इच्छा नहीं होती। साथ ही यह आपको पूरा पोषण भी देता है। इस कारण यह आपका वजन कम करने में मदद करता है।

अंगूर

  1. अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों में राहत के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है. टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.
  2. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अंगूर बेहद फायदेमंद है. ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.
  3. माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.
  4. हाल में हुए एक शोध के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है.
  5. अगर आपको भूख नहीं लगती है और इस वजह से ही आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो भी आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है.
  6. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

पपीते

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक-
    पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.
  2. वजन घटाने में-
    एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं .
  3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में-
    रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में-
    पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.
  5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में-
    पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.
  6. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में-
    जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

नारियल

  1. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है. इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.
  2. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है.
  3. कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.
  4. हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है.
  5. अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए.
  6. सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.