Wednesday, March 4th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 4, 2020

जिला पलवल में क्रोरोना वायरस के बचाव एवम् जागरूकता से सम्बंधित मीटिंग।

पलवल (योग्रेश शर्मा \दीपक शर्मा )-जिला पलवल में क्रोरोना वायरस के बचाव एवम् जागरूकता से सम्बंधित मीटिंग जिला उपायुक्त पलवल की अध्यक्षता में किया गया | जिसमे जिला पलवल के सभी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया I आज की मीटिंग में डॉ ब्रह्मदीप, सिविल सर्जन, पलवल ने बताया कि पलवल जिले में विदेश से 8 यात्री आये है I जिनकी जाँच की जा चुकी है I जिनमे क्रोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नही पाए गए है जोकि पूर्णतया स्वस्थ है I जोकि विभाग के मुताबिक इनने से 6 लोग चीन से आए है, 1 जापान और 1 सिंगापुर से आया है I इन सभी लोगो को 30 दिन की निगरानी में रखा जा रहा है I सिविल सर्जन ने सभी विभागों के अधिकारीयों को बताया की यह वायरस चीन से फेलकर अन्य देशो में भी पैर पसार चुका है I उससे देखते हुए चीन के आलावा अन्य देशो से आने वाले लोगो की भी जाँच की जा रही है I जिले में तक़रीबन 200 लोगो की टीम शहर- शहर गाव गाव जा कर लोगो को क्रोरोना वायरस के लक्षण एवम् बचाव जानकारी दे रहे है I सिविल सर्जन ने बताया की क्रोरोना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं है I अगर आप चीन देश की यात्रा करके आये है या किसी क्रोरोना वायरस से पीडित मरीज के सम्पंक में आये है तो और आपमें कोई भी लक्षण जैसे की (खांसी, जुकाम और साँस लेने परेशानी ) तो बिना देर किये अपने नजदीक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टर से संपर्क करे I वायरस से बचने के लिए हाथों को नियमित साबुन से धोते रहे और खांसते और छिकते हुए रुमाल का प्रयोग करे I क्रोरोना वायरस से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए सहायता नंबर 01275-240022 पर फ़ोन करे I इस मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग से उप सिविल सर्जन डॉ. सुनीता शर्मा, जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. मंजीत कुमार गौतम भी उपस्थित रहे I

Posted by: | Posted on: March 4, 2020

पार्षद नरेश नम्बरदार से न्यूज़ 21 टीवी की पत्रकार सुनैना सिंह की खास बातचीत।





फरीदाबाद नगर निगम वार्ड 28 के पार्षद नरेश नम्बरदार ने अपने वार्ड के विकास पर न्यूज़ 21टीवी की पत्रकार सुनैना सिंह से की खास वार्तालाव में बताया की उन्होंने अपने वार्ड की समस्या और समाधान दोनों को बड़ी बारीकी से समजकर उसका समाधान करवाया | लगभग 3 साल के कार्यकाल में क्या कुछ खास करवाया एवं कुछ खास समस्या बनी हुई है आइए जानते है उनके बातचीत के कुछ अंश

प्रश्न 1-आपने साढ़े तीन साल के कार्य काल में अपने वार्ड के लिए कौन -कौन से विकास कार्य किये है ?
उत्तर -साढ़े तीन साल में विकास कार्य की बात करे तो मैंने पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ कार्य किया है।पूर्व उद्दोग मंत्री विपुल गोयल एवं केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुजर के आशीर्वाद लेकर मैंने विकास किया है। जब मैं वोट मांगने गया था तब मेरे वार्ड में कच्ची गलियां थी ,न पानी की व्यवस्था थी न सीवरेज की व्यवस्था भी नहीं थी,रोड भी नहीं थे। मैने जो भी मैनीफेस्टो लेकर चुनाव में उतरा था मुझे जनता का पूरा समर्थन मिला और मै जीता भी।
अब आप मेरे वार्ड में जाकर देखेंगे की पुरे क्षेत्र के अंदर नयी सीवरेज लाइन डलवाई है ,पानी की लाइन डलवाई है ,लगभग 85प्रतिशत गलियां भी बनवायी है। मुख्य रास्ते भी बनवाये है। नए खंबे , नयी वायर और बात करे तो led लाइट भी लगवा दी है थोड़ी जगह बची है उसको भी जल्दी ही ठीक करेंगे।

प्रश्न 2-आपकी कोई ऐसी योजना रही है जो की आप इन तीन वर्षो में पूरी न क्र पाए हो और अब चल रहे कार्य काल में पूरा करेगे?
उत्तर -मेरे पास अभी डेढ़ वर्ष बकाया है और मेरे मैनीफेस्टो में एक एहम बात थी की मै महिलाओ के लिए एक सरकारी डिस्पेंसरी का निर्माण करना चाहता हूँ जो महिलाये बाहर प्राइवेट अस्पताल में जाती है डिलीवरी के लिए जिनका खर्चा लगभग 20से 25 हज़ार के करीब आता है वे महिलाये इस सेवा का निःशुल्क लाभ ले पाए। लड़कियों व महिलाओ के लिए जोकी रात में देर मे ऑफिस से घर आ पाती है उनकी सुरक्षा के लिए वार्ड में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाएंगे।

प्रश्न3-आप मेयर बनते -बनते रह गए इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
उत्तर -मेयर बनना न बनना सब सयोंग की बात है और मुझे लोगो ने मेयर से भी अधिक प्रेम व सहयोग दिया है।

प्रश्न 4- विधानसभा इलेक्शन से पहले आपके वार्ड में नारियल एवं पटतर उद्घाटन के लिए लगाए जाते थे | लेकिन अब वहा न आप नज़र आते है न आपके सहयोगी इस पर आप क्या कहना चाहेंगे ?
उत्तर -विपक्षी दल का कार्य है आरोप लगाना बाकि मै बता दू की 90 प्रतिशत फाइल्स का काम मैंने करवा दिया है बाकि अंडर कंस्ट्रक्शन है वो भी कुछ समय में पूरा हो जायेगा।

प्रश्न 5-ऐसा देखा गया है जो पूर्व मंत्री विपुल गोयल के साथ आप ज्यादा नज़र एते थे लेकिन जो वर्तमान विधायक नरेंद्र गुप्ता के साथ आप कही नज़र नहीं आते ?
उत्तर -जी ऐसा नहीं है बात विपुल गोयल की करे तो वो बहुत ही अलग तरह का व्यवहार रहा है और बात करे नरेंद्र गुप्ता विधायक की तो वह हमारे पुराने संगठन से जुड़े हुए व्यक्ति है 40 से 45वर्ष से जुड़े हुए है मुझे जब जब जरुरत पडती है तो अपने वॉर्ड में विकास के लिए वो हमेशा मुझे आशीर्वाद देते है और मेरे वार्ड में आते भी है।

प्रश्न 6 -आप आरोप लगता है की आपके वार्ड में ग्रेटर फरीदबाद में अवैध कॉलोनी ,मॉल और बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है उसमे ये कही ये सामने आया है की पार्षद की शह प्राप्त है ?
उत्तर -देखिये ये सब विपक्ष वालो की बातें है उनके पास कोई काम तो होता नहीं है। जहा तक अवैध निर्माण की बात है अगर मेरा नाम आता है तो सबसे पहले आप उस बिल्डिंग को तोडे आपके चैनल की माध्यम से और सरकार से म यही कहना चाहूंगा।

प्रश्न 7 -आप युवा पीढ़ी ,महिलाओ एवं वोटर्स को कोई सन्देश देना चाहेंगे ?
उत्तर -मैं राजनीती मेँ बहुत पुराना नहीं हू अभी 4 वर्ष मुझे पार्षद बने हुआ है पर मै यह विश्वास दिलाता हूँ की मैंने राजनीती को केबल सेवा के माध्यम के लिए ही चुना है। मै जनता की सेवा के उद्देश्य से आया हूं। जितनी भी महिलाये है मेरे वार्ड के अंदर सुरक्षित है।

Posted by: | Posted on: March 4, 2020

जानिए क्या है कोरोना वायरस,इसके लक्षण और इससे बचने के उपाए।

चीन में कोरोना वायरस के कहर से मरने वालों की संख्या 3000 को पार कर गई है. अब तक 70 देशों में इसके संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही इसे इमर्जेंसी घोषित कर चुका है. भारत में भी अब तक इसके दो ताजा मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस कैसे फैलता है? स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. इसे दुनिया भर में कोरोना वायरस के केस लगातार सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है. जानिए पूरी जानकारी हमारी रिपोर्टर सुनैना सिंह की इस खास रिपोर्ट में।

1- कोरोना वायरस क्या है ?

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है.

2- कोरोना वायरस बीमारी के लक्षण?
इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था. इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है.

3-क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

यह सारी जानकारी सोशल मीडिया से ली गयी है।

Posted by: | Posted on: March 4, 2020

वार्ड 28 भारत कॉलोनी में नगर निगम ने की तोड़फोड़

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | पैसे वालो के मकान की रखवाली एवं गरीब के मकान का टूटने का ख़ौफ कुछ इस तरह नगर निगम पर आरोप लगते आये है | सदन की बैठक में वार्ड 28 के पार्षद नरेश नंबरदार एवं अन्य पार्षदों ने भ्र्ष्टाचार , रिश्वतखोरी, अवैध कब्जो के बाबत अपनी आवाज बुलंद की और उनकी आवाज को सुनकर नगर निगम तोड़फोड़ दस्ता अपनी नाकामी को छुपाने के लिए 40 वर्ष पुरानी घनी आबादी वाले क्षेत्र में गरीब लोगों के आसियानो के साथ तोड़फोड़ की वे उन्हें उजाड़ने का कार्य किया | कच्चा खेड़ी रोड जोकि लगभग 40 वर्ष पुराना घनी आबादी वाला रोड है जहां निगम ने सीवर लाइन ,पानी की लाइन, रोड,एवं मुलभुत सुविधाएं दी हैं | उसके बावजूद वहां तोड़फोड़ करना सिर्फ सरकारी रजिस्टर को काला करने जैसा है व दिखावा करने के लिए की गई कार्यवाही है ऐसा वहाँ के लोगो का कहना है | साथ ही स्थानीय निवासयो ने बताया की निगम की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा तक तो इनसे हटाया नहीं जाता और न ही निगम अधिकारियों को मास्टर रोड़ पर चल रहे बड़े अवैध काले निर्माण तथा अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनिया इन्हें दिखाई देती हैं | जिनसे निगम के अधिकारी मौके पर किनारा करते साफ साफ नजर आए क्योंकि जो पैसा देता है उसकी बन जाती है जो पैसा नहीं देता है उसकी टूट जाती है यह पंक्तियां काफी प्रचलित है इस बाबत जब हमारे पत्रकार ने वार्ड 28 के पार्षद नरेश नंबरदार जी जो फिलहाल शहर से बाहर है जब उनसे फोन पर बात हुई तो उन्होंने कहा कि जो अधिकारी ऐसे पक्षपात करते हैं उनकी शिकायत वह कमिश्नर से करेंगे और जो गरीब लोगों के आशियानो को उजाड़ने का कार्य करते है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निवेदन करेंगे |

Posted by: | Posted on: March 4, 2020

हँसना हँसाना जिनका कर्म था जानना चायेंगे कौन है वो ?

हँसना हँसाना जिनका कर्म था जानना चायेंगे कौन है वो ?

चंडीगढ़ / मुंबई ( महिपाल शर्मा गेस्ट सोशल मीडिया रिपोर्टर ) | हँसना हँसाना जिनका कर्म था…..पेशे से इंजीनियर था, पर हंसना और हंसाना अच्छा लगता था। इसलिए क्लब बना लिया और कॉमेडी का किंग बन गये | जानिए उस शख्स के बारे में सब कुछ फिल्म हो या टीवी या फिर कोई गंभीर मसला, जसपाल भट्टी हर किसी को हंसा देते थे। हिंदी सिनेमा के इस जाने-माने हास्य अभिनेता का जन्म 3 मार्च, 1955, अमृतसर में हुआ। उनका फिल्मी करियर लगभग 12 साल का था। इसमें उन्होंने 18 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया था। कार्टूनिस्ट जसपाल भट्टी 80 दशक के अंत में दूरदर्शन में शुरू हुए उल्टा – पुल्टा शो के माध्यम से काफी प्रसिद्ध हो गए।इस शो से पहले जसपाल भट्टी चंडीगढ़ में ट्रिब्यून अखबार में एक कार्टूनिस्ट के रूप में काम करते थे। एक कार्टूनिस्ट होने के नाते ही इन्हें आम आदमी से जुड़ी समस्याओं और व्यवस्था पर व्यंग करके लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का मौका भी प्राप्त हुआ। अपनी इसी प्रतिभा के चलते शो उल्टा पुल्टा को जसपाल भट्टी बहुत रोचक बना पाए। जसपाल भट्टी की विशुद्ध सामाजिक कॉमेडी जनता के बीच हमेशा रहेगी।पंजाब के अमृतसर में जन्मे जसपाल भट्टी पेशे से इंजीनियर थे लेकिन इंजीनिरिंग उन्हें रास नहीं आई और उन्होंने कॉलेज के जमाने से ही अपना जीवन हास्य और व्यंग्य के नाम कर दिया। साल 1999 में आई पंजाबी फिल्म माहौल ठीक है के जरिए जसपाल भट्टी ने पुलिस और कानून व्यवस्था पर व्यंग्य के तीर छोड़े। इसी फिल्म के जरिए भट्टी बड़े पर्दे पर आए। इसके बाद भी उन्होंने कई पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम किया। 90 दशक के शूरू में जसपाल भट्टी दूरदर्शन के लिए एक और धारावाहिक फ्लॉप शो लेकर आए जो बहुत प्रसिद्द हुआ और इसके बाद भट्टी की पहचान एक कार्टूनिस्ट की बजाय एक हास्य अभिनेता के रूप में होने लगी | यह जानकारी सोशल मीडिया से ली गयी है